IhsAdke.com

खुद को कैसे जानिए

सच्चाई वास्तविकता को प्रतिबिंबित करती है और यह तार्किक रूप से दिखाती है कि अपने बारे में सच्चाई को समझने का सबसे अच्छा तरीका व्यक्तिगत रूप से उस वास्तविकता का निरीक्षण और गवाह है जिसे आप एक हिस्सा हैं। भाषा एक ऐसा साधन है जिसके द्वारा आपकी चेतना का सामना करने वाले संदर्भ तर्कसंगत, वास्तविक और आदरपूर्वक वर्णित हो सकते हैं। इस लेख के माध्यम से अस्तित्व के मापदंडों को नेविगेट करें, साथ ही आपके व्यक्तिगत प्रतिबिंब के माध्यम से और आप के सार से सहमत हैं

चरणों

चित्र 88835 1.JPG शीर्षक
1
ब्रह्मांड की अवधारणा पर प्रतिबिंबित करें कुछ लोग कहते हैं कि ब्रह्मांड समय के रूप में पुराना है यह कथन ग्रहण करना सही है, यह बताता है कि समय और स्थान अन्तर्निहित रूप से जुड़ा हुआ है और इससे किसी तरह से ब्रह्मांड को "संपूर्ण अस्तित्व" के रूप में शामिल करने की अनुमति मिलती है, जो हर पल में बढ़ रहा है और बदल रहा है। यह कुछ भी पूर्ववत नहीं होने की संभावना को भी अनुमति नहीं देता है
  • चित्र शीर्षक 88835 2
    2
    ब्रह्मांड के संबंध में ग्रह पृथ्वी पर प्रतिबिंबित करें।
    • उदाहरण के लिए, विचार करें कि ग्रह पृथ्वी ब्रह्मांड का एक गोलाकार और घूर्णन हिस्सा है, जो वायु और पानी के संयोजन से घिरा हुआ है, और अपने नाभिक के चारों ओर तरलीकृत आग का घर है।
    • ग्रह पृथ्वी हर बार एक बार (हर चौबीस घंटे) एक बार घूमता है, और अधिकतर निवासियों को पर्याप्त अंधेरे में लगभग 12 घंटे खर्च करते हैं, जबकि आधा ग्रह सूरज से छिपा हुआ है, और पर्याप्त प्रकाश में 12 घंटे जबकि आधा ग्रह सूरज से अवगत कराया गया है इसके अलावा, ग्रह पृथ्वी में चंद्रमा की कक्षा है, और यह (चंद्रमा और अन्य निर्जन ग्रहों के साथ) कई आकाशगंगाओं में से एक में सूर्य (कई सितारों में से एक) के आसपास की कक्षाएं हैं। चंद्रमा हर 28 दिनों में एक बार सूरज को हल करता है, जबकि पृथ्वी और चंद्रमा हर 365 दिन और एक दिन में सूर्य को सूरज करते हैं। एक महीने में लगभग 30 दिन होते हैं और वर्ष में 12 महीने होते हैं। चार मौसम सर्दी, वसंत, गर्मी और गिरावट हैं सर्दियों के महीनों में सबसे ठंडा होता है, जबकि गर्म मौसम गर्म होते हैं।
    • ग्रह पृथ्वी पौधों, जानवरों और लोगों के लिए एक सुंदर निवास स्थान है। जैविक संस्थाओं की मोबाइल क्षमताओं को पानी में तैरने और जमीन पर जाने की क्षमता से लेकर हवा तक उड़ान भरने की क्षमता होती है। सूरज एक गोलाकार और गैसीय पूरे होता है जो प्रकाश की एक विशाल मात्रा का उत्सर्जन करता है, जबकि चंद्रमा एक गोलाकार वस्तु है जिसमें एक चिंतनशील सतह होती है, जो कि सूर्य के प्रकाश की आश्रयों और रिक्त स्थान
  • चित्र शीर्षक 88835 3
    3
    अपने बहुत ही अस्तित्व के लिए अपने जैविक माता-पिता के अस्तित्व की आवश्यकता पर प्रतिबिंबित करें। जीवन समान रूप से विपरीत के अस्तित्व की विशेषता है प्रत्येक व्यक्ति एक पुरुष और एक महिला के अस्तित्व से आता है इसके अलावा, प्रत्येक व्यक्ति दो पुरुष और महिला लिंगों में से एक है। प्रत्येक व्यक्ति में एक परिपक्व व्यक्ति के रूप में अधिक लोगों को पैदा करने की आंशिक क्षमता के साथ बढ़ने और बदलने की क्षमता होती है, जब तक कि जैविक दोषों ने ऐसी क्षमता से हस्तक्षेप नहीं किया है।
    • निवासी प्रतीक मर्दाना को दर्शाता है और घर प्रतीक स्त्रीत्व दर्शाती है। एक व्यस्त घर आमतौर पर सुखद अनुभव से जुड़ा होता है जहां एक खाली घर आमतौर पर एक अप्रिय अनुभव से जुड़ा होता है।
    • एक बच्चा एक मुलायम पूरे होता है जो एक माता के माता पिता के एक आशीर्वाद संघ से उत्पन्न होती है। प्रजनन प्रक्रिया में, परिपक्व महिला नौ महीने के लिए पैदा होने वाले इंसान को बंदरगाह का शिकार करती है और जब बच्चे के जन्म के दौरान युवा शरीर अपने शरीर से अलग हो जाते हैं, तब वह शरीर की पीड़ा से गुज़रता है।
    • एक व्यक्ति आनुवंशिकता और पर्यावरण द्वारा बनाई गई है माता-पिता की स्वतंत्रता से बचने और विकसित करने के लिए वंश को प्रशिक्षित और लैस करने का दायित्व है।
  • चित्र 88835 4.JPG शीर्षक
    4
    अपने व्यक्तिगत अस्तित्व के लिए और अपनी प्रजातियों के अस्तित्व के लिए आवश्यकताओं पर प्रतिबिंबित करें प्रत्येक व्यक्ति को अपने व्यक्तिगत अस्तित्व के लिए वायु, पानी, भोजन, नींद और शारीरिक संपर्क की आवश्यकता होती है (अस्थायी रूप से अपने जीवन की अवधि का विस्तार करना)।
    • जीवित रहने के संबंध में शारीरिक संपर्क की आवश्यकता बचपन में अधिक तीव्र है और व्यक्तिगत परिपक्व होने के रूप में कुछ हद तक कम हो जाती है, और मानवता के सामूहिक अस्तित्व के लिए प्रत्येक लिंग के सदस्य के बीच एक निश्चित मात्रा में शारीरिक संपर्क आवश्यक है।
    • हालांकि, कुछ बिंदु पर, प्राकृतिक या मानव निर्मित घटनाओं के कारण, यह निश्चित है कि प्रत्येक व्यक्ति की जीवित शक्ति के अस्तित्व को जारी रखने के लिए असंभव होगा आश्रय, परिवहन और वित्तीय आय के स्रोत के रूप में एक व्यवसाय भी आधुनिक जीवन शैली की प्रमुख विशेषताएं हैं।
  • चित्र शीर्षक 88835 5.JPG
    5
    अपने शरीर और मन के बीच के रिश्तों और उन दोनों के बीच चल रही बातचीत के बारे में सोचो। प्रत्येक व्यक्ति अपने शरीर, मन, इच्छाशक्ति, भावनाओं और चेतना से बना है।
    • शरीर एक व्यक्ति की मजबूत भौतिक उपस्थिति को संदर्भित करता है, जो ब्रह्मांड में एक स्थान में स्थित है, और ब्रह्मांड में मानसिक उपस्थिति मस्तिष्क है, जो एक सटीक तर्क और सुंदर रचनात्मकता के लिए सक्षम मशीन है।
    • मस्तिष्क शरीर का हिस्सा है जो शरीर की गतिविधियों का समन्वय करता है। एक व्यक्ति की चेतना ब्रह्मांड में रहती है, और ब्रह्मांड की धारणा एक व्यक्ति की समग्र चेतना पर कब्जा कर लेती है प्राथमिक भावनाओं में प्यार, डर, खुशी, उदासी और क्रोध या अहंकार की रक्षा के लिए आग्रह है, जो आत्मसम्मान की भावना है। नाराज भावनाएं उस व्यक्ति के लिए अस्वीकार्य है जो भावना को महसूस कर रही है। इसके अतिरिक्त, जागरूकता भावनात्मक रूप से लाभ व्यवहार व्यक्तिगत रूप से लाभकारी और भावनात्मक रूप से व्यक्तिगत रूप से विनाशकारी व्यवहार को दंडित करता है।
    • मानव चेतना मानसिक सपने में डूबे हुए हैं जब हम सोते हैं, और जब तक हम जागते नहीं हैं तब तक भौतिक शरीर के चेहरे का कोई ज्ञान नहीं होता है, जैसे जन्मजात मनुष्य अपनी मां में रहता है और बाकी का ब्रह्मांड के समय तक अनजान है।
    • एक माँ का शरीर या तो पूरी तरह से कब्जा कर लिया है, आंशिक रूप से कब्जा है या खाली है, और एक व्यक्ति की चेतना जाग, सो, या मृत है



  • चित्र 88835 6.JPG शीर्षक
    6
    अपने प्राकृतिक मानसिक और शारीरिक सजगता के महत्व पर प्रतिबिंबित करें प्रत्येक व्यक्ति को मानसिक या शारीरिक, किसी भी सुखद उत्तेजना के किसी भी स्रोत से दूर ले जाने के लिए, और किसी भी सुखद उत्तेजना, चाहे मानसिक या शारीरिक, के लिए जाने के लिए एक जन्मजात प्रवृत्ति है।
    • एक व्यक्ति जो किसी अन्य व्यक्ति को नुकसान पहुंचाते हुए किसी तरह का नुकसान पहुंचाता है, वह आत्म-सुरक्षात्मक मानसिक पलटा का एक उदाहरण है, और एक बहुत ही गर्म सतह से एक व्यक्ति का हाथ फिर से सीलिंग स्वयं की सुरक्षा के भौतिक पलटा का एक उदाहरण है ।
    • सम्मिलित रूप से, हँसने की अभिव्यक्ति के लिए किसी व्यक्ति के प्राकृतिक झुकाव की सार्वभौमिकता को पहचानते हैं जब कोई महसूस कर रहा हो, जब कोई नीचे महसूस कर रहा हो तो आँसू के साथ। लोगों के पास विभिन्न आंदोलन पैटर्नों के साथ संगीत के कुछ नमूने का जवाब देने और हंसते हैं जब वे गुदगुदी महसूस करते हैं अधिक से अधिक आनन्ददायक उत्तेजनाओं का पीछा करने और सभी उत्तेजनाओं से बचने का स्वाभाविक प्रकृति है जो आनंददायक नहीं हैं। इन विरोध करने की उत्तेजनाओं की उपस्थिति को कई लोगों द्वारा जीवित और बढ़ने के बजाय प्रत्येक व्यक्ति की जन्मजात संकेत के रूप में परिभाषित किया जाता है जो स्थिर और सड़ांध के बजाय होता है।
  • चित्र 88835 7.JPG शीर्षक
    7
    संभावना के क्षेत्र में व्यक्तिगत निर्णय लेने के लिए अपनी स्वतंत्रता पर ज़ोर देना
    • एक इंसान की इच्छा शक्ति कार्यात्मक है जब कोई व्यक्ति जागता है और स्वैच्छिक रूप से उन मस्तिष्क और शरीर की गतिविधियों को शुरू करता है जो आत्मक्षेक्षी नहीं हैं। एक व्यक्ति आज जो चुनाव करता है वह भविष्य का निर्माण होता है, जिसमें वे कल रहने के लिए लंबे समय तक रह सकते हैं। लोगों ने उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के लक्ष्य निर्धारित किए और उन्हें प्राप्त करने के प्रयास के रूप में काम करना और काम करना।
    • कुछ प्रयासों को समाप्त करने का एक साधन है और कुछ स्वयं के अंत हैं और कुछ संकर हैं जिन सामान्य उद्देश्यों के लिए सभी सामान्य मनुष्य एक साधन तलाशने की इच्छा रखते हैं, वे हैं जीने की इच्छा, खुशी की इच्छा, श्रेष्ठता की इच्छा, कनेक्ट करने की इच्छा और पहचान के लिए इच्छा।
    • जीवन लोगों को समस्याओं, समस्याओं को हल करने, सुलझाने और प्रबंधित करने की कठिनाइयों को प्रस्तुत करता है और जीवन में कुछ तथ्य हैं जिनके साथ प्रत्येक व्यक्ति को जीवन के क्षेत्र के अनुभव के साथ रहने के लिए बस सीखना चाहिए। चुनौतियां भयभीत हो सकती हैं, लेकिन वे शक्ति और ज्ञान को विकसित करने और दिखाने और प्यार और प्यार करने और आराम के लिए अधिक प्रशंसा प्रदान करने के लिए अमीर अवसर प्रदान करते हैं। जीवन वह है जिस तरह से और यह प्रत्येक व्यक्ति पर निर्भर है कि वह खुद को पूरी तरह से जीने के लिए पर्याप्त है
    • प्रत्येक व्यक्ति में प्रत्येक क्षण में क्या संभव है, इसका मूल्यांकन करने की क्षमता होती है, और व्यक्तिगत रूप से उनके विकल्पों के बीच एक कार्य या जन्मजात निर्णय लेने के साथ-साथ इस तरह के मूल्यांकन के बिना कार्य करने की क्षमता होने पर भी होता है।
    • स्वतंत्र रूप से विकल्पों का मूल्यांकन करने की क्षमता अलग-अलग किसी अन्य व्यक्ति के निर्देशों के संदर्भ के बिना और व्यवहार के एक पैटर्न है कि अन्य पर प्रदर्शित किया गया हो सकता के संदर्भ के बिना कार्य करने के लिए अनुमति देता है। इसके अलावा, यह मानव सबसे सहज प्रवृत्तियों पर हावी होगा की ताकत के लिए संभव है, इसका मतलब है कि एक व्यक्ति को प्राकृतिक मानसिक संकेत के खिलाफ विद्रोह करने के लिए चुनता है विशेष रूप से सुखद अनुभूतियां को आगे बढ़ाने के लिए संभव है, और एक व्यक्ति के खिलाफ विद्रोह करने के लिए चुन सकते हैं उसकी प्रकृति की इच्छा एक व्यक्ति के रूप में जीवित रहने और विकसित करने के लिए व्यवहार्य साधनों का पीछा करती है।
  • चित्र शीर्षक 88835 8. जेपीजी
    8
    मानव जाति के एक संवेदनशील सदस्य के रूप में अपने बुद्धिमान भाषा कौशल पर ज़ाहिर करें। मनुष्य जीवित जीवों की सबसे उन्नत श्रेणी से संबंधित हैं (ये है कि प्रतीकों या चीजों की वास्तविक प्रतियां या घटनाएं जो वास्तविक या कल्पना की जा सकती हैं) का उत्पादन करने के लिए।
    • संवेदनशील होने के नाते, प्रत्येक व्यक्ति को अपने अस्तित्व का ज्ञान मिलता है और अपने ज्ञान के अस्तित्व की जानकारी है। यद्यपि यह अपेक्षाकृत आसान है कि मनुष्य अपने शरीर को ब्रह्मांड के भाग के रूप में देख सकता है, मस्तिष्क ब्रह्मांड के एक अन्य "दर्पण" प्रतीत होता है, और यह "दर्पण" विरूपण के किसी भी मामले को अनुमति के रूप में देखा जा सकता है लोग अतीत को याद रखने, या वर्तमान का निरीक्षण करने, या अतीत, वर्तमान, या भविष्य के बारे में घटनाओं की कल्पना करने के लिए इस "दर्पण" को समायोजित कर सकते हैं।
    • इससे निष्कर्ष होगा कि एक शब्द चेतना का एक "दर्पण" है, और वह चेतना आम भौतिक ब्रह्मांड का एक "दर्पण" या किसी व्यक्ति की निजी और मानसिक "ब्रह्मांड" है।
    • एक व्यक्ति की चेतना मस्तिष्क के मानसिक क्षेत्र और शरीर के भौतिक क्षेत्र के बीच घूमती है, और एक व्यक्ति की आवाज़ शब्दों के उपयोग से अपनी चेतना की सामग्री को पुन: बन सकती है, या यह चुप हो सकती है। शब्दों को सोचा जाता है कि विचारों, भावनाओं और आवश्यकताओं को एक मन से दूसरे तक पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
    • यह असाधारण संवाद करने के लिए मनुष्य उत्पादन, उपभोग और सूचना के आदान-प्रदान के संदर्भ में, है, की क्षमता दो अलग-अलग व्यक्तियों के एक सुसंगत परिणाम का उत्पादन करने के प्रयासों को मजबूत करने के लिए तय की अनुमति देता है, और है कि दिखाता है कि कैसे सभ्यताओं बन सकता है अधिक से अधिक उन्नत जबकि समय आगे बढ़ रहा है
  • चित्र 88835 9 .JPG शीर्षक
    9
    श्रेष्ठता के लिए अपनी जन्मजात इच्छा पर प्रतिबिंबित करें प्रत्येक इंसान की उपस्थिति और प्रदर्शन के लिए सम्मान के रूप में खुद को और अन्य मनुष्यों का मूल्यांकन करने की प्रवृत्ति और प्राकृतिक क्षमता होती है। हर इंसान का भी उनके लिए एक संदर्भ बिंदु के रूप में एक नाम है और साथ ही बनाए रखने के लिए एक प्रतिष्ठा भी है
    • भौतिक क्षेत्र में चीजों के ऐसे मूल्यांकन के लिए उपयोग किए जाने वाले पांच मानक इंद्रियां हैं: दृष्टि, श्रवण, स्पर्श, गंध, और स्वाद, और प्रत्येक आनन्ददायक और अप्रिय उत्तेजनाओं के प्रति संवेदनशील है। आंखें प्रेम के संघ का प्रतिनिधित्व करती हैं और कान भय के अलगाव का प्रतिनिधित्व करते हैं। त्वचा अस्तित्व की विशिष्टता को कैप्चर करती है दर्शन और ध्वनियों में दोहरीकरण सुविधा होती है जो उन्हें रिकॉर्ड करने की अनुमति देती है।
    • मनुष्यों को भी मानसिक और शारीरिक रूप से परिष्कृत और प्रभावशाली होने की स्वाभाविक इच्छा होती है, और प्रकट होने की एक सहज इच्छा भी होती है और एक ही सेक्स के अन्य लोगों की तुलना में अधिक हताश होती है। माता-पिता से मानसिक और शारीरिक विशेषताओं को प्राप्त किया जाता है कुछ लोकप्रिय सिद्धांत हैं जो सुझाव देते हैं कि भौतिक विशेषताओं सौंदर्यशास्त्र से अप्रिय या सौंदर्यवादी रूप से रेंज से लेकर होती हैं जो सौंदर्यवादी रूप से खुश हैं। स्वास्थ्य और रखरखाव सार्वभौमिक रूप से आकर्षक गुण हैं
    • मानव कंकाल मुख्य रूप से तीन घरों या गुहाओं से बना है। खोपड़ी को ज्ञान का एक घर, एक बिजलीघर के रूप में पसलियों, और सुंदरता के घर के रूप में श्रोणि के रूप में देखा जा सकता है। यह पाया गया है कि पुरुषों को शारीरिक शक्ति के बारे में अधिक क्षमता होती है, जबकि महिलाओं को शारीरिक सौंदर्य के संबंध में अधिक क्षमता होती है। यह भी सुझाव दिया गया है कि सौंदर्यशास्त्र से सुखदायक विशेषताएं स्वास्थ्य का संकेत हो सकती हैं और एक व्यक्ति के अस्तित्व और प्रजनन के लिए उच्च क्षमता हो सकती है। इसके अलावा, यह मनुष्य के बीच स्पष्ट है कि पुरुषों की औसत ऊंचाई महिलाओं की औसत ऊंचाई से अधिक है।
    • नाशपाती सिल्हूट श्रोणि curvaceous सौंदर्य अंडाशय की जुदाई को दर्शाती के बहुत सारे के साथ प्रतिष्ठित संज्ञा माना जाता है, जबकि एक सेब सिल्हूट पेशी छाती शक्ति और श्रोणि संकीर्णता अंडकोष के मिलन को दर्शाती है की बहुतायत के साथ प्रतिष्ठित पुरुष माना जाता है, और खोपड़ी है एक आस्तीन और मस्तिष्क के स्वस्थ विशिष्टता के साथ उत्कृष्ट माना जाता है।
    • लोगों को स्वाभाविक रूप से ताकत, आकर्षण, ज्ञान, श्रेष्ठता और पूर्णता रखने में गर्व महसूस हो रहा है, और कमजोरी, अपमान, अज्ञानता, नीचता और शून्यता रखने के बारे में शर्म की बात है। मनुष्यों में भी खुद के अलावा ब्रह्मांड में कम से कम एक अन्य व्यक्ति द्वारा देखा जाने और प्रशंसा करने के लिए एक सहज इच्छा है, और पूरी अस्वीकृति और पूर्ण एकांत का एक सामान्य और सहज भय है।
    • प्रत्येक व्यक्ति के पास उपहार, प्रतिभा, कौशल, गुण और हितों के अपने प्रदर्शनों की सूची होती है, जिनसे गतिविधियों और संबंधों में सफलता के लिए अधिक आत्म-सम्मान प्राप्त होता है। कुछ लोग रोमांचक महसूस कर रहे हैं आरामदायक स्थितियों की तलाश में और साहस की भावना है।
    • के रूप में एक रोमांटिक साथी के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए, यह सबसे आकर्षक व्यक्ति की उपस्थिति के कारण नहीं बल्कि स्पष्ट अगर किसी अन्य विशिष्ट व्यक्ति की तुलना में अधिक आकर्षक है, तो उस व्यक्ति विशेष की अधिक संभावना एक संभावित रोमांटिक साथी द्वारा नजरअंदाज कर दिया जा रहा है कि है। लोग एक-दूसरे की प्रशंसा करते हैं और किसी व्यक्ति को असुविधाजनक या ईर्ष्या लग सकती है, अगर किसी क्षेत्र में किसी अन्य व्यक्ति की उत्कृष्टता यह धन, सम्मान और प्रेम के लिए प्रतिस्पर्धा में अनुचित लगती है।
    • प्यार की दो मुख्य अभिव्यक्तिएं एक व्यक्ति या चीज की उपस्थिति के लिए भूख के रूप में होती हैं और किसी और की मदद करने के लिए कार्य करने की इच्छा के रूप में। समय, धन, उत्पादों, सेवाओं, प्रशंसा, हास्य, सलाह, प्रशंसा, स्नेह, और प्रोत्साहन प्यार की सभी सुविधाएं हैं कभी-कभी एक व्यक्ति को प्यार करने का कार्य ईर्ष्यापूर्ण कब्जे की भावना के साथ आता है।
    • शांतिपूर्ण और रचनात्मक संपर्क की सुविधा के लिए लोगों के बीच प्रतियोगी रुझान जीवन, संपत्ति और मूल्यों की सुरक्षा के लिए कभी-कभी खतरनाक हो सकते हैं, और सत्तावादी नियम और संरक्षण अक्सर आवश्यक हैं। परंपरागत नैतिक सिद्धांतों का अनुपालन करते हैं कि लोगों को विस्तारित उपचार नहीं प्राप्त करना चाहिए, जो एक व्यक्ति को प्राप्त करने के लिए दोषी ठहराएगा, और यह कि किसी व्यक्ति को एक योग्यता प्राप्त करने और लाभ का आनंद लेने के लिए उसे लागत से ग्रस्त होना चाहिए
    • प्रत्येक व्यक्ति को स्वाभाविक रूप से जीवन, आनंद, श्रेष्ठता, संबंध और आत्म-ज्ञान का पीछा करने, और मृत्यु, दर्द, हीनता, अलगाव और अज्ञानता से बचने के साथ-साथ अपने स्वयं के शब्दों और कार्यों का चयन करने की स्वतंत्रता रखने के निर्देश दिए जाते हैं।
    • एक अन्य विशिष्ट मानवीय विशेषता सहानुभूति मानव क्षमता है, जो प्रत्येक व्यक्ति को एक और होने की कल्पना है, और एक पाखंडी अनुभव का मूल्यांकन करने के रूप में अनुमान लगाने के लिए क्या के माध्यम से, मदद या असली दुनिया में किसी अन्य व्यक्ति को चोट करने के लिए जाने की संभावना है सक्षम होने के लिए अनुमति देता है व्यक्ति के रूप में एक दूसरे के साथ एक सामान्य प्रकृति साझा करने के संदर्भ में
  • चित्र 88835 10.JPG शीर्षक
    10
    अज्ञानता और वास्तविकता के लिए आपकी प्राकृतिक जिज्ञासा के लिए अपने प्राकृतिक घृणा पर प्रतिबिंबित करें अस्तित्व वास्तविक और काल्पनिक है, या मूर्त और अमूर्त है।
    • एक व्यक्ति का भौतिक शरीर भौतिक सामग्रियों के लिए भूखा है, उनकी समग्र चेतना नॉनफिज़िकल सच्चाई के लिए भूख लगी है, और एक व्यक्ति को पूर्ण महसूस करने के लिए इन दोनों प्रकार के संसाधन आवश्यक हैं
    • समग्र चेतना एक आभासी आभासी घर है जहां वास्तविकता ज्ञान के स्वरूप में बनी है और जितनी अधिक व्यक्ति देखता है, अनुभव और सीखता है। मनुष्य तर्कसंगत जीव हैं और खुद को समझने का लक्ष्य और खुद के परिवेश यह दर्शाता है कि लोग स्वाभाविक रूप से कैसे काम करते हैं मानव जाति की मनोवैज्ञानिक विरासत स्थापित करता है कि आजादी मौत, दर्द, हीनता, अलगाव और स्रोत, अर्थ और उद्देश्य की पहचान और जीवन के लिए एक प्यार की अज्ञानता के डर से निर्देशित होता है, खुशी के लिए, श्रेष्ठता, कनेक्शन और के लिए स्रोत, अर्थ और पहचान गंतव्य के ज्ञान, ताकि अज्ञानता, कमजोरी, कुरूपता, हीनता और खाली शर्म की बात है में छिपे हुए हैं, और ज्ञान, शक्ति, सौंदर्य, श्रेष्ठता और परिपूर्णता गर्व के साथ दिखाए जाते हैं, उपयोग के लिए भावनात्मक सजा के बीच में स्वतंत्रता के रचनात्मक उपयोग के लिए स्वतंत्रता और भावनात्मक इनाम के विनाशकारी
    • विश्वास और ज्ञान और सिद्धांत और तथ्य के बीच के बीच एक अलग अंतर है अवलोकन और अनुभव के साक्ष्य के आधार पर, विश्वास और सिद्धांत संभवतः सच हैं, इस आधार पर कि वे कैसे तर्कसंगत हैं, और ज्ञान और तथ्य निश्चित रूप से सही हैं। कुछ समस्याएं राय, निजी फैसले और व्यक्तिगत वरीयता के मामले हैं, लेकिन इन मामलों में भी जमीन मानसिक कार्य की गुणवत्ता बढ़ा सकती है।
    • जीवन एक ईश्वर के प्रेम का एक उपहार उत्पाद नियोजन है या प्राकृतिक ब्रह्मांड के खुलासा के अनपेक्षित उत्पाद हो सकता है कि हो सकता है, लेकिन किसी भी तरह से जीवन रचनात्मकता, समझदारी और गरिमा के साथ संरचित है और मूल्य का एक बहुत भुगतान और उपयोगिता जिसके लिए आपको आभारी होना चाहिए।
    • लोगों की जांच करने में सक्षम हैं कि चीजें या घटनाओं के अस्तित्व में या होने के लिए आवश्यक है, साथ ही साथ चीजों या घटनाओं की संभावित या वास्तविक उपयोगिता। लोग अस्तित्व के रहस्य के अर्थ को समझने की कोशिश करते हैं और उस हद तक असंतुष्ट हो जाते हैं जो संभव नहीं है।
    • प्रकृति के निश्चित कानून और लोगों के लेखकों के लचीला कानून हैं, जो अस्तित्व के लिए आदेश और गरिमा लाते हैं।
    • इसके अलावा, मानव मानव शरीर के छोटे आकार के साथ ब्रह्मांड की विशालता की तुलना करने के बारे में मानसिक असुविधा से गुज़रते हैं, और यह भी आम तौर पर कुछ स्तरों का डर है, यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं कि अतीत में क्या हुआ, जो दूर के स्थान में हो रहा है और तत्काल और विस्तारित भविष्य में क्या हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप से पूछें: यहां आपकी मौजूदगी का क्या परिणाम है, वास्तव में? अपने आप से पूछें: वास्तव में आपकी उपस्थिति का नतीजा क्या होगा? कम से कम अपने आप को प्रभावित करने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से बढ़ने की इच्छा, भले ही दूसरों ने उनकी उपस्थिति को स्वीकार करने से मना कर दिया हो, या उनकी उपस्थिति और प्रदर्शन में गुण
    • अपनी बुद्धि और अपनी अंतर्ज्ञान का उपयोग करके पता करें कि आप स्वाभाविक रूप से कौन हैं और अपनी कल्पना और चातुर्य का उपयोग करने के लिए आप जितना सबसे अच्छा कर सकते हैं, उसका आविष्कार करें।
    • जीवन को आम तौर पर उतार-चढ़ाव के साथ विस्तृत किया जाता है, लेकिन आप तेजी से साँस ले सकते हैं और अपने जीवन में स्थिरता और ऊपर की ओर गतिशीलता बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक ब्रह्मांडीय प्रवाह के भीतर अपने शांत प्रवाह की खोज कर सकते हैं।
    • प्रतिदिन एक दर्पण में अपने आप को देखो और यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें कि आप उस व्यक्ति के सम्मान को बनाए रखे और बनाए रखें जिसे आप देख रहे हैं।
    • समझें कि परिपक्वता से पता चलता है कि आप कौन हैं, आप क्या चाहते हैं, समझते हैं और अपने व्यवसाय से निपटने के लिए साहस रखते हैं।
    • वास्तविकता के किसी भी पहलू के ज्ञान को ज्ञान के रूप में देखें अज्ञानता को देखें क्योंकि आप वास्तविकता के किसी भी पहलू को नहीं जानते हैं। वास्तविकता के अपने ज्ञान का विस्तार करने वाली किसी भी प्रक्रिया के रूप में सीखना देखें
    • दैनिक समस्याओं और परेशानी होने की अपेक्षा करते हैं, लेकिन इस चुनौती की सराहना करते हैं कि एक लचीले व्यक्ति के रूप में विकसित होने के अवसर हैं।
    • तथ्य यह है कि क्या तुम सच में कुछ बातें कर रही है की तरह महसूस होगा कभी नहीं, इसलिए जब लाभ आप होगा हाथ में काम पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता विकसित करने के लिए, करने के लिए "बस करो" और तुरंत एक गतिविधि शुरू करते हैं और एक कदम प्रगति का आनंद लें हर बार अपने आप को एक जीवन बनाने के लिए रचनात्मक असुविधा सहन करने की आदत का उपयोग करने के लिए, जिस पर आप गर्व कर सकते हैं।
    • समझे कि जीवन केवल एक समय में एक क्षण होता है और यह हर पल के धन को खेती और प्रसन्न करने के लिए आप पर निर्भर है
    • अपनी आलोचकों और अपने खुद के सबसे अच्छे दोस्त बनो, और वास्तव में पता है कि आप कौन हैं, ताकि आपके द्वारा जो अन्य लेबल दिए गए लेबल आपके ऊपर कम शक्ति रखे।
    • समझते हैं कि आप वास्तविकता का हिस्सा (जो है, सब कुछ है कि मौजूद है और होता है), और स्वीकार करता है कि उनके शब्दों सच है या (वास्तविकता का सही प्रतिनिधित्व) या गलत (वास्तविकता की एक गलत प्रतिनिधित्व) कर रहे हैं।
    • ध्यान रखें कि मानव जाति के अस्तित्व और आराम की सुविधा के लिए विभिन्न प्रकार के पर्याप्त कार्य लगातार आवश्यक हैं और यह जागरूकता आपको तैयार करने और ब्रह्मांड में आपकी जगह के लायक बनाने के लिए प्रोत्साहित करने की अनुमति देता है।
    • आप रहस्य की एक ओडिसी में जन्म लिया है एक असाधारण वंश के माध्यम से अपने माता-पिता से विरासत में मिला है अपने जीवन और विशुद्ध रूप से प्राकृतिक या संभवतः अपने परमात्मा भाग्य क्या आप होने के लिए उनके दुर्लभ और कीमती अवसर के उत्सव में मात्रा और अपने जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने का प्रयास करते है।
    • अपनी सर्वोच्च प्राथमिकताओं के अनुसार अपने वर्तमान क्षणों का पूर्ण उपयोग करने का अभ्यास करें क्योंकि अब आप सबको वास्तव में अपने जीवन जीना है।
    • एक सामान्य व्यक्ति के लिए अस्तित्व प्राकृतिक और कृत्रिम ऐपेटाइज़ और समय, स्थान, पदार्थ, ऊर्जा और तर्कसंगतता दर्शाती है जिसके साथ यह संभवतः संतुष्ट हो सकता है
    • श्वास श्वास और श्वास छोड़ने की समरूपता विषम शामिल है, और एक ही स्थिरता और तात्कालिकता के साथ आप जीवन के रूप में ऐसा करने के लिए मौजूद है गले लगाने और प्रदर्शन पूर्णता के लिए प्रयास करते हैं कर सकते हैं।
    • संगीत, फिल्में, किताबें, टेलीविज़न, रेडियो, इंटरनेट और यात्रा, आपके आस-पास की दुनिया के साथ फिट होने की जानकारी के लिए सभी महान प्रदर्शन हैं।
    • एहसास है कि जीवन ज्यादातर, अपने मूल्य की पूरी प्रशंसा के लिए और अपनी प्रतिभा का उपयोग करने के लिए एक आरामदायक मानक के जीवन की रक्षा के लिए काम कर अपने पांच इंद्रियों को सुख उपलब्ध का आनंद ले रहे, प्रदर्शित होने और क्रम में अधिकतम करने के लिए करने के बारे में प्रशंसा की जा करने के लिए है , प्यार करने और प्यार करने और खुद को गहराई से जानना

    चेतावनी

    • मन की एक ईमानदार और उद्देश्य वाली अवस्था में लगातार मानव अवस्था पर प्रतिबिंबित करते हैं, लेकिन सावधान रहें कि ऐसे प्रतिबिंब को पूरी तरह से अनुभव करने और अपने जीवन काल का आनंद लेने की क्षमता को रोकना न दें।
    • ऑब्जेक्टिव-करने के लिए हमेशा की तरह, मात्रा और जीवन की गुणवत्ता को अधिकतम गले लगाने के लिए और प्रदर्शन पूर्णता, प्रेम और प्यार करता था हो सकता है और अपने आप को और अपने परिवेश के बारे में पता होना करने के लिए अपने जीवन की इंद्रधनुष शुरू से ही करने के लिए पुरस्कृत सुंदरता हो अंत।
    • वास्तविकता के एक पहलू के बारे में अपर्याप्त रहस्य या भ्रम का सामना करते समय आतंक न करें इसके बजाय, शांति से स्वीकार करते हैं कि कभी-कभी संतोषजनक जवाब केवल कुछ प्रश्नों के लिए उपलब्ध नहीं होते हैं।
    • यथार्थवादी संभावनाओं के आधार पर सही तरीके से कार्य करने के लिए अपने जीवन के लिए एक योजना तैयार करना और बुद्धिमानी से अपने सबसे मूल्यवान समय संसाधन को खो जाने से रोकने पर ध्यान देना चाहिए
    • अपने पूरे जीवन का बोझ अपने कंधों पर एक ही बार में न दें, एक बार एक दिन में जीवन जीना न करें।
    • कभी मानव स्थिति पर विचार करने के महत्व को कम मत समझो। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप महान अवसरों को याद कर सकते हैं या आप उन बाधाओं का सामना कर सकते हैं जो आप अन्यथा संभवतः से बचने में सक्षम हो सकते थे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com