IhsAdke.com

शहरी क्षेत्रों में प्रदूषण से कैसे बचें

वायु प्रदूषण शहरी क्षेत्रों में एक बड़ी समस्या हो सकती है। प्रदूषण के लिए लंबे समय तक संपर्क करने से गंभीर श्वसन समस्याएं हो सकती हैं, जिससे अस्पताल में भर्ती हो सकती है और मृत्यु भी हो सकती है। अपने शरीर को शहरी प्रदूषण से बचाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
बंद स्थानों में प्रदूषण से बचाव

एक शीतलक प्रणाली चुनें
1
एक वायु शोधक चुनें वायु वाहिनियों के उपकरण हैं जो हवा से प्रदूषण को निकालते हैं। आमतौर पर, वे हवाई प्रदूषण लेने के लिए और उन्हें फंसाने के लिए एक बदली फ़िल्टर का उपयोग करते हैं। खरीद के लिए उपलब्ध चार बुनियादी प्रकार के हवा हैं:
  • वायु शोधक के साथ कोयला फिल्टर वायु प्रदूषक को फ़िल्टर करने के लिए कार्बन की एक मोटी परत का उपयोग करें आम तौर पर सार्वजनिक जल प्रणालियों के लिए पानी शुद्ध करने के लिए कोयला कार्बन फिल्टर का उपयोग किया जाता है क्योंकि वे सस्ती, टिकाऊ, और काफी प्रभावी हैं।
  • के साथ पुर्जिफ़ायर इलेक्ट्रोस्टैटिक फिल्टर कणों को हवा से बाहर निकालने के लिए स्थिर बिजली का उपयोग करें, जिस तरह से एक स्थिर चार्ज कंबल राज्य के काली मिर्च को आकर्षित करता है। चूंकि ये फिल्टर विद्युत क्षेत्र को प्रदूषण करने और आकर्षित करने के लिए उपयोग करते हैं, इसलिए हवा को एक मोटे फिल्टर के माध्यम से खींचने की ज़रूरत नहीं है, जिससे उन्हें शांत और अधिक किफायती हो जाता है।
  • के साथ पुर्जिफ़ायर HEPA फिल्टर सभी घरेलू निस्पंदन विधियों के सबसे प्रभावशाली होने की प्रतिष्ठा के साथ एक लोकप्रिय प्रकार के फिल्टर हैं। हेवा फिल्टर केवल अत्यधिक प्रभावी रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है अगर वे 0.3 माइक्रमीमीटर से अधिक के सभी एयरबॉर्न कणों के 997% या अधिक फिल्टर को साबित करते हैं।
  • के साथ पुर्जिफ़ायर आयनाईकरण फिल्टर प्रदूषण को आयनित करने के लिए एक उच्च-शक्ति वाले बिजली का उपयोग करें और हवा में फ्लोट करने के बजाए सतह पर चिपकाने के लिए मजबूर करें। आयनियोजन फिल्टर प्रभावी हैं, लेकिन अन्य फिल्टर प्रकारों की तुलना में उनकी प्रभावशीलता प्रसिद्ध संस्थाओं (जैसे उपभोक्ता रिपोर्ट्स) द्वारा पूछताछ की जा सकती है, और यह मार्गदर्शिका इसका उपयोग करने की अनुशंसा नहीं करती है
  • एक बाहरी एयर कंडिशनिंग यूनिट चरण 9 के शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अपने हवा शुद्ध स्थापित करें इन उपकरणों के फिल्टर को कभी-कभी बदला जाना चाहिए, लेकिन ये उपकरण स्वयं कई सालों तक चले रह सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपने अपने शोधक से निर्देश पढ़ा और सुझाए गए समय पर फ़िल्टर को बदल दिया। एक पहना फ़िल्टर के साथ एक शुद्धक प्रभावी नहीं होगा।
  • कार्पेट से क्लीन पावर विमेट शीर्षक वाला पिक्चर 24
    3
    पर्याप्त वेंटिलेशन रखें अपने घर में प्रदूषण के अधिकांश अनुचित वेंटीलेशन प्रथाओं का नतीजा है। बाहर से प्रदूषण आपके घर में प्रवेश करेगा, चाहे आप जो भी करते हो (जिसके लिए शुद्ध कार्य करता है)। अपने घर के लिए पर्याप्त वेंटिलेशन उपलब्ध कराने से चीजों को और अधिक होने से रोकने के लिए यह आप पर निर्भर है
    • फ़िल्टर स्थापित किए गए हैं यदि आपके घर में एयर कंडीशनिंग है जो आंतरिक वेंटिलेशन सिस्टम द्वारा मजबूर हवा पर निर्भर करता है, तो एक तकनीशियन को फोन करके सिस्टम एयर फिल्टर को स्थापित या बदलने के लिए कहें। पुरानी फिल्टर की जगह एक मामूली कीमत है यदि आपके पास फ़िल्टर स्थापित करने के लिए अधिक काम किया गया है, तो अपने तकनीशियन से सलाह लें और नौकरी के लिए मूल्य अनुमान मांगें।
    • खिड़कियों को खोलें यह विरोधाभासी लग सकता है, लेकिन आपके घर में प्रदूषण को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हवा है - यहां तक ​​कि प्रदूषित वायु - अपने घर से गुजरती है, खासकर यदि आपके पास फ़िल्टर्ड फ़िल्टर्ड वेंटिलेशन सिस्टम नहीं है। खिड़कियों को खोलें जब भी समय परमिट और अपने घर को कुछ हवा पकड़ते हैं, धूल और पालतू जानवरों की गंदगी को कम करते हैं।
    • अपने फायरप्लेस को साफ करें यदि आपके पास एक चिमनी या लकड़ी से निकाल दिया ओवन है, तो उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने के लिए नियमित रूप से रखरखाव की आवश्यकता होती है। एक कम रखरखाव चिमनी या टयूबिंग आपके घर में धुएं रख सकते हैं फायरप्लेस साफ करना मुश्किल नहीं है, लेकिन चिमनी सफाई करना मुश्किल हो सकता है। यदि आपके पास धन है, तो एक सफाई सेवा के लिए फोन करें और एक वर्ष में एक बार यात्रा करें ताकि वह इसे ध्यान में रख सकें।
  • बचत शीर्षक पर बिजली चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    4
    ऊर्जा बचाएं प्रत्येक शहर के प्रदूषण में बिजली की खपत होती है। कम ऊर्जा का उपयोग करके अपनी ओर से, आप अपने शहर में सभी के लिए समस्या को रोकने में मदद कर सकते हैं।
    • अपने घर की खिड़कियों के पास पौधे के पेड़ यदि आप पर्णपाती पेड़ लगाते हैं, तो वे गर्मियों में छाया और सर्दियों में बहुत अधिक प्रकाश प्रदान करते हैं, और दोनों आपको एयर कंडीशनिंग और प्रकाश व्यवस्था के साथ अधिक ऊर्जा का इस्तेमाल करने से रोकते हैं।
    • अपने घर के उपकरणों के इस्तेमाल से अवगत रहें रोशनी, इलेक्ट्रॉनिक्स, और अन्य चीजें जो विद्युत शक्ति का उपयोग करते हैं जैसे ही आप उनका उपयोग करना समाप्त कर देते हैं, बंद करें। प्यूरीफियर और अन्य चीजों के लिए, आपको उन्हें हमेशा छोड़ देना चाहिए, और उन्हें सस्ते टाइमर पर बदलने का प्रयास करना चाहिए। 10 या 15 मिनट के चक्र के लिए टाइमर सेट करें यूनिट बारीकी से चालू चक्रों को चालू रखेगी, इसकी प्रभावशीलता को बनाए रखने और आधे से ऊर्जा उपयोग को कम करते हुए।
  • विधि 2
    सार्वजनिक स्थानों में प्रदूषण से बचना

    चित्र सुरक्षित रूप से सवारी शीर्षक और खुद का आनंद लें चरण 1
    1
    सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें। सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था न केवल प्रति नागरिक उत्सर्जन को काटने के द्वारा धूम्रपान के उत्सर्जन को कम करने में मदद करती है, लेकिन यह आपको घर छोड़ने की तुलना में धूम्रपान के साथ विस्थापन भी प्रदान करता है। सबवे, ट्रेन और ट्राम जैसी यातायात प्रणालियों को सड़क यातायात से ऊंचा या भूमिगत होने से अलग किया जाता है, जिसका अर्थ है कि जब आप उनका इस्तेमाल करते हैं तो आप कम कार डिस्चार्ज को साँस लेंगे।



  • चित्र के शीर्षक में सहायता के लिए वजन कम करने के लिए चरण 2
    2
    चलने के बारे में सोचें यदि आप ट्रेन नहीं लेना चाहते हैं, तो शहर के चारों ओर एक सैर या बाइक लें। परिवहन उत्सर्जन को समाप्त करके आप अभी भी सकारात्मक प्रभाव डालेंगे और फिर भी आपको आकार में छोड़ देंगे।
    • यदि आपका शहर अत्यधिक प्रदूषित है, तो आप चलने या साइकिल पर नहीं जा सकते हैं यदि आप इसे से बच सकते हैं। यह विरोधाभासी लग सकता है, लेकिन बहुत प्रदूषण वाले शहर में यह खतरनाक हो सकता है। शारीरिक श्रम के कारण आप अधिक भारी साँस लेंगे और परिणामस्वरूप आपके शरीर में अधिक प्रदूषित हवा लाएंगे।
    • यदि आपको इस शहर में साइकिल चलाना है या फिर सवारी करना है, तो आप वाहनों से धुआं से बचने के लिए कम ट्रैफ़िक के साथ सड़कों पर जाना चाहते हैं।
  • ट्रैफिक लाइट्स पर सुरक्षित रहें चित्र 5
    3
    उस समय पर ध्यान दें जब आप ड्राइव करें। यदि आपको कार का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आपको जल्दी घंटे में ड्राइव न करें यदि आपको इसकी ज़रूरत नहीं है अन्यथा, आप पूरी यात्रा के दौरान धुआं से घिरे हो सकते हैं।
    • यदि आप इसे खरीद सकते हैं, तो शहर के माध्यम से उत्सर्जन को कम करने में मदद करने के लिए एक हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार खरीदें।
  • कैम्पिंग के लिए फूड फूड खरीदें खरीदें
    4
    अपनी यात्रा को मजबूत करें जितना कम आप हवा को हवादार और अपने घर से शुद्ध करते हैं, उतना कम आपको शहर के प्रदूषण को सांस लेना होगा।
    • अपनी आवश्यकताओं को अग्रिम में योजना बनाएं हफ्ते भर में कई छोटी यात्राएं बनाने के बजाय किराने की दुकान की यात्रा जैसे साप्ताहिक यात्राएं या बैंक खाते का भुगतान करें। आप परिवहन लागतों पर भी बचत करेंगे
    • शहर से बाहर निकलो शहर से योजना सप्ताहांत यात्राएं आगे आप शहरी केंद्र से प्राप्त करते हैं, कम प्रदूषण आपको मिलेगा। लंबी पैदल यात्रा या पक्षी देखने के लिए स्वाद विकसित करें ताकि आपके पास एक दिन से शहर से बाहर निकलने का अच्छा कारण हो। यदि आप बाहर रहना पसंद नहीं करते हैं, तो अपने शहर के शहरी इलाके से बाहर छोटे पर्यटक शहरों की खोज करें और खरीदारी करने और जगह जानने के लिए एक यात्रा की योजना बनाएं।
  • चित्र ढालना चरण 3 से इलाज स्वास्थ्य समस्याओं का शीर्षक
    5
    एक सुरक्षात्मक बाधा का उपयोग करें यदि आपके शहर के प्रदूषण को सहन करने के लिए बहुत अधिक है, तो अपने नाक या मुंह पर एक विशेष प्रकार के फिल्टर का उपयोग करने पर विचार करें जब आप छोड़ दें इसकी उपस्थिति कुछ लोगों को डरा सकती है, लेकिन अत्यधिक परिस्थितियों में, एक व्यक्तिगत फ़िल्टर बहुत अंतर कर सकता है।
    • सर्जिकल मास्क को आज़माएं उपयोग के लिए उपलब्ध सबसे सस्ता प्रकार का फिल्टर शल्य मुखौटा, एक सरल और घने टुकड़ा है, लेकिन जिसके द्वारा आप साँस ले सकते हैं, जो कपड़े के स्ट्रिप्स के साथ आपके चेहरे और नाक से बंधा हुआ है। सर्जिकल मुखौटा का प्राथमिक कार्य श्वसन तंत्र में प्रवेश करने से तरल पदार्थ और कण को ​​रोकना है। वे हवाई बीमारियों (छींकने को अवरुद्ध) और प्रदूषण के बड़े कणों के प्रसार को रोकने के लिए उपयोगी हैं, लेकिन वे सब कुछ फ़िल्टर नहीं करते हैं।
  • किल हाउस मोल्ड चरण 3 नामक चित्र
    6
    एक श्वासयंत्र पर विचार करें यदि आपकी स्थिति गंभीर है (उदाहरण के लिए, यदि आपको संदेह है कि आप प्रदूषण के संपर्क के कारण एक पुरानी फेफड़े की समस्या का विकास कर रहे हैं), और आप शहर छोड़ नहीं सकते हैं, श्वसनिका में निवेश करें यह एक महान उपकरण है, लेकिन यह लगभग सभी प्रदूषकों को फिल्टर करता है।
    • एक श्वासयंत्र आंखों में कोई ढाल नहीं के साथ गैस मास्क की तरह दिखता है। यदि आप एक का उपयोग करते हैं तो लोगों के लिए तैयार होने के लिए तैयार हो जाओ
    • कई प्रकार के श्वसन यंत्र उपलब्ध हैं। सबसे सस्ता यांत्रिक श्वसन यंत्र उनके प्रभाव के लिए मूल्यांकन किया गया है।
    • अन्य प्रकार के श्वसन यंत्रों में कृत्रिम कारतूस और इलेक्ट्रिक-पुर्जिंग रेजिएटर के साथ श्वसन यंत्र शामिल होते हैं। ये अधिक महंगे हैं लेकिन बेहतर एयरफ्लो और अधिक स्थायी उपयोगिता जैसी अन्य फायदे प्रदान करते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सर्जिकल मास्क या मैकेनिकल रेस्पिरेटर पहनने की योजना बनाते हैं, तो एक समय में कई खरीद लें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपके पास उनके पास एक नया नजदीक है जब आपको उनकी ज़रूरत होती है।

    आवश्यक सामग्री

    • वायु शोधक (विभिन्न विकल्पों की जांच करें)
    • respirators
    • सर्जिकल मास्क
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com