IhsAdke.com

कैसे शार्क डर को खत्म करने के लिए

शार्क का डर, जिसे सेलाफोबिया कहा जाता है, कुछ लोगों के लिए एक गंभीर समस्या है। यह भय लोगों को समुद्र में तैराकी या नौकाओं पर बाहर जाने से रोकता है। हालांकि शार्क महासागरों के शिकारियों हैं, लेकिन वे मनुष्यों के लिए बहुत सीमित खतरा पैदा करते हैं। शार्क के बारे में कुछ ज्ञान के साथ अपने आप को लैस करके, अपने डर का सामना करना और शार्क को सुरक्षित तरीके से कैसे तैयार करना जानकर, आप अपने डर को दूर कर सकते हैं और समुद्र का आनंद उठा सकते हैं, और यहां तक ​​कि इन शानदार प्राणियों का आनंद लेना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
शार्क के बारे में मिथकों को हटाकर इसे समझना

शार्क के अपने भय के चरण 1 पर शीर्षक से चित्र देखें
1
जितना आप शार्क के बारे में जान सकते हैं जितना जानते हैं अपने डर पर काबू पाने के लिए इन जानवरों पर शोध करें। शार्क की आदतों से परिचित होने से आपको मिथक समाप्त करने में मदद मिलेगी कि लोकप्रिय संस्कृति राक्षस खाने वाले पुरुषों से बनाई गई है शार्क के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों में शामिल हैं:
  • शार्क की 465 से अधिक ज्ञात प्रजातियां हैं।
  • शार्क समुद्री शिकारियों हैं और समुद्र की आबादी को विनियमित करने में मदद करते हैं।
  • शार्क में मछली, क्रस्टेशियन, मोलस्क, प्लंक्टन, क्रिल, समुद्री स्तनधारी और अन्य शार्क शामिल आहार है।
  • शार्क के अपने डर के शीर्षक से प्राप्त चित्र चरण 2
    2
    समझे कि शार्क मनुष्यों को नहीं खाते हैं मनुष्य शार्क के आहार का हिस्सा नहीं हैं शार्क खाने वाले लोगों का कोई सबूत नहीं है मनुष्यों में कई हड्डियां होती हैं और वसा खाने के लिए शार्क के लिए पर्याप्त नहीं है। सील या समुद्री कछुए के साथ भोजन करने पर शार्क बहुत खुश होता है
  • शार्क के अपने डर से ग्रस्त चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    शार्क के हमले के बारे में जानें ज्यादातर लोग शार्क से डरते हैं, खासकर शार्क द्वारा हमला किए जाने से डरते हैं। महासागर में पैर रखकर बड़े तेज दांतों की छवियां लायी जाती हैं। हालांकि, शार्क के हमले बेहद दुर्लभ हैं। एक शार्क द्वारा हमला होने की संभावनाएं हैं 11,500,000 में 1 औसतन, प्रत्येक वर्ष शार्क से संबंधित मौतें से केवल 5 लोग मर जाते हैं। इन संभावनाओं को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, इन आम दिन-से-दिनों की चीजों के बारे में सोचें:
    • मच्छर काटने, मधुमक्खियों और सांप हर साल शार्क की तुलना में अधिक मौतों के लिए जिम्मेदार हैं।
    • शार्क द्वारा आपके द्वारा हमला किए जाने से आपको स्पाइनल क्षति, निर्जलीकरण, जल-जीवन जला और समुद्र तट पर सनबर्न होने की संभावना है।
    • 1 99 0 से 200 9 के बाद से, साइकल-संबंधी मौतें में 15,000 लोग मारे गए, जबकि शार्क हमले के दौरान केवल 14 लोग मारे गए। उसी समय फ्लोरिडा में, साइकिल से संबंधित घटनाओं में 112,000 से अधिक लोग घायल हुए थे, जबकि केवल 435 शार्क से संबंधित चोटें थीं।
    • शार्क की तुलना में आपको घरेलू कुत्ते द्वारा हमला करने की अधिक संभावना है।
    • संयुक्त राज्य में ऑटोमोबाइल दुर्घटनाओं में 40,000 लोग प्रतिवर्ष मरते हैं
  • शार्क के अपने डर से अधिक पढ़ें
    4
    पता लगाएं कि शार्क की कौन-सी प्रजातियां मनुष्यों पर हमले की संभावना है 465 से अधिक ज्ञात प्रजातियों में से, केवल कुछ लोगों को मनुष्यों पर हमला करने के लिए जाना जाता है महान सफेद शार्क, बैल शार्क और बाघ शार्क मानव काटने के लिए सूचित किया गया।
    • टाइगर शार्क को पचाने योग्य पशु कहा जाता है कि गोताखोरों ने सुरक्षित रूप से तैरा किया है। सफेद शार्क क्षेत्रीय हो सकता है और आपको पानी से डराने की कोशिश कर सकता है। वे भी उत्सुक हैं, इसलिए वे यह जान सकते हैं कि आप क्या कर सकते हैं - हालांकि, सफेद शार्क बहुत ही मिलनसार जानवरों की रिपोर्ट हैं, और गोताखोरों के साथ भी खेल सकते हैं। दुनिया भर के गोताखोरों को बैल शार्क के बीच तैर रहा है व्हेल शार्क, शार्क की सबसे बड़ी प्रजातियां में से एक है, मुख्य रूप से प्लवक पर खिलाती है और ये किस्मत के रूप में वर्णित हैं।
  • शार्क के अपने भय के चरण 5 पर क्लिक करें
    5
    एहसास है कि ज्यादातर शार्क काटना जिज्ञासा के कारण होता है या क्योंकि शार्क मानव को कुछ और के साथ भ्रमित करता है अधिकांश शार्क काट हानिकारक होने का नहीं होता है इसके बजाय, वे खोजी हैं और शार्क द्वारा उस व्यक्ति का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाता है। एक शार्क के काटने के बारे में सोचो जो एक इंसान करता है जब वह अपनी उंगलियों से कुछ तक पहुंचता है और उसका शोषण करता है।
    • शार्क के काटने के लिए एक और प्रेरणा होती है, जब वे इंसान को किसी और चीज़ के साथ भ्रमित करते हैं। कुछ गोताखोर शार्क को भ्रमित कर सकते हैं काले और सफेद या नीयन और काले रंग के विपरीत रंगों को पहनकर, उच्च विपरीत रंगों के पैटर्न के साथ शार्क को भ्रमित कर सकते हैं और उन्हें लगता है कि मनुष्य एक मछली है।
  • शार्क के अपने भय के चरण 6 पर शीर्षक से चित्र देखें
    6
    खतरे के बारे में सोचें मनुष्य को शार्क की ओर झुकता है शार्क द्वारा मनुष्यों पर दी गई कुछ वार्षिक चोटों के बावजूद, मनुष्य हर साल शार्क को अधिक नुकसान पहुंचाता है। 26 से 73 मिलियन शार्क के बीच हर वर्ष बाजारों में शिकार करने के लिए मारे गए और लेन-देन किए जाते हैं - पंख को तेज करना और फिर शरीर को समुद्र में डंप करना, कभी-कभी तब भी जब जानवर अभी भी जीवित है। यह औसतन 11,000 मृत शार्क प्रति घंटे पर है
    • 1 9 70 से महासागर की शार्क आबादी का 90% कम हो गया है।
    • इस वजह से कई प्रजातियां लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची में हैं, और शार्क के कई प्रजाति विलुप्त हो जाएंगे।
  • शार्क के अपने भय से कदम चित्र शीर्षक 7 कदम
    7
    शार्क की ओर मीडिया के सनसनीखेज विरोध करें लोकप्रिय संस्कृति के लिए धन्यवाद, शार्क सागर की गहराई से मनुष्य खाने वाले राक्षस बन गए जैसे कि "शार्क"इस स्टिरियोटाइप में सहायता - किसी व्यक्ति को डराने के लिए मूवी थीम का कितनी बार उपयोग किया जाता है, इसके बारे में सोचें लेकिन यह सिर्फ राक्षस की फिल्में नहीं हैं, जो इस गलत स्टीरिओटाइप को कायम करती हैं। जब भी मानव-शार्क की बातचीत होती है, तो मीडिया इसके बारे में पागल हो जाती है। वे जैसे शब्दों का प्रयोग करते हैं शार्क का दौरा, जबकि अक्सर कोई हमला नहीं होता है, सिर्फ एक `सरल` एक शार्क के साथ बैठक.
    • ऑस्ट्रेलियाई न्यू साउथ वेल्स में 1 9 70 से 200 9 तक की गई तथाकथित शार्क हमलों का 38% कोई भी घायल नहीं हुआ।
    • शार्क वैज्ञानिकों के एक समूह ने मीडिया के लिए अभियान शुरू किया, जिस तरह से वह शब्दावली का उपयोग करता है, जिसमें से शार्क का दर्शन और एक शार्क के साथ बैठक को घातक शार्क काटने ताकि इन जानवरों के बारे में नकारात्मक और हानिकारक रूढ़िताओं को रोकना मीडिया रोकता है।
  • भाग 2
    भय का सामना करना पड़ रहा है

    शार्क के अपने डर से ग्रस्त चित्र का शीर्षक चरण 8
    1
    शार्क विशेषज्ञ से बात करें स्थानीय मछलीघर पर जाएं और शार्क केयर से बात करें। इन वैज्ञानिकों को शार्क के बारे में एक विशाल ज्ञान होगा और इन सवालों के जवाब और इन जानवरों के बारे में आपके किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं।
  • शार्क के अपने भय से कदम चित्र 9 शीर्षक
    2
    शार्क का चेहरा शार्क के भय को दूर करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उनके साथ तैरना है कई एक्वैरियम आपके लिए जानवरों के साथ तैरने के अवसर प्रदान करते हैं। यह आपको एक सुरक्षित और नियंत्रित वातावरण में शार्क के साथ रखता है ताकि आप अपने भय का सामना कर सकें। तो आप यह सोचना बंद कर सकते हैं कि सभी शार्क हत्यारे हैं।
    • समुद्र में स्नोर्कलिंग या तैराकी जाओ यह आपको पर्यावरण का एक स्पष्ट दृष्टिकोण दे सकता है, जहां आप देखेंगे कि बहुत कम हैं - यदि कोई भी - अधिकांश महासागर में शार्क, हालांकि यह कोरल, रीफ और मछली से भरा है। यदि आप कुछ शार्कों में तैरते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि उनमें से अधिकतर मनुष्यों में विनम्र और उदासीन प्राणी हैं।
  • शार्क के अपने डर से ग्रस्त चित्र का शीर्षक चरण 10
    3
    पानी में जाओ तैरना और पानी का पता लगाने। सर्फिंग जाओ समुद्र में एक नाव यात्रा ले लो पता चलता है कि पानी में होने पर शार्क को आकर्षित नहीं किया जाएगा अपने शार्क के डर को आप समुद्र में गतिविधियों का आनंद लेने से मुद्रित नहीं होने दें।
    • जब पानी में, अपने हाथों को अज्ञात के डर से उबरने में मदद करने के लिए पानी में डाल दें।
  • शार्क के अपने डर से ग्रस्त चित्र का शीर्षक चरण 11
    4
    शार्क पर जाएं यदि शार्क के साथ तैरना या महासागर में जाना आपके लिए बहुत अधिक है, तो धीरे धीरे शुरू करें शार्क प्रदर्शन को देखने के लिए अपने शहर के स्थानीय मछलीघर पर जाकर एक शार्क से संपर्क करें। काँच से चले जाओ और शार्क की आंखों में गौर करें। शार्क के साथ जुड़ें उनका निरीक्षण करें और देखें कि वे दूसरे समुद्री जीवन के करीब कैसे कार्य करते हैं, अध्ययन करें कि वे शरीर कैसे तैरते हैं और आगे बढ़ते हैं। राक्षसों के बजाय जानवरों के बारे में सोचें
    • यदि आप वास्तव में कांच के पीछे शार्क के पास डरे हुए हैं, तो शार्क शॉट्स को देखें वृत्तचित्रों और कार्यक्रम देखें जो शार्क की सच्ची प्रकृति को ठंडे खूनी हत्यारों के रूप में चित्रित करने के बजाय चित्रित करते हैं। शार्क की वास्तविकता के साथ सहज रहें, फिर उन्हें मछलीघर में देखने के लिए धीरे-धीरे चलें।



  • शार्क के अपने डर से ग्रस्त चित्र का शीर्षक चरण 12
    5
    एक स्थानीय मछली की दुकान पर शार्क पिल्लों को लाड़ने का प्रयास करें दुकानों में, जो उष्णकटिबंधीय मछली बेचते हैं, उनके पास छोटे शार्क हो सकते हैं। क्लर्क से पूछें कि क्या आप एक बच्चे शार्क को छू सकते हैं यह आपको त्वचा को महसूस करने और उसके साथ सहभागिता करने का मौका देता है। कुछ एक्वैरियम में भी यह विकल्प होता है यह आपके डर को कम करने में मदद कर सकता है
  • शार्क के अपने भय के चरण 13 पर शीर्षक से चित्र देखें
    6
    एक चिकित्सक और hypnotherapist से बात करो अगर इन विचारों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो पेशेवर से बात करने का प्रयास करें एक चिकित्सक आपके डर की जड़ तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकता है, जो कि कुछ अन्य असंबंधित समस्या से जुड़ा हो सकता है। Hypnotherapist वैकल्पिक साधनों के माध्यम से अपने डर को दूर करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • भाग 3
    शार्क के साथ सुरक्षित रूप से एक साथ रहना सीखना

    शार्क के अपने डर से ग्रस्त चित्र का शीर्षक चरण 14
    1
    अंधेरे और बादल पानी से बचें पानी जहां आप आसानी से दिखाई नहीं दे सकते खतरनाक हो सकता है। शार्क को पता ही नहीं है कि आप इंसान हैं और आपको भोजन के साथ भ्रमित करते हैं। इसका परिणाम शार्क काटने में हो सकता है
    • तट के करीब रहने के लिए खड़ी ढलानों और चैनल वेंट से दूर रहने की कोशिश करें शार्क इन स्थानों में एकत्रित करने के लिए जाने जाते हैं
  • शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक से चित्र चरण 15
    2
    शार्क के सामने जाने वाले समुद्र तटों से दूर रहें हालांकि शार्क पूरे समुद्र में हैं, हालांकि कुछ समुद्र तटों पर सबसे अधिक मुठभेड़ लगते हैं। वॉलुसिया काउंटी, फ्लोरिडा में समुद्र तट का एक हिस्सा शार्क मुठभेड़ों की अपनी उच्च संख्या के लिए जाना जाता है। कैलिफ़ोर्निया, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में समुद्र तटों में शार्क के साथ बहुत अधिक संख्या में बातचीत होती है। पता लगाएं कि समुद्र तटों को शार्क के नाम से जाना जाता है और उनसे दूर रहना है।
  • शार्क के अपने डर से अधिक पढ़ें
    3
    गोधूलि या सुबह के निकट समुद्र में न रहें। शार्क के लिए इन दो बार दिन अधिक सक्रिय अवधि हैं। ऐसा तब होता है जब वे भोजन कर रहे हैं इन समय के दौरान तैरना, गोताखोरी और सर्फ़िंग, विशेष रूप से जल में जहां शार्क अक्सर देखा जाता है, खतरनाक हो सकता है। अगर आप दिन के इन दिनों के दौरान पानी में होते हैं, तो आपको अधिक काटा जा सकता है।
    • पूर्ण और नए चंद्रमाओं के दौरान भी सावधान रहें। ये चंद्र चक्र तब होते हैं जब ज्वार अधिक होते हैं और शार्क के प्रजनन या व्यवहार के पैटर्न को बदल सकते हैं।
  • शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक से चित्र चरण 17
    4
    कई जवानों के साथ अंक का विरोध करें कई मुहरों के साथ स्थानों में तैरना, गोताखोरी और सर्फिंग के दौरान सावधान रहें वे शार्क के भोजन के मुख्य स्रोतों में से एक हैं, इसलिए इन क्षेत्रों में शार्क खोजने की उनकी संभावना बढ़ जाती है। आप सील के साथ भ्रामक शार्क के जोखिम को भी चला सकते हैं और गलती से इसे काट कर सकते हैं।
  • शार्क के अपने डर से ग्रस्त चित्र का शीर्षक चरण 18
    5
    कभी अकेले पानी में मत जाओ शार्क एक समूह की तुलना में एक ही व्यक्ति को काटने की संभावना है। तैरो, सोखें और किसी और के साथ सर्फ करें यदि यह संभव नहीं है, तो लाइफगार्ड व्यू के नजदीक रहें।
    • यदि आप शार्क के साथ तैरना चाहते हैं, तो हमेशा उस व्यक्ति के साथ रहें, जिसका अनुभव है। वे आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहायता कर सकते हैं उनके साथ डाइविंग से पहले शार्क के करीब व्यवहार करने के बारे में अधिक जानें और जितना संभव हो उतना उनके बारे में जानें।
  • शार्क के अपने डर से ग्रस्त चित्र का शीर्षक चरण 1 9
    6
    यदि आपके पास कोई खून बह रहा है तो पानी में मत जाओ रक्त शार्क को आकर्षित कर सकता है, इसलिए यदि आपके पास एक नया कट या पीड़ा हुआ हो तो पानी में न जाएं। यदि आप माहवारी कर रहे हैं, तो अपने चक्र के अंत तक इंतजार करें या आंतरिक लीकप्रूफ टैम्पन का उपयोग करें।
    • यहां तक ​​कि तैराकी, डाइविंग और सर्फिंग से बचें जो मर चुके हैं और मछली से खून बह रहे हैं, क्योंकि यह शार्क को आकर्षित कर सकता है।
  • शार्क के अपने डर से ग्रस्त चित्र का शीर्षक चरण 20
    7
    पानी में चमकदार वस्तुओं का उपयोग करने से बचें शार्क अंधेरे पृष्ठभूमि पर हल्के रंग के चमक के साथ उज्ज्वल वस्तुओं के लिए आकर्षित होते हैं। शार्क को आकर्षित करने से बचने के लिए, गहने, चमकदार स्नान सूट या हल्के और गहरे रंग का मिश्रण नहीं पहनें।
  • शार्क के अपने डर से ग्रस्त चित्र का शीर्षक चरण 21
    8
    हिला मत करो यदि आप एक शार्क के पास खुद को पाते हैं जो खतरनाक हो सकता है, जैसे कि एक महान सफेद शार्क, शेर या बैल, उत्तेजित न हो शार्क अचानक और तीव्र गति से आकर्षित होते हैं - वे आपको एक मछली से भ्रमित कर सकते हैं और इसलिए शिकार के साथ।
    • शार्क से धीरे-धीरे और जितनी संभव हो सके दूर से जाने की कोशिश करें, लेकिन यदि शार्क आप का अनुसरण कर रहा है तो तेजी से तैरें।
  • शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक से चित्र चरण 22
    9
    विशेष शार्क repellant कपड़ों पहनें वैज्ञानिकों ने छिपे हुए समुद्र के कपड़ों का डिजाइन किया है जो गोताखोरों के आसपास के समुद्री जीवन में मिश्रण में मदद करता है और साथ ही साथ मछलियों की तरह कपड़ों को विकसित करने में मदद करता है क्योंकि शार्क से बचने के कारण वे जहरीले होते हैं। एक अन्य कंपनी ने एक शार्क शील्ड विकसित की है, जो एक उपकरण है जो विद्युत चुम्बकीय दालों के उत्सर्जन के माध्यम से शार्क को पीछे ले जाती है। ये डिवाइस कायाक, मछली पकड़ने की नौकाओं और डाइविंग किट में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चेतावनी

    • शार्क मुठभेड़ों समुद्री गतिविधियों में भाग लेने के कई खतरों में से एक है कि ध्यान रखें। शार्क के बारे में स्मार्ट और जानकार रहें, और उन्हें एक सक्रिय समुद्री संस्कृति के भाग के रूप में सराहना करें।
    • शार्क के प्रति सम्मान करें। किसी भी तरह से परेशान करने, दृष्टिकोण करने या उन्हें नुकसान पहुंचाने की कोशिश न करें। वे पानी में होने के लिए आप पर हमला नहीं करेंगे, लेकिन आपको अभी भी इस बात का सम्मान करना होगा कि वे खतरनाक और प्राकृतिक शिकारियों हो सकते हैं। उनसे संपर्क करने, उन्हें छूने, उन्हें चूमने या पंखों पर सवार होने की कोशिश करने से चोट लग सकती है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (35)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com