IhsAdke.com

एक बॉक्स कछुए की देखभाल कैसे करें

बॉक्स कछुए छोटे भूमि कछुए हैं जो पूरी तरह से पतवार को बंद कर सकते हैं। वे आकर्षक और स्वतंत्र प्राणी हैं और केवल वयस्कों या बहुत ज़िम्मेदार बच्चों द्वारा ही बनाया जा सकता है। उनकी जरूरतें जटिल हैं और - सरीसृप - वे देखभाल या मजबूर बातचीत पसंद नहीं करेंगे, क्योंकि पिल्ले और बिल्ली के बच्चे चाहते हैं। लेकिन अगर आप उस आकर्षक, शुद्ध छोटे प्राणी को घर लेना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि इसका ध्यान कैसे और कब लेना चाहिए। यदि आप शुरू करना चाहते हैं, तो चरण 1 पर जाएं

चरणों

भाग 1
एक बॉक्स कछुए प्राप्त करें

1
एक स्थानीय बचाव समूह या सरीसृप समाज में अपने कछुए ले लो। अपने क्षेत्र में कुछ ढूंढने के लिए इंटरनेट पर एक खोज करें या पास के विश्वविद्यालय के जीव विज्ञान विभाग से जांच करें। वहाँ एक है पहाड़ी अस्वीकृत सरीसृपों के लिए एक अच्छा घर की जरूरत है। उन्हें पालतू जानवरों की दुकान से खरीदना न करें, खासकर जब कुछ लोग "कटाई" या मंगल और अन्य कछुओं के निवास पर आक्रमण के लिए प्रोत्साहित करके कछुए लेते हैं।
  • पालतू जानवर दुकान लगभग विशेष रूप से जंगली में पकड़ा turtles बेचते हैं और, इसके विपरीत, आप या प्रजनकों और डीलरों सम्मानित साइटों को ढूंढते बचाव संगठनों जो जानवरों एक अच्छे घर की आवश्यकता है पर जांच होनी चाहिए।
  • 2
    एक अच्छा सरीसृप पशु चिकित्सक खोजें इसके लिए आप सरीसृप समाज में पूछ सकते हैं या इंटरनेट खोज सकते हैं। अधिकांश पशु चिकित्सकों को सरीसृप या अन्य "विदेशी" जानवरों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती क्योंकि उनके अधिकांश अध्ययन स्तनधारियों में केंद्रित होते हैं एक सामान्य पशु चिकित्सक के पास जाने से बचें, कोई सरीसृप विशेषज्ञ नहीं, जब आपके कछुए की समस्याएं हैं कुत्तों और बिल्लियों "रोटी और मक्खन" पशु चिकित्सा अभ्यास हैं, इसलिए सरीसृप के बारे में पर्याप्त जानकारी रखने वाले एक पशुचिकित्सा को "प्यार का श्रम" माना गया और वह सोने में अपना वजन लायक बना। यदि आप स्वस्थ हैं या जब आप बीमार महसूस करते हैं तो कछुए को साल में एक बार डॉक्टर के पास ले जाएं।
  • 3
    तय करें कि आप अपनी कछुओं को घर के अंदर या बाहर ले जाना चाहते हैं। प्रत्येक में लाभ हैं यदि आप अपने कछुओं का ध्यान घर के अंदर लेते हैं, तो आप उन्हें बड़े गिलास मछलीघर में रख सकते हैं, जो बनाए रखने में आसान हो सकता है। यदि आप उन्हें बाहर से ख्याल रखते हैं, तो आपको एक बड़ी लकड़ी की बाड़ बनाने की आवश्यकता होगी (या एक खरीद लें)। घर के भीतर देखभाल आसान है क्योंकि आपको बाहर जाना पड़ता है या तापमान या अन्य जानवरों या ऐसी चीजों की चिंता नहीं करनी होगी जो आपके कछुए को प्रभावित कर सकती हैं। हालांकि कछुओं प्रकृति में रहने के आदी रहे हैं और बाहर से थोड़ा खुश प्राप्त कर सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आप बाहरी क्षेत्र में अपने कछुए की देखभाल करने का निर्णय लेते हैं, तो आप मत करो आपको उसे अपने बगीचे में स्वतंत्र रूप से चलना चाहिए। यह बहुत खतरनाक है और आप अन्य जानवरों के हमले के लिए कमजोर रहेंगे।
  • भाग 2
    अपने कछुए के लिए एक घर बनाओ

    1
    अपने कछुए के लिए बाहरी बाड़े को बनाएं प्रत्येक कछुए के लिए कछुए बाड़े को 1.80 करके 1.80 करके न्यूनतम करें - अधिक कछुए के लिए बड़ा। 30.5 इंच चौड़े चिकनी लकड़ी के बोर्ड का प्रयोग करें। प्रत्येक कोने के ऊपर, लकड़ी का एक त्रिकोणीय टुकड़ा संलग्न करें जो प्रत्येक पक्ष को जोड़ता है। यह दीवारों के लिए अतिरिक्त स्थिरता प्रदान करेगा और एक "जीभ" प्रदान करेगा जिससे कछुआ चढ़ाई नहीं कर सकता। वे कोने से बचने की कोशिश करते हैं!
  • चित्र शीर्षक 64631 5
    2
    या अपने कछुए के लिए एक बाड़े बनाने पर विचार करें आप कांच मछलीघर के मार्ग का अनुसरण करना चाहते हैं, तो आप एक उथले टैंक आकार में कम से कम 150 लीटर है कि होना आवश्यक है। आप एक प्लाईवुड या कंक्रीट बाड़े भी बना सकते हैं। दीवारों पर्याप्त रूप से उच्च तो कछुए बाहर क्रॉल नहीं करते के लिए होना चाहिए। वे काफी अधिक होना चाहिए - कम से कम 60 सेमी - तो आप एक कवर की जरूरत नहीं है। आप एक ढक्कन उपयोग करना आवश्यक है, अच्छा वेंटिलेशन के लिए इतना है कि कछुआ साँस लेने के लिए सुनिश्चित करें। एक गिलास मछलीघर के बजाय, आप एक प्लास्टिक बॉक्स भी आज़मा सकते हैं। इन प्लास्टिक या लकड़ी के बक्से बेहतर हो सकता है क्योंकि पक्षों अपारदर्शी हैं, तो अपनी कछुआ भयभीत नहीं है या सभी गतिविधि है कि वह कमरे में हो में देखता है की वजह से बल दिया जाएगा।
    • निवास के आधार को एक कोटिंग के साथ संरेखित करें जैसे कि रेत और मिट्टी या पीट के साथ मिश्रित लकड़ी के छिद्र यह नम सब्सट्रेट के रूप में जाना जाता है यदि सब्सट्रेट सूख जाता है, तो आपके गरीब कछुए की त्वचा में दरार पड़ सकता है।
    • दफ़्ती के एक कोने में 75 से 100 वाट तापदीप्त बल्ब रखें। कछुओं को गर्म रहने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है परिवेश के तापमान 23-26 डिग्री से आम तौर पर है, तो आप एक दीपक की जरूरत नहीं है, लेकिन किसी खिड़की के पास बॉक्स रख तो कछुआ एक दिन में कम से कम 2-6 घंटे के लिए एक छोटे से सूरज की रोशनी हो जाता है, हमेशा छोड़ने हैं -ए को सूर्य छोड़ने के विकल्प के साथ
    • लकड़ी की बाड़ लगाने से साफ करने के लिए टैंक कठिन हो सकते हैं, इसलिए सावधानी बरतने के लिए सावधानी बरतें।
  • चित्र शीर्षक 64631 6
    3
    सही सब्सट्रेट रखें सब्सट्रेट है जो बाड़े के नीचे होना चाहिए और यह आवश्यक नमी और देखभाल देनी चाहिए। बाहरी क्षेत्र में कछुओं के लिए, आप मिट्टी और पत्तियों के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं, यह सुनिश्चित कर लें कि आपके कछुओं के पास प्रवेश करने और छिपाने के लिए कमरा है और यह कि हाइबरनेशन के लिए पर्याप्त मिट्टी है ठंड के खतरे से बचने के लिए, जैसे ही यह गीला हो जाता है, पूल के आसपास की मिट्टी को स्वैप करना होगा (यदि आपके क्षेत्र में ऐसा जोखिम है)। कछुए के लिए घर के भीतर बनाया गया है, आप खरगोश छर्रों का उपयोग कर सकते हैं और सब्सट्रेट को हर रोज मिश्रण कर सकते हैं ताकि इसे वातित किया जा सके। यदि आप अपना स्वयं का सब्सट्रेट नहीं बनाना चाहते हैं, तो आप लकड़ी के सजीले टुकड़े या सरीसृप सब्सट्रेट भी इस्तेमाल कर सकते हैं
    • अपने कछुए नम रखने के लिए दैनिक बाड़े को ढंकना सुनिश्चित करें।
  • चित्र शीर्षक 64631 7
    4
    बाड़े को नियमित रूप से साफ़ करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि अगर आप अपने बक्से कछुए के अंदर या बाहर की देखभाल कर रहे हैं, तो पर्यावरण को साफ रखने के लिए महत्वपूर्ण है। आपको सप्ताह में कम से कम एक बार फर्श को साफ करने के लिए प्रतिबद्ध रहना होगा। पानी का कटोरा साफ दैनिक और फिर एक महीने में एक बार वास पोंछ, ब्लीच की कुछ बूँदें के साथ मिश्रित व्यंजनों के लिए डिटर्जेंट का उपयोग कर (बस सुनिश्चित करें कि साबुन कोई अमोनिया है)। सफाई से पहले कछुए को निकालें और सुनिश्चित करें कि साबुन या ब्लीच रसायनों को चोट न डालने से पहले कूच को वापस करने से साबुन का मिश्रण पूरी तरह से हटा दिया गया है।



  • 5
    कछुआ बाड़े के परिदृश्य की सवारी करें टकसाल, आम घास या पाक-जड़ी-बूटियों जैसे कि अजवायन के फूल या chives जैसे खाद्य पौधों के साथ बाड़े को भरें चढ़ाई करने के लिए छोटी शाखाओं के साथ एक साहसी खेल का मैदान बनाएं, छुपाने के लिए फूलों के बर्तन, धूप में गर्म करने के लिए चट्टानें, और ज़ाहिर है, पानी का एक कटोरा गोता और पीने के लिए। बाड़े के एक हिस्से को प्रत्यक्ष धूप की आवश्यकता होती है (विशेषकर सुबह में, इसलिए आपके कछुए को सूरज और गर्म हो जाता है, ताकि आप खाने की तरह महसूस कर सकें) और उनमें से कुछ को छाया होना चाहिए। कछुओं का आनंद हर दिन बहुत ज्यादा गीला घास का होता है- वे वहां पहुंचना चाहते हैं और वहां सोते हैं
    • आप यह कर सकते हैं कि क्या आप अपने कछुआ को घर में या बाहर निकालते हैं
  • चित्र शीर्षक 64631 9
    6
    अपने कछुए के बहुत सारे पानी दें ये कछुए पानी में पड़ना पसंद करते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके साथ खेलने के लिए आपके पास एक छोटा सा पूल है दैनिक पानी साफ करें यदि कछुए घर के अंदर है तो आपको उसे पानी में हर दिन पानी में डाल देना चाहिए जिससे कि उसे सूखने से रोका जा सके। वे दुनिया में सबसे बड़ी तैराक नहीं हैं, लेकिन यदि आप एक बाहरी वातावरण में हैं, तो उन्हें तैरने के लिए एक शानदार पूल बनाना चाहिए। कुछ दिन प्रतिदिन एक घंटे से अधिक समय तक तैरना पसंद करते हैं, जबकि दूसरों को इसे पार करना पसंद करते हैं - वे लोग जैसे हैं
    • पानी गर्म रखने के लिए सुनिश्चित करें
    • पानी के क्षेत्र में एक आसान निकास होना चाहिए।
    • एक डिश, बर्तन, कांच या कटोरे में पानी डालें, सुनिश्चित करें कि यह कम से कम 5 इंच गहरा है, कछुए को पूरी तरह से प्रवेश करने के लिए पर्याप्त है, लेकिन इतनी गहरी नहीं है कि यह तैरना मुश्किल बना देता है
  • भाग 3
    अपने कछुए का ख्याल रखना

    चित्र शीर्षक 64631 10
    1
    अपने कछुए को नियमित रूप से फ़ीड करें वयस्क कछुए को सप्ताह में 3 या उससे अधिक बार खाने की ज़रूरत होती है जबकि युवा लड़कियों को नियमित रूप से खाने की ज़रूरत होती है। कछुए सुबह में खिलाया जाना चाहिए और फलों, सब्जियों और प्रोटीन का एक मिश्रण खाने की जरूरत (एक युवा कछुए की आहार के 50-75% से मिलकर चाहिए प्रोटीन जबकि वयस्क कछुए प्रोटीन आहार के 10-20% की जरूरत है)। सभी फलों को धोया या खुश्बू होना चाहिए आपको यह सुनिश्चित करने की भी ज़रूरत है कि आपके कछुए में पर्याप्त विटामिन ए है। यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो कछुए खाने से प्यार करते हैं:
    • प्रोटीन: घोंघे, स्लग, टिड्डे, केंचुआ, क्रिकेट, चूहों, डिब्बाबंद कुत्ते के भोजन, पतिंगे, में पाए जाने वाले या वर्मी गेंद के लार्वा।
    • फल: टमाटर, अंगूर, आम, खरबूजे, अंजीर, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, काले प्लम, नीक्टारिन, रास्पबेरी और सेब।
    • सब्ज़ी: काले, गोभी, पालक, लाल सलाद, फूलगोभी, चीन, चीनी चार्ड, मीठे आलू, गाजर, मशरूम, दांत dandelions और कद्दू।
    • विटामिन ए के साथ भोजन: चूहे, पीले सब्जियों, गहरे हरे रंग की पत्तियां, भोजन कैल्शियम कार्बोनेट, लैक्टेट, साइट्रेट या gluconate (हर 2-4 सप्ताह यदि कछुए अब भोजन पर्याप्त विटामिन ए खाने जोड़े) के साथ कवर किया।
      • जानें कि यदि आपकी कछुए जिद्दी है और खाने के लिए नहीं चाहती तो क्या करें अपनी रुचि को उत्तेजित करने के लिए इसे उज्ज्वल, लाल, पीले या नारंगी खाद्य पदार्थ या जीवित जानवरों के साथ खिलाने की कोशिश करें। अपनी कछुए को सबसे अधिक सक्रिय करते समय फ़ीड करें, जो सुबह या देर से दोपहर में होना चाहिए। आप उन्हें खिलाने से पहले पानी के साथ रहने वाले निवास स्थान को नमक कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 64631 11
    2
    अपने कर्टोइस को भरपूर धूप और गर्मी उनकी कछुए को विटामिन डी 3 का चयापचय करने और कैल्शियम की कमी से बचने के लिए कुछ सीधे सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है। प्रकाश प्रभावी नहीं होगा यदि यह केवल गिलास से गुजरता है। यह सिफारिश की जाती है कि आपके कछुओं को हल्के / गर्मी के दूसरे स्रोत के साथ कम से कम 12-14 घंटे प्रति दिन प्रकाश का पूरा स्पेक्ट्रम प्राप्त होता है आंतरिक बाड़े का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं होना चाहिए और दिन के दौरान लगभग 21-27 डिग्री सेल्सियस पर रहना चाहिए।
    • रात में सभी रोशनी बंद करें, लेकिन यदि आवश्यक हो तो गर्मी टेप या हीटिंग मैट के माध्यम से अतिरिक्त गर्मी प्रदान करें
  • चित्र शीर्षक 64631 12
    3
    पता है कि क्या आपकी कछुए बीमार है यदि आपकी कछुए बीमार है, तो आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि वह जितनी जल्दी हो सके अच्छी नहीं है और फिर उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। इस पर नजर रखने के लिए यहां कुछ चीजें हैं:
    • 2 सप्ताह से अधिक के लिए खाने या व्यवहार में परिवर्तन
    • पतवार या कछुए की त्वचा पर ग्रे या सफेद क्षेत्रों।
    • हेलमेट का मृदुकरण
    • एक सूखा या गोलाबारी खोल
    • सूखी, छीलने या पारदर्शी त्वचा
    • एक लाल रंग के साथ त्वचा
    • नाक स्राव
    • बाँध या गांठ, विशेष रूप से कान पर।
    • मुंह के कोनों में फोम या स्राव।
  • 4
    हाइबरनेशन अवधि के लिए तैयार हो जाओ आपका बॉक्स कछुए ठंडा मौसम के अनुमानित चार ते छः महीनों के लिए हाइबरनेट करना चाहता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां रहते हैं। अपने कछुआ को विश्वसनीय सरीसृप के पशुचिकित्सा के साथ जांचें, इससे पहले कि वह हाइबरनेट करे आपका पशुचिकित्सा हाइबरनेशन के बारे में आपके सभी संदेह को साफ करने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति है सुनिश्चित करें कि आपके कछुए को नुकसान नहीं पहुंचाता है और इस अवधि के दौरान पानी गर्म रहता है।
  • 5
    अपने कछुए पर दया करो कछुओं को बहुत अधिक संभाल नहीं करना पड़ता है, लेकिन फिर भी आप अपनी गोद में इसे लगाने की कोशिश किए बिना इसके साथ एक रिश्ता बना सकते हैं। कछुए काट सकते हैं यदि वे असंतुष्ट हैं, और इन काटने वास्तव में चोट पहुंचा सकते हैं! यदि आप अपने कछुए से शांत और सावधानी रखते हैं, तो यह आपके पर भरोसा करेगी और आपसे प्यार करती हैं। आओ और इसे एक ही समय में फ़ीड करें, और देर मत करो, तो आप एक नियमित बनाएंगे और आपके पसंदीदा स्केलपेल आपके लिए इंतजार कर रहे होंगे। जितना अधिक आप मिलेंगे, उतना ही आप के बीच के रिश्ते मजबूत होंगे।
    • यदि आपको इसे पकड़ने की ज़रूरत है, तो इसे अपने छोटे पैर की उंगलियों के साथ हवा में फड़फड़ाते नहीं रहें। अपने पैरों के नीचे एक हाथ रखो, इसलिए उसे सुरक्षित लगता है अधिमानतः, बस अपने बॉक्स कछुए को दूर से खाकर देखकर मज़े करो। यह आमतौर पर सुबह और सूर्यास्त के आसपास अधिक सक्रिय होगा
    • कभी-कभी वे एक चम्मच में खाना पसंद करते हैं, लेकिन अपने कछुए को इस पर निर्भर न करें।
    • यदि आपके पास एक कछुए के अंदर है, तो इसे धूप दिन पर लें। लेकिन इसे किसी बाहरी बाड़े में रखना सुनिश्चित करें और उस पर नज़र रखें ताकि वह तेज़ी से बच सकें! यह आपके कछुए को खुश कर लेना चाहिए, लेकिन सुनिश्चित करें कि उसे परिवर्तन से चिंतित न छोड़ना चाहिए।
    • अपने कछुआ या उसके जहाजों को संभालने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें आपको और आपकी कछुए को खुश और जीवाणुओं को रखें
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका कछुआ खा नहीं करता है, तो कछुए के लिए दो सबसे आकर्षक खाद्य पदार्थों के साथ इसे आकर्षित करें: कीड़े (कछुओं को आंदोलन से आकर्षित किया जाता है) और स्ट्रॉबेरी (कछुए को गंध पसंद है)
    • बॉक्स कछुए महान पलायनवादी हैं भागने के मार्गों के लिए निवास की जांच करें क्योंकि वे चढ़ते हैं और खुदाई करते हैं। आप कैसे वे भागने के साथ प्रभावित होगा
    • अपने कछुओं को गाजर दो।
    • यूवीए और यूवीबी रोशनी का उपयोग करें यदि उन्हें एक टेरिजियम में रखा जाता है।
    • जब तक यह किसी बीमारी से ठीक नहीं हो रहा है या अगर यह सीतनिद्रा में नहीं आता है और जब तक यह सर्दियों के लंबे समय तक घर पर देखभाल नहीं कर लेता तब तक अपने कछुआ को हर समय एक इलाके में न रखें।
    • अपने कछुए को पकड़ने से पहले अनुभवी सरीसृप के पशुचिकित्सा का पता लगाएं

    चेतावनी

    • अपने कछुओं को संभालने या पानी को बदलने के बाद जीवाणुरोधी साबुन के साथ अपने हाथों को धो लें उनके मल में साल्मोनेला हो सकता है, और जब तक आप प्रयोगशाला परीक्षा नहीं लेते हैं, आपको नहीं पता होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com