IhsAdke.com

एक फर्जी ब्रह्मांड कैसे बनाएँ

एक काल्पनिक ब्रह्मांड का सृजन, एक सर्वव्यापी और पूरी तरह से नई दुनिया के निर्माण की प्रक्रिया के लिए मौलिक है। इसके अंदर, वर्णों का काम करने, रहने और बातचीत करने के लिए जगह होगी। और क्या है, ब्रह्मांड के कानून और रीति-रिवाज संघर्ष पैदा कर सकते हैं और सीधे अपने निवासियों के जीवन में हस्तक्षेप कर सकते हैं, उनकी योजनाओं और लक्ष्यों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ब्रह्मांड की भौतिक विशेषताओं को परिभाषित करके शुरू करें, उस प्रकार के प्राणियों का चयन करें, जो कि इसमें निवास करेंगे, राजनीतिक और सामाजिक तत्वों का वर्णन करें, और अंत में अपने लोगों की दैनिक रूटीन बनाएं।

चरणों

भाग 1
ब्रह्मांड की भौतिक विशेषताओं को परिभाषित करना

स्क्रैच चरण 3 से एक काल्पनिक कैरेक्टर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
विस्तार की योजना बनाएं। ब्रह्मांड द्वारा कब्जा कर लिया गया क्षेत्र निर्माण प्रक्रिया के दौरान खाते में लिया जाने वाला पहला आइटम होना चाहिए। इसे दुनिया के भीतर चलने वाली भूमिका के सीधे आनुपातिक रूप से इसे आकार दें, जिसमें यह संबंधित होगा। मत भूलो कि कहानियों में जो कुछ भी होगा और जो होगा वह इसके भीतर फिट होगा।
  • ब्रह्मांड के दो प्रकार होते हैं उनमें से एक ने सभी ग्रहों और दूर की भूमि को कवर किया है जो वर्णों के लिए जाने वाली दुनिया में मौजूद हैं। अन्य ब्रह्मांड को केवल एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र या एक ग्रह पर सीमित करता है, और कई शहरों और कस्बों में शामिल नहीं हो सकते हैं या हो सकते हैं हालांकि, ब्रह्मांड की पूर्ण सीमा को परिभाषित करने के बाद, कभी छोटे विवरण पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • स्क्वैप चरण 1 में वॉक इन पिक्चर का शीर्षक
    2
    तय करें कि एक से अधिक प्रकार के परिदृश्य और भौगोलिक राहत हो जाएंगे। यह वही है जो ब्रह्मांड के भूगोल और परिदृश्यों को परिभाषित करेगा ब्रह्मांड के प्रत्येक क्षेत्र के लिए कई अलग-अलग भू-भाग और इलाके हैं? या क्या यह एक सजातीय ब्रह्मांड था जो पूरी तरह से बर्फ या घने वनस्पति बन गया था?
    • ब्रह्मांड में मौजूद परिदृश्य और इलाकों की मात्रा निर्धारित करने के बाद, क्षेत्र, राज्य या ग्रह द्वारा उन्हें अलग करें।
    • परिभाषित करने के लिए इस चरण का उपयोग करें कि प्रत्येक प्रकार का परिदृश्य समाज के क्षेत्रों में हस्तक्षेप करेगा, जैसे कि अर्थव्यवस्था, सामाजिक संरचना और रीति-रिवाज जहां भी वे रहते हैं, उनकी आबादी को वर्गीकृत करना भी संभव है, उदाहरण के लिए: मनुष्य शहरों और कस्बों में रहेंगे, जबकि म्यूटेंट दक्षिण के नम जंगलों में गुफाओं में रहेंगे।
  • कैच लेक ट्राउट स्टेप 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    मौसम की स्थिति निर्धारित करें इस बारे में सोचें कि जलवायु ब्रह्मांड में कैसे काम करेगी क्या साल भर के बारिश और मानसून के अधीन ग्रह हैं? क्या दूर भूमि है जहां सूखा और सहज वन जंगल का प्रबल होता है? ब्रह्मांड के सभी क्षेत्रों में जलवायु कार्य के बारे में विशिष्ट होने की कोशिश करें।
    • याद रखें कि यह एक काल्पनिक ब्रह्मांड होगा, इसलिए प्रकृति के नियमों को प्रतिबंधित करना आवश्यक नहीं है। भौतिकी को वास्तव में कार्य करना नहीं है क्योंकि यह ग्रह पृथ्वी पर करता है। गुरुत्वाकर्षण के कानून से चिपक न लें, आपका ब्रह्माण्ड अजीब और आप जिस चीज को कभी भी देखा है, उसके लिए पूरी तरह से निरोधक है। यही है, आग लगना, रेगिस्तान में बारिश के जंगल और झरने के बीच में बर्फ की गुफाएं रखें।
  • पिक्चर नामक लिखित ऐतिहासिक फिक्शन चरण 9
    4
    एक नक्शा बनाएं ब्रह्मांड का समय बिताने और ब्रह्मांड को मैप करने के लिए समय ले लो इसका लक्ष्य बेहतर स्थानिक अवधारणा है। सभी भूमि और क्षेत्रों का विस्तृत प्रजनन करें उनके नाम जोड़ने के लिए मत भूलना यदि संभव हो तो, विस्तार करने और सही अनुपात के साथ तत्वों को आकर्षित करने में आपकी मदद करने के लिए एक कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करें।
    • समय के बारे में चिंता मत करो, जितना आप कर सकते हैं उतना विवरण जोड़ें, क्योंकि इससे आपकी मदद मिलेगी जब आप कहानियों को लिखने के संदर्भों की खोज करेंगे। शहरों, कस्बों, क्षेत्रों और भूमि के नाम दो। परिदृश्य, भौगोलिक विशेषताओं और प्रत्येक इलाके के मौसम के बारे में जानकारी शामिल करने के लिए मत भूलना बाद में इसमें संदर्भ ढूंढना आसान बनाने के लिए नक्शे पर रंग डालें।
    • काल्पनिक दुनिया के नक्शे और साहित्य में दुनिया के कई उदाहरण हैं इनमें से एक मध्य पृथ्वी (रिंग्स ऑफ लॉर्ड्स) का इंटरैक्टिव मानचित्र है, जो लेखक जेआरआर टॉलिकिन द्वारा दिया गया है।
  • भाग 2
    यह तय करना कि ब्रह्मांड में कौन है या क्या रहता है

    बे नाइट नाइट चरण 5 नामक चित्र
    1
    चुनें कि क्या ब्रह्मांड मनुष्य या humanoids द्वारा बसाया जाएगा ब्रह्मांड की आबादी कैसे है? क्या यह मनुष्य और अन्य प्राणियों का मिश्रण है? ये किस प्रकार के इंसान और जीव हैं? शायद समूह अच्छी तरह से परिभाषित होते हैं और मानव और मानव-प्रजाति के विभिन्न प्रजातियों के बीच स्पष्ट विखंडन होते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यह हो सकता है कि ब्रह्मांड में रहने वाले इंसानों के समूहों में से एक मिसेजेशन का परिणाम रहा है, जो एक विदेशी उपनिवेशण के बाद हुआ था। इस मामले में, पुर्तगालीों के आगमन के इतिहास के आधार पर ब्राजील के लिए यह संभव है
    • जब ब्रह्मांड में वास्तविक मानव समूहों को शामिल करने का निर्णय लेते हैं, तो छवियां दृढ़ न करें या नस्लीय (जातीय) अलगाव को प्रोत्साहित न करें। वर्णों की गहराई देने, विशेषताओं और विशेषताओं को जोड़ें प्राणी बनाते समय एक ही तर्क रखें - बुराई विदेशी व्यंग्य का उपयोग करने के लिए प्रलोभन में आना बहुत आसान है
  • स्काँप चरण 3 में वॉक इन शीर्षक वाला चित्र
    2
    अन्य शानदार दुनिया से जीव शामिल करें कल्पित बौने, कल्पित बौने और परियों भी आपके ब्रह्मांड का हिस्सा हो सकते हैं वे मनुष्य के बीच में रह सकते हैं या उनमें से एक एकल ब्रह्मांड को सहवास कर सकते हैं
    • अपनी रचनात्मकता जंगली चलाने के लिए बेझिझक महसूस करें मानव तत्वों के साथ जादुई प्राणियों की विशेषताओं को मिलाएं और एक नया, अनोखी और दिलचस्प प्रजातियां बनाएं।
  • एक फिक्शन बुक लेखन के दौरान त्रुटियों से बचें चित्र 8
    3
    वस्तुओं और मूल्यों को अर्थ दें ऐसा करने के लिए, यह पता लगाना जरूरी होगा कि वे हर रोज समाज में क्या भूमिका निभाते हैं। सभी निवासियों के लिए दोनों वस्तुओं को सुलभ होना चाहिए, और जिनके कब्जे को कुछ तक सीमित रखा गया है ब्रह्मांड में सबसे महत्वपूर्ण वस्तुओं की सोच से शुरू करें, और फिर सबसे सांसारिक वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करें
    • उदाहरण के लिए, ब्रह्मांड का क्रम एक एकल, अपरिवर्तनीय वस्तु, ड्रैगन की मिरर, उदाहरण के लिए, या क्रिस्टल आई ऑफ डेथ पर निर्भर हो सकता है। कौन जानता है कि इस ब्रह्मांड जादुई वस्तुओं से भरा है जो कुछ पेड़ों या वसंत में पैदा हुए हैं जो हजारों साल पहले की तुलना में मृत मदीजों की कब्रों से मरे हैं। अपनी कल्पना का उपयोग विशेष वस्तुओं की एक श्रृंखला बनाने के लिए करें जो ब्रह्मांड को अधिक अर्थ और पहचान प्रदान करेगा।
  • एक विज़ार्ड चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    ब्रह्मांड में जादू की भूमिका की स्थापना हर काल्पनिक ब्रह्मांड में जादू नहीं है, लेकिन इसे अपने में शामिल करने के लिए दिलचस्प हो सकता है। इसके लिए, उपलब्ध जादू की मात्रा को परिभाषित करके शुरू करें, इसका उपयोग किसका होगा और यह कहां से आएगा (प्रकृति, प्राचीन कलाकृतियों, देवताओं, या महाशक्तिशाली मनुष्य)
    • अपने ब्रह्मांड में जादू का इलाज करने का एक तरीका खोजें क्या वहां अभिभावक होंगे? केवल पुजारियों को यह पता चल जाएगा? क्या उसे अपने लोगों को बचाने के लिए एक नायक से जगाया जायेगा?
    • इस ब्रह्मांड में, क्या जादू अच्छाई का एक तत्व होगा, देवताओं से एक उपहार, एक पवित्र खजाना? या यह एक अभिशाप है, जिसका उपयोग केवल देशों के बीच डर फैलाने और नफरत करने के लिए किया जाता है?
  • भाग 3
    ब्रह्मांड के राजनीतिक और सामाजिक संगठन का गठन




    चित्र शीर्षक जीवित रहने के लिए एक युद्ध चरण 16
    1
    सरकारी प्रणाली बनाएं यह कदम आजादी के प्रकार को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण होगा कि वर्णों को ब्रह्मांड के चारों ओर स्थानांतरित करना होगा, अन्य नब्जियों और वस्तुओं के साथ वे एक दूसरे के साथ हो सकते हैं। प्रत्येक चरित्र की पार्टी वफादारी से संघर्ष उत्पन्न हो सकता है, खासकर उन लोगों में जो झंडे का विरोध करते हैं।
    • क्या लोग लोकतंत्र, तानाशाही, गणतंत्र, या विभिन्न सरकारी प्रणालियों के एक जंक्शन में रहते हैं? क्या यह एक स्थिर सरकार है या फिर सामाजिक उथल-पुथल की स्थिति में है? एक संभावना है कि प्रत्येक धरती या ग्रह की अपनी सरकार प्रणाली है और यह कि हर कोई पूरे विश्व के ब्रह्मांड पर विजय के लिए युद्ध में रहता है।
    • यदि आप अपनी कल्पना का उपयोग करना चाहते हैं, तो मौजूदा सिस्टम से तत्व लें और नई सुविधाएं जोड़ें। उदाहरण के लिए, एक लोकतांत्रिक प्रणाली की कल्पना करें, जो एलियंस के द्वारा निश्चित निर्णय लेने के लिए जादू का इस्तेमाल करते हैं।
  • चित्र एक काल्पनिक ग्रह बनाएँ चरण 7
    2
    आर्थिक व्यवस्था के कामकाज का वर्णन करें यह शामिल है कि निवासियों के बीच सामान और सेवाओं का आदान-प्रदान होगा। क्या कोई सिक्का है जो उन्हें खरीदने और बेचने की अनुमति देता है? क्या यह सिक्का कागज, सोने के सिक्कों या जीवित प्राणियों के रूप में होगा? प्रेक्षक या पाठक के अनुभव के लिए अधिक immersive होने के लिए, एक विशिष्ट और विस्तृत तरीके से अर्थव्यवस्था का वर्णन करें।
    • एक से अधिक ग्रह या स्वतंत्र क्षेत्रों के साथ विश्व के लिए, विभिन्न मुद्राओं के साथ-साथ विभिन्न आर्थिक प्रणालियां भी बनाएं।
    • सरकारी प्रणाली के साथ, मौजूदा तत्वों को नए तत्वों के साथ विलय करना संभव है। समाजवाद के तत्वों के साथ एक पूंजीवादी प्रणाली की कल्पना करो
  • चित्र शीर्षक से एक जादूगर के लिए ट्रेन शीर्षक 4
    3
    अब धर्म के क्षेत्र में प्रवेश करें। सबसे काल्पनिक दुनिया में धार्मिक तत्वों, मूर्तिपूजकता, या कुछ अधिक में विश्वास शामिल हैं आपका ब्रह्मांड एक संगठित धर्म के माध्यम से विश्वास व्यक्त कर सकता है या आदिवासी मान्यताओं का असंख्य, प्रत्येक एक अलग समूह या प्रजातियों से जुड़ा हुआ है ध्यान रखें कि धार्मिक अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अस्तित्व गहराई से अपनाया गया सरकार के प्रकार पर गहराई से है।
    • एक या एक से अधिक धर्मों का उपयोग करें - स्वतंत्र रूप से या संयोजन में उदाहरण के लिए: कैथोलिक ईसाई और हाईटियन विडो।
  • बे नाइट नाइट चरण 10 नामक चित्र
    4
    विभिन्न संस्कृतियों को पदानुक्रमित करें अधिकांश संसारों को प्रमुख संस्कृति और माध्यमिक संस्कृतियों के बीच विभाजित किया जाता है इस प्रकार, प्रत्येक संस्कृति का प्रतिनिधित्व लोगों या प्राणियों के एक समूह द्वारा किया जाता है। इसलिए, प्रमुख संस्कृति के धारकों को कुछ विशेषाधिकार और अधिकार दिए गए हैं जो दूसरों के लिए नहीं दिए जाते हैं इस प्रकार की अलगाव ब्रह्मांड में तनाव और संघर्ष पैदा करता है, जिससे बल के उपयोग के माध्यम से उपसंस्कृतियां विद्रोही हो जाती हैं।
    • विभिन्न प्रकार की संस्कृतियों में भी कक्षाएं और सामाजिक पदानुक्रम पैदा होते हैं, जो युद्ध में जा सकते हैं, मुख्यतः जब दो व्यक्तियों के अलग-अलग मूल होते हैं
    • आम तौर पर, एक विशेष स्थान का आधिकारिक इतिहास प्रमुख संस्कृति के अनुसार संस्करण का अनुसरण करता है। इसलिए, अपने ब्रह्मांड में, आधिकारिक इतिहास जरूरी नहीं हो सकता जैसा कि गैर-प्रभावशाली समूहों द्वारा वकालत की जाती है - जो निश्चित रूप से संघर्ष भी उत्पन्न करेगा।
  • भाग 4
    ब्रह्मांड की दैनिक गतिविधियों और रीति रिवाजों का निर्माण करना

    चित्र एक काल्पनिक ग्रह बनाएँ चरण 12
    1
    एक परिवहन प्रणाली की स्थापना। ब्रह्मांड के निवासियों को स्थानांतरित कर सकते हैं ताकि साधन प्रदान करने के लिए आवश्यक है। कई संभावनाएं हैं, घोड़ों से स्पेसशिप तक, किसी प्रकार के जादुई महानगरीय परिवहन के लिए इस सबके माध्यम से सोचकर ब्रह्मांड के बुनियादी ढांचे की स्थापना में मदद मिलेगी और यह स्पष्ट होगा कि मुख्य पात्रों को इस दृश्य पर कैसे रखा जाएगा।
    • यह स्थापित करना भी महत्वपूर्ण है कि क्या परिवहन के माध्यम से पहुंच के विभिन्न स्तर होंगे। उदाहरण के लिए, जादूगर उड़ने वाले झाड़ियों का उपयोग करते हैं, जबकि मानव घोड़ों की सवारी करते हैं - और, शायद, कल्पित बौने ही केवल ब्रह्मांड की भीड़ वाली बसों और सबवे तक पहुंच वाले हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें एक युद्ध चरण 12
    2
    कुछ रिवाजों को स्वीकार या निंदा करना इसे स्पष्ट करें कि लोगों को सड़क, यातायात में या किसी अन्य सार्वजनिक स्थान पर कैसे व्यवहार करना चाहिए। क्या प्रत्येक समूह के लिए विशिष्ट प्रकार के अभिवादन हैं? क्या ब्रह्मांड के सभी निवासियों द्वारा साझा सीमाएं हैं? जो कस्टम को स्वीकार किया जाएगा आदर्श होगा और जो निंदा की जाएगी वर्णों के व्यवहार को निर्धारित करेगा।
    • उदाहरण के लिए, शायद हाथों मिलाते हुए मानवीय परंपरा आपके ब्रह्मांड में निंदा की जाती है, क्योंकि यह प्रमुख संस्कृति के अनुसार अपमान है, जो इस भाव को अश्लील मानते हैं स्थानीय रीति-रिवाजों को नहीं जानकर, चरम परिणामों का सामना कर सकते हैं, क्योंकि समुदाय को कम निर्दयी रूप से निष्कासन किया जा रहा है।
  • बे मिस यूनिवर्स चरण 18 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    ब्रह्मांड के निवासियों को पहनें असली दुनिया की तरह, कपड़ों से संवाद हो सकता है कि वह व्यक्ति किसके अंदर है, उनकी सामाजिक स्थिति और यहां तक ​​कि उनके पेशे भी। उदाहरण के तौर पर, एक जंगली ब्रह्मांड में, पुरुष चमड़े का पेटी पहनते हैं और उनकी पीठ में तलवार लेते हैं जबकि महिलाएं चमड़े के स्विमिंग सूट पहनती हैं और अपने कमर के आसपास एक कोड़ा लेती हैं यह संवाद करने का प्रयास करें कि चरित्र अपने वेशभूषा के माध्यम से कौन है।
    • मुख्य पात्रों की वेशभूषा पर विशेष ध्यान दें, याद रखें कि उन्हें सामाजिक स्थिति और व्यक्तित्व दोनों को प्रदर्शित करना चाहिए। एक अमीर वर्ग से एक चरित्र एक लंबी, महंगी पोशाक पहन सकता है। एक अनिश्चित अंतरिक्ष यांत्रिकी मैकेनिक, दूसरी तरफ, काम पर अपने पुराने, गंदे हरे रंग की चौग़्स के साथ पूरी कहानी बिताएंगे।
  • चित्रण नॉन फिक्शन से ट्रांसीशन टू फिक्शन राइटिंग चरण 2
    4
    मुख्य पात्रों में से एक के आगे एक पूरा दिन व्यतीत करें यह जांचने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्या आपका ब्रह्मांड स्वयं को समर्थन देने के लिए आवश्यक सभी गतिशीलता के साथ वास्तव में काम कर रहा है, इसके निवासियों में से एक के जीवन का पूरा दिन लिखना वर्णन करें कि वह सुबह कैसे उठता है और कैसे वह दिन के लिए तैयार करता है, खुद को तैयार करता है, खुद को खिलाता है, देवताओं से सुरक्षा मांगता है, टू-डूसी सूची पढ़ रहा है, अपने पालतू अजगर के साथ खेलता है आदि।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com