IhsAdke.com

मिट्टी के तेल के सुरक्षित रूप से निपटान कैसे करें

क्या आप केरोसिन स्क्रैप्स के साथ चल रहे हैं जो आपको त्यागने की आवश्यकता है? यह काम बहुत आसान है, लेकिन सही तरीके से किया जाना चाहिए। आम कचरे में केरोसीन को फेंकने से पर्यावरण को नुकसान पहुँचता है और कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। सुरक्षा नियमों के अनुसार उत्पाद का निपटान करने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
एक उपयुक्त निपटान साइट खोजना

चित्रकारी केरोसिन सुरक्षित तरीके से चरण 1 के शीर्षक से चित्र
1
उस स्थान की खोज करें जो प्रकार की बर्बादी एकत्रित करता है। यदि आप केरोसिन बचाए जाने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अपने घर के पास एक जगह मिलनी चाहिए जो पर्यावरण के लिए हानिकारक घरेलू अपशिष्ट इकट्ठा करती है। फ़ोन पुस्तकों या इंटरनेट में सबसे सुगम जगह के लिए देखो
  • कैरसिन सुरक्षित तरीके से चरण 2 के विमोचन शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने स्थानीय अपशिष्ट संग्रह बिंदु से संपर्क करें सबसे पहले, उन्हें पूछिए कि क्या वे केरोसिन लेते हैं, और यदि ऐसा है, तो पूछिए कि क्या उन्हें इसे लेने की ज़रूरत है या अगर कंपनी इसे घर पर एकत्र करती है
    • यदि आवश्यक हो, तो अपने घर में केरोसीन को निकालने के लिए या जगह पर ले जाने के लिए व्यक्ति को समय के लिए व्यवस्थित करें।
    • पूछें कि क्या आपको छोड़ने के लिए किसी भी फीस का भुगतान करना होगा। कुछ मामलों में, आपको विषाक्त अपशिष्ट के लिए शुल्क का भुगतान करना पड़ता है, इसलिए अग्रिम में जानने के लिए सबसे अच्छा है
  • कैरसिन सुरक्षित रूप से चरण 3 के निपटान का शीर्षक चित्र
    3
    मिट्टी के तेल से छुटकारा पाने के लिए कचरा संग्रह अभियान का लाभ उठाएं पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के बिना घरेलू विषैले अपशिष्टों से निपटने का एक बढ़िया तरीका है, समुदाय एकत्रित करने का प्रयास। ये संग्रह आम तौर पर सिटी हॉल या प्रकृति संरक्षण संस्थाओं द्वारा किया जाता है। यह जानने के लिए कि क्या इस प्रकार का संग्रह बना दिया गया है, तिथियां, स्थान और सामग्री क्या स्वीकार की जाती हैं, शहर की वेबसाइट पर जानकारी देखें।
  • कैरसिन सुरक्षित रूप से चरण 4 के डिस्ज़ेस का शीर्षक चित्र
    4
    अप्रयुक्त केरोसीन को एक स्टेशन पर ले जाएं जो ईंधन एकत्र करता है। ज्यादातर गैस स्टेशनों का इस्तेमाल या बेकार डीजल स्वीकार किया जाता है और कुछ लोग केरोसिन को भी स्वीकार करते हैं। यदि आपको लगता है कि मिट्टी के तेल इकट्ठा है, एक लेबल कंटेनर में पदार्थ ले लो ताकि यह एक और प्रकार के गैसोलीन या तेल के साथ भ्रमित नहीं है
    • यह पता करने के लिए पहले कॉल करना सबसे अच्छा होगा कि क्या स्टेशन केरोसिन को स्वीकार करता है।
  • कैरसिन सुरक्षित रूप से चरण 5 के निपटान का शीर्षक चित्र
    5
    यदि आप जहरीले कचरे को इकट्ठा करने के लिए जगह नहीं मिल पा रहे हैं तो अग्निशमन विभाग या शहर के हॉल से संपर्क करें। वे निपटान को सुरक्षित रूप से करने के लिए सही तरीके से मार्गदर्शन दे सकते हैं कुछ अग्निशमन विभाग इकाइयां भी पदार्थ को इकट्ठा कर सकते हैं।
  • भाग 2
    केरोसिन का उपयोग करना

    चित्रकारी केरोसिन सुरक्षित तरीके से चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    सभी केरोसिन का उपयोग करें पूरे उत्पाद का उपयोग करने के लाभ को बचाए जाने और त्यागने की चिंता नहीं है। इसलिए यदि आप बिल्कुल अच्छे नहीं हैं तो कैरोसीन की पूरी लीटर खरीदना न करें। बड़े कंटेनरों की खरीद करके आप महसूस कर सकते हैं कि आप बचत कर रहे हैं, लेकिन आप उत्पाद से बचे हुए सामान से निपटने के लिए समाप्त हो जाएंगे, जिससे कचरे को व्यवस्थित रूप से निकालना होगा ताकि लोगों या पर्यावरण को नुकसान न पहुंचा सके।



  • कैरसिन सुरक्षित तरीके से चरण 7 के विमोचन शीर्षक वाला चित्र
    2
    उत्पाद पैकेजिंग पर निर्देश पढ़ें। मिट्टी के तेल का इस्तेमाल बिजली लालटेन के लिए किया जाता है और कभी-कभी पोर्टेबल कैंप स्टोव में। स्टोव और केरोसीन दीपक के साथ मैनुअल में दिए गए निर्देशों को पढ़िए, बचे हुए पदार्थों से बचने, पदार्थ की सही मात्रा को खरीदने के लिए।
    • निर्देशों को पढ़ कर, आप इसे कैसे और कहाँ स्टोर कर सकते हैं, इसके बारे में सुझाव भी मिल सकते हैं।
  • कैरसिन सुरक्षित रूप से चरण 8 के निपटान का शीर्षक चित्र
    3
    जो कुछ भी मिट्टी के तेल पड़ोसियों या दान के लिए बनी हुई है, दान करें। यदि आप बिना किसी कारण से बड़ी राशि खरीदते हैं, तो मित्रों, पड़ोसियों या संस्थाओं से पूछें कि उन्हें पदार्थ की ज़रूरत है इससे पहले कि इससे उसकी प्रभावशीलता कम हो जाए और उसे खारिज किया जाए, उसके बाद केरोसिन को दान करना सबसे अच्छा होगा।
  • भाग 3
    केरोसीन को सही तरीके से रखते हुए

    कैरसिन सुरक्षित रूप से चरण 9 के निपटान का शीर्षक चित्र
    1
    एक सुरक्षित, लेबल की बोतल में पदार्थ स्टोर करें (उत्पाद नाम लिखें या "ज्वलनशील तरल")। इस कंटेनर को उत्पाद डेटा भी प्रदान करना चाहिए। इस जानकारी को निर्दिष्ट और विवरण के बिना इसे किसी अन्य कंटेनर में स्थानांतरित न करें।
  • कैरसिन सुरक्षित रूप से चरण 10 के निपटान का शीर्षक चित्र
    2
    इसे एक सुरक्षित जगह पर रखें जैसा कि मिट्टी के तेल एक ज्वलनशील तरल है, इसे कमरे के तापमान पर और गर्मी के संभावित स्रोतों जैसे कि सूरज, वॉटर हीटर, भट्टियां या इंजन से संग्रहीत किया जाना चाहिए। ये सुरक्षा सावधानियां आपको और आपके परिवार को सुरक्षित रखने में मदद करती हैं यदि यह लीक हो।
  • कैरसिन सुरक्षित तरीके से चरण 11 के विमोचन शीर्षक वाला चित्र
    3
    तीन महीने तक केरोसिन स्टोर करें। यह तीन महीने खर्च करना अच्छा नहीं है, क्योंकि पुराने ईंधन को ढंका और बैक्टीरिया के विकास की अनुमति दे सकती है। आदर्श रूप से, उत्पाद को मूल बोतल में रखें और छोटी मात्रा में अच्छी गुणवत्ता वाले मिट्टी के तेल को खरीद लें। यदि आप बोतल बदलते हैं, तो आप इसे दूसरे पदार्थ के साथ भ्रमित कर सकते हैं, जो कि बहुत खतरनाक हो सकता है
    • यदि आपके पास कुछ महीने पहले केरोसिन अवशेष बचा हुआ है, तो इसे सही तरीके से त्यागने के लिए सबसे अच्छा है।
  • कैरसिन सुरक्षित रूप से चरण 12 के निपटान का शीर्षक चित्र
    4
    इसे सामान्य कचरा में फेंक न दें, भले ही यह बहुत बूढ़ा हो। यदि आप कचरे में केरोसिन फेंक देते हैं, तो यह लैंडफिल में समाप्त हो सकता है, जलाया जा रहा है या नदियों और जल स्रोतों में भी जा सकता है। जब गलत तरीके से निपटारा होता है, तो पदार्थ हवा, मिट्टी, पानी, वन्यजीव और यहां तक ​​कि लोग और पालतू जानवर भी दूषित कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी भी प्रकार के विषाक्त पदार्थ के निपटान के बारे में प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो किसी भी कार्रवाई करने से पहले, या तो ऑनलाइन या विशेषज्ञों के साथ बोलने से पहले इसे जांचना सुनिश्चित करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com