IhsAdke.com

मेंढक कैसे बनाएं

मेंढक सबसे विविध जानवरों में से एक हैं, जिनमें रेगिस्तान से पानी के नीचे रहने वाले सैकड़ों प्रजाति रहते हैं। बच्चों को पास के तालाब में तड़पों को उठाकर उन्हें ऊपर उठाने का आनंद मिल सकता है जब तक वे मेंढक न बनें। अन्य मेंढक मालिकों 20 साल या उससे अधिक के लिए कुछ मामलों में, एक विदेशी पालतू विकसित करने और जीवित देखना पसंद करते हैं इसकी अविश्वसनीय विविधता के कारण और बेडूक के स्वामित्व को सीमित करने के लिए राष्ट्रीय या क्षेत्रीय कानूनों के कारण, पालतू खरीदने या पकड़ने से पहले, मेंढक प्रजातियों को खोजने के लिए पता करें कि कौन सा आपके लिए सही है।

चरणों

भाग 1
टेडपोल के लिए हाउस बनाना

चित्र का शीर्षक Raise Frogs चरण 1
1
आपके क्षेत्र में तड़पोल प्रजनन कानूनों का अनुसंधान करें। कुछ देशों और क्षेत्रों में लोगों को कानूनी तौर पर टेडपोल या मेंढक बढ़ने की अनुमति देने से पहले एक एम्फ़िबियन लाइसेंस होना चाहिए। कुछ प्रजाति किसी भी परिस्थिति में नस्ल के लिए अवैध हो सकती है, आमतौर पर क्योंकि वे लुप्तप्राय प्रजातियां हैं अपने क्षेत्र में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय कानूनों के बारे में जानकारी के लिए ऑनलाइन खोजें या स्थानीय वन्यजीव प्रबंधन विभाग या प्राकृतिक संसाधन विभाग से संपर्क करें।
  • ऑस्ट्रेलिया में विशेष रूप से मेंढक बनाने पर सख्त कानून हैं और वे राज्य से भिन्न होते हैं। प्रत्येक राज्य कानून का सारांश ऑनलाइन पाया जा सकता है
  • यदि आप पालतू जानवरों की दुकान से तड़पों के लिए खरीदारी कर रहे हैं, तो आप स्थानीय कानूनों के बारे में दुकानदारों से पूछ सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक Raise Frogs Step 2
    2
    प्लास्टिक या कांच के डिब्बे ढूंढें छोटे, चौड़े कनस्तरियां लम्बी और पतली बर्तनों से बेहतर होती हैं, क्योंकि पानी की बड़ी सतह पानी में प्रवेश करने से हवा से अधिक ऑक्सीजन होती है। आप किसी पालतू दुकान में एक प्लास्टिक "पालतू टैंक" खरीद सकते हैं या किसी भी प्लास्टिक या स्टायरोफोम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। न करें तांबे के पाइप के माध्यम से आने वाले धातु कंटेनर या चलने वाले पानी का उपयोग नहीं करें
    • अपने tadpoles huddling से बचने के लिए एक विस्तृत कनस्तर खोजने की कोशिश करें यदि आप एक बड़ी राशि का निर्माण कर रहे हैं तो प्लास्टिक की किडि पूल का उपयोग करें
    • यहां तक ​​कि छोटे अंडे में अंडे भी बेदाग हो सकते हैं, हालांकि इसके लिए कारण स्पष्ट नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक Raise Frogs Step 3
    3
    तालाब के पानी, वर्षा का पानी या डीक्लोरीनेटेड नल के पानी के साथ कटोरा भरें। टेडपोलों को साफ पानी की आवश्यकता होती है और अगर नल का पानी में रखा जाता है जो क्लोरीन और अन्य रसायनों को हटाने के लिए इलाज नहीं किया गया है। अधिमानतः, एक तालाब से वर्षा का पानी या पानी का उपयोग करें जहां टेडपोल तैमा रहे हैं। यदि यह संभव नहीं है, तो पॉलिश की दुकान पर खरीदी गई डिक्लेरोनाइज़िंग टैबलेट के साथ टैप पानी का इलाज करें या क्लोरीन को तोड़ने के लिए 1-7 दिनों के लिए सूरज की रोशनी के नीचे नल का पानी छोड़ दें।
    • वर्षा के पानी का उपयोग न करें यदि आपके इलाके में अम्ल वर्षा होती है या अगर आसपास के क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियां हैं
    • यदि नल के पानी में फ्लोराइड होता है, तो आपको फ्लैराइड को हटाने के लिए अतिरिक्त फिल्टर की ज़रूरत होगी इससे पहले कि टेडपोल के लिए सुरक्षित हो।
  • चित्र शीर्षक Raise Frogs Step 4
    4
    रेत जोड़ें टेडपोल की कुछ प्रजातियाँ रेत में भोजन के कुछ छोटे कणों की खोज करती हैं और कटोरे में 1.25 सेमी शुद्ध रेत के साथ बढ़ती हैं। आप छोटी और नहीं बताया मछलीघर बजरी का उपयोग कर सकते हैं या नदी के ढलान से रेत डाल सकते हैं।
    • समुद्र तटों या खदानों से एकत्रित रेत की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि इसमें नमक या अन्य पदार्थों के हानिकारक स्तर शामिल हैं इन पदार्थों को हटाने के लिए, छोटे कंटेनर (एक तपेद के साथ कंटेनर नहीं) आधे रास्ते रेत के साथ भरें और फिर ऊपर पानी के साथ। 24 घंटे के लिए आराम करो, पानी को हटा दें तो कम से कम छह बार पीने के पानी के साथ दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक Raise Frogs चरण 5
    5
    पत्थरों और पौधों को जोड़ने के लिए, जिसमें पानी से निकलने के लिए मार्ग शामिल है। तड़पों की लगभग सभी प्रजातियों को पानी की एक तरह की आवश्यकता होती है जैसे ही वे एक मेंढक बन जाते हैं, क्योंकि वे अब पानी के नीचे अनिश्चित काल तक नहीं रह सकते हैं। पत्थर जो पानी की सतह से ऊपर का विस्तार करते हैं वह एक अच्छा विकल्प है। तालाब से ली गई एक्जिटेटिक पौधों या पालतू जानवरों की दुकान द्वारा उपलब्ध कराई गई छिपाने के लिए अधिक ऑक्सीजन और स्थान प्रदान करते हैं, लेकिन "न" 25% से अधिक पानी की सतह को कवर करता है, क्योंकि यह ऑक्सीजन को पानी में प्रवेश करने से रोकता है ।
    • कृपया ध्यान दें: टैंक के किनारे के पास पत्थरों को रखें, चूंकि कुछ मेंढ़क की प्रजाति केवल पानी के किनारों पर ही जमीन की खोज करेगी, न कि केंद्र में।
    • पौधों का उपयोग न करें जिन्हें किटनाशकों या अन्य रसायनों से इलाज किया गया है, क्योंकि वे टेडपोल को मार सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक Raise Frogs चरण 6
    6
    तापमान स्थिर रखें टैडपोल के साथ-साथ एक्वैरियम मछली पानी के तापमान में परिवर्तन के प्रति संवेदनशील हैं और मर जाते हैं पानी, जहां से वे आए थे की तुलना में काफी अधिक या कम तापमान के साथ एक कंटेनर को हस्तांतरित किया जा सकता है। यदि आप पालतू जानवरों की दुकान से टेडपोल या अंडे खरीद रहे हैं, तो पूछें कि पानी क्या तापमान रखना चाहिए। यदि आप उन्हें क्रीक या तालाब से उठा रहे हैं, तो पानी का तापमान मापने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें। संभव के करीब के रूप में नए पानी के तापमान को छोड़ने की कोशिश करें।
    • यदि आपके पास पेशेवर नहीं है जो प्रजातियों की पहचान करता है और अधिक सटीक मार्गदर्शन प्रदान करता है, तो पानी को 15-20 डिग्री सेल्सियस के बीच रखने की कोशिश करें।
    • एक ठंढ होने से पहले कटोरे को अंदर ले जाने के लिए तैयार रहें। आंशिक छाया में पानी रखें अगर तापमान बहुत गर्म हो जाए
  • चित्र का शीर्षक Raise Frogs चरण 7
    7
    एक मछलीघर ऑक्सीजनेटर का उपयोग करने पर विचार करें। यदि आपका बर्तन व्यापक है और रेत में जलीय पौधों हैं लेकिन सतह को कवर नहीं है, तो यह संभवतः हवा से पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त कर लेता है और एक अतिरिक्त ऑक्सीजनेटर फुफ्फुस हो सकता है। यदि आप केवल कुछ टेडपोलो पैदा कर रहे हैं, तो उनके पास आमतौर पर पर्याप्त ऑक्सीजन होगा, हालाँकि हालात आदर्श नहीं हैं। यदि आप बड़ी संख्या में टेडपोल उठा रहे हैं और आपके टैंक से मेल नहीं खाती हैं, तो टैंक के माध्यम से हवा को घुमाने के लिए आपको एक एक्वैरियम ऑक्सीजनेटर जोड़ना होगा।
  • चित्र शीर्षक Raise Frogs Step 8
    8
    मेंढक अंडे या टेडपोलो प्राप्त करें क्षेत्रीय और राष्ट्रीय कानूनों को ध्यान में रखते हुए, आप एक तालाब या स्थानीय क्रीक में टेडपोल या मेंढक अंडे पकड़ सकते हैं। उन्हें पालतू जानवरों की दुकान से खरीदना एक और विकल्प है, लेकिन मत करो विदेशी या आयातित प्रजातियों को खरीदते हैं यदि आप जंगली में टेडपोल को छोड़ना चाहते हैं मेंढक कई सालों तक जीवित रह सकते हैं और देखभाल की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने पहले प्रयासों पर केवल स्थानीय प्रजाति का पालन करें।
    • टैडपोल को पकड़ने और उन्हें पानी की एक पूरी शिपिंग कंटेनर जहां वे तैराकी गया में डालने के लिए एक नरम नेटवर्क या एक छोटे से बाल्टी का प्रयोग करें। तड़पों को घायल किया जा सकता है यदि वे पीटा या खरोंच हैं और हवा में साँस नहीं ले सकते हैं।
    • एक सामान्य दिशानिर्देश के रूप में, हर 2.5 सेमी टैडपोल को 3.8 लीटर पानी की आवश्यकता होती है। ध्यान रखें कि इससे पहले कि वे मेंढक बनें, सबसे अधिक तपेदियां बहुत बड़ी हो जाएंगी। टैंक को बढ़ाकर रोग या अपर्याप्त ऑक्सीजनकरण हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक Raise Frogs Step 9
    9
    अंडे या टेडपोल को नए कटोरे में जोड़ें, लेकिन जब पानी का तापमान समान हो। यदि आपके पानी का तापमान पानी से निकला पानी के तापमान से भिन्न होता है, तो नए कटोरे के अंदर मूल पानी में तड़पोल का कटोरा रखो, लेकिन सतह के ऊपर कटोरा खोलकर रखें ताकि दो जल मिश्रण न हो जाए। जब तक दो पानी के तापमान बराबर नहीं हो जाते, तब तक इसे छोड़ दें, फिर बड़े आकार में तेंदुओं को छोड़ दें।
  • भाग 2
    Tadpoles के लिए देखभाल

    चित्र शीर्षक Raise Frogs चरण 10
    1
    तेंदुए को नरम हरी पत्तियों की छोटी मात्रा में भोजन करें। Tadpoles एक नरम हरी पत्तेदार आहार के साथ सबसे अच्छा विकसित, जो उन्हें कम मात्रा में जब भी वे सभी भोजन खा दिया जाना चाहिए। शैवाल के साथ पत्तियां बढ़ती हैं उन्हें नदियों या तालाबों के नीचे से इकट्ठा किया जा सकता है और तादाबों को खा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, और पालक युवा पत्तियों (कभी वयस्क पालक), Romaine या पत्ती पपीता, छोटे टुकड़ों में काट कुल्ला और टैडपोल खिलाने से पहले उन्हें फ्रीज। किसी अन्य प्रकार के पौधे के साथ टेडपोल को खिलाने से पहले, पालतू-दुकान क्लर्क या ऑनलाइन से जांच करें।
    • सामान्य रूप में मछली के लिए भोजन गुच्छे पारंपरिक सब्जियों के रूप में इस तरह के उच्च गुणवत्ता के हैं, लेकिन अगर वे मूल रूप से spirulina या अन्य संयंत्र घटक, नहीं पशु प्रोटीन को शामिल किया जा सकता है। बड़े टुकड़ों को छोटे टुकड़ों में तोड़ दें और रोजाना एक चुटकी के साथ तड़पों को खिलाएं।
  • चित्र शीर्षक Raise Frogs Step 11
    2
    कभी-कभी कीड़ों के साथ टेडपोल फ़ीड करें यद्यपि कभी-कभी छोटी मात्रा में प्रोटीन प्रोटीन को तड़पों के लिए दिया जा सकता है, लेकिन उनकी पाचन तंत्र इस प्रोटीन की बड़ी मात्रा को पचाने में सक्षम नहीं हो सकती है। इन प्रोटीन की खुराक के सुरक्षित स्तर को बनाए रखने के लिए और यह सुनिश्चित कर लें कि टेडपोल उन्हें खाने में सक्षम हैं, जमे हुए भोजन के लिए फिंगरिंग फ़ीड, जैसे जमी रक्त कीड़े या दाफिनी का उपयोग करें। एक सप्ताह में एक बार छोटे tadpoles दे। आप उन्हें बड़ी मात्रा में कीड़ों के साथ खा सकते हैं जैसे कि वे बेड़े बन जाते हैं, हालांकि बदलाव के तुरंत बाद कुछ समय के लिए उन्हें खाने की जरूरत नहीं है।
    • जीवित मछली बेचने के लिए बेबी फ़ूड कहीं भी उपलब्ध है
  • चित्र शीर्षक Raise Frogs Step 12
    3
    पानी को नियमित रूप से साफ करें जब भी पानी अपारदर्शी या बदबूदार हो जाता है, या जब टैडपॉल्स्की टैंक के शीर्ष के निकट हो जाती है, तो यह पानी बदलने का समय है एक ही प्रकार के पानी का उपयोग करना सुनिश्चित करें जिससे टेडपोल तैर रहे हों, यदि आवश्यक हो तो डिच्लोरिनीकरण टैबलेट के साथ इलाज किया जाए नए पानी को तब तक छोड़ दें जब तक कि पिछले तापमान या तापमान के परिवर्तन के समान ही तापमान में तेंदुओं को मार सकता है। एक समय में 30 से 50% पानी में परिवर्तन करें।
    • यदि आप एक समय में बड़े पैमाने पर भोजन के साथ तड़पों को नहीं खिलाते हैं तो पानी अब साफ रह जाएगा। भोजन के प्रत्येक सेवारत अधिकतम 12 घंटे के भीतर दी जानी चाहिए और फिर तुरंत बदल दी जाए।
    • टैंक को साफ रखने के लिए एक्वैरियम पानी फिल्टर का उपयोग करने से बचें, जब तक कि आप सुनिश्चित न हो कि वे बहुत कमजोर हैं, ताड़ के किनारे को खींचने के लिए या उन्हें वर्तमान के खिलाफ तैरने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए स्पंज फिल्टर सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है
  • चित्र शीर्षक Raise Frogs Step 13
    4
    कैल्शियम प्रदान करें Tadpoles अपने कंकाल विकसित करने के लिए कैल्शियम की जरूरत है और एक नियमित आहार के माध्यम से पर्याप्त हासिल करने में सक्षम नहीं हो सकता है। कुछ पालतू दुकानें इस उद्देश्य के लिए "ज़िबा हड्डियां" बेचती हैं, कटोरे में डालने से पहले इसे अच्छी तरह से धोया जाना चाहिए, फिर इसे स्थायी रूप से छोड़ दें वैकल्पिक रूप से, एक्वैरियम के लिए एक तरल कैल्शियम पूरक का उपयोग करें, जब भी आप पानी को बदलते हैं तो प्रत्येक 250 मिलीलीटर पानी में एक बूंद जोड़ते हैं।
    • एक छोटे से टैंक के लिए लगभग 10 सेमी की ज़िबा हड्डी का एक टुकड़ा पर्याप्त होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक Raise Frogs Step 14
    5
    कायापलट के लिए तैयार हो जाओ प्रजातियों और उम्र के आधार पर, कुछ हफ्तों के भीतर टेडपोल मेंढक बन सकते हैं या कई महीनों तक लग सकते हैं। जैसे ही वे पैर विकसित करते हैं और अपनी पूंछ खोना शुरू करते हैं, "अर्ध-मेंढक" पानी से निकलने की कोशिश करेंगे। जैसे ही आप टेडपोल में परिवर्तन देखने लगते हैं, एक तैयार योजना बनाएं:
    • अधिकांश मेंढक पानी के नीचे अनिश्चितकाल में साँस नहीं ले सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि टैंक के किनारे पर एक चट्टान या अन्य गैर-धातु प्लेटफॉर्म को बढ़ने और हवा तक पहुंचे। कुछ नमूने अकेले चढ़ने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए आपको उन्हें नरम नेट से उठाने की आवश्यकता हो सकती है जब आपकी पूंछ पहले से ही आधे-पूर्ण हो जाती है
    • अपने टैंक में एक सुरक्षित कवर संलग्न करें, जिसमें कई हवाई छेद हैं। यदि यह लेटेस्ट नहीं है, तो इसे भारी वस्तुओं से सुरक्षित रखें ताकि मेंढक को बाहर कूदने से रोक सकें।



  • चित्र शीर्षक Raise Frogs चरण 15
    6
    जानें कैसे मेंढक को छोड़ दें यदि आपने अपने इलाके में अपने टेडपोल पर कब्जा कर लिया है, तो आप जंगल के एक ही स्रोत के पास आर्द्रभूमि के क्षेत्र में बेडूक को छोड़ सकते हैं जैसे कि आप उन पर कब्जा कर लिया है। यदि आप उन्हें तुरंत रिहा नहीं कर सकते हैं, तो नीचे की तरफ छिपाने के लिए पेड़ों से गिरने वाली पत्तियों और छाल के टुकड़े के एक कवर के साथ उन्हें प्लास्टिक टैंक में रखें। टैंक को पानी से भरना न दें, लेकिन दिन में एक बार पानी के साथ टैंक के किनारों में स्प्रे लगाने के लिए बेडू के लिए उथले पानी की एक प्लेट प्रदान करें।
    • यदि आप मेंढक बनाना जारी रखना चाहते हैं या यदि आपको एक दिन से भी अधिक समय के लिए मेंढक की देखभाल करने की आवश्यकता है, तो अगले अनुभाग को पढ़ना जारी रखें।
  • भाग 3
    वयस्क मेंढकों की देखभाल

    चित्र शीर्षक Raise Frogs Step 16
    1
    जानवर खरीदने से पहले अपने मेंढक प्रजातियों की जरूरतों को पता लगाएं। कुछ प्रजाति के मेंढकों को बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप एक नए पालतू खरीदने से पहले अपने मेंढक प्रजातियों की जरूरतों को जानते हैं। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको एक गैर-जहरीली प्रजाति से शुरू करना चाहिए, जो एक वयस्क के रूप में बहुत अधिक न हो। कई प्रजातियों को बहुत लंबे समय तक चालाकी या चुप रहना पसंद नहीं है, जो उन्हें बच्चों के लिए कम रोचक बना सकती है।
    • यदि आप इसे बनाने के बारे में अपना मन बदलते हैं तो आपको एक स्थानीय प्रजाति का चयन करना चाहिए, जिसे आप कानूनी तौर पर प्रकृति में छोड़ सकते हैं।
    • सावधान रहें, क्योंकि कुछ राष्ट्रीय या क्षेत्रीय सरकारों ने उभयचर के लिए लाइसेंस की आवश्यकता है या बेड़े के निर्माण को पूरी तरह से निषेध किया है। आपके क्षेत्र पर लागू होने वाले कानूनों के लिए ऑनलाइन खोजें
  • चित्र शीर्षक Raise Frogs चरण 17
    2
    पता लगाएँ कि क्या आपका मेंढक भूमि, पानी या दोनों पर रहता है कई मेंढक प्रजातियों को बढ़ने के लिए जमीन और पानी दोनों तक पहुंच की आवश्यकता होती है, जिसके लिए दो-भाग के एक्वैरियम टैंक की आवश्यकता होती है जो इसे दो वातावरणों के बीच स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। दूसरों को केवल रहने के लिए पानी की एक उथले प्लेट की जरूरत है, जबकि अन्य पूरी तरह जलीय हैं और वयस्क रूप में भी पानी के नीचे सांस ले सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक टैंक स्थापित करने से पहले अपने मेंढक की जरूरतों को जानते हैं।
    • यदि आपने अपने मेंढक को जंगली में पकड़ लिया है, तो प्रजातियों की पहचान करने के लिए एक जीवविज्ञानी या निकटतम प्राकृतिक संसाधन विभाग से किसी से पूछिए।
  • चित्र का शीर्षक Raise Frogs Step 18
    3
    एक ग्लास टैंक या साफ पालतू प्लास्टिक खोजें मछलीघर या टेरारियम प्रकार के कांच के टैंक, सबसे अधिक पसंद हैं जैसे कि बेडूक की अधिकांश प्रजातियां। पारदर्शी प्लास्टिक के टैंक भी काम करेंगे, लेकिन यह जान लें कि कुछ प्रजाति के मेंढकों को पराबैंगनी प्रकाश की आवश्यकता होती है जो एक्सपोजर की लंबी अवधि के बाद प्लास्टिक को नुकसान पहुंचा सकती हैं। सुनिश्चित करें कि टैंक निविड़ अंधकार और लीकप्रूफ है, लेकिन वायुमंडल के लिए हवा या स्क्रीन के कई छेद भी हैं।
    • धातु स्क्रीन का उपयोग न करें, क्योंकि इसमें मेंढ़क को चोट पहुंचाई जा सकती है।
    • पेरेकैस और अन्य चढ़ाई वाली प्रजातियों के लिए, शाखाएं रखने और संरचनाओं को चढ़ाने के लिए अंतरिक्ष के साथ एक विस्तृत, लंबा टैंक लेना।
  • पिक्चर शीर्षक रेड फ्रॉग्स स्टेप 1 9
    4
    टैंक का तापमान और नमी रखें। चाहे या नहीं आप अपने टैंक के लिए एक हीटर और / या ह्युमिडीफायर की ज़रूरत हो तो मेंढक प्रजातियों और स्थानीय जलवायु पर पूरी तरह से निर्भर रहें, फिर प्रजातियों के तापमान की आवश्यकताओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए पेशेवर मार्गदर्शन या शोध ऑनलाइन तलाशें। यदि आपको टैंक को एक निश्चित आर्द्रता में रखने की आवश्यकता है, तो नमी को मापने के लिए एक आर्द्रतामीटर खरीदने पर विचार करें, ताकि आप पानी के साथ किनारों को स्प्रे कर सकें, अगर यह बहुत अधिक हो जाता है
    • एक दो-भाग के टैंक (वायु और पानी) में, पानी गर्म करने के लिए एक मछलीघर हीटर टैंक गरम रखने के लिए सबसे प्रभावी तरीका हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक Raise Frogs Step 20
    5
    प्राकृतिक सामग्री के साथ टैंक के नीचे कवर करें हवा या पानी के माहौल में कोई फर्क नहीं पड़ता है, तो मेंढक को चलने के लिए प्राकृतिक आधार की आवश्यकता होती है। फिर, यह सही तरीके से आपको करना चाहिए प्रजातियों पर निर्भर करता है। एक पालतू जानवर की दुकान या एक अनुभवी मेंढक मालिक का कर्मचारी जो आपकी प्रजाति जानता है, रेत, बजरी, पीट का काई या इनका मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।
    • खुदाई करने वाले प्रजातियों को खुदाई के लिए उन्हें मोटा परत की आवश्यकता होती है।
  • पिक्चर शीर्षक रेड फ्रॉग्ज चरण 21
    6
    यदि आवश्यक हो तो पराबैंगनी प्रकाश प्रदान करें कुछ मेंढकों को दिन में 6-8 घंटे के लिए पराबैंगनी प्रकाश की आवश्यकता होती है। प्रजातियों को यह पता लगाने के लिए अनुसंधान करें कि क्या यह आवश्यक है और एक पालतू जानवरों की क्लर्क से पूछें जो कि यूवी प्रकाश का उपयोग करने के लिए है। कई प्रकार के होते हैं, जिनमें से कुछ आपके टैंक से ज़्यादा गरम कर सकते हैं या हल्की तरंग की गलत लंबाई प्रदान कर सकते हैं।
    • साधारण कृत्रिम रोशनी के मामले में, फ्लोरोसेंट रोशनी कम गर्मी का उत्पादन करती है और इस तरह तापदीप्त बल्बों की तुलना में मेंढक की त्वचा को कम कर देती है।
  • चित्र शीर्षक से बढ़ाकर मेंढक चरण 22
    7
    स्वच्छ पानी दें और नियमित रूप से बदलें। स्थलीय प्रजातियों के लिए, एक कटोरा में वर्षा का पानी या अन्य मेंढक सुरक्षित पानी उपलब्ध कराएं ताकि मेंढक में प्रवेश करें और अपने कंधों पर पानी पाएं। यदि मेंढक प्रजातियों को दो भाग की टंकी या पूरी तरह से पानी की टंकी की जरूरत है, तो देखभाल करें कि आप मछलीघर के टैंक की देखभाल कैसे करेंगे। इसका मतलब है कि वर्षा या अन्य मेंढक सुरक्षित पानी, एक मछलीघर ऑक्सीजनेटर और एक पानी फिल्टर स्थापित करने के साथ, और जब भी पानी अपारदर्शी या अशुद्ध-सुगंध है, तो उसी तापमान पर साफ पानी के 30 से 50% गंदे पानी का आदान-प्रदान करते हैं। बेहतर परिणाम के लिए हर 1-3 सप्ताह में एक बार बदलें, यह निर्भर करता है कि टैंक कैसे भरा है।
    • टैप पानी का इलाज डीक्लोरीनिंग गोलियों के साथ किया जा सकता है और, यदि आवश्यक हो, तो फ्लोराइड फिल्टर को मेंढक के लिए सुरक्षित बनाया जा सकता है। न करें नल का पानी का उपयोग करें यदि आपकी पाइपिंग में तांबे के पाइप होते हैं, चूंकि तांबे के निशान को मेंढक के लिए विषाक्त हो सकता है
    • यदि आपकी टैंक गर्म रहती है, क्योंकि यह कुछ प्रजातियों के लिए होना चाहिए, स्टेनलेस स्टील पैन में सही तापमान पर एक नया ठंडा पानी गर्मी। गर्म नल का पानी का उपयोग न करें
  • चित्र शीर्षक Raise Frogs Step 23
    8
    यदि आवश्यक हो तो पौधों या शाखाएं जोड़ें। टैंक के जलमग्न भागों में जलीय मछलीघर के पौधे पानी को साफ और ऑक्सीजन बनाना और छिपाने वाले स्थान प्रदान कर सकते हैं जो कि बेडूक पसंद कर सकते हैं। चढ़ाई करने वाले मेंढकों को प्राकृतिक या कृत्रिम शाखाओं की आवश्यकता होती है, हालांकि मेंढक के अधिकांश प्रजातियां गिरने वाले वृक्षों की छाल जैसे छिपते स्थानों की तरह होती हैं।
  • चित्र शीर्षक Raise Frogs Step 24
    9
    एक उपयुक्त प्रकार का जीवित भोजन चुनें लगभग सभी प्रजातियां मेंढक में जीवित कीड़े खाती हैं और कीड़े के विभिन्न आहार के बाद आमतौर पर एक अच्छा विकल्प होता है। कीड़े, क्रिकेट, पतंग और कीट लार्वा अक्सर उचित भोजन और कई बेड़े हैं, अगर वे अब आहार के आदी नहीं हैं, वे क्या खाएंगे, इसके बारे में सावधान नहीं हैं। हालांकि, हमेशा यह जानना एक अच्छा विचार है कि प्रजातियों की क्या जरूरत है और आपके मुंह के आकार के लिए उचित भोजन दे। चूहे या अन्य प्रकार के गैर-कीट मांस, मेंढक के अंगों को तब तक लागू कर सकते हैं जब तक कि वह किसी बड़ी प्रजाति से संबंधित न हो, जो उस प्रकार के प्रोटीन के साथ रहने के लिए अनुकूल हो।
    • अपने मेंढक को बड़े चींटियों के साथ खिलाओ, जो कि मेंढक को मारने में सक्षम हैं।
    • कई मेंढक ऐसे पदार्थों को नहीं पहचानेंगे, जो भोजन की तरह कदम नहीं उठाते हैं, लेकिन आप मृत कीड़ों के साथ एक मेंढक को अपने मुंह के नजदीक चिमटी के साथ पकाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक Raise Frogs चरण 25
    10
    उभयचर के लिए कैल्शियम या विटामिन पूरक के साथ भोजन को कवर करें मेंढकों को कैल्शियम, विटामिन या दोनों के स्रोत की आवश्यकता होती है, जब तक कि इन पोषक तत्वों के पर्याप्त रूप से उन्हें कीड़ों के साथ खिलाकर नहीं मिलता है। उभयचर के लिए विटामिन और कैल्शियम की खुराक पाउडर के रूप में उपलब्ध हैं जो उन्हें खिलाने से पहले कीड़ों पर फैलते हैं। उपलब्ध पूरक कई ब्रांड हैं और सबसे अच्छा उपयोग करने वाला आहार आहार और मेंढक विशेषताओं पर निर्भर करता है। एक सामान्य नियम के रूप में, कैल्शियम की खुराक और विटामिन पूरक का अलग-अलग उपयोग करें, समाप्ति की तारीख के बाद उपयोग न करें और उच्च फॉस्फोरस दर से पूरक होने से बचें अगर क्रिकेट में मेंढक का मुख्य भोजन होता है।
    • एक कटोरे में कीड़े और छोटी मात्रा में धूल लगाने और कीड़ों को कवर करने के लिए कटोरे को स्विंग करना आसान हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक Raise Frogs Step 26
    11
    आयु और जलवायु के अनुसार भोजन के समय चुनें आपके मेंढक की सटीक आवश्यकताओं प्रजातियों पर निर्भर करती है, लेकिन यदि आपके पास अपनी प्रजातियों से संबंधित विशिष्ट निर्देश नहीं हैं तो आप इन दिशानिर्देशों का पालन कर सकते हैं। पानी से निकलने के बाद युवा मेंढक कुछ भी नहीं खा सकते हैं, लेकिन वे जल्दी से भोजन शुरू कर देंगे और हमेशा उनके लिए भोजन उपलब्ध होगा। आमतौर पर वयस्कों में से हर तीन या चार दिन में अच्छी तरह से खिलाए जाते हैं, उनके आकार के लिए उपयुक्त 4-7 कीड़े खाने के लिए। ठंडी जलवायु के दौरान, मेंढ़कों को ज्यादा भोजन की आवश्यकता नहीं होती है
    • जब भी आप उन्हें देखते हैं, पानी पर तैरते मृत कीड़े निकालें।
  • चित्र शीर्षक Raise Frogs Step 27
    12
    अपने मेंढक को कैसे संभालना सीखें कई मेंढक को छूना पसंद नहीं है या फिर उनके हाथों में जलन हो सकती है या उनकी त्वचा से संपर्क करके घायल हो सकता है। हालांकि, यदि आपका मेंढक एक ऐसे प्रजाति से संबंधित है जो संभाल करने के लिए सुरक्षित है और जब आप इसे पकड़ते हैं या संघर्ष नहीं करते हैं, तो आप उसे ध्यान से संभाल सकते हैं प्रजातियों को यह जानने के लिए अनुसंधान करें कि क्या इसे संभालना सुरक्षित है। अगर दस्ताने की ज़रूरत नहीं है, तो साबुन या क्रीम के सभी निशान हटाने के लिए दो या दो से अधिक बार धोने से पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
  • युक्तियाँ

    • यदि टेडपोलियों को लेटेस करने में परेशानी होती है, तो उन्हें 10-15 मिनट के लिए उबाल लें, उन्हें काटने और ठंड से पहले नरम बनाने के लिए।
    • एंटिफंगल स्प्रे का इस्तेमाल 1/3 की सिफारिश की एकाग्रता पर पतला अगर मोल्ड या फफूंदी मेंढक अंडों पर बढ़ता है।

    चेतावनी

    • यदि आप टैडपोल टैंक में घोंघे देखते हैं, तो तुरंत उन्हें हटा दें और तुरंत पानी का पूरा आदान-प्रदान करें। कुछ स्थानों से घोंघे परजीवी होते हैं जो टेडपोल को विकृत मेंढक की तरह बढ़ा सकते हैं।
    • यदि आप मच्छर से उत्पन्न होने वाले रोगों में रहते हैं, तो तुरंत मच्छर लार्वा को हटा दें जो पानी की सतह पर हैं।
    • कुछ पेड़, जैसे ओलियंडर और पाइन, उन पत्तियों को छोड़ सकते हैं जो टेडपोल को नुकसान पहुंचाते हैं। कंटेनर को पेड़ों से दूर रखने से इस जोखिम को कम किया जाएगा और आवश्यक सफाई की मात्रा कम होगी।

    आवश्यक सामग्री

    • शीतल कपड़ा
    • लघु शिपिंग कंटेनर
    • लंबे समय तक तेंदुओं को बनाने के लिए कनस्तर (निर्देश देखें)
    • वर्षा का पानी, तालाब का पानी या गैर फ्लोरिडाइड डेक्लोरीनयुक्त नल का पानी
    • मछली के फ्लेक्स
    • कीड़े
    • लेट्यूस (वैकल्पिक)
    • तालाब पौधों (वैकल्पिक)
    • बड़े पत्थरों
    • रेत या चिकनी बजरी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com