IhsAdke.com

कैसे जबाती, कछुए और कछुओं के बीच अंतर करने के लिए

कछुए, कछुए, और कछुए टेस्टुंड्स के आदेश के करीब रिश्तेदार हैं। क्षेत्रों और प्रजातियों के बीच समानता के बीच भाषाई मतभेदों के कारण, ये नाम अक्सर भ्रमित होते हैं। वैज्ञानिक वर्गीकरण विभिन्न प्रजातियों के बीच भेद करने के लिए सटीक शब्दावली का उपयोग करता है, लेकिन उनके आवास, शरीर के प्रकार और व्यवहार के आधार पर उन्हें वर्गीकृत करना भी संभव है: कछुए पानी (मिठाई और नमकीन, प्रजातियों के आधार पर) और मिट्टी , कछुए नमक पानी और मिट्टी में निवास करते हैं, और कछुए केवल मिट्टी में निवास करते हैं

चरणों

विधि 1
पर्यावरण का निरीक्षण

टोर्टोइस, टेरापीन और कछुए चरण 1 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
1
ध्यान दें कि वे पानी में कितना खर्च करते हैं कछुए आमतौर पर पानी में अपने जीवन के अधिकांश खर्च करते हैं। प्रजातियों के आधार पर, कछुए नमक पानी (तालाबों और झीलों) या समुद्र में निवास कर सकता है।
  • एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 2 के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि अगर सरीसृप भूमि पर रहता है। जबाती स्थलीय जीव हैं कुछ लोग पानी के मुख्य स्रोतों से दूर क्षेत्रों में रहते हैं, जैसे कि रेगिस्तान
  • एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 3 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    3
    सुनिश्चित करें कि सरीसृप दलदलीय क्षेत्रों में निवास करता है। कछुओं भूमि पर और साथ ही पानी पर रहते हैं, लेकिन वे अक्सर मूसल के समान खारे पानी में रहते हैं। आम तौर पर, शब्द "कछुआ" का उपयोग केवल कुछ प्रजातियों को वर्गीकृत करने के लिए किया जाता है जो कि संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व और दक्षिण में दलदल में रहता है, हालांकि इस प्रजाति को आमतौर पर ब्राजील में "कछुए" कहा जाता है, जैसे हीरेडबैक कछुए और लाल कान वाले कछुए (जो एक विशिष्ट मछलीघर कछुआ और पालतू कछुए है)।
  • एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 4 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    4
    निरीक्षण करें कि कैसे और कैसे सरीसृप warms। कछुओं और कछुओं को पानी से बाहर आने के लिए खुद को सूरज में लॉग, रेत, चट्टानों और अन्य सतहों पर गर्म कर दिया जाता है। सागर कछुए आम तौर पर पानी में अधिक समय व्यतीत करते हैं, लेकिन समुद्र तटों, रीफ्स और इसी तरह के क्षेत्रों पर सूरज में गर्म होने के लिए बाहर निकलते हैं।
  • विधि 2
    शारीरिक प्रकार की जांच

    एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 5 के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक
    1
    जानवर के पैरों की सूचना दें कछुए और कछुए आमतौर पर तैराकी के लिए झिल्ली के साथ फ्लैट पैर हैं। सागर कछुओं को मुख्य रूप से समुद्री जीवन के लिए अनुकूलित किया जाता है, जिसमें लंबे समय तक वायुगतिकीय निकायों और उनके पैरों पर पंख होते हैं। जबाति, हालांकि, जमीन पर चलने के लिए मोटे, पैरों के पैर हैं। उनके पास हाथी कान हैं और उनके सामने के पैर हैं खोदने के लिए फावड़े के आकार का।



  • कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 6 के बीच अंतर बताओ चित्र
    2
    पतवार के प्रकार को निर्धारित करें जबाती, कछुए और कछुओं में स्केल त्वचा और सुरक्षात्मक हेलमेट हैं। कुछ अपवादों (लेदरबैक कछुए की तरह) के साथ, कछुए के खुरों कड़ी मेहनत और बोनी हैं कछुए के खुरों आमतौर पर गोल और घुमावदार होते हैं, जबकि कछुए और कछुए के खुरों को चपटे होते हैं।
  • एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 7 के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक
    3
    विभिन्न विशेषताओं का निरीक्षण करें यदि आपको कछुए, कछुए या जबाती की विशेष प्रजाति पर संदेह है, तो शरीर या पतवार के निशान प्रजातियों को निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए:
    • हीरेबैक कछुओं को पतवार के हीरे के आकार के डिजाइनों द्वारा पहचाना जा सकता है।
    • लाल-कान वाले कछुए की पहचान सिर के प्रत्येक तरफ के विशिष्ट लाल बैंड द्वारा की जा सकती है।
    • मगरमच्छ कछुए को पतवार पर लगाए गए चरों से पहचाना जा सकता है।
  • विधि 3
    साँप के व्यवहार को देखकर

    एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 8 के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक
    1
    कम गतिविधि की अवधि देखें। कछुओं को ठंड के मौसम के दौरान कीचड़ में खुद को दफनाने और थका हुआ नामक राज्य (शीतनिर्देश के समान) में प्रवेश करना। इस अवधि के दौरान, कछुए की गतिविधि कम है वे इस राज्य में रहते हैं जब तक कि मौसम फिर से गर्म हो जाता है
    • यह भी माना जाता है कि कछुए कुछ समय तक कीचड़ या कम गतिविधि की अवधि में हाइबरनेट करते हैं, हालांकि सबूत सीमित हैं।
  • एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 9 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    2
    सरीसृप के भोजन पर ध्यान दें। कछुए की खाने की आदतों प्रजातियों और पर्यावरण से बहुत भिन्न होती है, लेकिन इसमें पौधे, कीड़े और अन्य जानवर शामिल हो सकते हैं। वे स्थलीय प्राणियों के रूप में, जबाती आम तौर पर कम ऊंचाई वाले पौधे, जैसे कि घास, झाड़ियां और यहां तक ​​कि कैक्टि भी खाते हैं। कछुए का आहार अभी तक पूरी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है।
  • एक कछुआ, टेरापीन और कछुए चरण 10 के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक
    3
    सरीसृप के घोंसले के शिकार का निर्धारण जाबुटी, स्थलीय प्राणी होने के नाते, अंडे लगाने के लिए घोंसले खोदते हैं कछुओं और कछुए की प्रजातियां, जो पानी और मिट्टी, साथ ही समुद्री कछुए में रहती हैं, उनके अंडे लगाने के लिए पानी से निकलती हैं
  • युक्तियाँ

    • ऑस्ट्रेलिया में, केवल समुद्री कछुओं को "कछुए" कहा जाता है, जबकि कछुए, कछुए और कछुए की अन्य प्रजातियों को जबाती कहा जाता है। ग्रेट ब्रिटेन में, नाम "कछुआ" का उपयोग प्रजातियों को संदर्भित करने के लिए किया जा सकता है जो मुख्य रूप से पानी में रहते हैं, जबकि मुख्य रूप से स्थलीय प्रजाति के लिए "जबुति" का उपयोग किया जाता है। ब्राजील में, आम तौर पर एक ही नियम लागू होता है, या इसे "कछुओं" की सभी प्रजातियों को बस कहा जाता है। किसी भी मामले में, ये गैर-वैज्ञानिक शब्द अत्यधिक चर और असंगत हैं।
    • यह आकार ठीक से इंगित नहीं करता है कि प्रजातियां कछुओं, कछुओं या कछुए हैं, क्योंकि प्रत्येक श्रेणी में एक भिन्नता है।
    • यदि आपके पास पहले से ही एक पालतू सरीसृप है और यह नहीं पता कि यह कछुए, कछुए या कछुए है या नहीं, तो डॉक्टर से सहायता प्राप्त करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com