IhsAdke.com

कैसे एक खाद होल बनाने के लिए

खाद के लिए एक प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल समाधान भूमि पर खाद का एक प्रकार में यार्ड अपशिष्ट और खाद्य स्क्रैप चालू करने के लिए है। खाद की पारंपरिक विधि जैविक सड़क पर स्थित यौगिकों की एक बड़ी ढेर के निर्माण की जरूरत है। हालांकि, अगर उनकी राय में इस पद्धति का भी मोटे या बहुत जटिल है, आप खाद ढेर के लिए विकल्प तलाश कर सकते हैं। एक विकल्प एक खाद बिन बनाने के लिए है यह भूमिगत विधि कभी कभी भी कहा जाता है "खाई खाद" और एक कॉम्पैक्ट है और आप नीचे जैविक अपशिष्ट तोड़ने के लिए और मिट्टी को बेहतर बनाने के मदद करने के लिए आयोजित किया।

चरणों

चित्र बनाओ एक कंपोस्ट पिट चरण 1
1
कंपस्ट बिन बनाने के लिए छेद खोदें यह लगभग 30 सेंटीमीटर गहरी होना चाहिए। छेद का क्षेत्र उस कार्बनिक पदार्थ की मात्रा के आधार पर निर्धारित किया जाएगा जिसे आप अंदर रखना चाहते हैं। जब छेद आकार का आकलन, यह ध्यान रखें कि कार्बनिक पदार्थ कटा हुआ जा सकता है और खड़ी, छेद से 10 सेमी नीचे की ऊंचाई तक पहुंच गया जब तक।
  • चित्र बनाओ एक कंपोस्ट पिट चरण 2
    2
    खाद सामग्री खाद के लिए बहुत अच्छी तरह से। जैविक पृथ्वी पर रखा उन लोगों की तुलना घुलना और धीरे धीरे दफन, सतह क्षेत्र को अधिकतम करने के कार्बनिक पदार्थ के अवशेष जगह सामग्री इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए आवश्यक है। कच्चे खाद्य पदार्थ के अवशेष मैन्युअल रूप से एक चाकू या यहां तक ​​कि एक भोजन प्रोसेसर में रखा का उपयोग कर कटा हुआ जा सकता है। उद्यान कचरे को लॉन मॉवर का उपयोग करके कीमा बनाया जा सकता है। उन टुकड़ों को प्राप्त करने की कोशिश करें जो 5 से 8 सेमी से अधिक नहीं हैं
  • चित्र बनाओ एक कंपोस्ट पिट चरण 3
    3
    खाद बिन में कार्बनिक सामग्री रखो छेद आप खोदा में कच्चे खाद्य और उद्यान अपशिष्ट के अवशेष पाइल, जब तक बैटरी के बारे में 10 सेमी लंबा है। सुनिश्चित करें कि कार्बनिक पदार्थ कार्बन (जैसे कागज और सूखे पत्ते के रूप में) में अमीर, बहुत अच्छी तरह से (जैसे सब्जी स्क्रैप, ताजा घास कतरनों के रूप में) नाइट्रोजन में अमीर सामग्री के साथ मिलाया जाता है क्योंकि आप भूमिगत सेल रोल नहीं कर सकते ।
  • चित्र बनाओ एक कंपोस्ट पिट चरण 4
    4
    यदि आप अधिक अपशिष्ट को जोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो छेद पर एक लकड़ी के बोर्ड को रखें। यदि आप कंपस्ट पिट में कचरा डालना जारी रखने में सक्षम होना चाहते हैं, तो अवशेषों को मिट्टी की पतली परत या कुछ सामग्री के साथ कवर करें जो कार्बन में समृद्ध है। फिर किसी छेद से किसी को रोकने के लिए छेद के ऊपर एक लकड़ी के बोर्ड को रखें। 10 सेमी से अधिक समय तक खाद ढेर नहीं छोड़ना सावधान रहें क्योंकि इससे मिट्टी के साथ इसे ठीक से ढंकना मुश्किल होगा।



  • चित्र बनाओ एक कंपोस्ट पिट चरण 5
    5
    मिट्टी के साथ खाद को कवर करें कंपोजिंग गड्ढे में कार्बनिक कचरा डालने के बाद, आप उन्हें मिट्टी से निकाल सकते हैं जो खुदाई करते समय हटा दिया गया था। गड्ढे के अंदर स्थित अवशेषों के ऊपर पृथ्वी को रखें, ताकि इसे फिर से इसके चारों ओर जमीन के साथ समतल किया जा सके। यदि आप चाहें, तो इस क्षेत्र को रोपाई या बीज का उपयोग करके घास लगाकर पुनः प्राप्त करें।
  • चित्र बनाओ एक कंपोस्ट पिट चरण 6
    6
    कंपोस्ट बिन नम्र रखें, जबकि यह कमजोर होता है। पृथ्वी के नीचे स्थित अवशेष धीरे-धीरे विघटित हो जाते हैं क्योंकि उनके पास ज़्यादा ताजा ऑक्सीजन तक पहुंच नहीं होती है, यदि वे जमीन स्तर से ऊपर थे। इस प्रक्रिया को गति देने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि क्षेत्र काफी गीला हो। शुष्क मौसम के दौरान, एक नली का उपयोग करके गड्ढे के ऊपर मिट्टी को भिगो दें। अपर्याप्त नमी से रोगाणुओं को जैविक कचरे के अणुओं को तोड़ने नहीं दिया जाएगा। यदि क्षेत्र पर्याप्त रूप से नम रखा जाता है, तो दफन किए गए कार्बनिक पदार्थ को लगभग एक वर्ष में पूरी तरह से विघटित किया जाना चाहिए।
  • चित्र बनाओ एक कंपोस्ट पिट चरण 7
    7
    अपघटन के बाद खाद के ऊपर संयंत्र भूमिगत खाद के महान लाभ यह है कि आप यौगिक फसल और मिट्टी में सुधार करने के लिए कुछ भी करने की जरूरत नहीं है है। काम करते हैं, आप के लिए किया जाता है क्योंकि विघटित अवशेष मिट्टी में स्वाभाविक रूप से काम करते हैं। इस लाभ का लाभ लेने के लिए सबसे अच्छा तरीका क्षेत्र है जहां आप खाद बनाया पर सीधे पौधे की है। वास्तव में, हर मौसम आप स्थानों पर जहां पौधों को विकसित स्विच और compostagem- इस यह सुनिश्चित करेंगे कि जमीन के पौधों हमेशा ताजा और कार्बनिक पदार्थ के साथ निषेचित किया जाएगा बनाता है सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको यकीन नहीं है कि दफना हुआ अवशेष पूरी तरह से विघटित हो जाए, तो परीक्षण के लिए एक छोटा छेद खोदें। जब अपघटन खत्म हो जाता है, तो कार्बनिक अवशेषों को मान्यता नहीं दी जाएगी, क्योंकि वे एक अमीर काले धरण में बदल गए होंगे।

    चेतावनी

    • खाद बिन में पशु उत्पादों को कभी भी नहीं रखें मांस, हड्डियों, डेयरी उत्पाद और वसा, उमस हो सकता है स्वास्थ्य के लिए जोखिम पेश करने के अलावा, यह भी खाद के लिए rodents और अन्य अवांछित कीट आकर्षित करते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • कुदाल या फावड़ा
    • कार्बनिक कचरा
    • चाकू
    • खाद्य प्रोसेसर
    • लॉन मॉवर
    • लकड़ी के बोर्ड
    • नली
    • बांस (इसे खाद पर रखो ताकि वेंटिलेशन हो)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com