IhsAdke.com

जल प्रदूषण को कम कैसे करें

पानी दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण संसाधनों में से एक है, और हम इसे प्रदूषण को रोकने के लिए हमारे सभी भाग कर सकते हैं। घर पर विषाक्त उत्पादों के बजाय प्राकृतिक शुद्धिकारकों का उपयोग करने और बगीचे में अधिक पेड़ों और फूलों के रोपण के रूप में सरल परिवर्तन एक बड़ा प्रभाव हो सकता है बड़े पैमाने पर, अपने समुदाय में जल प्रदूषण को कम करने के लिए स्थानीय नदियों, नदियों और समुद्र तटों में कूड़े का निपटान करने वाले उद्योगों पर रिपोर्ट करने पर विचार करें। आप जिस भी उपाय को लेते हैं, वह भिन्न हो सकता है

चरणों

विधि 1
घरेलू आदतों को बदलना

बीयर ग्रीनर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
1
घर को साफ करने के लिए कम रसायनों का उपयोग करें। यह एक आसान बदलाव है जो बहुत अंतर बनाता है। जहरीले रसायनों का प्रयोग, जैसे ब्लीच और अमोनिया, घर को साफ करने के लिए पानी की आपूर्ति को हानि पहुंचाता है, अनावश्यक होने के अलावा प्राकृतिक क्लीनर घर की सफाई में प्रभावी हैं और आप उन्हें उपयोग करते समय जल प्रदूषण में योगदान करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  • यूएस एनवायरमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी सफाई उत्पादों (साथ ही कई अन्य उत्पादों) की एक सूची प्रदान करता है जिन्हें "हरा" माना जाता है, जिसका अर्थ है कि वे पानी की आपूर्ति को प्रदूषित नहीं करते हैं Epa.gov/greenerproducts देखें
  • आम घर के उत्पादों, जैसे सफेद शर्करा और बेकिंग सोडा, खिड़की से धुलाई से फर्श तक की सभी चीजों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, और पूरी तरह से गैर विषैले हैं।
  • स्टेच अप 18 कदम के शीर्षक वाले चित्र
    2
    कचरा का ठीक से निपटारा कभी भी कुछ न डालें जो नाली के नीचे बायोडिग्रैडबल नहीं है। जब पानी की आपूर्ति, जैसे कि पेंट या अमोनिया के लिए विषाक्त पदार्थों का उपयोग करना आवश्यक है, तो उत्पाद को ठीक से त्यागें। अगर आपको नहीं पता कि किसी उत्पाद का निपटान करने के लिए, स्थानीय सरकार की वेबसाइट पर नज़र डालें या स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें ताकि पता चले जाएं कि आपके समुदाय में जहरीले अपशिष्ट का निपटान कैसे किया जाए। निम्नलिखित सामग्रियों को कभी नाली में नहीं छोड़ा जाना चाहिए:
    • स्याही
    • इंजन तेल
    • सफाई सॉल्वैंट्स
    • अमोनिया
    • स्विमिंग पूल के लिए रसायन
  • चित्र सहायता सहायता प्रदूषण रोकें चरण 23
    3
    शौचालय में दवाओं का निपटारा न करें। दवाएं विभिन्न प्रकार के पदार्थों से बना होती हैं जो पानी की आपूर्ति के लिए हानिकारक हो सकती हैं। यदि आपके पास बचे हुए दवाएं हैं, तो वापसी कार्यक्रम की तलाश करें जो आपको उचित निपटान दवाओं में हाथ डालती है। इसलिए वे पीने योग्य पानी में समाप्त नहीं होंगे, जहां वे लोगों और जानवरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • स्टेच अप वेस्ट चरण 1
    4
    शौचालय में कचरा फेंकना मत। अंडरविल्ड मदों जैसे डायपर, गीले पोंछे और प्लास्टिक के टैम्पन आवेदक को कटोरे में फेंकने से सीवेज सिस्टम में समस्याएं हो सकती हैं। इन मदों की धाराएं, नदियों और पानी के अन्य स्थानीय निकायों में समाप्त होता है जहां वे मछली और अन्य प्रकार के वन्यजीवों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। उन्हें फूलदान में फेंकने के बजाय, उन्हें फेंक दो।
    • आप कपड़ा डायपर, पुनर्नवीनीकरण टॉयलेट पेपर और बायोडिग्रेडेबल टैम्पोन का उपयोग करके भी मदद कर सकते हैं, जो लैंडफिल जाने वाली वस्तुओं की संख्या कम कर देता है।
  • चित्र सहायता सहायता प्रदूषण रोकें चरण 25
    5
    यथासंभव अधिक पानी बचाओ। वैश्विक संसाधन के रूप में जल को संरक्षण में मदद करने के लिए संरक्षण एक महत्वपूर्ण तरीका है। पीने के लिए पर्याप्त पानी बनाने और घर पर उपयोग करने के लिए पानी का इलाज करने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए जितना संभव हो उतना संरक्षित करना महत्वपूर्ण है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां सूखे होते हैं घर पर अधिक पानी बचाने के लिए निम्नलिखित आदतों को अपनाना:
    • नहाने के बजाय स्नान करें क्योंकि टब में अधिक पानी की आवश्यकता होती है।
    • जब आप पानी का उपयोग नहीं कर रहे हैं तब टैप को बंद करें, उदाहरण के लिए जब आप अपने दांतों को ब्रश कर रहे होते हैं
    • लॉन को पानी भरने में अधिक मत करना जब वर्षा होती है तो सिंचाई के बंद करें
    • सूरज उगने से पहले बगीचे को पानी या वाष्पीकरण को कम करने के बाद पानी निकलता है, जिससे पानी की बर्बादी होती है।
  • पटकथा कम करें अपशिष्ट चरण 5
    6
    प्लास्टिक का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह बायोडिग्रेडेबल नहीं है, प्लास्टिक अंततः नदियों, झीलों और महासागरों में जमा होती है, जब यह कहीं भी नहीं चलता है। ग्रेट पैसिफिक कचरा पैच, उदाहरण के लिए, एक विशाल अपशिष्ट बिन है, ज्यादातर प्लास्टिक, जो समुद्र में ढेर हो गया है क्योंकि इसमें कहीं भी नहीं चलना है। यह कचरा समुद्री जीवन को खतरे में डालता है और मनुष्य को प्रभावित करता है जब भी संभव हो, प्लास्टिक के बजाय कांच या कपड़ा कंटेनर का उपयोग करें।
  • विधि 2
    बगीचे को प्रदूषण से मुक्त रखना

    चित्र सहायता सहायता प्रदूषण रोकें चरण 22
    1
    कीटनाशकों या जड़ी बूटियों का उपयोग न करें इन रसायनों को बगीचे की सतह पर छिड़काया जाता है, लेकिन जब बारिश होती है, तो वे गहरी मिट्टी में घुसना करते हैं और भूजल के साथ मिश्रण करते हैं। दूषित दूषित पानी का पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और जो लोग इस पर निर्भर हैं कीड़े और मादा से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक तरीके का उपयोग करें।
    • उद्यान कीट से निपटने के लिए रचनात्मक तरीके खोजने के लिए जैविक बागवानी प्रथाओं का अध्ययन करें। उदाहरण के लिए, डिटर्जेंट और पानी के सरल समाधान का उपयोग करके कई कीटों को संभालना संभव है।
    • देशी प्रजातियों को रोपण करने में भी मदद मिल सकती है क्योंकि उन्होंने इस क्षेत्र में कीटों और जंगली पौधों के प्रतिरोध को विकसित किया है। अन्य देशों की मूल प्रजातियां भी बीमारी के प्रति अधिक संवेदी होती हैं।



  • अपने घर का मूल्य बढ़ाना चरण 20
    2
    ठोस सतहों को निकालें और उन्हें गंदगी के साथ बदलें। जब एक घर ठोस patios और अन्य सतहों से घिरा हुआ है, तो रसायन सतह के समान रूप से समान रूप से वितरित होने के बजाय, पिड्डल्स का निर्माण करते हैं और नीचे भूमिगत पानी में टपकाते हैं। यह पूरे यार्ड को छिपाने के लिए प्रलोभन हो सकता है ताकि आपको लॉन घास न दें, लेकिन पर्यावरण को बनाए रखने के लिए पर्यावरण के लिए बहुत बेहतर है।
  • बीयर ग्रीनर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    मिट्टी के क्षरण से बचें जब मिट्टी क्षीण हो जाती है और धाराओं, नदियों और अन्य जलमार्गों पर हमला करता है, तो मिट्टी के रसायनों के पानी के साथ मिश्रण और पौधों और पशु जीवन के लिए समस्याएं पैदा होती हैं। उदाहरण के लिए, जब फास्फोरस का स्तर पानी के शरीर में बहुत ऊंचा हो जाता है, तो वे शैवाल के प्रसार को आगे ले जाते हैं जो मछली की आबादी को मारते हैं। मिटटी से बचने का सबसे अच्छा तरीका मृदा फर्म को कई देशी वृक्ष, झाड़ियां, घास और वनस्पति कवर लगाकर रखना है। पौधों की जड़ें मिट्टी की फर्म रखते हैं और इसे पानी पर आक्रमण करने से रोकती हैं।
  • चित्र सहायता सहायता रोको प्रदूषण चरण 24
    4
    बागवानी कचरे को खाद में रखकर और बदलना संचित उद्यान से कचरा आसानी से तूफानों से दूर किया जा सकता है। यहां तक ​​कि अगर कूड़े में जड़ी-बूटियों और कीटनाशकों जैसे रसायनों में शामिल नहीं होते हैं, तो बड़ी मात्रा में चिपक जाती है, पत्तियों और घास पोषक तत्वों की असंतोषजनक मात्रा के साथ धाराओं को रोक सकते हैं।
    • यौगिक को पानी से निकाले जाने से सामग्री को रोकने के लिए एक बॉक्स या बैरल में रखा जाना चाहिए। कुछ शहरों इन कंटेनरों को मुफ्त या कम कीमतों के लिए प्रदान करते हैं
    • घास के टूमट्स को प्राप्त करने के बजाय लॉन मॉवर का उपयोग करें लॉन मावर, लॉन के लिए खाद की एक प्राकृतिक परत जोड़ते हैं और आपको घास टुफ्ट्स को हटाने से निपटने की ज़रूरत नहीं है।
    • बगीचे के कूड़े और घास के झुंड को ठीक से छोड़ दें। यदि आप खाद का उत्पादन नहीं करते हैं या यदि आपके पास उद्यान कूड़े होते हैं जो आप खाद में नहीं बदल सकते हैं, तो अपने पर्यावरणीय या कचरा प्रबंधन एजेंसी से इसका निपटान करने के तरीके का पता लगाएं।
  • चित्रण सहायता रोकें प्रदूषण चरण 5
    5
    कार को क्रम में रखें यदि कार लीक तेल या अन्य रसायनों, तो वे सबसॉइल से पानी घुसना कर सकते हैं। अपनी कार की नियमित रूप से समीक्षा करें और लीक की मरम्मत करें जैसा कि वे होते हैं।
    • साथ ही, इसे निकालने के बजाय इंजन के तेल को ठीक से छोड़ दें
  • विधि 3
    गुंजाइश का विस्तार

    पिक्चर शीर्षक सहायता स्टॉप प्रदूषण चरण 30
    1
    स्कूल और काम में शामिल हो जाओ आप काम पर और स्कूल में उसी कदम उठा सकते हैं कि आप जल प्रदूषण को कम करने के लिए घर पर बैठेंगे। कार्यस्थल और स्कूल में नीतियों की जांच करें और पता करें कि क्या ऐसे परिवर्तन हैं जिनसे आप प्रदूषण मुक्त वातावरण बनाने के लिए शुरूआत कर सकते हैं। शिक्षकों, सहपाठियों या कार्य सहयोगियों को शामिल करना दूसरों को शिक्षित करने और एक अंतर बनाने का एक शानदार तरीका है।
    • उदाहरण के लिए, आप हरे रंग की सफाई की आपूर्ति पर स्विच करने के लिए कार्यालय या विद्यालय की सिफारिश कर सकते हैं और उनसे सुझाव दे सकते हैं जो अच्छी तरह काम करते हैं
    • आप उन संकेत भी रख सकते हैं जो बाथरूम और रसोईघर के क्षेत्रों में पानी बचाने के लिए लोगों को याद दिलाते हैं।
  • बीयर ग्रीनर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    जहां पानी है वहां कूड़े को इकट्ठा करने में मदद करें। यदि आप पानी के किसी भी हिस्से के पास रहते हैं, तो प्रदूषण को कम करने के लिए बहुत कुछ है। देखें कि क्या एक समूह समुद्र तटों, झीलों, महासागरों और स्थानीय नदियों को साफ करने के लिए काम कर रहा है। कई शहरों में साफ-सफाई के दिनों का आयोजन किया जाता है, जिसके दौरान स्वयंसेवक स्थानीय जलमार्ग को शुद्ध करने के लिए कूड़े को हटाने में मदद कर सकते हैं।
    • यदि आपको एक स्थानीय समूह नहीं मिल रहा है जो आपके क्षेत्र में जल प्रदूषण को कम करने के लिए काम करता है, तो एक को व्यवस्थित करें! सफाई दिन की व्यवस्था करने पर विचार करें एक तारीख निर्धारित करें, घटना को प्रचारित करें, और कचरा एकत्रित करने और निपटान करने की एक योजना है।
  • चित्रण सहायता रोको प्रदूषण चरण 27
    3
    आपके समुदाय को प्रभावित करने वाली पानी की समस्याओं का निंदा करें औद्योगिक अपशिष्ट को जलमार्गों में डालने वाली कंपनियां जल प्रदूषण के लिए सबसे बड़े दोषी हैं। ऐसे नियम हैं जो इस समस्या की घटना को रोकते हैं, लेकिन यह अभ्यास अभी भी सामान्य है। पता लगाएँ कि क्या आपके क्षेत्र में कोई कारखाना या बिजली संयंत्र है जो स्थानीय जलमार्गों को प्रदूषित करने और समस्या की रिपोर्ट करने के लिए जिम्मेदार है।
    • जल प्रदूषण के खिलाफ स्थानीय और राष्ट्रीय कानूनों का अध्ययन करें और अपने क्षेत्र में पानी की रक्षा के लिए काम कर रहे समूहों में शामिल हों।
    • जलमार्ग की रक्षा करने के लिए संघर्ष करने वाले राजनीतिक उम्मीदवारों पर वोटिंग प्रदूषण को कम करने के लिए अपना हिस्सा करने का एक शानदार तरीका है।
  • युक्तियाँ

    • बड़ा सोचो आपको पता चल जाएगा कि आपकी कार में एक छोटा तेल रिसाव बड़ा सौदा नहीं है। हालांकि, छोटे लीक वाले हजारों या लाखों कारों का तेल तेजी से जमा हो जाता है और आप जल्द ही एक तेल टैंकर ट्रक के साथ एक आपदा से भी ज्यादा जमा हुआ तेल रिसाव के साथ खुद को मिल सकते हैं। आप दुनिया में सभी तेल लीक की मरम्मत नहीं कर सकते, लेकिन आप अपना ठीक कर सकते हैं समाधान का हिस्सा बनें
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कुछ हानिकारक है, तो स्थानीय पर्यावरण संरक्षण और अपशिष्ट प्रबंधन विभाग से जांच लें या इंटरनेट पर खोजें।
    • कुछ क्षेत्रों में, शहरी जल प्रवाह की तुलना में कृषि जल प्रवाह एक बहुत बड़ा प्रदूषण समस्या हो सकता है। यदि आप कृषि में शामिल हैं, तो पर्यावरण पर प्रभाव को कम करने के तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए अपनी स्थानीय पर्यावरण संरक्षण एजेंसी से संपर्क करें।
    • प्रदूषण में उनके योगदान को कम करने के तरीके के बारे में अपने परिवार, दोस्तों और पड़ोसियों को शिक्षित करें। यदि आपके समुदाय में अभी तक पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम, प्रदूषण नियंत्रण नियम, या खतरनाक अपशिष्ट रीसाइक्लिंग की सुविधा नहीं है, तो पहल करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com