IhsAdke.com

कैसे कछुओं के लिए एक टैंक बनाने के लिए

कछुए की देखभाल एक बहुत पुरस्कृत और आराम अनुभव हो सकती है, लेकिन आपको अपने नए जल या अर्ध-जलमित्र मित्र के लिए उपयुक्त टैंक का निर्माण करके ज़िम्मेदारी को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। एक अच्छा कछुआ टैंक में दोनों जलीय और स्थलीय क्षेत्र होंगे और टैंक की स्थिति को फिल्टर द्वारा बनाए रखा जाएगा और खुद को रोशनी दी जाएगी।

चरणों

भाग 1
मूल संरचना

  1. 1
    एक बड़ा, मजबूत कांच टैंक चुनें आपके कछुए को एक बड़े ग्लास एक्वैरियम की आवश्यकता होगी जो प्रत्येक 2.5 सेमी कछुए के लिए लगभग 38 से 57 एल पानी रख सकता है।
    • यदि आपकी कछुए अभी भी जवान है, तो अपने माप की औसत आकार पर अपने कद के प्रजातियां हैं, जब वह परिपक्वता तक पहुंचता है।
    • स्थलीय सरीसृप के लिए नामित एक सरीसृप टैंक का उपयोग न करें। कांच बहुत पतला है और पानी के दबाव के कारण टूट सकता है। कछुए टैंकों में उपयोग किए जाने वाले कांच कम से कम 10 मिमी मोटी होना चाहिए।
    • यदि आपके पास एक से अधिक कछुए हैं, तो अपने पहले कछुए के अनुसार टैंक के आकार की गणना करें और प्रत्येक कछुए के लिए आधा आकार को अपने मूल आकार में जोड़ें। यह आपके टैंक के अंतिम आकार को निर्धारित करेगा।
    • विचार करें कि टैंक व्यापक से अधिक गहरा होना चाहिए। अन्यथा, आपके कछुए में बारी करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं हो सकती है, अगर यह गलती से उल्टा बैठता है
    • कई कछुए के लिए, टैंक की लंबाई कछुए की लंबाई तीन या चार बार होनी चाहिए और चौड़ाई चौड़ाई से अधिक होनी चाहिए जो कछुआ के पास है। कछुए की चौड़ाई के मुकाबले टैंक की ऊंचाई डेढ़ से दो गुना होनी चाहिए, लेकिन आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि उच्चतम बिंदु से कम से कम 30.5 सेमी ऊपर कछुआ तक पहुंच सकता है, जब टैंक के अंदर रखा जाता है, तब तक पहुंचने से उसे रोकने के लिए चढ़ाई।
  2. 2
    एक लाइट बल्ब रखें आप टंकी पर लटका हुआ बल्ब का उपयोग कर सकते हैं या आप उन लोगों को चुन सकते हैं जो अलग हैं लेकिन टैंक को निर्देशित कर सकते हैं।
    • रोशनी के लिए आपको टैंक के हिस्से को रोशन करना होगा जो आप सनबाथिंग क्षेत्र के लिए आरक्षित करना चाहते हैं।
    • अर्ध-जलचर्या कछुए को पूर्ण चमक की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको यूवीए और यूवीबी लैंप का उपयोग करना चाहिए। यूवीबी रोशनी विटामिन डी 3 के उत्पादन को उत्तेजित करती है और प्राकृतिक वातावरण को बनाए रखती है जबकि यूवीए रोशनी देती है और कछुए को अधिक भूख और प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करती है। यूवीबी लैंप को मुख्य प्रकाश प्रदान करना चाहिए
    • आपको एक के साथ प्रकाश व्यवस्था स्थापित करने पर विचार करना चाहिए घड़ी प्राकृतिक प्रकाश के चक्रों को अनुकरण करने के लिए अधिकांश कछुए को 12 से 14 घंटे के प्राकृतिक प्रकाश चक्र की आवश्यकता होती है, इसके बाद 10 से 12 घंटे तक अंधेरा होता है।
    • टैंक को स्थापित करने के लिए आपको एक अच्छी जगह भी मिलनी चाहिए। आप इसे अप्रत्यक्ष धूप या छाया के आगे रख सकते हैं, लेकिन इसे सीधे सूर्य के नीचे नहीं रखें, क्योंकि सीधे सूर्य के प्रकाश कछुए से अधिक हो सकते हैं, जिससे इसकी मृत्यु हो सकती है।
  3. 3
    वॉटर हीटर का उपयोग करने पर विचार करेंपूरे वर्ष के दौर में निरंतर तापमान बनाए रखने में मदद करने के लिए पूरी तरह से अन्वेषक हीटर का उपयोग करें। ये हीटर चूषण कप के साथ मछलीघर की ओर की दीवार से संलग्न हैं।
    • टैंक के माध्यम से तैरते समय कछुए को तोड़ने से रोकने के लिए आपको एक जलमग्न वस्तु के पीछे हीटर को छुपाने की आवश्यकता हो सकती है।
    • वॉटर हीटर स्थापित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके कछुए की जरूरत है उनका पसंदीदा तापमान उसकी प्रजातियों पर निर्भर करेगा। एक प्रजाति जो कमरे के तापमान पर पानी पसंद करती है, को आम तौर पर वॉटर हीटर की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन जो गर्म पानी पसंद करते हैं, उन्हें इसके लिए आवश्यकता हो सकती है
  4. 4
    एक अच्छा फिल्टर में निवेश करें टैंक स्वास्थ्य के लिए फिल्टर आवश्यक हैं, लेकिन सही प्रकार चुनना मुश्किल हो सकता है कछुए मछली की तुलना में अधिक कचरे का उत्पादन करते हैं, और एक फिल्टर के बिना आपको रोजाना पानी बदलने की आवश्यकता होगी।
    • वे सबसे अच्छा कनस्तर प्रकार फिल्टर काम करते हैं, जो मछलीघर के नीचे रखे जाते हैं, और अधिक कुशल होते हैं। वे महंगा हो सकते हैं, लेकिन उनका आकार यह सुनिश्चित करता है कि फ़िल्टर आसानी से भरा नहीं होगा सावधानी के साथ, टैंक क्लीनर होगा और कछुए स्वस्थ रहेंगे। एक एल्यूमीनियम फ़िल्टर भी आपको सफाई करने की मात्रा को कम करता है अंत में, हालांकि एक एल्यूमीनियम फ़िल्टर की प्रारंभिक कीमत अन्य फिल्टर प्रकारों की तुलना में अधिक है, पानी और फिल्टर परिवर्तन से जुड़ी लंबी अवधि की लागत वास्तव में कम होगी
    • यदि आप बाहरी फिल्टर के बजाय एक आंतरिक फ़िल्टर का उपयोग करते हैं, तो आपको सबसे बड़ा फ़िल्टर चुनें और एक के बजाय दो फ़िल्टर चुनें।
    • एक अच्छे फिल्टर के साथ भी, आपको हर दो सप्ताह में पानी कम से कम एक बार बदलना होगा।
  5. 5
    नोट टैंक कवर। अपने टैंक को कवर करने के लिए एक गर्मी प्रतिरोधी धातु स्क्रीन कवर चुनें। जबकि कड़ाई से जरूरी नहीं है, कवर आपके कछुए को संभावित खतरों से बचाएगा, जैसे टूटे लैंप।
    • चूंकि कछुए के निवास स्थान में इस्तेमाल किए गए बल्ब बहुत गरम पा सकते हैं, इसलिए वे आसानी से विस्फोट कर सकते हैं कि वे पानी में आते हैं, जिससे यह बहुत ही वास्तविक खतरा बनता है।
    • बड़ी कछुए को बाहर निकलने से रोकने के लिए आप टैंक को कवर भी जोड़ सकते हैं।
    • कांच या ऐक्रेलिक टॉपिंग का प्रयोग न करें, क्योंकि इन सामग्रियों ने यूवीबी किरणों को फ़िल्टर किया है कि कछुए को जीवित रहने की जरूरत है। क्या अधिक है, इन सामग्रियों के लिए दरार या पिघला आसान है।
  6. 6
    स्थितियों को मॉनिटर करने के लिए आवश्यक उपकरण प्राप्त करें शर्तों को नियंत्रित करने के लिए समय के साथ थोड़ी-थोड़ी बदल हो सकती है, इसलिए आपको अपने कछुए को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से उचित स्थितियों पर नजर रखने और बनाए रखने की आवश्यकता होगी।
    • पानी के तापमान और भूमि क्षेत्र के तापमान और सूर्य के किनारे के तापमान पर नजर रखने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें। कई कछुए पानी के तापमान को लगभग 25 डिग्री सेल्सियस तक पसंद करते हैं भूमि क्षेत्र का तापमान 27 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए
    • आपको टैंक की नमी पर भी नजर रखना चाहिए, और इसके लिए आपको एक आर्द्रतामीटर की आवश्यकता होगी। आर्द्रता का सही स्तर कछुए की प्रजातियों पर निर्भर करेगा और आप स्थलीय क्षेत्र से सब्सट्रेट को शामिल करके या नमी को हटाकर नमी की स्थिति को बदल सकते हैं।

भाग 2
निवास

  1. 1



    टैंक के निचले तल पर सब्सट्रेट को तब तक फैल कर दें जब आवश्यक हो। आमतौर पर, आपको किसी भी सब्सट्रेट के साथ टैंक के नीचे कवर करने की आवश्यकता नहीं है। यह केवल एक आवश्यकता होगी यदि आप टैंक में जीवित पौधों को लगाने का निर्णय लेते हैं।
    • सब्सट्रेट वास्तव में टैंक को साफ करना मुश्किल बना सकता है।
    • यदि आप सब्सट्रेट उपयोग करने जा रहे हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प ठीक रेत, बजरी और फ्लोराइट हैं।
      • रेत को साफ करना मुश्किल है, लेकिन कुछ कछुए इसे खोदना पसंद करते हैं।
      • बजरी अच्छी लग सकती है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि बजरी के टुकड़े व्यास में 1.5 सेंटीमीटर से अधिक हैं - अन्यथा कछुए बजरी को निगलने की कोशिश कर सकते हैं।
      • फ्लोराइट एक छिद्रपूर्ण मिट्टी बजरी है जो पौधों को कई पोषक तत्व प्रदान करता है। कछुए आम तौर पर फ्लोराइट नहीं खाती, लेकिन आपको अभी भी बड़े टुकड़े चुनना पड़ता है, सिर्फ यह सुनिश्चित करने के लिए।
  2. 2
    एक भूमि क्षेत्र बनाएं जलीय और अर्द्ध-जलीय कछुओं को टैंक के अंदर एक स्थलीय क्षेत्र की आवश्यकता होती है। अधिकांश अर्द्ध-जलीय कछुए को जमीन के एक क्षेत्र की आवश्यकता होती है जो टैंक में कम से कम 50% अंतरिक्ष में रहती है। अधिकांश जलीय कछुओं का एक टुकड़ा भूमि का होना चाहिए जो टैंक में 25% से अधिक स्थान पर नहीं है।
    • कछुए खुद को उजागर करने और सूखने के लिए जमीन के इस टुकड़े का इस्तेमाल करते हैं।
    • कछुए की चौड़ाई के रूप में पृथ्वी द्रव्यमान का व्यास कम से कम दो बार होना चाहिए।
    • विचार करने के लिए कई अलग-अलग विकल्प हैं आप में कछुए के लिए एक विशेष डॉक खरीद सकते हैं पालतू जानवर की दुकान या आप एक रॉक या लॉग का इस्तेमाल कर सकते हैं फ़्लोटिंग डॉक को पसंद किया जाता है क्योंकि वे पानी का स्तर समायोजित करते हैं और टैंक के अंदर कीमती जगह नहीं लेते हैं।
    • पत्थर और प्राकृतिक लॉग के टुकड़े का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे कछुए की निकास के लिए खतरा हो सकते हैं यदि आप प्रकृति के कुछ भी उपयोग करते हैं, तो किसी भी खतरनाक रोगाणु या सूक्ष्मजीवों को खत्म करने के लिए पानी के एक अलग बर्तन में बाँझ लें
    • यदि आप किसी भू-द्रव्यमान के लिए कुछ का उपयोग करना चाहते हैं जिसके पास लंगर का वजन नहीं है, तो मिट्टी को मछलीघर सिलिकॉन सीलेंट के साथ टैंक के किनारे के किनारे पर चिपकाएं।
  3. 3
    यदि जरूरी हो तो जमीन का उपयोग रैंप प्रदान करें कछुओं को पृथ्वी पर वापस एक रास्ता चाहिए। आदर्श रूप से, भूमि क्षेत्र में ही पानी में एक प्राकृतिक ढलान होगा यदि ऐसा नहीं होता है, तो आपको अलग रैंप स्थापित करने की आवश्यकता होगी
    • रैंप काफी सरल हो सकता है उदाहरण के लिए, घुमावदार या झुकाव वाले लॉग को एक तरफ भूमि क्षेत्र से जुड़ा जा सकता है, दूसरी तरफ पानी में धीरे-धीरे डूबते हुए। प्लास्टिक का एक मोटी टुकड़ा भी उसी तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।
  4. 4
    सही सजावट चुनें। कछुओं को जीवित रहने के लिए कई गहने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन कुछ सजावटी जोड़ने से टैंक को अधिक सुंदर लग सकता है और आपकी कछुए को सुरक्षित महसूस करने में मदद मिल सकती है।
    • सनबैथिंग क्षेत्र में छिपाने के स्थान उपलब्ध कराने के लिए चड्डी, चिकनी पत्थरों और जमीन पौधों को जोड़ें। आप लकड़ी के बाड़ का उपयोग भी कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि कूल्हे के पास अभी भी बहुत सारे कमरे हैं जो कि सनबाथ क्षेत्र के खाली हिस्से में फैलते हैं।
    • वास्तव में पौधे बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन ध्यान दें कि कछुए पत्तियों पर गिरेगी। इसलिए, आपको केवल जलीय और स्थलीय पौधों का चयन करना चाहिए जो कछुए के लिए विषाक्त नहीं हैं।
    • सजावटी तेज किनारों आपके कछुए के लिए एक खतरा हैं और से बचना चाहिए
    • खरीदी गई सजावटी दुकानों को निष्फल होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन स्वभाव से सजाए गए सजावटी को हानिकारक रोगाणुओं को समाप्त करने के लिए अलग से घायल होने की आवश्यकता है।
    • 2.5 सेमी से अधिक सजावटी बड़े का उपयोग न करें, चूंकि कछुए इसे खाने की कोशिश कर सकता है
  5. 5
    सजावटी और उपकरण ध्यान से रखो सभी विदेशी वस्तुओं को टैंक के कोनों के साथ रखा जाना चाहिए ताकि कछुए स्वतंत्र रूप से तैर कर सकें। आप जमीन के नीचे उपकरण भी रख सकते हैं ताकि वे छिपे हुए हों
    • यदि आप टैंक के केंद्र में कुछ जगह रखना चाहते हैं, तब तक पौधे की झाड़ियों का चयन करें जब तक कि वे कछुए की तैरने की क्षमता में हस्तक्षेप न करें। कोनों पर केवल लंबा, सजावटी सजावटी रखें।
    • टैंक में उपकरण या सजावट रखने पर, सावधान रहें कि कोई भी बाड़े या तंग रिक्त स्थान न बनाएं जहां आपके कछुए को पकड़ा जाए।
  6. 6
    टैंक को साफ पानी से भरें कछुए के लिए आराम से तैरने के लिए पर्याप्त पानी सुनिश्चित करें अधिकांश कछुए को कम से कम 10 से 15.25 सेमी पानी की आवश्यकता होती है।
    • आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि पानी की गहराई कम से कम तीन चौथाई कछुए की चौड़ाई है यह गहराई कछुए को चालू करने की अनुमति देती है अगर यह पानी में उल्टा हो जाता है
    • पालतू कछुए के विशाल बहुमत ताजे पानी के जीव हैं, इसलिए आपको सिंक या आसुत पानी के कटोरे से साफ पानी मुहैया कराया जाना चाहिए।

युक्तियाँ

  • विचार करने के लिए एक अन्य मुद्दा भोजन है अपने कछुओं की प्रजातियों के लिए सर्वोत्तम प्रकार के भोजन की खोज करें और खोजें कुछ प्रजातियों में मुख्य रूप से मांसाहार होता है, जबकि अन्य सर्वव्यापी होते हैं। अपने कछुए की पोषण संबंधी आवश्यकताओं की खोज करें, और फिर इन आवश्यकताओं से संतुलित आहार विकसित करें।
  • ध्यान दें कि जलीय और अर्ध जल कछुए आमतौर पर पानी में भोजन करते हैं, इसलिए भोजन के कटोरे अनावश्यक होते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों के लिए जिन्हें पानी में नहीं रखा जा सकता है, आप उन्हें अलग-अलग कटोरे का उपयोग किए बिना स्थलीय क्षेत्र में रख सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • बड़े ग्लास टैंक / एक्वैरियम
  • पानी
  • भूमि क्षेत्र (पत्थर, ट्रंक, फ्लोटिंग रीफ आदि)
  • यूवीए और यूवीबी फ्लोरोसेंट लैंप
  • पनडुब्बी वॉटर हीटर
  • थर्मामीटर
  • आर्द्रतामापी
  • बाह्य या आंतरिक फिल्टर
  • गर्मी प्रतिरोधी धातु स्क्रीन कवर
  • सब्सट्रेट (वैकल्पिक)
  • सजावटी (वैकल्पिक)

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (1)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com