IhsAdke.com

कछुए की देखभाल कैसे करें

कछुए अविश्वसनीय पालतू जानवर हो सकते हैं क्या वे चपलता में नहीं है, cuteness और चुंबकत्व में compensates एक खरीदने से पहले, यह जानने के लिए जरूरी है कि इसके लिए क्या सावधानी बरती जाए - पालना से बुढ़ापे तक - और ऐसे जानवर के मालिक बलिदान की तैयारी के लिए जरूरी है कछुए को एक आजीवन प्रतिबद्धता है, और यह जानने के लिए कि क्या उम्मीद है, आपको सही निर्णय लेने में सहायता मिलेगी। इस सरीसृप के निर्माण में चार पहलुओं शामिल हैं: आश्रय, पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता

चरणों

भाग 1
कछुए क्या है?

चित्र शीर्षक के लिए देखभाल कछुओं चरण 1
1
एक खरीदने से पहले कछुए की विशेषताओं को जानें कछुए, कछुए और कछुए क्या हैं? यह सब उस क्षेत्र पर निर्भर करता है जहां आप रहते हैं।
  • कछुए: शब्द है कि दोनों जलीय प्रजातियों और उत्तरी अमेरिका में भूमि, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन में समुद्री प्रजातियों, और खारे पानी प्रजातियों और दक्षिण अमेरिका में कुछ मीठे पानी को शामिल किया गया।
  • कछुआ: ऑस्ट्रेलिया में उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और ब्रिटेन में स्थलीय प्रजातियों, और केवल मीठे पानी प्रजातियों (देश स्थलीय कछुए से रहित) भी शामिल है।
  • कछुआ: यूनाइटेड किंगडम और दक्षिण अमेरिका में ताजे पानी की प्रजातियों को संदर्भित करता है। उत्तरी अमेरिका में, यह मीठे पानी की प्रजातियों के लिए अनन्य है मालामालमी टेरापीन.
  • यह लेख अमेरिकी वर्गीकरण का पालन करता है।

भाग 2
एक कछुए चुनना

चित्र शीर्षक के लिए देखभाल कछुओं चरण 2
1
एक अच्छा विक्रेता खोजें अधिकांश पालतू दुकानें कछुए बेचती हैं, लेकिन शायद आप जिस प्रकार की तलाश नहीं करते, इसलिए स्टोर पर जाने से पहले फोन पर पूछताछ करें। इंटरनेट पर या सरीसृप संचालकों के स्थानीय समाज के माध्यम से रचनाकारों को ढूंढना भी संभव है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल कछुओं चरण 3
    2
    निधि प्रदान करें कछुए एक जानवर है जिसका अधिग्रहण अच्छी तरह से नमकीन हो सकता है। अग्रिम में पता लगाएं कि आपको सरीसृप खरीदने के लिए कितना खर्च करना होगा और भी बुनियादी जरूरतों (आश्रय, भोजन, आदि)
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल कछुओं चरण 4
    3
    स्थानीय कानूनों को देखें कुछ देश केवल लाइसेंस के तहत सरीसृप को उठाए जाने की अनुमति देते हैं
  • भाग 3
    कछुआ का आश्रय

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल कछुओं चरण 5
    1
    कछुए की प्रजातियों और आकार के अनुसार नर्सरी चुनें उदाहरण के लिए:
    • जंगली सूअर: मिट्टी और पानी की एक छोटी सी राशि की आवश्यकता होती है वे उप-उष्णकटिबंधीय, शीतोष्ण क्षेत्रों में उत्पन्न होते हैं, और हाइबरनेशन की अवधि के माध्यम से जाते हैं। अधिकांश नमूने पर्याप्त आश्रय के साथ एक संलग्न बाहरी नर्सरी में रह सकते हैं। घास और जड़ी-बूटियां "छोटे गंदगी" के स्वागत के अतिरिक्त होंगे। चूंकि ऐसी प्रजातियों को आम तौर पर जमीन में जाना पसंद है, बाड़ को आंशिक रूप से भूमिगत होना चाहिए। जो लोग गर्म मौसम में रहते हैं, उन्हें ऐसा स्थान प्रदान करना चाहिए जहां पशु स्नान कर सकते हैं।
    • उष्णकटिबंधीय वर्षावन: उन्हें एक गर्म वातावरण की आवश्यकता होती है वे गर्म मौसम में बाहर रह सकते हैं लेकिन ज्यादातर वर्ष घर के अंदर बिताएंगे। पर्याप्त नमी और तापमान सुनिश्चित करने के लिए, नर्सरी में हीटिंग सिस्टम स्थापित करना आवश्यक हो सकता है (हीटिंग प्लेट्स आदि)। इस प्रजाति के जानवरों को टेरेरिअम में रखा जा सकता है।
    • पानी कछुए: पानी की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता है शुष्क क्षेत्र के आकार प्रजातियों के अनुसार बदलता रहता है - कुछ पूरी तरह से जलीय होते हैं और एक मछलीघर में अच्छी तरह से रहते हैं, जब तक आप उन्हें प्लेबैक- के लिए इस मामले बनाने के बारे में सोच, एक छोटे से सूखी भूमि की आवश्यकता होगी।
    • मछलीघर में प्रत्येक 2.5 सेमी कछुए के लिए 40 एल पकड़ने की जरूरत है। यही है: एक 13 सेमी कछुए के लिए 200 एल मछलीघर की आवश्यकता है।
  • कछुओं के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    2
    सही सामान के साथ नर्सरी लैस करें विशिष्ट विवरण प्रजातियों से प्रजातियों में भिन्नता है, लेकिन कुछ सामान्य नियम हैं:
    • कछुए घर के अंदर बनाया: एक मछलीघर की जरूरत है, एक हीटिंग प्रकाश (जो आमतौर पर बहुत शक्तिशाली है - बस वाट की परिचर पालतू जानवर की दुकान विशिष्ट संख्या पूछना), एक रॉक या अन्य शुष्क सतह जहां वे (को गर्म करने के अस्थायी द्वीपों नहीं मिल सकता है बड़े कछुए के लिए उपयुक्त हैं) और, यदि आवश्यक हो, पानी (गहरी और उथले भागों बनाने के लिए अधिमानतः एक झुका नीचे कंटेनर में जमा)। तल में बजरी या छोटे पत्थरों को जमा करना आवश्यक हो सकता है पालतू जानवरों की दुकान के विक्रेता से पूछें कि मछलीघर के लिए अन्य चीजें जरूरी क्यों हैं
    • कछुओं का पालन-पोषण किया जाता है: बाड़े को एक धूप क्षेत्र में होना चाहिए और सरीसृप-रहित पौधों में समृद्ध होना चाहिए। एक तालाब (जो बड़े होने की आवश्यकता नहीं है) या बाथटब होना चाहिए, चूंकि कछुए कभी-कभी तैरना पसंद करते हैं, भले ही वे अपना अधिक समय पानी से बाहर निकालते हों इसके चारों ओर तालाब और चट्टानों के अंदर छोटे पौधे रखो। एक ऐसा स्थान होना चाहिए जहां कछुआ रात में और सभी तरह की हरी सब्जियों में आश्रय कर सकता है, जिसके बीच वह बसेगा। चूंकि कछुए उल्लेखनीय भागने हैं, बाड़ को पूरे क्षेत्र को घेरना और उत्कृष्ट गुणवत्ता की आवश्यकता होती है। जमीन में 0.5 मी इसे दफनाने के लिए सबसे अच्छा है, ताकि कछुआ इसके नीचे भाग नहीं सके।
  • भाग 4
    कछुए को दूध पिलाने

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए कछुए चरण 7
    1
    सही भोजन प्रदान करें आप सुनते हुए प्रत्येक व्यक्ति आपको बताएगा कि कछुओं का एक अलग वरीयता है सबसे अच्छी सलाह, इसलिए, उन सभी को प्रयास करना है जब तक कि आप जानते हैं कि वे सरीसृप से सुरक्षित रूप से खपत कर सकते हैं। भोजन की बात आती है तो कछुए पिक होते हैं
    • कछुओं पर सड़क बनाई गई: आम तौर पर, स्थलीय प्रजाति शाकाहारी होते हैं और उन्हें हर प्रकार के हरियाली को हानि पहुँचाती है। घास और जड़ी-बूटियां आपके पसंदीदा व्यंजन हैं, जैसे कटा हुआ गोभी, रोमैन सलाद (अमेरिकी सलाद बहुत पौष्टिक नहीं है), ब्रोकोली और टमाटर उनके पसंदीदा फलों में स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, नाशपाती, सेब, आड़ू और डंडेलियन फूल हैं। (उच्च चीनी सामग्री की वजह से, महीने में एक या दो बार से ज्यादा फल नहीं देते हैं।)
    • कछुए घर के अंदर बनाया: जलीय प्रजातियों और semiaquáticas शाकाहारी कछुए terrestres- तरह चिंराट, झींगे, टिड्डे, स्लग, घोंघे आदि की तुलना में अधिक मांसाहारी हैं मांस को तला हुआ या चिकना नहीं होना चाहिए (जैसे हैमबर्गर मांस)। कीड़े, कृमि लार्वा और कीड़े जैसे कि उद्यान आर्मैडिलोस और क्रिकट एक अच्छा इलाज है। कुछ सब्जियां, फलों और सब्जियां (पालक, केला और अमेरिकी सलाद को छोड़कर!) भी पर्याप्त पोषण प्रदान करने के लिए मेनू का हिस्सा होना चाहिए।
    • सभी भोजन को छोटे टुकड़ों में काट लें, जो सरीसृप उठा सकते हैं। कछुए जमीन से जुड़ी सब्जियों पर भोजन करने के आदी रहे हैं, और केवल मुंह की तुलना में छोटे हिस्से को काट सकते हैं। इसलिए यदि आप कछुए के लिए कुत्ते या बिल्ली राशन या मांस के बचे हुए चीजें (दुर्लभ अवसरों पर उपलब्ध कराये जाने वाले खाद्य पदार्थों) की पेशकश करते हैं, तो उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें
    • कछुए जैसे फ्रोजन मछली के भोजन की तरह प्रत्येक भोजन में एक या दो वर्गों की पेशकश करें अधिक सटीक निर्देशों के लिए, एक चेलेनियन विशेषज्ञ से सलाह लें
    • अधिग्रहण करने से पहले अपने कछुआ प्रजातियों के लिए सबसे उपयुक्त खाद्य पदार्थों को जानें, क्योंकि प्रत्येक प्रजाति की अलग-अलग जरूरत है महत्वपूर्ण, भी, क्या खाद्य पदार्थ जानने है मत करो उसके लिए प्रस्ताव, जिसे घर के अन्य निवासियों और मेहमानों को सूचित किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए कछुए चरण 8
    2
    ध्यान रखें कि हर कछुआ हर दिन फ़ीड नहीं करता है इसे अंतःस्थापित दिनों पर फ़ीड करें, जब तक आपके हाथों वाली प्रजातियों को एक अलग दिनचर्या की आवश्यकता न हो।
  • कछुओं के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    3
    जब आप इसे खिलवाते हैं, तो उसके मुंह के पास अपना हाथ न लें। एक काटने, हालांकि आकस्मिक, बहुत नुकसान हो सकता है
  • भाग 5
    स्वच्छता के लिए देखभाल

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल कछुओं चरण 10
    1
    नर्सरी में अपनी कंपनी को रखने के लिए जानवरों की खरीद करें: ग्वैरिस, सिचाइड्स, गोल्डफ़िश और घोंघे।



  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल कछुओं चरण 11
    2
    पानी का 25% हर 7 दिन में बदलें। कुल प्रतिस्थापन लाभकारी बैक्टीरिया को हटा देगा, इसलिए मछलीघर के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। नई पानी पानी कंडीशनर, जो नल के पानी में क्लोरीन, chloramine और फ्लोराइड उपस्थित निकाल देता है, और फायदेमंद बैक्टीरिया की एक उत्प्रेरक के साथ इलाज किया जाना चाहिए।
    • अपने फिल्टर रखें! कभी भी निस्पंदन सिस्टम को कभी भी न बदलें, जो अच्छे जीवाणुओं का घर है समय-समय पर, कंडीशनर और बैक्टीरियल उत्प्रेरक के साथ इलाज किए गए पानी के साथ फिल्टर को कुल्ला।
  • कछुओं के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    3
    पीने के पानी को दैनिक बदलें कंटेनर को प्रतिस्थापित करने के लिए भी महत्वपूर्ण है जिसमें यह एक दिन में एक बार क्लीनर द्वारा परोसा जाता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए कछुए चरण 13
    4
    इसे खारिज करने के दो दिनों के बाद सभी खारिज किए गए भोजन को त्याग दें। अन्यथा, यह सड़ांध और जीवाणु संक्रमण का एक स्रोत बन जाएगा, एक गंध गंध exuding के अलावा
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल कछुओं चरण 14
    5
    स्टूल को एक छोटे से फावड़ा के साथ दैनिक निकालें। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो एक कौड़ी या पिंजरे में कछुए को बढ़ाते हैं। यदि मल हटाने के बाद किसी भी दाग ​​को छोड़ देता है, तो इसे पूरी तरह साफ कर दें
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल कछुओं चरण 15
    6
    कछुआ को संभालने से पहले और बाद में अपने हाथों को पूरी तरह धो लें तथ्य यह है कि हर पशु संक्रमण, बीमारियों और परजीवी संचारित कर सकता है, इससे पहले कि हाथ से निपटने से पहले हाथ धोने की आवश्यकता बताती है। लेकिन यह मत भूलो कि आप बदले में सरीसृप को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं - इसलिए अपने हाथों को धोने के लिए इतना महत्वपूर्ण है से पहले.
  • भाग 6
    कछुए के साथ रहना

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल कछुओं चरण 16
    1
    कछुए को पकड़ना: जब आप इसे खरीदते हैं, तो उसे पहले तीन हफ्तों तक पकड़ने की कोशिश न करें क्योंकि यह एक जानवर है बहुत शर्मीला व्यक्ति जो नए पर्यावरण के लिए उपयोग करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होती है यह अब निराशाजनक हो सकता है, लेकिन जैसे-जैसे समय लगता है, वह आप पर भरोसा करेगी, जो महान होगा। पालतू जानवरों की दुकान से पूछें कि यदि आप जिन प्रजातियों के साथ काम कर रहे हैं वे काटने की संभावना है - अगर ऐसा मामला है, तो कभी अपने हाथों को उसके मुंह के करीब नहीं लाएं।
    • यदि आप काट लेते हैं, कछुए को परेशान किए बिना एक सप्ताह तक रहें अगर काटने का कोई निशान नहीं है, तो बस जीवाणुनाशक लोशन के साथ क्षेत्र को धो लें, लेकिन अगर कोई लस है, तो किसी भी संक्रमण का इलाज करने के लिए तुरंत एक चिकित्सक से परामर्श करें।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए कछुए चरण 17
    2
    अपने कछुए का आनंद लें कछुए (और भी अधिक कुछ मामलों में!) मनुष्य के रूप में लंबे समय के रूप में रहते हैं, तो फिर तुम प्यार और जीवन भर के लिए इस पालतू की देखभाल के लिए तैयार रहना चाहिए। आप काम के लिए न्याय नहीं करते हैं, या अगर कोई किसी को तुम पर भरोसा है जिसे आप यदि आवश्यक हो तो साँप प्रदान कर सकता है, तो यह आपके लिए पालतू जानवर का नहीं है।
  • भाग 7
    कछुए के लिए एक्वैरियम पार्टनर्स चुनना

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल कछुओं चरण 18
    1
    खतरनाक जानवरों से बचें मछली मछलीघर के लिए एक बढ़िया वेतन वृद्धि है, जब तक कि वे सही प्रकार हैं कैटफ़िश मत करो संकेत दिए जाते हैं, इसलिए, अगर वह उन्हें खा पाने की कोशिश करती है, तो वह अपने पंखों पर गला घोंट सकती है और मर सकती है इसके अलावा, कुछ कैटफ़िश में पंखों पर ज़हर होता है
  • कछुए के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 19
    2
    मछली चुनें जो कछुए के लिए जोखिम नहीं रखती - और अगर आप चाहें तो वह खा सकती हैं। बरग्रीडिंहोस मछलीघर के लिए एक बहुत बड़ा अतिरिक्त होगा: बहुत सुंदर होने के अलावा, वे कछुए के लिए भोजन के रूप में सेवा कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल कछुओं चरण 20
    3
    कछुए महंगी मछली के साथ एक साथ रहना न दें, क्योंकि यह उन्हें भस्म करने का मौका है। सफ़ेद मछली जैसे ग्रेहाउंड और गोल्डफ़िश सबसे अच्छे विकल्प हैं
  • भाग 8
    विशिष्ट प्रजातियों से संबंधित लेख

    उपर्युक्त निर्देश सभी प्रजातियों के लिए सामान्यीकरण हैं। अपने कछुए की नस्ल के बारे में विशिष्ट विवरण के लिए, नीचे दिए गए लेखों में से एक देखें:

    युक्तियाँ

    • कछुओं का विकास हो सकता है, उन सभी बीमारियों और विकारों के बारे में आप सभी को पढ़ सकते हैं। इसलिए, यदि आपका पालतू बीमार हो जाता है, तो आप लक्षणों को पहचान सकते हैं और ध्यान रख सकते हैं कि उन्हें जल्दी से इलाज किया जाता है
    • जब भी आप कर सकते हैं जैविक खाद्य पदार्थों की पेशकश करें। सब्जियों से मुक्त एग्रोकेमिकल्स सुरक्षित और स्वस्थ हैं।
    • यदि कछुए की प्रजातियों में आप सीतनिद्रा के साथ काम कर रहे हैं, तो यह एक उपयुक्त वातावरण प्रदान करना आवश्यक है जहां यह हो सकता है। पुआल या घास के साथ एक आउटडोर नर्सरी की नर्सरी लाइन करें या बंद नर्सरी के अंदर एक लकड़ी के बक्से की तरह एक उपयुक्त आश्रय छोड़ दो।
    • एक पशुचिकित्सा खोजें जो कि सोलोनिया में माहिर हैं, जिनके लिए आप अपने नए पालतू बीमार हो जाने पर जल्दी से सहारा ले सकते हैं।
    • यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया पालतू जानवरों की दुकान को फोन करें। इंटरनेट पर खोज करने के बजाय यह करना बेहतर है क्योंकि वे सटीक जानकारी प्रदान कर सकते हैं और आपको व्यक्तिगत रूप से सहायता कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • हमेशा कछुए के पानी को साफ रखें, जो खराब स्थितियों में पानी से संपर्क से बीमार हो सकता है।
    • कछुओं को संभालने के बाद अपने हाथ धोएं या पानी को बदल दें।
    • आउटडोर नर्सरी को एक सुरक्षित बाड़ से घिरा होना चाहिए। यह दुखद है जब एक कछुए से बचने में सक्षम होता है - और, हाँ, यह सभी बलों से बचने का प्रयास करेगा।
    • कछुआ एक अच्छा पालतू के बच्चों नहीं होगा, जब तक कि वयस्कों के सभी जिम्मेदारियों को यह मांग करती है मान लेते हैं और उसके बच्चों के सभी क्रियाकलापों की निगरानी के लिए तैयार हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com