IhsAdke.com

वायु के दबाव के साथ कैन क्रश कैसे करें

आप कुछ भी नहीं बल्कि एक गर्मी स्रोत और पानी की कटोरी का उपयोग करके सोडा का एक कुचलने कर सकते हैं। यह हवा के दबाव और वैक्यूम की अवधारणा सहित कुछ बुनियादी वैज्ञानिक सिद्धांतों का एक शानदार दृश्य प्रदर्शन है। यह प्रयोग शिक्षकों द्वारा प्रदर्शन के रूप में किया जा सकता है, या पुराने छात्रों द्वारा पर्यवेक्षण के अधीन किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
सोडा की एक कचौड़ी कुचलने

वायु प्रदूषण चरण 1 के साथ क्रश एक कैन शीर्षक चित्र
1
खाली सोडा में कुछ पानी डालो। कर सकते हैं पानी के साथ कुल्ला, और कर सकते हैं के बारे में 15 से 30 मिलीलीटर (1 से 2 tablespoons) पानी के नीचे छोड़ सकते हैं। यदि आपके पास कोई मापने की चम्मच नहीं है, तो कर सकते हैं के नीचे कवर करने के लिए पर्याप्त पानी डालना
  • वायु प्रदूषण चरण 2 के साथ क्रश एक कैन शीर्षक चित्र
    2
    बर्फ के पानी का कटोरा तैयार करें। बर्फ के पानी और बर्फ के साथ एक कटोरा भरें, या एक रेफ्रिजरेटर में रखा गया पानी एक बछेड़ा जो पकड़ने के लिए काफी गहराई से प्रयोग करना आसान बना सकता है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है। एक पारदर्शी कटोरा कुत्ते को कुचलने के लिए देखना आसान बनाता है।
  • वायु प्रदूषण के साथ क्रश ए कैन का शीर्षक चित्र 3
    3
    स्पलैश सबूत ग्लास और चिमटी लें इस प्रयोग में, आप सोडा तक गर्म हो जाएंगे, जब तक कि पानी में उबाल नहीं आती है, तब इसे तुरंत स्थानांतरित कर दें। हर किसी के पास स्पलैश प्रूफ चश्मा पहनना चाहिए, क्योंकि किसी की आँखों में गर्म पानी छिड़कता है। आपको जल के बिना गर्म पकड़े रखने के लिए भी एक जोड़ी की ज़रूरत होगी, और फिर इसे बर्फ के साथ कटोरे के अंदर उल्टा कर दें। चिमटी के साथ कर सकते हैं पकड़े अभ्यास सुनिश्चित करने के लिए कि वे दृढ़ता से पकड़ कर सकते हैं
    • केवल एक वयस्क की निगरानी जारी रखें
  • वायु प्रदूषण के साथ कूश ए कैन नामक चित्र शीर्षक 4
    4
    स्टोव पर कर सकते हैं गर्मी। शीतगृह को कुकर नलिका में से एक में रख सकते हैं, फिर तापमान नीचे सेट कर सकते हैं। पानी के बाहर के पानी को उबालें, बुलबुले और लगभग 30 सेकंड तक भाप छोड़ दें।
    • यदि आप कुछ अजीब या धातु को गंध करते हैं, तो अगले अनुभाग में तुरंत जाएं पानी पूरी तरह से सुखा सकता है या गर्मी बहुत अधिक हो सकती है, जिसके कारण रंग या अल्युमीनियम पिघलता है।
    • यदि आपके स्टोव का मुंह सोडा खड़ा नहीं कर सकता, तो स्टोव पर कर सकते हैं पकड़ करने के लिए गर्मी प्रतिरोधी ग्रिपर के साथ एक बिजली की थाली या चिमटे का उपयोग करें।
  • वायु प्रदूषण के साथ क्रश एक कैन नामक चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    बर्फ़ीली पानी के अंदर उल्टा उल्टा करने के लिए चिमटी का प्रयोग करें। अपने हाथ की हथेली के ऊपर चिमटी को पकड़ो। चटनी का उपयोग करने के लिए कर सकते हैं, तो जल्दी से बर्फीले पानी पर इसे बारी, पानी की कटोरी में यह सूई
    • जब जल्दी से कुचल दिया जा सकता है तो ज़ोर से शोर के लिए तैयार रहें!
  • भाग 2
    यह कैसे काम करता है

    वायु प्रदूषण के साथ क्रश ए कैन का शीर्षक चित्र 6
    1
    वायु दबाव के बारे में जानें जब आप समुद्र के स्तर पर होते हैं तो आपके आसपास की हवा 101 किलो पीए के उच्च दबाव के साथ आपके शरीर और अन्य सभी वस्तुओं पर दबाव डाल रही है यह सामान्य रूप से सोडा द्वारा अपने आप या किसी भी व्यक्ति को कुचलने के लिए पर्याप्त दबाव होगा! यह इसलिए नहीं है क्योंकि सर्द के अंदर हवा (या आपके शरीर के भीतर की सामग्री) एक ही दबाव के साथ बाहर निकल रही है, और यह भी क्योंकि हवा का दबाव "रद्द" जब यह हमारे खिलाफ सब से धक्का देता है दिशाएं समान रूप से
  • चित्र शीर्षक से वायु प्रदूषण के साथ क्रश एक कैन शीर्षक 7
    2



    पता करें कि क्या होता है जब आप पानी के साथ कर सकते हैं गर्मी जब पानी में उबाल हो सकता है, तो आप देख सकते हैं कि यह हवा में छोटे बूंदों या भाप से बचने लगती है। जब पानी के बूँदों के बादल के विस्तार के लिए जगह बनाने के लिए ऐसा होता है तो हवा में एक भाग को धक्का दिया जा सकता है
    • हालांकि कुछ हवा अंदर खो सकते हैं, यह अभी भी कुचल नहीं है क्योंकि हवा की जगह ले जाने वाली वाष्प अंदर से अंदर से खड़ी कर रहा है।
    • सामान्य तौर पर, जितना अधिक आप तरल या गैस गर्मी करते हैं, उतना ही इसका विस्तार होता है। अगर यह एक संलग्न कंटेनर है और विस्तार जारी नहीं रख सकता है, तो यह अधिक दबाव डालता है।
  • वायु प्रदूषण के साथ क्रश ए कैन का शीर्षक चित्र 8
    3
    समझे कि कैसे कुचल दिया जा सकता है जब बर्फ के पानी में उल्टा पड़ सकता है, तो स्थिति दो तरीकों से बदलती है सबसे पहले, अब हवा के लिए खुला नहीं है, क्योंकि पानी खोलने को अवरुद्ध कर रहा है। दूसरा, अंदर की वाष्प फिर से फिर से ठंडा हो सकता है। पानी की वाष्प फिर से इसकी मूल मात्रा को छोटा हो सकता है, पानी की छोटी मात्रा में कर सकते हैं। अचानक, अंतरिक्ष के अंदर की अधिकांश जगह खाली हो सकती है - इसमें हवा भी नहीं होती है! जिस हवा को बाहर से दबाया गया है, वह अचानक किसी और प्रतिरोध का सामना नहीं कर सकता है, इसलिए इसे अंदर से कुचल दिया जा सकता है।
    • एक स्थान जिसमें कुछ भी नहीं है उसे "वैक्यूम" कहा जाता है।
  • वायु प्रदूषण के साथ क्रश ए कैन का शीर्षक चित्र 9
    4
    देखें कि प्रयोग के एक और प्रभाव को देखने के लिए बारीकी से मिल सकते हैं। एक वैक्यूम या रिक्त स्थान का उद्भव, कर सकते हैं अंदर कुचल को छोड़कर एक और प्रभाव हो सकता है। सावधानी के रूप में देखो, जैसा कि आप इसे पानी में कम कर सकते हैं, और फिर इसे उठाने पर। आप देख सकते हैं कि पानी की एक छोटी मात्रा में चूहा जा सकता है और फिर फिर से बाहर। इसका कारण यह है कि पानी के दबाव के उद्घाटन के खिलाफ खड़े हो रहे हैं, लेकिन एल्यूमीनियम को कुचलने से पहले कुछ कणों को भरने के लिए केवल पर्याप्त मजबूत होता है।
  • भाग 3
    प्रयोग से छात्र जानें सहायता करें

    वायु प्रदूषण के साथ क्रश ए कैन का शीर्षक चित्र 10
    1
    विद्यार्थियों से पूछें कि वे कुचल क्यों सकते हैं। देखें कि क्या उनके पास क्या हो सकता है, इसके बारे में कोई जानकारी है। इस स्तर पर किसी भी उत्तर की पुष्टि या अस्वीकार न करें प्रत्येक विचार स्वीकार करते हैं, और छात्रों से उन सोचा प्रक्रिया की व्याख्या करने के लिए पूछें
  • वायु प्रदूषण के साथ क्रश एक कैन नामक चित्र शीर्षक 11
    2
    छात्रों को प्रयोग के लिए विविधताएं आविष्कार में मदद करें। छात्रों को उन प्रत्येक विचार का परीक्षण करने के लिए नए अनुभवों के साथ आने के लिए कहें, और पूछें कि वे नए प्रयोग करने से पहले क्या सोचेंगे। अगर उन्हें नए विचार प्राप्त करने में परेशानी होती है, तो उनकी मदद करें यहां कुछ बदलाव हैं जो उपयोगी हो सकते हैं:
    • अगर एक छात्र को पता चलता है कि पानी के अंदर पानी (वाष्प की वाष्प नहीं) कुचल दिया जा सकता है, तो छात्र को पूरी तरह से पानी भरने के लिए कह सकते हैं कि क्या कुचल दिया जा सकता है।
    • एक मजबूत कंटेनर के साथ एक ही प्रयोग का प्रयास करें एक भारी सामग्री को कुचल जाने में अधिक समय लगना चाहिए, जो इसे भरने के लिए ठंडा पानी को और अधिक समय देगा।
    • यह बर्फ के स्नान में डालने से पहले थोड़ी देर के लिए शांत कर सकते हैं। इसका परिणाम कैन में मौजूद अधिक हवा में हो सकता है, और परिणामस्वरूप कम गंभीर कुचल
  • वायु प्रदूषण के साथ क्रश एक कैन शीर्षक से चित्र 12
    3
    प्रयोग के पीछे के सिद्धांत को समझाओ कैसे यह काम करता है अनुभाग में जानकारी का उपयोग छात्रों को पढ़ाने के लिए क्यों कुचल दिया जा सकता है पूछें कि क्या वे नए प्रयोगों के लिए क्या सोचते हैं, इसके साथ मेल खाता है।
  • युक्तियाँ

    • निचोड़ कर सकते हैं पानी में चिमटी के साथ बस इसे फेंकने के बजाय

    चेतावनी

    • कर सकते हैं और अंदर पानी गरम हो जाएगा। प्रतिभागियों को आगे बढ़ने के लिए कहें, जबकि गर्म पानी से चोट रोकने के लिए पानी में रखा जा सकता है।

    * बड़े बच्चों (12 वर्ष से अधिक) स्वयं को इस गतिविधि को करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन वयस्कों की देखरेख में "केवल"! एक से अधिक व्यक्ति को एक ही समय में प्रदर्शित करने की अनुमति न दें, जब तक कि एक से अधिक पर्यवेक्षक मौजूद न हों

    आवश्यक सामग्री

    • खाली एल्यूमीनियम कर सकते हैं
    • आराम से गर्म कर सकते हैं को संभालने के लिए काफी बड़ी दबाना
    • स्टोव, इलेक्ट्रिक हॉब या बर्नर
    • बर्फ के पानी के साथ बेसिन

    सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com