IhsAdke.com

लाल-कान वाले कछुए की देखभाल कैसे करें

यदि आप एक अलग पालतू जानवर की तलाश कर रहे हैं, तो कैसे एक लाल कान कछुए के बारे में? यह एक आसानी से अनुकूलनीय पशु है जो गर्म और नम निवासों को पसंद करता है लेकिन एक बड़े मछलीघर में अच्छी तरह से रह सकता है। प्रजातियों का नाम, जाहिर है, लाल रेखा से दिया गया था जो कान से कछुओं की आंखों तक चलता है, जो 30 साल तक रह सकता है। यदि आप जीवन के लिए किसी दोस्त को ढूंढने में रुचि रखते हैं, तो आप उसे ढूंढ सकते हैं!

चरणों

भाग 1
यदि आपके लिए कछुए का सबसे अच्छा विकल्प है तो इसका मूल्यांकन करना

एक लाल कान स्लाइडर कछुए चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक चित्र
1
लाल-कान वाले कछुओं के बारे में और जानें। मित्रों और परिवार से बात करें कि क्या किसी को कभी भी पालतू कछुए या कभी भी कूच किया गया है। घर पर कछुए के लाभ और चुनौतियों के बारे में पूछें यदि आप किसी को कछुए नहीं जानते हैं, तो एक पालतू जानवर की दुकान पर जाएं और उनके साथ अधिक संपर्क वाले पेशेवरों से बात करें। बेहतर अभी तक, दुकान में कछुए के साथ बातचीत करने में समय व्यतीत करें। प्रजातियों की देखभाल की जरूरतों को जानना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • एक लाल कान स्लाइडर कछुए चरण 2 के लिए देखभाल के नाम पर चित्र
    2
    प्रतिबद्धता के बारे में सोचो लाल-कान वाले कछुए का औसत जीवनकाल 20 से 30 वर्ष है, कुछ जानवरों को अब तक जीवित रहते हैं। यह जानने के लिए कि क्या आप कछुए की लंबी अवधि वाली कंपनी को शामिल कर सकते हैं, अपनी वर्तमान और भविष्य की जीवन शैली के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है यदि आप अपने बच्चे को पालतू रखने के लिए कछुए चाहते हैं, तो याद रखें कि आपको इसके बारे में लंबे समय तक ध्यान रखना होगा।
  • एक लाल कान स्लाइडर कछुआ चरण 3 के लिए देखभाल के नाम पर चित्र
    3
    सभी उपकरणों और आपूर्ति खरीदने की व्यवहार्यता का विश्लेषण करें किसी भी जीवित प्राणी की तरह, कछुए छोटे से शुरू करते हैं, लेकिन समय के साथ बड़े होते हैं। एक वयस्क कछुए को एक टैंक की आवश्यकता होती है जिसमें कम से कम चार बार उसके पतवार का क्षेत्र होता है। एक युवा कछुए खरीदने से पहले इसे ध्यान में रखें
    • यदि आप एक से अधिक कछुओं को अपनाने जा रहे हैं, तो आपको उन्हें आवश्यकतानुसार अलग करने के लिए पर्याप्त टैंक चाहिए। मादा आम तौर पर महिलाओं को खाने के बंद करने के मुद्दे पर पेस्ट करते हैं। इस वजह से, आदर्श उन्हें अलग करना है।
  • होम खरीदने के समय गलतियों से बचें छवि शीर्षक 4
    4
    अच्छी तरह से लागत का मूल्यांकन करें आप कछुए के जीवन में बहुत अधिक खर्च करेंगे, एक्वैरियम गर्मी करने के लिए बिजली की तरह, थर्मोस्टेट को पानी के तापमान पर निगरानी रखने, वायुयान के लिए पंप, कछुए की बर्बादी और भोजन से निपटने के लिए फिल्टर। जितना कछुए महंगे नहीं हैं, उतना ही उन्हें सस्ता नहीं रखते हैं।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप कछुए को रख सकते हैं, तो कुल लागत का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए लेख में दिए गए मदों की कीमतों का उद्धरण दें यह आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि पशु में निवेश करना भी सबसे अच्छा विचार है।
  • एक लाल कान स्लाइडर कछुए चरण 5 के लिए देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कछुओं को संभालने पर साल्मोनेला का खतरा याद रखें पता है कि कछुए किसी भी लक्षण पेश किए बिना साल्मोनेला को बंदरगाह कर सकते हैं और लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। एक कछुआ रखने का एकमात्र सुरक्षित तरीका है मान लेना कि उसे साल्मोनेला है और इसे संभालने से पहले और बाद में निजी स्वच्छता का अच्छा ख्याल रखना। धोना हाथ है आवश्यक.
    • संक्रमण के जोखिम के कारण, कछुए की देखभाल में उपयोग किए जाने वाले बर्तन को अलग करना जरूरी है और घर के बाकी बर्तनों के साथ उन्हें मिश्रण न करना है। धोएं और अलग से कीटाणुरहित करें।
  • एक लाल कान स्लाइडर कछुआ चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक चित्र
    6
    कछुए के व्यक्तित्व के बारे में सोचो लाल कान वाले कछुए स्वाभाविक रूप से मिलनसार नहीं हैं हालांकि, जब उन्हें कैद में उठाया जाता है, वे मानवीय हेरफेर बर्दाश्त करते हैं, मान लें कि आपकी कछुए बहुत अनुकूल होगी
  • भाग 2
    कछुए के घर की सवारी

    एक लाल कान स्लाइडर कछुए कदम 7 के लिए देखभाल शीर्षक चित्र
    1
    एक टैंक खरीदें विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित कछुए की लंबाई में प्रत्येक 2.5 इंच के लिए 40 लीटर की क्षमता है, साथ ही इसके धूप में धूप के लिए 15% अतिरिक्त स्थान है। पहले वर्ष में, अभी भी बचपन में कछुए के साथ, आप एक 190 लीटर टैंक के साथ अच्छी तरह से रह सकते हैं। दूसरे वर्ष से, आपको कम से कम 450 लीटर की एक टैंक की आवश्यकता होती है। एक वयस्क कछुए को समायोजित करने के लिए पर्याप्त एक मछलीघर खरीदने के द्वारा पैसे बचाएं मूल्यांकन करने के लिए कुछ चीजें:
    • पानी की गहराई: कछुओं को गोता लगाने और खाने का पीछा करना पसंद है, इसलिए टैंक को भरना पर्याप्त है ताकि यह ऐसा कर सके।
    • अंतरिक्ष: कछुए क्षेत्रीय हैं और उनकी अपनी जगह की आवश्यकता है। यदि आप दो बनाना चाहते हैं, तो एक बड़ा मछलीघर खरीद लें या अलग-अलग एक्वैरियम में उन्हें अलग करें।
    • निराश: कछुए मलबे मछली की बर्बादी से अधिक ठोस है - आपको बहुत पानी के साथ अच्छी तरह से पतला होना चाहिए या कछुए फ़िल्टरिंग सिस्टम स्थापित करना होगा।
  • एक लाल कान स्लाइडर कछुए चरण 8 के लिए देखभाल के नाम पर चित्र
    2
    सस्ता विकल्पों की कोशिश करें कछुए के लिए आदर्श कंटेनर एक बड़ा गिलास मछलीघर है, लेकिन यह हो सकता है अच्छी तरह से महंगा। एक एल्यूमीनियम टैंक, जिसे मवेशियों के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, एक सस्ता और लंबे समय तक चलने वाला विकल्प हो सकता है। ऐक्रेलिक एक्वैरियम से बचें - हालांकि सस्ते हैं, वे आसानी से कछुए के पंजे से खरोंच कर रहे हैं।
    • यदि आप गर्म जलवायु में रहते हैं और एक उपयुक्त पिछवाड़े में रहते हैं, तो बगीचे में एक तालाब खोदकर कछुए के लिए एक घर बनाने के लिए लाइन जितना ज्यादा पशु के लिए एक अधिक प्राकृतिक वातावरण बनाता है उतना ही, आपके पास पर्यावरणीय परिस्थितियों पर कम नियंत्रण होगा और मौसम की घटनाओं के मामले में कछुए को घर में लाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक लाल कान स्लाइडर कछुआ चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक चित्र
    3
    एक फ़िल्टरिंग प्रणाली खरीदें फिल्टर का कार्य कछुओं के मछलीघर के अंदर बढ़ने से बैक्टीरिया को रोकने के लिए है। यदि आप एक फिल्टर का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो बस अक्सर मछलीघर पानी को बदलने के लिए आदर्श, हालांकि, एक फिल्टर का उपयोग करना है, या तो व्यावहारिकता या दक्षता के लिए आपकी आवश्यकताओं और बजट के आधार पर कई विकल्प हैं:
    • बजरी फ़िल्टर: आपके पास एक या दो कछुओं के लिए उपयोगी है, और मछलीघर में एक बड़ी सतह की आवश्यकता है। यदि आप एक मॉडल संचालित वायु पंप खरीदते हैं, तो यह केवल बच्चे कछुए के लिए उपयोगी होगा यदि आप वयस्क कछुओं के लिए एक बजरी फिल्टर का उपयोग करना चाहते हैं, तो एक पंप खरीदें powerhead.
    • आंतरिक फ़िल्टर: एक विकल्प जो एक्वैरियम के अंदर बैठता है और निर्माता और आकार के आधार पर महंगा या सस्ता हो सकता है (उच्चतर बेहतर) आसान सफाई के लिए एक फोम फ़िल्टर की तलाश करें
    • बाहरी फिल्टर: यह मछलीघर के बाहर बैठता है और आमतौर पर अधिक महंगा होता है, लेकिन यह एक उत्कृष्ट फ़िल्टरिंग विकल्प है, जिससे पानी के आदान-प्रदान की आवृत्ति कम हो जाती है।
  • एक लाल कान स्लाईडर कछुए चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    मछलीघर सजाने सजावट विविधता को जोड़ती है और कछुए के लिए पर्यावरण को अधिक आकर्षक बनाती है। सब्सट्रेट, सामग्री जो कि मछलीघर के नीचे स्थित है, कछुए आसानी से पानी और चट्टानों के बीच स्थानांतरित करने में मदद करती है। कछुए के लिए झुर्री के लिए बड़ी चट्टानों को रखने और सूर्य लेने के दौरान आराम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप चाहें, तो उसे एक्वैरियम के किनारे पर चिपके ऐक्रेलिक शेल्फ (गैर विषैले गोंद के साथ) आराम करने के लिए एक जगह बनाएं।
    • मछली एक्वैरियम के लिए उचित बजरी से बचें - अगर निगल लिया जाए, तो वे कछुए की आंतों को ब्लॉक कर सकते हैं, जो घातक हो सकता है। इसके अलावा, मछलीघर में जलीय पौधों को रखकर सावधान रहें। जितना सुंदर हैं और फ़िल्टरिंग के लिए सहायता करते हैं, कछुए उन्हें खाने की कोशिश कर सकते हैं। जब आप यह दिखाई देते हैं, पौधों को हटा दें और टैंक धो लो।
    • कछुए से बचने की कोशिश करने से रोकने के लिए एक पतली स्क्रीन के साथ मछलीघर को कवर करें और उसमें भी कुछ भी पकड़ सकता है।



  • एक लाल कान स्लाइडर कछुआ चरण 11 के लिए देखभाल के नाम पर चित्र
    5
    तापमान समायोजित करें कछुए की उम्र और स्वास्थ्य के आधार पर, इसमें अलग परिवेश के तापमानों की आवश्यकता होगी: शिशुओं और बीमार कछुए के लिए 26.5 डिग्री सेल्सियस 27.5 डिग्री सेल्सियस - 25.5 डिग्री सेल्सियस से 26.5 डिग्री सेल्सियस एक से अधिक के साथ स्वस्थ कछुए के लिए उम्र के वर्ष कछुए को आकर्षित करने के लिए मछलीघर का शुष्क क्षेत्र पानी से 6 डिग्री सेल्सियस गर्म होना चाहिए। मछलीघर में हवा का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और 28 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए।
  • एक लाल कान स्लाइडर कछुए चरण 12 के लिए देखभाल के नाम पर चित्र
    6
    प्रकाश की देखभाल करें कछुए विटामिन के लिए यूवीए और यूवीबी किरणों पर निर्भर हैं, और गर्म करने के लिए भी रोशनी चाहिए। जैसा कि प्राकृतिक यूवी प्रकाश कांच से नहीं जाता है, कछुए को हल्का करने के लिए यूवी दीपक खरीदना और इसे हर छह महीने में बदलना महत्वपूर्ण है। कछुत्र के "सनबाथिंग एरिया" को पानी के तापमान से ऊपर 6 डिग्री सेल्सियस रखने के लिए हीटिंग लाइट का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    • कछुए से दीपक को दूर रखें, या यह जला सकता है। यदि आप कछुए को गर्म करने के लिए सूरज का आनंद लेना चाहते हैं, तो सीधे सूर्य के प्रकाश के तहत मछलीघर छोड़ने के लिए नहीं याद रखें, या यह ज़्यादा गरम हो जाएगा।
  • भाग 3
    कछुए खरीदना

    एक लाल कान स्लाइडर कछुआ चरण 13 के लिए देखभाल के नाम पर चित्र
    1
    कछुए खरीदें कभी कछुए को अपने प्राकृतिक आवास से हटा दें, क्योंकि यह एक अपराध है लाल-कान वाले कछुए का कारोबार केवल तब ही किया जा सकता है जब वे आईबीएएमए प्रमाणित बंदी से आते हैं। आप को छोड़ने वाले जानवरों के लिए आश्रयों और बचाव संगठनों से भी संपर्क कर सकते हैं ताकि गोद लेने के लिए कोई कछुए हो। जाहिर है, रिकॉर्ड और प्रमाण पत्र के लिए पूछें कि कछुए वैध है।
    • पालतू की दुकानों से बचें जो कछुओं को अनुचित हालत में रखते हैं। कई जानवरों को बिना ज्ञान के लोगों को बीमार बेचा जाता है चारों ओर देखो और कछुए के व्यवहार और निवास स्थितियों का निरीक्षण मछलीघर में पानी गंध नहीं होना चाहिए - अगर यह बदबूदार है, एक संकेत है कि पानी नहीं बदला है और कछुए अच्छे स्वास्थ्य में नहीं हो सकता है।
  • एक लाल कान स्लाइडर कछुए चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक चित्र
    2
    कछुए के लिए जगह बनाओ वह शायद नाराज हो जाएगी जब वह पहले नए घर में आ जाएगी। सुरक्षित महसूस करने के लिए कछुए को कुछ दिन दीजिए और अपनी हेलमेट की सुरक्षा से बाहर निकलना पर्यावरण के आदी होने के लिए इसे अकेले छोड़ दें और आत्मविश्वास का विकास करें।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक कछुआ पुरुष या महिला चरण 5 है
    3
    कछुए के लिंग की खोज करें जानवरों के लिंग की पहचान करना संभव है, जब वह वयस्कता तक पहुंच जाए, दो वर्ष की आयु से। उस उम्र में, पुरुषों में लंबे समय तक नाखून और पूंछ होंगे। मादाएं पुरुषों की तुलना में अधिक होती हैं
  • भाग 4
    कछुए की देखभाल

    एक लाल कान स्लाइडर कछुआ चरण 16 के लिए देखभाल शीर्षक चित्र
    1
    इसे अच्छी तरह से फ़ीड लाल कान कछुए के लिए उपयुक्त एक संतुलित आहार निम्नलिखित अनुपातों का पालन करना चाहिए: 50% सब्जियों और जलीय पौधों, 25% विपणनयुक्त भोजन और 25% जीवित प्रोटीन। कछुए औद्योगिक फ़ीड और प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के साथ अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं।
    • अच्छा सब्जी विकल्प: डंडेलायन, गाजर का पत्ता, हरी सरसों, रोमैंस सलाद, गाजर, मिर्च और कद्दू।
    • सबसे अच्छी सब्जियां जलीय पौधे हैं जैसे कि एलिदे, एगुएपी, पानी सलाद और डक्वेड। चाहे पालतू जानवरों की दुकानों में कितना महंगा हो, उन्हें अलग मछलीघर में बढ़ाना आसान होता है
    • कछुए आम तौर पर जंगली में फलों को नहीं खाते हैं, इसलिए उन्हें कभी-कभार नाश्ते के रूप में उपयोग करें। केले अच्छा विकल्प हैं
    • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के मामले में, प्रोटीन और वसा के निम्न स्तर के साथ कुछ खोजें। सूखी चिंराट से बचें क्योंकि वे पोषक तत्व नहीं देते हैं, लेकिन कछुए का स्वाद लें। उन्हें साबित करने के बाद, जानवर अपने स्वास्थ्य के रखरखाव के लिए आवश्यक अन्य खाद्य पदार्थों को मना कर सकता है
  • एक लाल कान स्लाइडर कछुए चरण 17 के लिए देखभाल शीर्षक चित्र
    2
    स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान करने के लिए कछुए पर नज़र रखें कई स्थितियां और रोग हैं जो पैदा कर सकते हैं यदि मछलीघर में पानी गंदा है या कछुए का भोजन उपयुक्त नहीं है, उदाहरण के लिए। कुछ सामान्य समस्याएं देखने के लिए:
    • नेत्र संक्रमण: आंखें बंद हो जाएंगी, सूजी या बहती रह जाएगी कुछ मामलों में, ऊतक ढीलेपन को देखने के लिए संभव होना चाहिए। नेत्र संक्रमण बैक्टीरिया के कारण होते हैं और एक पशुचिकित्सा द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए निस्पंदन सिस्टम को बदलने के अलावा, साइट पर एंटीबायोटिक दवाओं को लागू करना आवश्यक हो सकता है।
    • हेलमेट नरम: अगर पतवार उतना मुश्किल नहीं है जितना कि यह होना चाहिए, कछुए शायद पर्याप्त प्रकाश नहीं मिल रहा है इस मामले में, यह हो सकता है कि जानवर का पत्थर या गरम स्थल बहुत छोटा है, पानी बहुत गहरा हो सकता है या कछुए बहुत कमजोर हो सकता है। वैसे भी अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें, क्योंकि चूंकि चयापचय संबंधी बीमारी से समस्या हो सकती है
    • खाने के लिए मना करना: अगर कछुए खाने से इनकार करते हैं, तो यह एक जीवाणु संक्रमण से पीड़ित हो सकता है और तुरंत एक पशुचिकित्सा द्वारा इलाज किया जाना चाहिए
    • कमजोरी, घरघराहट, सुस्ती और अजीब सिर की स्थिति: कछुए एक श्वसन संक्रमण से पीड़ित हो सकता है और जितनी जल्दी हो सके एक पशुचिकित्सा द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
    • शारीरिक चोटें: मछलीघर या किसी अन्य आक्रामक कछुए में तीक्ष्ण वस्तुओं को ढूंढने का प्रयास करें। एक्वैरियम से घावों के कारण निकालें और आयोडीन के समाधान के साथ घाव का इलाज करें। घाव को साफ रखें जब तक कि उसे ठीक नहीं किया जाये और पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
  • एक रेड ईअर स्लाइडर कछुए चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    कछुए को समय-समय पर मछलीघर से बाहर निकालें। कुछ बाहरी धूप के लिए इसे बाहर ले जाओ, लेकिन अधिक समय से नमी से बचने के लिए इसे देखते रहें एक अच्छा विकल्प है एक प्लास्टिक पूल को पानी से भरना और मध्य में एक चट्टान को भरना ताकि कछुए सूरज की गर्मी का आनंद ले सकें। जाहिर है, एक छाया प्रदान करें ताकि कछुए ज़्यादा गरम न हो।
  • एक लाल कान स्लाइडर कछुए चरण 18 के लिए देखभाल शीर्षक चित्र
    4
    पशु के साथ समय व्यतीत करें। कछुए अपने साथी और उसके साथ एक बंधन बनाने का एकमात्र तरीका होगा कि एक साथ समय व्यतीत करें। देखभाल के साथ इसे संभाल, हालांकि, सभी कछुए को छूना पसंद नहीं है।
    • कुछ कछुए अपने खुरों पर स्नेह प्राप्त करना पसंद करते हैं, कुत्तों की तरह। हालांकि सावधान रहें, क्योंकि सभी को पसंद नहीं है और आप काटने लग सकते हैं। खुर के तंत्रिका अंत और कछुए सब कुछ महसूस कर सकते हैं, तो कोमल हो।
  • युक्तियाँ

    • यात्रा करते समय, अकेले कछुए को मत छोड़ें एक विश्वसनीय व्यक्ति से समय-समय पर उसकी नजर रखने के लिए कहें। व्यक्ति को जानवरों की देखभाल करने के लिए कैसे सिखाना याद रखें
    • अनुभव हासिल करने के लिए कछुए से शुरु करें थोड़ी देर बाद, आप देख सकते हैं कि केवल एक के साथ रहना सबसे अच्छा है।
    • लाल कान वाले कछुए अक्सर प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ पसंद करते हैं, जिससे कई अनुभवहीन मालिक प्रोटीन की मात्रा को बढ़ा देते हैं। ध्यान रखना और ऐसा मत करो, क्योंकि आप पतवार में विकृति पैदा कर सकते हैं और कछुए के जीवन को छोटा कर सकते हैं। छोटी कछुए अधिक मांसाहारी होते हैं, जबकि वयस्क अधिक सर्वव्यापी होते हैं।
    • कुछ प्रजनकों को पानी को साफ रखने के लिए किसी अन्य मछलीघर में कछुए को खाना पसंद करना पड़ता है, लेकिन यह आपके लिए भोजन के बाद पिछली मछलीघर में लौटने के लिए सभी जानवरों के भोजन का पालन करना आवश्यक बनाता है।
    • एक निस्पंदन सिस्टम की अनुपस्थिति में, एक सप्ताह में एक बार 1 9 0 लीटर मछलीघर का पानी बदलें। यह मछलीघर में एक फिल्टर स्थापित करने के लिए सिफारिश की है
    • जल नाइट्रेट का स्तर कम रखने के लिए, हर हफ्ते 10% पानी बदलें या एक महीने में दो बार 20% बदलें।
    • जब आप कछुए खो देते हैं तो आतंक न करें घर में अन्य पालतू जानवरों को उनकी सुरक्षा के लिए छुपाएं और कछुए को आकर्षित करने के लिए खुले स्थान में पानी की कटोरी और भोजन का कटोरा रखें। जब आप उसे ढूंढ लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वह घायल हो गया है और यदि आवश्यक हो तो पशु चिकित्सक के पास ले जाए अगर यह ठीक है, तो पानी चलने से उसे धो लें और उसे मछलीघर में वापस करें।
    • घर ले जाने के बाद कछुए अपने हाथों में न लें। उसे पर्यावरण से निपटने के तीन सप्ताह पहले इसे इस्तेमाल करने दें।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको कछुए को संभालने की ज़रूरत नहीं है, तो इसके साथ संपर्क में रहें और पहले हफ्ते के बाद मानव संपर्क में आदी करने के लिए धीरे से अपने हाथ को चलाने दें। लंबे समय तक मानव संपर्क के बिना उसे मत छोड़ो, या वह आक्रामक हो सकती है।
    • मछलीघर में पानी गंधहीन होना चाहिए। अगर पानी में कोई गंध है, तो यह संकेत है कि सफाई पर्याप्त नहीं है। यह संभव है कि कछुए बीमार हो जाए, इसलिए पानी का इलाज करें

    चेतावनी

    • लाल कान की कछुए मत करो दस वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा संभाला जाना चाहिए यहां तक ​​कि बड़े बच्चों को वयस्क पर्यवेक्षण के बिना कछुए को संभालना नहीं चाहिए। कछुए के पंजे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो बदले में जानवर को नीचे ला सकते हैं।
    • बस आवश्यक होने पर कछुए को बढ़ाएं जब आप इसे किसी दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए उठाते हैं, तो इसे अपने हाथ में डाल दें ताकि यह डरा नहीं।
    • अन्य पालतू जानवर कछुए के संपर्क में आने न दें क्योंकि यह साल्मोनेला संचारित कर सकता है
    • कभी भी पालतू छोड़ न दें यदि आपको अपने कछुए को रोकने में परेशानी हो रही है, पशु के लिए एक नया घर खोजने के लिए पशु संरक्षण संघ से बात करें। उपेक्षा क्रूर है और पारिस्थितिक तंत्र में बीमारियों को फैल सकता है। किसी को जंगली में लाल रंग की कछुए नहीं जाने देना चाहिए, क्योंकि यह ब्राजील की प्राकृतिक प्रजातियों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा और स्थानीय आबादी को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • कछुआ को संभालने के बाद हमेशा अपने हाथ साबुन और पानी से धो लें यदि आप कछुए को संभालने के दौरान knobs या अन्य सतहों को छुआ है, एक निस्संक्रामक स्प्रे के साथ क्षेत्रों को बाँझ। जानवर की देखभाल करते समय बालों या कपड़े को छूने से बचें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com