IhsAdke.com

लैबियो फेरेनास की देखभाल कैसे करें

लाबेओ फ्रैनाटस थाईलैंड की एक हल्की रंग की मछली है, जो मछलियों के प्रजनकों की पसंदीदा प्रजातियों में से एक है। अंग्रेजी में, मछली को इंद्रधनुष शार्क (अर्थ "इंद्रधनुष शार्क" कहा जाता है)। हालांकि वह तकनीकी रूप से शार्क नहीं है, वह उतना आक्रामक भी हो सकता है जितना वह हो। यदि आप कुछ तथ्यों को विकृत करने के लिए तैयार हैं, तो आप अपने दोस्तों को यह भी बता सकते हैं कि आप शार्क के मालिक हैं! मीठे पानी की टंकी तैयार करने के बाद, मछली डालने से पहले कुछ हफ्तों तक पानी चलने दें। लाबेओ को खुश रखने का सबसे कठिन हिस्सा मछली ढूंढ रहा है जो उसे कंपनी रख सकता है क्योंकि मछली आमतौर पर काफी प्रतिकूल है

चरणों

भाग 1
लैबियो के लिए टैंक की तैयारी

चित्र के लिए एक रेनबो शार्क चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक
1
कम से कम 190 लीटर के एक एक्वैरियम खरीदें। लाबियोस फेरेनटस बहुत बड़े नहीं हैं, उनके पास केवल 15 सेंटीमीटर हैं हालांकि, वे कुछ आक्रामक और बजाय क्षेत्रीय हैं। संघर्ष से बचने के लिए, उन्हें छिपाने के लिए बहुत सी स्थान और जगह की आवश्यकता होती है
  • आपको मछलीघर को माउंट करने की आवश्यकता हो सकती है बॉक्स में दिए गए निर्देशों का पालन करें क्योंकि प्रत्येक एक्वैरियम अलग है।
  • टैंक में डालने के लिए एक हीटर और एक फिल्टर खरीदें अपने टैंक के आकार के लिए उपयुक्त एक फिल्टर खरीदने की कोशिश करें नीचे फ़िल्टर का उपयोग करने से बचें क्योंकि वे रेत के साथ संगत नहीं हैं, जो लाबेओ फेरेनटस के लिए आदर्श सब्सट्रेट है।
  • एक मछलीघर धारक खरीदें जो आपके स्वामित्व के लिए सही आकार है यद्यपि यह एक अच्छा विचार है जैसे मछलीघर के लिए सहायता के रूप में एक तालिका का उपयोग करना है, ऐसा फर्नीचर आमतौर पर एक भारी मछलीघर खड़ा नहीं कर सकता मंजिल पर मछलीघर रखकर भी खतरनाक हो सकता है।
  • चित्र के लिए एक रेनबो शार्क चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक
    2
    अपने मछलीघर के लिए एक सुरक्षित स्थान खोजें टैंक को पर्यावरण से दूर रखा जाना चाहिए जिससे तापमान भिन्नताएं हो सकती हैं, जैसे कि खिड़कियां, एयर कंडीशनिंग, रेडिएटर और एयर व्हेंट। यह भी शोर स्थानों या पैदल यात्री यातायात के निकट रखने के लिए अनुशंसित नहीं है। इसे दरवाजे के पास, फर्श पर या हॉलवेज में रखने से बचें।
    • उस स्थान का पता लगाने की कोशिश करें, जिसमें आउटलेट, एक जल स्रोत है और जहां आप काम कर सकते हैं और एक ही समय में टैंक देख सकते हैं।
  • चित्र के लिए एक रेनबो शार्क चरण 3 देखभाल
    3
    रेत रखो और मछलीघर के निचले भाग में छिपाने वाले स्थानों को स्थापित करें। तीव्र बजरी मछली को चोट पहुंचा सकती है सबसे अनुशंसित सब्सट्रेट बहुत अच्छी बजरी या रेत है, जो कि कहीं बेहतर है। जैसा कि लाबेयो फेरनाटस काफी क्षेत्रीय है, आपको उसे छिपाने के लिए कई स्थानों को भी स्थापित करना होगा।
    • गुफाएं, पाइप और पालतू मछली की दुकानों में बेची जाने वाली अन्य मछलीघर की सजावट मछली के बीच क्षेत्रीय संघर्ष को रोक सकती है।
    • मछलीघर में डालने के लिए लाइव पौधों को खरीदें। वे मछली के लिए व्याकुलता का एक अच्छा स्रोत हैं, और मछलीघर को साफ रखने में मदद करते हैं।
  • चित्र के लिए एक रेनबो शार्क चरण 4 देखभाल
    4
    टैंक में पानी रखो। टैप पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन आपको इसका इलाज करने की आवश्यकता होगी टैंक लगभग शीर्ष तक भरें, पानी के बिना केवल कुछ इंच छोड़ दें। यह मछलीघर के शीर्ष पर ऑक्सीजन की परतें रखने के लिए आवश्यक है। जब आप मछली रख देते हैं, तो उसे बाहर निकलने से रोकने के लिए टैक्सी को ढक्कन के साथ बंद रखें।
  • एक रेनबो शार्क चरण 5 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चित्र
    5
    पानी का इलाज करें ठोकरदार पानी में आम तौर पर क्लोरीन और अन्य पदार्थ मछली के लिए हानिकारक होते हैं आप अपने पानी को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक रसायन विज्ञान की पहचान करने के लिए पालतू जानवरों की दुकान पर एक पानी की जांच किट खरीद सकते हैं। क्लोराइन का इलाज करने के लिए क्लोरीन और एएमिलियम के उपचार के लिए आपको सोडियम थियोसुलफेट समाधान की आवश्यकता हो सकती है।
    • आपके जल आपूर्ति व्यवस्था में रसायन विज्ञान के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पालतू जानवरों की दुकान के मालिक से पूछें या जल प्रबंधन कंपनी को सीधे फोन करें
    • टैंक में सोडियम थायोसल्फेट और एएमिलियम का उपयोग करने के अलावा, पानी के पीएच स्तर का इलाज करें। टैंक के पीएच स्तर को समायोजित करने के लिए पालतू जानवरों की दुकान पर खरीदा जा सकता है कि विभिन्न प्रकार के एसिड और कुर्सियां ​​हैं। वर्तमान स्तर का परीक्षण करें और पीएच को 6.5 और 7.5 के बीच समायोजित करें।
  • चित्र के लिए एक रेनबो शार्क चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक
    6
    मछली रखने से पहले दो हफ्ते पहले पानी टैंक में रखें। यह चक्र की प्रतीक्षा करना महत्वपूर्ण है ताकि पानी में रासायनिक संरचना स्थिर हो। जांच लें कि क्या पानी के रसायन सुरक्षित स्तर पर पहुंच चुका है।
  • चित्र के लिए एक रेनबो शार्क चरण 7 देखभाल
    7
    एक मध्यम तापमान पर टैंक रखें। Labeos Frenatus 22 और 26 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर पानी की तरह। इस तापमान पर पानी रखने के लिए, टैंक में डाल करने के लिए एक हीटर खरीदें। 22 और 26 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर हीटर रखें।
    • यह भी मछलीघर को किसी भी चीज़ से दूर रखने की सिफारिश की जाती है जिससे तापमान में अचानक परिवर्तन हो सकता है। उदाहरण के लिए, इसे खिड़कियों, हीटर और वायु छिद्रों से दूर रखें।
  • चित्र के लिए एक रेनबो शार्क चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक



    8
    मछली पकड़ने के बाद मछलियों को मछली पकड़ो। यहां तक ​​कि एक असली शार्क शिपिंग के लिए पालतू जानवर द्वारा प्रदान की गई प्लास्टिक बैग के अंदर घंटे जीवित नहीं होगा। जब मछली घर लाते हैं, तो आधे घंटे के लिए पानी में प्लास्टिक की थैली फ्लोट करें ताकि मछली मछलीघर के पानी के तापमान के अनुकूल हो सकें। आप टैंक से कुछ पानी प्लास्टिक की थैली में डाल सकते हैं ताकि मछली को नए पानी में आदी हो। फिर टैंक में मछली को परिवहन के लिए नेट का उपयोग करें पानी को टैंक में फेंकने के बजाय प्लास्टिक की थैली से पानी निकाल दें, क्योंकि इसमें गंदगी मछली को मछली के लिए निर्जन बना सकती है।
  • भाग 2
    लैबियो फेरेनास की देखभाल करना

    चित्र के लिए एक रेनबो शार्क चरण 9 के लिए शीर्षक
    1
    उसे एक अलग आहार के साथ फ़ीड लाबेस फेरेनटस सर्वव्यापी हैं और लगभग कुछ भी खा सकते हैं। जब तक ऐसे खाद्य पदार्थ टैंक में डूब जाते हैं, तब तक वे कुछ सामान्य मछली खाना खाते हैं, जिनमें दानेदार, फ्लेक्स और शैवाल पदार्थ शामिल हैं। मछली हल्के रंग में बनाने के लिए, सप्ताह में कुछ समय में छोटे क्रस्टेशियंस प्रदान करते हैं। इसे दिन में दो से तीन बार फ़ीड करें।
    • आपको खाने की उचित मात्रा निर्धारित करने की कोशिश करें यह लगभग पांच मिनट में सभी भोजन का उपभोग करना चाहिए। यदि उन्होंने इस अवधि के बाद सब कुछ नहीं खाया है, तो यह एक संकेत है कि उसने बहुत अधिक भोजन दिया है बहुत अधिक भोजन टैंक में गंदगी जमा कर सकता है।
    • क्रस्टेशियंस के कुछ उदाहरणों को मछली की पेशकश करने की सिफारिश की गई है: ग्लाइसेरा, डेफनीआ और आर्टेमिया।
    • इसके अलावा मछली के लिए सब्जियों की पेशकश। उबले हुए पानी में उबला हुआ छोटे टुकड़ों में काजू को काट लें। उबला हुआ मटर भी एक अच्छा विकल्प है लेबियोस फ़्रेनाटस कुछ प्रकार की कच्ची सब्जियां भी खाती हैं, जिनमें सलाद, बीट के पत्ते और चार्ड शामिल हैं। जब आप मछली के लिए पके हुए सब्जियां पेश करते हैं, तब तक इंतजार करें जब तक कि उन्हें पानी में डालने से पहले शांत न हों।
  • चित्र के लिए एक रेनबो शार्क चरण 10 देखभाल के लिए शीर्षक
    2
    टैंक साप्ताहिक साफ करें टैंक की सफाई करते समय, सभी सब्सट्रेट (रेत या बजरी) को हटाने के लिए आवश्यक नहीं है, हालांकि, टैंक के निचले भाग से मलबे को चूसने के लिए साइफन का इस्तेमाल करने की सिफारिश की जाती है। इस प्रक्रिया के अंत में, पानी के 10 से 15% हटाने और प्रतिस्थापित करें।
    • पानी को बदलते समय मछली को न हटाएं यह केवल अनावश्यक तनाव का कारण होगा
    • जगह लेने पर, एक बाल्टी में नया पानी डालें दूसरे घर के काम के लिए इस बाल्टी का इस्तेमाल न करें (क्योंकि यह खतरनाक रसायनों को जमा कर सकता है)। पानी की जांच करें और इसे उसी तरीके से व्यवहार करें जैसा ऊपर वर्णित है। धीरे-धीरे मछलीघर में पानी जोड़ने के लिए एक साइफन का उपयोग करें
  • चित्र के लिए एक रेनबो शार्क चरण 11 देखभाल के लिए शीर्षक
    3
    स्वास्थ्य समस्याओं के संभावित लक्षणों की तलाश करें यह मछली में स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षणों की पहचान करने में सक्षम होने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कई मछलियों की बीमारियां अत्यधिक प्रेषित होती हैं और मछलीघर के माध्यम से फैल सकती हैं इसके अलावा, मछली में पाए जाने वाले अधिकांश बीमारियां खराब पानी की स्थिति से उत्पन्न होती हैं और आपकी सभी मछली को जल्दी से मार सकती हैं विचार करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण लक्षणों में शामिल हैं:
    • टैंक में वस्तुओं के खिलाफ स्किड
    • अधिक अपारदर्शी रंग, रंग परिवर्तन और दाग की उपस्थिति।
    • गलियों और पंखों काट लिया
    • ऊर्जा का अभाव
    • पंख मजबूती से शरीर के खिलाफ दबाया
    • सूजन।
    • पानी की सतह पर बाढ़।
    • फिन्सिन या पूंछ गायब हो रही है
  • भाग 3
    आपकी मछली को सामाजिक करना

    चित्र के लिए एक रेनबो शार्क चरण 12 देखभाल
    1
    लैबियो फेरेनटस को पेश करने के लिए कुछ अर्ध-आक्रामक मछली चुनें वह कम से कम अन्य मछलियों से लड़ने की संभावना है जो कि स्वयं का बचाव कैसे करते हैं हालांकि, दो से अधिक मछलियों के लिए आवश्यक है, अन्यथा दोनों समय से लड़ेंगे। लैबियो फेरनाटस की एक ही प्रजाति की मछली के साथ लड़ने के लिए एक बड़ी प्रवृत्ति है।
    • यदि टैंक में एक अन्य लैबियो फेरेनैटस को जोड़ना है, तो प्रत्येक मछली के लिए कम से कम एक मीटर अलग क्षेत्र प्रदान करें।
    • लाबेओ फ्रैनाटस, जेन क्रोगोइटा, बोटिया, सिंक्रोससस और यसुहिकोटाकिया की मछली के साथ बेहतर बातचीत करना चाहता है। Gouramis, barbs और danios अच्छे विकल्प हैं
    • फेंटौस लैबियोस क्रॉसोकेलस, गररा और गिरिनोचिलस की मछलियों के खिलाफ अधिक शत्रुतापूर्ण हैं। मछली मछली के नीचे खाए गए छोटी मछली और मछली, कैटफ़िश और चिचिइड्स सहित, में लैबियो फेरेनैटस के साथ समस्या हो सकती है।
  • एक रेनबो शार्क चरण 13 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चित्र
    2
    छुपा स्थानों प्रदान करें अगर वह टैंक में गुफाओं और ट्यूबों को शामिल करता है, तो लाबेओ फेरेनटस उन्हें अपने क्षेत्र के रूप में दावा करेगा और अन्य मछलियों से लड़ने की संभावना कम होगी। यह देखने के लिए कि किस प्रकार के छुपा उपलब्ध हैं, मछली की दुकान पर जाएं यदि आपके लाबेओ फेरेनास को एक गुफा लगता है जिसमें वह छिपाना पसंद करता है, लेकिन अन्य मछलियों के प्रति शत्रुतापूर्ण बनी रहती है, तो टैंक के लिए एक विभक्त करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है, जिससे मछली के बीच बातचीत को रोक दिया जाएगा।
  • चित्र के लिए एक रेनबो शार्क चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक
    3
    लैबियो फेरेनाटस को पार करने की कोई उम्मीद नहीं है क्योंकि यह एक ही प्रजाति के अन्य लोगों के खिलाफ शत्रुतापूर्ण मछली है, यह एक बहुत मुश्किल है, यदि असंभव नहीं है, कार्य। हालांकि, यदि आप आशा कर रहे हैं और कोशिश करना चाहते हैं, कम से कम 280 लीटर के एक टैंक प्रदान करें।
    • एक जवान आदमी के रूप में लाबियो फेरनाटस के लिंग को निर्धारित करना असंभव है यहां तक ​​कि प्रौढ़ता तक पहुंचने के बाद भी यह अभी भी कठिन है। मादाओं में थोड़ा मोटा शरीर होता है और पंखों पर काली रेखाएं होती हैं
    • अक्टूबर और नवंबर के महीनों के दौरान लाबियोस फ़्रेनाटस की लंबाई कम से कम 10 सेंटीमीटर तक पहुंचने के बाद अधिक होने की संभावना है। यह संभवतः हार्मोन के साथ मछली को पुन: पेश करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक होगा। उन्हें चिंराट और ट्यूना सहित प्रोटीन में समृद्ध आहार होना चाहिए।
    • अंडे सेने के बाद, पिल्लों को एक अलग 38-गैलन टैंक में स्थानांतरित किया जाना चाहिए और मछली पिल्श के लिए शुद्ध भोजन प्राप्त करना चाहिए, इससे पहले कि वह पिल्श आर्थेरिया फ़ीड खाने शुरू कर दें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com