IhsAdke.com

वायु प्रदूषण को कम करने के लिए अधिनियम कैसे करें

प्रदूषण दुनिया भर के शहरों में आकाश को अंधेरे करता है और जो हम साँस लेते हैं वह मनुष्य कार्बन मोनोऑक्साइड और मनुष्य और पर्यावरण के लिए हानिकारक अन्य प्रदूषक के साथ दूषित होता है। प्रदूषण को कम करने में आपके प्रयासों से कितना मदद मिल सकती है यह जानने के लिए आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं। वैश्विक प्रदूषण में अपने योगदान को कम करने के लिए आप क्या कार्य कर सकते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

विधि 1
परिवहन पुनर्विचार

वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कार्रवाई करें शीर्षक चरण 1 देखें
1
प्रश्नोत्तर मोटर वाहन संस्कृति औद्योगिक उत्पादन पृथ्वी से वायु प्रदूषण का मुख्य कारण है, लेकिन कारों से प्रदूषण अभी पीछे है। कारों और सड़कों का निर्माण, ईंधन का उत्पादन और इसके जलने के परिणामस्वरूप उत्सर्जन दुनिया के प्रदूषण के बहुत अधिक पैदा करता है। कई शहरों को डिज़ाइन किया गया है ताकि वाहनों का उपयोग लगभग एक आवश्यकता हो, यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि इस समस्या का मुकाबला कैसे सबसे अच्छा है। चाहे आप जहां रहते हों, आप कारों पर कम निर्भर करने के लिए क्रिएटिव तरीके खोजने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं।
  • आपकी कार को पूरी तरह से छोड़ने के लिए यह व्यावहारिक नहीं हो सकता है, लेकिन आप इसका उपयोग कम कर सकते हैं उदाहरण के लिए, किराने की दुकान पर रोजाना चलाए जाने के बजाय, एक हफ्ते का सफर ले लो और एक बार में आपकी ज़रूरत की सभी चीज़ों को स्टॉक करें।
  • अपने पड़ोसियों के साथ सवारी लेना या कारपूलिंग समूह खोजना भी आपकी कार का उपयोग कम करने का एक शानदार तरीका है
  • वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कार्रवाई करें
    2
    बस, सबवे या ट्रेन से जाओ यदि आप बड़े शहरी केंद्र में रहते हैं, तो संभवत: आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए आदी हो गए हैं, लेकिन बड़े शहरों में ही ऐसे स्थान नहीं हैं जो इस विकल्प की पेशकश करते हैं। अपने शहर के गाड़ियों या बस मार्गों से खुद को परिचित कराएं और कम से कम एक बार एक सप्ताह में बस के साथ कार को बदलें। जब भी संभव हो तो सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने की कोशिश करें और केवल जब आपको कोई अच्छा विकल्प नहीं मिल पाये, तो उसे छोड़ दें।
    • काम करने के लिए बस या ट्रेन लेना, स्कूल या किसी अन्य गतिविधि में कई फायदे हैं प्रदूषण को कम करने में मदद करने के अलावा, आपके पास पढ़ने, बुनना, क्रॉसवर्ड या अन्य लोगों को देखने के लिए अतिरिक्त समय होगा। सार्वजनिक परिवहन भी सुरक्षित है और संभवत: आपके तनाव को कम कर देगा क्योंकि आपको यातायात से निपटना नहीं होगा।
  • वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कार्रवाई करें
    3
    चलने या साइकिल चलाने की कोशिश करें, क्योंकि स्थानों पर जाने के लिए अपनी ऊर्जा का उपयोग सार्वजनिक परिवहन पर भरोसा करने से भी बेहतर है। आप उन स्थानों पर चलने में सक्षम हैं जो घर से अपेक्षाकृत कम दूरी हैं - और कौन जानता है, अगर आपके पास समय हो और साहसी हो तो आगे बढ़ना संभव नहीं है? यदि आप बाइक पथ के पास रहते हैं, तो उनका उपयोग करना शुरू करें। बहुत सारे वाहन ट्रैफ़िक वाले स्थानों में, पेडलिंग गंतव्य स्थलों तक पहुंचने का सबसे तेज़ तरीका है।
  • वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कार्रवाई करें शीर्षक चरण 4
    4
    यदि आप ड्राइव करते हैं, तो अपने वाहन को अच्छी स्थिति में रखें। यह सुनिश्चित करने के लिए वाहन अक्सर जांच करें कि यह पर्यावरण को बहुत ज्यादा प्रदूषित नहीं करता है ऐसी अन्य चीजें हैं जो आप अपनी कार को संभवतः कुछ प्रदूषक के रूप में फेंकने के लिए कर सकते हैं:
    • इंजन तेल का उपयोग करें जो ऊर्जा बचाता है
    • सुबह या रात में ईंधन टैंक भरें, जब यह ठंडा होता है। यह दोपहर की गर्मी के कारण ईंधन के बाष्पीकरण को रोकने में मदद करता है।
    • टैंक को भरने के दौरान ऑपरेटर को ईंधन फैलाने के लिए सावधान रहें।
    • कार छोड़ने के बजाय, पंक्तियों में बंद हो गया ड्राइव के माध्यम से रेस्तरां, पार्क और संपत्ति से चलना
    • गाड़ी के टायर को वाहन के प्रदर्शन में सुधार करने और इस्तेमाल की जाने वाली ईंधन की मात्रा को कम करने के लिए सिफारिश किए गए दबाव में भरें।
  • विधि 2
    खपत की आदतों को बदलना

    वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कार्रवाई करें शीर्षक चरण 5
    1
    एक निर्माता बनें चीजें बनाने के लिए सामग्रियों का उपयोग करना, उन्हें खरीदने के बजाय, वायु प्रदूषण को कम करने का एक शानदार तरीका है इसका कारण यह है कि बड़े पैमाने पर उत्पादन और माल के परिवहन से उन्हें उपयोग के लिए तैयार किया जा सकता है, औद्योगिक प्रदूषण के लिए जिम्मेदार हैं जो हवा को प्रदूषित करते हैं। अपने घर पर एक नज़र डालें और पता लगाएं कि खरीदारी के बजाय आप क्या कर सकते हैं। यहां कुछ विचार हैं:
    • यदि आप कई तैयार किए गए खाद्य पदार्थों को खरीदते हैं, तो अपने भोजन को खरोंच से बनाना एक शानदार शुरुआती बिंदु है औद्योगिक खाद्य पदार्थों को खत्म करना और कच्चे सामग्रियों के साथ व्यंजन बनाना पर्यावरण के लिए एक स्वस्थ और बेहतर विकल्प है। उदाहरण के लिए, यदि आप पास्ता प्यार करते हैं, एक घर का बना टमाटर सॉस बनाओ तैयार किए गए सॉस खरीदने के बजाय घर पर आटा बनाने के लिए भी संभव है!
    • क्या आप जानते हैं कि घर पर सफाई उत्पादों को बनाना संभव है? खरीदने के बजाय डिटर्जेंट, कपड़े धोने का साबुन और उत्पादों को बाथरूम साफ करने के लिए, गैर विषैले सामग्री के साथ अपना स्वयं का निर्माण करें ग्लास जार में उत्पादों को स्टोर करें।
    • वही शैंपू, टूथपेस्ट, डिओडोरेंट्स और होंठ बाम के लिए जाता है इन उत्पादों को कैसे बनाने के लिए सिखाने वाले गाइडों को देखो!
    • कपड़े अधिक जटिल हैं, लेकिन यदि आप महत्वाकांक्षी और कोशिश करने को तैयार महसूस करते हैं, तो शर्ट और पैंट जैसे बुनियादी कपड़े तैयार करना शुरू करें।
    • यदि आप इस आत्मनिर्भर जीवन शैली को लेने में रुचि रखते हैं, तो लेख देखें आत्मनिर्भर जीवन शैली कैसे करें. जल्द ही आप उस स्वादिष्ट सॉस बनाने के लिए आवश्यक टमाटर और लहसुन बढ़ रहे होंगे!
  • वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कदम कार्रवाई करें शीर्षक चरण 6
    2
    जब आपको इसे बनाने के बजाय कुछ खरीदने की ज़रूरत होती है, तो अपने क्षेत्र में बने और बेचे गए आइटमों के लिए विकल्प चुनें। आप शॉपिंग सेंटर की बजाय इन दुकानों को स्थानीय स्टोर में ढूंढ सकते हैं, जो आपके उत्पादों को पूरी दुनिया से प्राप्त करते हैं और वायु प्रदूषण में बहुत योगदान देते हैं। स्थानीय आइटम खरीदने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • मुफ्त शो में खरीदें आपके क्षेत्र में विकसित और बेचा जाने वाले भोजन खरीदने का यह सबसे अच्छा तरीका है।
    • कपड़ों के लेबलों की जांच करें और जहाँ आप रहते हैं उसके करीब गढ़े सामान खरीदने की कोशिश करें। हालांकि महंगे हैं, अपने पास रहने वाले किसी व्यक्ति से हस्तनिर्मित वस्तुओं को खरीदने पर विचार करें। अगर यह कोई विकल्प नहीं है, तो दूसरे हाथ वाले वस्त्र उपभोक्तावाद को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
    • इंटरनेट पर चीजों को खरीदना न करें इंटरनेट पर कपड़े या किताब खरीदना बहुत आसान है, लेकिन अपने दरवाजे पर आइटम देने के लिए आवश्यक नौकाओं, विमानों और ट्रकों को याद रखें। पारस्परिकता के साथ ऐसा करें
  • वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कार्रवाई करें शीर्षक चरण 7
    3
    कम पैकेजिंग के लिए ऑप्ट पैकेजिंग में इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक, एल्यूमीनियम और कार्डबोर्ड प्रथाओं द्वारा निर्मित होते हैं जो वायु की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। कोई बात नहीं जो आप खरीद रहे हैं, कम पैकेजिंग वाले आइटमों के लिए विकल्प चुनें। उदाहरण के लिए, व्यक्तिगत ग्रेनोला सलाखों के एक बॉक्स को चुनने के बजाय, उन्हें घर पर बनाने की कोशिश करें या उन्हें एक बेकरी में खरीदने की कोशिश करें जहां वे पन्नी में लपेट नहीं किए गए थे। यदि यह कोई विकल्प नहीं है, तो रीसाइक्लेबल पैकेजिंग के साथ आइटम चुनें।
    • कागज या प्लास्टिक की थैलियों को चुनने के बजाय अपना घर बैग ले लो।
    • ढीले पैकेज खरीदने के बजाय अधिक आइटम के साथ सस्ती पैकेज खरीदने की कोशिश करें
    • डिब्बाबंद या फ्रोजन के बजाय ढीले और ताजे उत्पादों को खरीदें।
    • जिन आइटमों का आप अक्सर उपयोग करते हैं, उनके बड़े कंटेनर खरीदें ताकि आपको बहुत सारे छोटे कंटेनर खरीदने की ज़रूरत न हो
  • वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कार्रवाई करें
    4
    पुन: उपयोग, रीसायकल और खाद वायु प्रदूषण को कम करने का एक अन्य तरीका प्रभावी ढंग से अपने घर के अपशिष्ट को नियंत्रित करना है। पुन: उपयोग, रीसाइक्लिंग और कंपोस्टिंग का आपके घर से कचरे पर बड़ा असर हो सकता है, जो कचरे की मात्रा को कम कर सकता है जो कि भूमि के मुकाबले में जाता है - वायु प्रदूषण के बड़े स्रोत।
    • उन चीजों को खरीदने की कोशिश करें जो कांच के कंटेनरों में आते हैं, उन्हें पुन: उपयोग करने के लिए। प्लास्टिक का पुन: उपयोग किया जा सकता है, लेकिन सावधान रहें जब अक्सर यह भोजन करने के लिए करते हैं क्योंकि समय के साथ रसायनों को भोजन में स्थानांतरित किया जा सकता है।
    • अपने शहर के दिशानिर्देशों के अनुसार रीसायकल प्लास्टिक, पेपर, एल्यूमीनियम और अन्य रीसाइक्लेबल पदार्थ।
    • सब्जियों के पेल्स और अन्य बचे हुए भोजन जमा करने के लिए अपने बगीचे में खाद ढेर बनाएं। कुछ महीनों तक ढेर की देखभाल करने के बाद, आपके पास एक समृद्ध खाद होगा जो आपके बगीचे को सशक्त बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।



  • वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कदम कार्रवाई करें शीर्षक 9 चित्र
    5
    जब भी संभव हो पर्यावरण के लिए पेंट और सफाई उत्पादों का उपयोग करें, क्योंकि ये उत्पाद हवा में कम प्रदूषक कणों का उत्सर्जन करते हैं और आपके श्वसन स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर हैं।
    • सफाई उत्पादों, पेंट और अन्य रसायनों का उपयोग करने और सील करने के लिए निर्माता की सिफारिशों का पालन करें। पैकेज के दिशा निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें ताकि ये प्रदूषण करने वाले उत्पाद सुखा न सकें।
  • विधि 3
    ऊर्जा का संरक्षण करना

    वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कार्रवाई करें शीर्षक चरण 10
    1
    अक्सर अपने घर में रोशनी और बिजली के उपकरणों का उपयोग न करें। आपने शायद यह एक लाख बार सुना है: जब आप पर्यावरण छोड़ते हैं तो रोशनी बंद कर देते हैं और पूरे दिन टीवी नहीं छोड़ते! वायु प्रदूषण को कम करने की बात आती है जब ये प्रदूषणकारी पौधों द्वारा बिजली उत्पन्न होती है, ये छोटी सी क्रियाएं पहले से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। अपने घर के ऊर्जा उपयोग को दैनिक रूप से कम करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • प्राकृतिक प्रकाश का आनंद लें अपने कार्यक्षेत्र या एक खिड़की के पास पढ़ाई करें जो पूरे दिन सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करें ताकि आपको रोशनी को चालू करने की आवश्यकता न हो।
    • रात में निवास के बाकी हिस्सों को प्रकाश में रखने के लिए घर में एक वातावरण चुनें आपके परिवार को इस कमरे में एक कोने में रहने के बजाय बिस्तर पर रहने से पहले पढ़ने, अध्ययन या देखने के लिए इकट्ठा हो सकता है।
    • उपयोग में नहीं होने पर बर्तनों को डिस्कनेक्ट करें। यह बड़े और छोटे उपकरणों पर लागू होता है - टीवी, कंप्यूटर, टोस्टर, कॉफी निर्माता आदि। यहां तक ​​कि आउटलेट में एक सेल फोन चार्जर पूरे दिन ऊर्जा चूस सकते हैं।
    • पुराने उपकरणों को मॉडल के साथ बदलें जो ऊर्जा का संरक्षण करें
    • यदि आपके घर का ऊर्जा स्रोत चुनना संभव है, तो उन सुविधाओं के लिए विकल्प चुनिए जो कम प्रदूषित करते हैं अपने क्षेत्र में उपलब्ध विकल्पों की तलाश करें
  • वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कदम कार्रवाई का शीर्षक चित्र 11
    2
    अपने निवास की हीटिंग और शीतलन की आदतों का पुनर्विचार करें पूरे शरीर को एक ही तापमान रखने के लिए अपने शरीर को एक हीटर या एयर कंडीशनर खरीदने के बजाय अपने स्टेशनों को बदलने की अनुमति देने की कोशिश करें। ये वस्तुएं बहुत सारी ऊर्जा का उपयोग करती हैं, इसलिए जलवायु परिवर्तन को समायोजित करने के लिए उस प्रशंसक या स्वेटर को ढंकाएं और इसके लिए ऊर्जा पर भरोसा न करें।
    • काम या यात्रा करते समय, थर्मोस्टैट को समायोजित करें ताकि आप घर में गर्म या ठंडा हवा पंप न करें।
  • वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कदम कार्रवाई का शीर्षक चित्र 12
    3
    लंबे समय तक स्नान न करें क्योंकि हीटिंग के लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले गर्म पानी की मात्रा के बारे में जागरूक होना एक महत्वपूर्ण अभ्यास है, इसलिए पानी और ऊर्जा को बचाने के लिए छोटे स्नान करना शुरू करें
    • वॉटर हीटर को लगभग 50 डिग्री तक सेट करें ताकि यह तापमान कभी भी पार नहीं हो।
    • अपनी वॉशिंग मशीन की ठंड सेटिंग का उपयोग करें
  • विधि 4
    शामिल हो रहे हैं

    वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कदम कार्रवाई करें शीर्षक 13 चित्र
    1
    अपने आप को वायु प्रदूषण के बारे में शिक्षित करें, क्योंकि प्रत्येक क्षेत्र में एक भिन्न समस्या है एक आस-पास का कारखाना हो सकता है जो आपके शहर में वायु प्रदूषित कर रहा हो या हो सकता है कि स्थानीय लैंडफिल क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या है। प्रदूषण को कम करने के तरीके को समझने के लिए, यह पता लगाना आवश्यक है कि क्षेत्र की मुख्य समस्याएं क्या हैं।
    • इंटरनेट पर खोजें, अख़बार पढ़िए, और जानकारी प्राप्त करें यदि आप स्कूल में हैं, तो आपके शिक्षक आपकी मदद कर सकते हैं
    • समस्या की अनदेखी के बजाय अपने जीवन में लोगों के साथ वायु प्रदूषण के बारे में बात करना शुरू करें इस समस्या पर चर्चा करने से अच्छे विचार और क्रियाएं उत्पन्न हो सकती हैं जो आप अकेले अकेले सोचेंगे।
  • वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कदम कार्रवाई का शीर्षक चित्र 14
    2
    संयंत्र के पेड़, क्योंकि वे प्रदूषण को कम करने और इस सबसे ठोस और संतोषजनक कार्रवाई आप अपने क्षेत्र में वायु प्रदूषण को कम करने में मदद करने ले जा सकते हैं में से एक है।पेड़ ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं, जो वे भोजन में बदलते हैं। अपने क्षेत्र में कार्य करने और कार्य करने के लिए सर्वोत्तम प्रकार के वृक्ष का पता लगाएं!
    • कई शहरों में वृक्षारोपण कार्यक्रम हैं, जैसे कि MillionTreesNYC न्यूयॉर्क की पता लगाएँ कि क्या आपके शहर में एक समान कार्यक्रम है।
  • वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कार्रवाई करें
    3
    वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए एक समूह में शामिल हों हर कोई रोज़मर्रा की जिंदगी में अपना हिस्सा कर सकता है, परन्तु अंतिम समाधान में औद्योगिक उत्सर्जन पर सरकारी नीतियों को स्थानांतरित करना शामिल होगा। यदि आप प्रदूषण के खिलाफ कार्य करना चाहते हैं, तो उस संगठन में शामिल होने पर विचार करें जिसका लक्ष्य ऐसा करना है। आप अपने शहर में स्थायी परिवर्तन बनाने और वायु प्रदूषण को कम करने की आवश्यकता के बारे में शिक्षा और अनुभव के बारे में अधिक जानेंगे।
  • युक्तियाँ

    • ओजोन वायु प्रदूषण के प्रमुख घटकों में से एक है। भूजल ओजोन प्रदूषकों से बना है जो सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति पर प्रतिक्रिया करते हैं। उन्हें नाइट्रोजन ऑक्साइड और वाष्पशील कार्बनिक यौगिक के रूप में जाना जाता है और ये उत्सर्जित होते हैं:
      • ऑटोमोबाइल, ट्रक, बसें, विमान और लोकोमोटिव
      • निर्माण उपकरण
      • बागवानी उपकरण
      • बड़े उद्योगों और बर्तन जैसे ईंधन जल स्रोत
      • गैस स्टेशनों और ग्राफिक्स जैसे छोटे उद्योग
      • कुछ पेंट और सफाई उत्पादों सहित उपभोक्ता उत्पादों

    आवश्यक सामग्री

    • बाइक
    • सवारी
    • सार्वजनिक परिवहन
    • अपने वाहन की नियमित जांच
    • पर्यावरण के अनुकूल सफाई उत्पादों और पेंट्स

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com