IhsAdke.com

जबाती की देखभाल कैसे करें

स्थलीय कछुए फायदेमंद और मनोरंजक पालतू जानवर हो सकते हैं। इसमें कछुए, कछुए और अन्य प्रकार के कछुए शामिल हैं। तुम्हारी चुनने से पहले, ध्यान रखें कि उन्हें स्वस्थ रखने के लिए अक्सर इनडोर और आउटडोर वातावरणों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, पता है कि जलीय कछुए 30 से अधिक वर्षों तक रह सकते हैं और स्थलीय कछुए 50 (कुछ 100 से भी अधिक) से अधिक हो सकते हैं। एक भूमि कछुए प्राप्त करते समय, आपके पास जीवन के लिए एक पालतू पशु होगा

चरणों

विधि 1
कछुए का चयन

चित्र शीर्षक से लेयर केयर ऑफ ए लैंड कछुए चरण 1
1
विकल्पों की समीक्षा करें क्या आप भूमि कछुए के मालिक बनने के लिए तैयार हैं? उनके पास लंबे जीवन है, यह बहुत बड़ा हो सकता है, बच्चों के लिए आदर्श जानवर नहीं हैं और उनकी देखभाल और भोजन बहुत महंगा हो सकता है (विशेष रोशनी, नर्सरी, पशु चिकित्सक की यात्रा)। दीर्घायु के मुद्दे के कारण, आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि अगर कछुए आसानी से आपके लिए लंबे समय तक रह सकती है, अगर इसके लिए अच्छी तरह से परवाह है।
  • लेयर केयर ऑफ ए लैंड कछुए चरण 2
    2
    तय करें कि क्या आप एक जलीय या स्थलीय कछुए चाहते हैं। पूर्व सर्वव्यापी हैं और पानी में कुछ समय बिताने की जरूरत है। उत्तरार्द्ध शाकाहारी हैं और पृथ्वी पर रहते हैं। दोनों प्रकारों को उपयुक्त बाहरी और आंतरिक वातावरण की आवश्यकता होती है और उन्हें जीवित रहने के लिए समर्पित और देखभाल की आवश्यकता होती है। भूमि कछुए का नाम "आसान" पालतू माना जाता है, लेकिन वास्तव में उन्हें थोड़ा काम करना पड़ता है
  • लेक केयर ऑफ ए लैंड कछुए चरण 3
    3
    कछुए प्रजनकों के पास जाओ और ऑनलाइन मालिकों से बात करें जानवरों को देखें और कुछ विकल्पों की तस्वीरें देखें। तुम्हें कौन पसंद है? जो अनुभवी प्रजनकों द्वारा अनुशंसित हैं? यदि यह आपका पहला कछुआ है, तो आपको यह भी पूछना चाहिए कि पहली बार मालिकों के लिए कौन सा सबसे आसान और सबसे अच्छा है
  • लेटर केयर ऑफ ए लैंड टर्टल चरण 4
    4
    उस क्षेत्र की जलवायु को ध्यान में रखें जहां आप रहते हैं। स्थलीय कछुओं, जब अच्छी तरह से परवाह है, कुछ समय के लिए बाहर रहने की जरूरत है। स्थानीय प्रजाति के अनुकूल होने वाली एक प्रजाति चुनें इसका मतलब यह है कि यदि आप एक नम में रहते हैं, तो आपको ऐसे कछुए का चयन करना होगा, जो ऐसी स्थिति पसंद करती है। यदि आप रेगिस्तान में रहते हैं तो वह सूखी जगहों में अच्छी तरह से फिट हो जाए। इस प्रकार, पालतू जानवरों का ध्यान रखना बहुत आसान है, क्योंकि यह एक नया बाहरी वातावरण बनाने और इसे नियंत्रित रखने के लिए आवश्यक नहीं होगा।
  • चित्र शीर्षक से लेयर केयर ऑफ ए लैंड टर्टल चरण 5
    5
    छोटी प्रजातियों को चुनें यदि आप बदलते हैं तो यह आवश्यक है कि पर्यावरण को बदलकर कछुए का पता चलता है। एक कछुए के लिए ठंडे मौसम में एक नया बाहरी वातावरण बनाने की कोशिश कर रहा है जो नमी को पसंद करती है, कठिन और महंगा हो सकता है।
  • लेक केयर ऑफ ए लैंड टर्टल चरण 6
    6
    देशी भूमि कछुए की तलाश करें जैसे ही आपके बाहरी वातावरण के लिए अनुकूलित कछुए को चुनते हैं, यह आपके लिए एक खास प्रजाति चुनने में आसान होता है, जिससे आपके देश और क्षेत्र के मूल निवासी भी आपकी मदद कर सकते हैं। सभी जगहों पर मूल प्रजातियां नहीं हैं, लेकिन पूछना संभव है और यह पता लगाने की कोशिश की जा सकती है कि कौन से लोगों को अनुकूलन करने की अधिक संभावना है।
  • लेयर केयर ऑफ ए लैंड कछुए चरण 7
    7
    एक ब्रीडर से या एक पशु बचाव संगठन से एक कछुए खरीदें जिनके पास दूसरा मूलभूत स्रोत होता है, वे आम तौर पर प्रकृति से लेते हैं, जो कि दुनिया भर में कछुए की आबादी का विनाश होता है। पर्यावरण और देशी प्रजातियों की खातिर, सबसे अच्छा विकल्प कछुए की रचना या बचाया जाता है।
  • विधि 2
    कछुओं के आंतरिक पर्यावरण का निर्माण

    लेयर केयर ऑफ ए लैंड कछुए चरण 8
    1
    कछुए के लिए एक आंतरिक क्षेत्र में एक नर्सरी बनाएं इसे पानीरोधी होना चाहिए। नर्सरी बनाने के कई अलग अलग तरीके हैं, लेकिन छोटे कछुए के मामले में भी काफी बड़ा होना जरूरी है - कई स्रोत बताते हैं कि आप एक बड़े, गहरे प्लास्टिक बाथटब के साथ शुरू कर सकते हैं, लेकिन आप अपने विकास की सहायता के लिए बड़ी नर्सरी की ज़रूरत है । आप लकड़ी का एक टेररिअम बना सकते हैं, बुकशेल्फ़ को अलमारियों के बिना अनुकूलित कर सकते हैं या बच्चों के लिए एक प्लास्टिक पूल का उपयोग कर सकते हैं। अंतिम विकल्प स्थलीय कछुए की प्रजातियों पर निर्भर करता है
  • एक भूमि कछुए चरण 9 की देखभाल करें शीर्षक
    2
    संरचना में तत्व जोड़ें कछुओं की विशिष्ट ज़रूरत होती है और सटीक विवरण अलग-अलग प्रजातियों के अनुसार अलग-अलग होते हैं। मत भूलो कि जानवर के आने से पहले आपको सब कुछ ठीक होना चाहिए। आप समय के साथ ही प्रत्येक भाग को व्यवस्थित नहीं कर सकते - उन्हें तुरंत सब कुछ तैयार करने की आवश्यकता है।
  • एक भूमि कछुए का ख्याल रखना शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    अपने स्वामित्व वाले कछुए के प्रकार के लिए उचित भूमि खरीदें इसे खुदाई के लिए सब्सट्रेट की जरूरत है और कचरे के निपटान में भी मदद की ज़रूरत है। यह मौलिक है कि आप अच्छी गुणवत्ता और उपयुक्त के एक सब्सट्रेट चुनते हैं, क्योंकि पालतू जानवरों के साथ बहुत संपर्क होगा
  • चित्र शीर्षक से लेयर केयर ऑफ ए लैंड टर्टल चरण 11
    4
    उसके लिए विशेष रोशनी खरीदें कछुए को बल्ब की जरूरत होती है जो कि यूवीबी विकिरण का उत्सर्जन करती है ताकि वे विटामिन डी प्राप्त कर सकें। याद रखें कि आपको प्रति वर्ष छह बार या एक बार बल्बों को प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होती है क्योंकि वे यूवीबी किरणों का उत्पादन करने की क्षमता खो देते हैं।
  • चित्र का शीर्षक एक भूमि कछुए का ख्याल रखना
    5
    भूमि कछुए के प्रकार के आधार पर नमी जोड़ें। अलग कछुओं को अलग-अलग नमी की आवश्यकता होती है, इसलिए पता है कि प्रजातियों की जरूरतों में क्या समस्याएं हैं। इसके मूल आवास के आधार पर, इसमें कम, मध्यम या उच्च आवश्यकताएं हो सकती हैं अधिकांश को सब्सट्रेट पर छिड़काव के कुछ प्रकार की नमी चाहिए।



  • चित्र शीर्षक से लेयर केयर ऑफ ए लैंड टर्टल चरण 13
    6
    प्रजातियों के लिए उपयुक्त तापमान रखें। आपको अपने कछुए के लिए पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए हीटिंग दीपक खरीदने की आवश्यकता हो सकती है विशेषकर यदि जानवर अपने क्षेत्र के मूल नहीं है, तो गर्मी उसके लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व हो सकती है।
  • लेयर केयर ऑफ ए लैंड टर्टल चरण 14
    7
    पानी शामिल करें स्थलीय कछुओं के पास नर्सरी में कुछ पानी होना चाहिए। फिर, यह राशि प्रजातियों पर निर्भर करती है, लेकिन सभी को एक डिश या उथले कन्टेनर की जरूरत होती है (और संभवत: शौच करना)।
  • एक भूमि कछुए का ख्याल रखना शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    8
    उसे छिपाने के लिए एक जगह बनाएं यह अपने पर्यावरण के साथ कछुए की बातचीत का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह एक साइड बॉक्स या प्लास्टिक के कंटेनर हो सकता है जिसमें एक छोर खोल दिया गया हो।
  • विधि 3
    बाहरी वातावरण करना

    लेक केयर ऑफ ए लैंड कछुए चरण 16
    1
    कछुए के लिए एक आउटडोर नर्सरी बनाएं बाहरी वातावरण कई प्रजातियों के लिए स्थलीय कछुए के बराबर महत्व का है। यह बड़ी और सुरक्षित होना चाहिए जानवरों को शिकारियों से संरक्षित किया जाना चाहिए और उन्हें बचा जाना चाहिए। नर्सरी में अच्छी ऊंचाई होनी चाहिए ताकि कछुए से बचकर जमीन पर बाधाएं न हों, ताकि वे खुदाई न कर सकें। छत की भी आवश्यकता हो सकती है
  • लेयर केयर ऑफ ए लैंड टर्टल चरण 17
    2
    नर्सरी के आधार के रूप में सब्सट्रेट का उपयोग करना मत भूलना। यह केवल पिछवाड़े भूमि का उपयोग नहीं करना है - यह भूमि कछुए के लिए उपयुक्त नहीं है। ध्यान रखें कि घास, खासकर जब गीला, चेलोनियाई लोगों के लिए भी बुरा है, क्योंकि यह दर्दनाक घर्षण पैदा कर सकता है।
  • एक भूमि कछुए कदम 18 लोअर लेवल शीर्षक चित्र
    3
    पौधे जोड़ें जिन्हें वे खाना पसंद करते हैं। कछुए एक अच्छा सौदा समय बाहर खर्च करेगा, इसलिए यह खाना वह पसंद करने के लिए पौधे को समझने के लिए समझ में आता है। तो आपको खाना खाने के बाद नहीं जाना पड़ेगा और वह उस पल को चुनने में सक्षम होगा, जिसे आप खाना चाहते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए लैंड कछुए चरण 19
    4
    उसे छिपाने और तलाशने के लिए जगह बनाएं - पत्थर, लकड़ी आदि। यह एक खाली, थकाऊ नर्सरी के लिए अच्छा नहीं है छोटे माउल्स बनायें जो यह चढ़ाई कर सकते हैं, विभिन्न स्थानों का पता लगाने और बाहरी मंडल के अंदर अलग-अलग वातावरण बना सकते हैं।
  • विधि 4
    पालतू जानवरों की देखभाल

    लेयर केयर ऑफ ए लैंड कछुए चरण 20
    1
    कछुए या कछुए को उचित फ़ीड दें कैल्शियम या प्रोटीन जैसे कुछ पोषक तत्व, गंभीर रूप से विकास धीमा कर सकते हैं या कछुए को भी मार सकते हैं। याद रखें कि कछुए शाकाहारी हैं, जबकि कछुए सर्वव्यापी हैं आपको सब्जियों, घोंघे, कर्कट और पशु प्रोटीन को सूअर में एक सप्ताह में दो बार देना चाहिए। शेष समय में, उन्हें फल, जैसे कि तरबूज, लाल फल और टमाटर खाने चाहिए। सब्जियां भी पालतू भोजन के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हैं कछुए कीड़े नहीं खाते हैं, लेकिन उनका भोजन बहुत भिन्न है। आपको यह पता लगाने के लिए एक शोध करना होगा कि आपके पास प्रजातियों के लिए सबसे अच्छा आहार कौन सा है।
  • लेक केयर ऑफ ए लैंड कछुए चरण 21
    2
    इस बारे में सोचें कि क्या आप भूमि कछुए को सीतनिद्रा में डालना चाहते हैं या नहीं यह इन जानवरों के मालिकों के बीच एक विवादास्पद विषय है देखने के लिए एक पशुचिकित्सा से बात करें कि क्या आपकी हाइबरनेट होना चाहिए। याद रखें कि कछुए जिनमें पर्याप्त वसा वाले भंडार नहीं हैं, उनमें हाइबरनेशन से मरने का उच्च जोखिम है। पालतू जानवरों के साथ समझौता किए गए स्वास्थ्य के लिए हाइबरनेशन भी अनुशंसित नहीं है कुछ विशेषज्ञ पूरी तरह से हाइबरनेशन के खिलाफ हैं
    • यदि आप सीतनिद्रा में होना चुनते हैं, तो कछुआ आवास को सावधानीपूर्वक तैयार करें प्रजातियों पर निर्भर करते हुए आपको विशेष हाइबरनेशन बॉक्स बनाने की आवश्यकता भी हो सकती है। यह नियंत्रित तापमान के साथ एक जगह में जगह करने के लिए आवश्यक है और यह कि बाढ़ का कोई खतरा नहीं है। कछुआ को दो सप्ताह पहले भोजन करने से रोकने के लिए नियोजित करने की योजना है और धीरे-धीरे रहने वाले आवास का तापमान कम करना शुरू कर दें। ऐसी प्रक्रिया तीन से पांच महीने तक रह सकती है। अपनी प्रजातियों के लिए तापमान की आवश्यकताओं की जांच करना मत भूलना।
  • एक भूमि कछुए का ख्याल रखना शीर्षक शीर्षक चित्र 22
    3
    कछुए और अपने परिवार के लिए एक स्वस्थ वातावरण सेट करें उसे कुत्तों के साथ नहीं रहना चाहिए (जो कि संभावित शिकारियों हैं) यह भी याद रखें कि कछुए के लिए शिशुओं और बच्चे आदर्श कंपनियां नहीं हैं। कई विशेषज्ञों का सुझाव है कि 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के साथ उनके संपर्क हों। सबसे छोटे कछुए सैल्मोनेला ले जाते हैं, यह संक्रमण जो कि शिशुओं, बुजुर्गों, और नाजुक स्वास्थ्य वाले लोगों के लिए घातक हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपका पालतू "छोटा कछुए" श्रेणी में फिट नहीं है, तो भी बच्चों को संक्रमण संचरित करने का जोखिम है।
  • लेक केयर ऑफ ए लैंड कछुए चरण 23
    4
    कछुओं को नियमित रूप से पशुचिकित्सा में ले जाओ। उनमें से कई परजीवी और संभवत: अन्य संक्रमणों के मेजबान हैं, जिनमें से कुछ मनुष्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं। कछुओं की उत्पत्ति के आधार पर, यह कुपोषण और निर्जलीकरण के अधीन हो सकता है। यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि क्या सोलोनियन के साथ कोई समस्या है, इसलिए एक अच्छा विशेषज्ञ चुनें।
  • लेक केयर ऑफ ए लैंड कछुए चरण 24
    5
    जैसे ही यह बढ़ता है, पालतू पशुओं के परिवेश में बदलाव करें। ज़्यादातर ज़मीन के कछुए समय के साथ ज्यादा बढ़ते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको घर में नर्सरी में और बाहरी क्षेत्रों में, साथ ही भोजन में परिवर्तन और संभवतः हाइबरनेशन दोनों में, जहां रहते हैं, पर्यावरण में आवश्यक बदलावों के बारे में पता होना चाहिए। जलीय कछुए को अपनी लंबाई के हर 20 सेमी के लिए 30 सेमी ² के स्थान की आवश्यकता होती है। स्थलीय कछुओं के मामले में, अंतरिक्ष अधिक बड़ा है - लंबाई में प्रत्येक 30 सेंटीमीटर के लिए कम से कम 2.5 मी²²
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com