IhsAdke.com

बायोडिग्रेडेबल अपशिष्ट कैसे रीसायकल करें

बायोडिग्रेडेबल कचरे पशु पदार्थ या पौधे होते हैं जो स्वाभाविक रूप से सूक्ष्मजीवों, गर्मी और ऑक्सीजन के संपर्क में होते हैं। एक उपयोगी पोषक तत्व युक्त सामग्री में बायोडिग्रेडेबल कचरे के पुनर्चक्रण को अक्सर "कंपोस्टिंग" कहा जाता है। खाद बनाने के लिए आपको एक पदार्थ बनाने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करना पड़ता है जिसे बाद में मिट्टी में जोड़ा जा सकता है जिससे बागवानी या किसी अन्य फसल के लिए इसे बेहतर बनाया जा सके अपने घर या व्यवसाय की जरूरत के मुताबिक, इस प्रकार के अपशिष्ट को पुनरावृत्ति करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करना महत्वपूर्ण है, जहां आप रहते हैं और आपकी जीवनशैली आप घर पर बायोडिग्रेडबल कचरे को पुन: उपयोग कर सकते हैं, किसी सेवा का उपयोग कर या किसी सामुदायिक संगठन के माध्यम से। यह लेख आपको बताएगा कि कैसे बायोडिग्रेडेबल अपशिष्ट पुनरावृत्ति करना है

चरणों

विधि 1
शहर के एक खाद योजना में शामिल हों

रिसायकल बायोडिग्रेडेबल अपस्टेस्ट चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अपने शहर की अपशिष्ट प्रबंधन सुविधाओं को कॉल करें और देखें कि क्या उनके पास एक खाद कार्यक्रम है। न्यूयॉर्क, सैन फ्रांसिस्को, लॉस एंजिल्स, सैन जोस और यूरोप भर में शहरों ने खाद कार्यक्रमों का निर्माण किया है। यह सबसे अच्छा विकल्प है यदि आपके पास कोई यार्ड या बगीचे नहीं है जहां आप एकत्रित खाद का उपयोग कर सकते हैं
  • रिसायकल बायोडिग्रेडबल अपस्टर्च चरण 2 नामक चित्र
    2
    अपने मकान मालिक से पूछें कि यदि आप एक मकान में रहते हैं तो आपकी इमारत कम्पोस्टिंग कार्यक्रम का हिस्सा है। शहर अक्सर खाद के बाल्टी वितरित करते हैं और संग्रह के लिए भवन के बाहर सांप्रदायिक कंटेनर रख देते हैं।
  • रिसायकल बायोडिग्रेडेबल अपस्टेस्ट चरण 3 नामक चित्र
    3
    अपने शहर के खाद कार्यक्रम के लिए दिशानिर्देश पढ़ें। उदाहरण के लिए, कई कार्यक्रम मांस उत्पादों को स्वीकार नहीं करेंगे, लेकिन मोम के साथ लेपित दूध के डिब्बों को स्वीकार कर सकते हैं। वे बिल्ली, बाल और अन्य गैर-खाद्य संबंधित कचरे के लिए कुछ प्रकार के चूरा भी एकत्र कर सकते हैं।
  • रिसायकल बायोडिग्रेडेबल अपस्टेस्ट चरण 4 नामक चित्र
    4
    सप्ताह के दौरान एक कंटेनर में अपना कंपोस्ट ले लीजिए। यह सबसे बड़ा खाद बिन में डालो दफ़्ती को धीरे से धो लें और नियमित रूप से साफ करें ताकि आपके घर में खराब गंध पैदा हो सके।
    • यदि आपका शहर एक खाद बिन नहीं प्रदान करता है, तो आप कई घरेलू उपकरणों के स्टोर या ऑनलाइन पर एक सिरेमिक कंटेनर पा सकते हैं।
  • विधि 2
    कंपोस्टिंग घर के अंदर बनाओ

    रीसायकल बायोइडेग्रेडेबल अपस्टेस्ट चरण 5 नामक चित्र
    1
    अपने यार्ड में एक बड़े खाद बिन डालें। आप एक टिकाऊ प्लास्टिक कंटेनर चुन सकते हैं जो स्वयं बदल जाता है, या आप अपने कम्पोस्ट को पकड़ने के लिए एक छोटा सा वर्ग की दीवार रख सकते हैं। फसल को समृद्ध करके घर पर खाद "जैविक मिट्टी के सुधार" बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है
    • अपने कंपोस्ट के लिए एक स्थान चुनें जो कि रास्ते से बाहर हो। कंपोस्ट बक्से कचरे के टूटने और क्षय से गंध पैदा कर सकते हैं। यदि संभव हो तो इसे अपने पिछवाड़े में रखें
    • यदि आप अपना स्वयं का खाद बिन बना रहे हैं, तो एक का चयन करें जो 90 सेमी x 90 सेमी x 90 सेमी है खाद ढेर के ढीले बक्से बनाने के लिए बहुत से लोग एक फूस की तरह सामग्री का चयन करते हैं। इस मामले में शीर्ष को कवर न करें।
    • विशेषज्ञ दुकान से खरीदे गए मोटी बॉक्स को चुनें, यदि आपके पास क्षेत्र में रकूनों की तरह कीट है आपको कीट दूर रखने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वे खाद की प्रक्रिया में सहायता कर सकते हैं।
  • रिसायकल बायोडिग्रेडेबल अपस्टेस्ट चरण 6 नामक चित्र
    2
    देर से वसंत या गर्मियों में अपने खाद ढेर शुरू करें बायोडिग्रेडैबल यौगिक तेजी से गर्म होता है जब यह गर्म और थोड़ा सा नम होता है। यदि खाद सूख रहा है, तो उस पर थोड़ा सा पानी बनाने के लिए पानी छिड़क दें।
  • रिसायकल बायोडिग्रेडेबल अपस्टेस्ट चरण 7 नामक चित्र
    3
    अगर आपके पास घूर्णन खाद बिन न हो तो खाद को फ्लिप करने में मदद करने के लिए एक रेक और एक कुदाल खरीदें। कंपोस्ट रोलिंग सामग्री को तोड़ने में मदद कर सकता है ताकि आप अपने बगीचे में खाद का अधिक से अधिक उपयोग कर सकें।
  • रिसायकल बायोइडेग्रेडेबल वेस्ट चरण 8 नामक चित्र
    4



    बायोडिग्रेडेबल हरे (नाइट्रोजन अमीर) और भूरे रंग (कार्बन अमीर) को अपने यार्ड से बर्बाद करें। आप को ग्रीन क्लिपरिंग और बायोडिग्रैडबल ब्राउन कचरे जैसे पत्ते और कटा हुआ पेपर जैसे जैवइडेड्रेड ग्रीन कचरे का अच्छा मिश्रण तैयार करना होगा।
  • रिसायकल बायोडिग्रेडबल अपशिष्ट चरण 9 का शीर्षक चित्र
    5
    बायोडिग्रेडेबल घरेलू कचरे को इकट्ठा करें। आप कचरे को एक काउंटरटॉप कंटेनर में फेंक सकते हैं और इसे अपने बड़े खाद बिन में डाल सकते हैं।
  • रीसायकल बायोइडेग्रेडेबल अपस्ट्रीम स्टेप 10 शीर्षक वाला चित्र
    6
    खाद बनाने के लिए फायदेमंद बायोडिग्रेडेबल कचरे में शामिल हैं सब्जी पेल्स, कॉफी ग्राउंड, चाय टेबैग, अंडेहेल्स, अखरोट के गोले, कटा हुआ अखबार, कटा हुआ काग़ज़, अनाज और रोटी।
    • खाद के मांस, जानवरों की बीमारी, कीटनाशकों या जड़ी-बूटियों, रेत, बीज की मातम, डेयरी, तेल और चमकदार कागज के साथ इलाज किए गए पौधों से बचें।
  • रिसायकल बायोइडेग्रेडेबल वेस्ट पेपर 11 शीर्षक चित्र
    7
    सूक्ष्मजीवों को ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए अक्सर इसे बदलकर अपने परिसर को संतुलित करें। इसे नम्र रखें और हरे और भूरे रंग के खनिजों के अच्छे मिश्रण को सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप ढेर पर गीली सब्जियों के बहुत सारे टुकड़े डालते हैं, तो इसे शुष्क पत्तियों के साथ कवर करें
  • रिसायकल बायोइडेग्रेडेबल अपस्ट्रीट चरण 12 का शीर्षक चित्र
    8
    रोपण के बारे में 3 सप्ताह पहले अपने फूलों के बिस्तर में अपने पुराने और बिगड़ती खाद को फैलाएं। एक किसान या कुदाल का उपयोग करके इसे अपनी मिट्टी के साथ संयोजित करें और पोषक तत्व सामग्री में सुधार करें।
  • विधि 3
    कम्पोस्टिंग सेवा को किराए पर लें

    पिक्चर का शीर्षक रीसायकल बायोइडेग्रेडेबल वेस्ट 13
    1
    अगर आपकी कंपनी बड़ी मात्रा में बायोडिग्रेडेबल कचरे का उत्पादन करती है तो ऑनलाइन कंपोस्टिंग सेवा को कॉल करें या खोजें। कई रेस्तरां और कॉफी की दुकानों बागवानी सेवाओं के लिए एक छोटे से शुल्क या नि: शुल्क के लिए अपने बायोडिग्रेडेबल अपशिष्ट इकट्ठा करने के लिए किराए पर लेती हैं।
  • रिसायकल बायोडिग्रेडबल अपशिष्ट चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    स्थानीय जैविक खेतों को कॉल करें यदि आप भूमिगत होने के बजाय मिट्टी में बायोडिग्रेडेबल अपशिष्ट का पुनरावृत्ति करना चाहते हैं खेतों अक्सर जड़ी-बूटियों से खाद और खाद के मिश्रण का उपयोग करते हैं। वे एक अमीर परिसर बनाने के लिए आपको एक भागीदारी प्रदान कर सकते हैं।
  • रिसायकल बायोइडेग्रेडेबल अपस्टर्च चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आप एक कृषि व्यवसाय से बायोडिग्रेडेबल कचरे का निपटान करना चाहते हैं तो अपने क्षेत्र में मृत पशु खाद पर अनुसंधान करें। मृदा जानवरों और मांस क्षय, पौधों की सामग्री की तुलना में लगातार कम होता है, इसलिए इसे सामान्य उर्वरक से अलग तरह से व्यवहार किया जाता है, विशेषकर उच्च तापमान पर और मिट्टी में बैक्टीरिया की शुरूआत के साथ। यह निर्भर कृषि क्षेत्रों के लिए पशु बनने के लिए जानवरों के निपटान के लिए पानी के स्रोतों या शिकारियों की पहुंच से सुरक्षित और बाहर निकलने के लिए आम हो रहा है।
  • आवश्यक सामग्री

    • कंपोस्ट कंटेनर
    • खाद बनाने के दिशा-निर्देश
    • बेंच कम्पोस्टिंग कंटेनर
    • जेली
    • नली
    • कृषक

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com