IhsAdke.com

सर्वश्रेष्ठ जल उपचार विधि कैसे चुनें

बाजार का सचमुच जल उपचार के विकल्प के साथ बाढ़ आ गया है। रिवर्स ऑस्मोसिस सिस्टम, दानेदार सक्रिय कार्बन, ठोस कार्बन ब्लॉक फिल्टर और स्टिल्स, शुद्ध और लंगड़ा पानी का वादा करते हैं, लेकिन आप यह कैसे जानते हैं कि कौन सी विधि सर्वश्रेष्ठ है? थोड़ा शोध के साथ आप के लिए उपचार के आदर्श विधि का पता लगाना संभव है।

चरणों

जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चरण 1 चुनें
1
अपने निवास के पानी की उत्पत्ति की खोज करें यदि आप नगरपालिका द्वारा इलाज किए गए पानी के बजाय अपनी संपत्ति पर एक अच्छी तरह से पानी लेते हैं, तो आपकी आवश्यकताओं को काफी अलग होगा।
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चरण 2 चुनें
    2
    क्या आपके अच्छे पानी का इलाज (क्लोरीनयुक्त) है? क्लोरीनीकरण बैक्टीरिया और वायरस को नष्ट कर देता - और फिर क्लोरीन पूरी तरह से घर और / या बाथरूम में क्लोरीन-भक्षी सामान पर एक अच्छा पूर्व निस्पंदन प्रणाली द्वारा हटाया जा सकता, पीने ठोस ब्लॉक में कार्बन की एक प्रणाली के साथ संयुक्त पानी रसोई नल
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चुनें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    प्रबंधन और रखरखाव लागत expensive- क्लोरो नहीं यह किसी भी अधिक पानी की व्यवस्था स्वच्छ और शैवाल, बैक्टीरिया और पाइप लाइन से अन्य प्रदूषकों और पकड़े टैंकों की मुक्त रखती है। (यह वायरस और बैक्टीरिया के विनाश के लिए पराबैंगनी (यूवी) के विपरीत है। खरीद और यूवी कीटाणुशोधन के रखरखाव महंगा है और केवल पाइप लाइन बीम के नीचे की ओर का एक छोटा सा विस्तार को प्रभावित करता है।)
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चरण 4 चुनें
    4
    क्या आपकी अच्छी या पानी के स्रोत में गंदगी, गड़बड़ी या अन्य कार्बनिक पदार्थ हैं? अपने घर के नल तक पहुंचने से पहले बड़े हिस्सों को हटाने के लिए 10-15 माइक्रोन प्री-फिल्टर स्थापित करें।
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चरण 5 चुनें
    5
    असमस और आसवन रिवर्स, अपने आप में, बैक्टीरिया, वायरस को दूर नहीं है, और कुछ पदार्थों रासायनिक सभी असमस इकाइयों रिवर्स और आसवक हमेशा एक अच्छा छानने कार्बन, खासकर कार्बन ब्लॉक aclopados सम्मान किया जाता है, हटाने सुनिश्चित करने के लिए इन प्रदूषक।
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चरण 6 चुनें
    6
    अपने इलाके में विशिष्ट प्रदूषकों के बारे में जानें साइट पर इस साइट को खोजें ANVISA या डब्ल्यूडब्ल्यूएफ. हर साल आपके शहर की जिम्मेदार इकाई को आपके शहर के पानी में दूषित पदार्थों की घटनाओं पर पानी की सुरक्षा रिपोर्ट पेश करनी चाहिए। हालांकि, प्रदूषण के अधिकांश को हटाए जाने वाले फ़िल्टर का उपयोग उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करता है, भले ही दूषित न हो।
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चुनें
    7
    अपने इलाके में कीटनाशकों के उपयोग के बारे में अनुसंधान करें अमेज़ॅन क्षेत्र में जल में कीटनाशक प्रदूषण से रसायनों को होने की संभावना अधिक है। वास्तव में, हर कृषि क्षेत्र कीटनाशकों, जड़ी-बूटियों और उर्वरक बाय-उत्पादों द्वारा भूजल के प्रदूषण से अधिक प्रवण होता है।
  • जल उपचार पद्धति का उत्तम तरीका चुनने वाला चित्र चरण 8
    8
    सुनिश्चित करें कि आपके शहर को सतह या भूमिगत से उत्पन्न पानी प्राप्त हो। सामान्य तौर पर, भूजल बहुत स्पष्ट है, और एक आवासीय पानी फिल्टर के साथ केवल हल्के उपचार की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, उथले या खुदाई वाले कुओं कीटनाशकों, तेल फैलाव और पशु मल के द्वारा दूषित हो सकता है। किसी भी मामले में, प्रदूषण को उचित तकनीक से हटाया जा सकता है।
  • जल उपचार पद्धति का सबसे अच्छा तरीका चुनने वाली छवि चरण 9
    9



    पता लगाएँ कि क्या आपका समुदाय फ्लोराइड के साथ पानी का इलाज करता है फ्लोराइड बुजुर्गों के लिए विशेष रूप से हानिकारक हो सकता है और अल्जाइमर रोग के मामलों से जोड़ा गया है। यदि आपके लिए कुल फ्लोराइड हटाने की आवश्यकता है, तो फ्लोरैड मुक्त पीने के पानी को सुनिश्चित करने के लिए ठोस कार्बन ब्लॉक रिवर्स ऑस्मोसिस तकनीक पर विचार करें।
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चुनें शीर्ष 10
    10
    अपने परिवार की जरूरतों का मूल्यांकन करें अगर आपके परिवार में किसी को अस्थमा या अन्य श्वसन रोगों की संभावना है, तो आप एक पूर्व फिल्टर है कि अपने घर में प्रवेश करने से 80% या क्लोरीन की अधिक निकाल सकते हैं या एक शॉवर स्थापित के माध्यम से अपने घर में क्लोरीन धुएं को खत्म करना होगा प्रत्येक बाथरूम में क्लोरीन फिल्टर के साथ।
  • जल उपचार पद्धति का उत्तम तरीका चुनने वाली छवि चरण 11
    11
    अपने निवास की हाइड्रोलिक प्रणाली का अध्ययन करें 1 99 8 से पहले निर्मित कई घरों में पाइपलाइन का नेतृत्व होता है, जो पीने के पानी में कुरकुरा कर सकता है। यदि आपके पास सीसा पाइप हैं, तो आपको INMETRO द्वारा प्रमाणित एक "उपयोग के बिंदु" उपचार प्रणाली की आवश्यकता होगी [1] सभी लीड को हटाने के लिए
  • जल उपचार पद्धति का उत्तम तरीका चुनने वाला चित्र, चरण 12
    12
    कुछ लोग मानते हैं कि आसवन पानी को शुद्ध करने में सक्षम एकमात्र तरीका है। एक ऐसा विचार है कि शुद्ध पानी की एकमात्र परिभाषा "एच 20" है जिसमें कुल प्रदूषकों की अनुपस्थिति है। आसवन की नकल करता है नैदानिक ​​हाइड्रोलॉजिकल वाष्पीकरण (वाष्प को उबलते), वर्षा (एक डिवाइस में वर्षा - आम तौर पर एक संघनक ट्यूब), बारिश और संक्षेपण (आमतौर पर ठंडा पानी एक बाँझ कंटेनर में टपकता निकाल द्वारा)।
  • जल उपचार पद्धति का सबसे अच्छा तरीका चुनने वाला चित्र शीर्षक 13
    13
    हालांकि, समस्या यह है कि अकेले ही आसवन सभी रासायनिक प्रदूषण को दूर नहीं करता है। कुछ पदार्थ वाष्पीकरण और फिर घूमते हैं, जैसे पानी, और "शुद्ध" पानी से गुजरते हैं। सभी सम्मानजनक डिस्टिलरों में कार्बन ब्लॉक जैसे कार्बन पोस्ट-फ़िल्टर्स होते हैं, जो यूनिट के माध्यम से बहने वाले पानी को पूरी तरह से साफ करते हैं।
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चुनें
    14
    आसुत जल के साथ दूसरी समस्या यह है कि पानी एक आयन खो देता है, जो शरीर में कैल्शियम और अन्य खनिजों के लिए आक्रामक रूप से पेश करता है, उन्हें नष्ट कर देता है स्वास्थ्य समस्याओं के मामले में शरीर के लिए एक अल्पकालिक सफाई एजेंट के रूप में, आसुत जल में अच्छी तरह से काम कर सकते हैं, लेकिन एक दैनिक पेय के रूप में समय के साथ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाता है, और प्रतिकूल दांत, हड्डियों और अन्य प्रभावित कर सकते हैं खनिजों के निशान पर निर्भर कार्बनिक प्रक्रियाएं एक न्यूनतम उपाय के रूप में, आपको इस कारक का सामना करने के लिए खनिज की खुराक लेनी होगी।
  • जल उपचार पद्धति का उत्तम तरीका चुनने वाला चित्र चरण 15
    15
    जल उपचार प्रणाली खरीदने के लिए शोध करते समय ऊपर के सभी पर विचार करें। यदि आपके पास एक अच्छा है, तो यह सिफारिश की जाती है कि बैक्टीरिया और अन्य अशुद्धियों की उपस्थिति के लिए प्रतिवर्ष यह जांच की जाए। याद रखें कि आप न केवल पानी पीते हैं, बल्कि अपने दांतों को ब्रश कर देते हैं और फलों, सब्जियां और पानी में क्रॉकरी धोते हैं जो दूषित हो सकते हैं।
  • जल उपचार पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका चुनने वाला चित्र, चरण 16
    16
    केवल परीक्षण यह निर्धारित करने में सक्षम है कि आपका पानी पीने और अन्य उपयोगों के लिए उपयुक्त है या नहीं। परीक्षण एक प्रमाणित रसायनज्ञ या प्रयोगशाला द्वारा किया जा सकता है - आप अपने स्थानीय स्वच्छता सेवा में जा सकते हैं और जनता के लिए उपलब्ध नवीनतम गुणवत्ता की गुणवत्ता रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं।
  • जल उपचार पद्धति का सबसे अच्छा तरीका चुनने वाली छवि चरण 17
    17
    समझे कि परीक्षण केवल उस रिपोर्ट की रिपोर्ट करता है, जिस समय नमूना वापस ले लिया गया था, उसमें पानी में क्या पाया गया था। एक दिन, सप्ताह या महीने बाद आपको ज्ञान के बिना आपके प्लंबिंग के किसी भी स्रोत से दूषित हो सकता है। इस तरह से आप एक स्पष्ट विवेक के साथ रह सकते हैं - हालांकि परीक्षण महत्वपूर्ण है, सबसे अच्छा निवेश एक प्रणाली सबसे संदूषकों को हटाये जाने के लिए INMETRO और / या ANVISA द्वारा प्रमाणित में किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप घर मोटर, ट्रेलर या मनोरंजन वाहन के मालिक हैं, तो नियमित रूप से थोड़ा तरल या दानेदार क्लोरीन (सही अनुपात में) डालने से टैंक और सिस्टम को साफ रखें। टैंक के अंदर क्लोरीनेटेड पानी की मौजूदगी सभी विकासशील शैवाल और बैक्टीरिया को समाप्त करती है। जब आप टैंक से क्लोरीनेटेड पानी निकालते हैं, तो क्लोरीन सिस्टम के माध्यम से पाइप को disinfects। फिर आप एक नल का पानी फिल्टर स्थापित कर सकते हैं - क्लोरीन निकालने और सबसे अधिक दूषित पदार्थों के लिए प्रमाणित।
    • जल उपचार के प्रत्येक पद्धति के लिए अपने आप में खोजें। प्रत्येक विधि को विभिन्न पदार्थों और दूषित पदार्थों को हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक यूनिट में निवेश करें जो सबसे अधिक मात्रा में दूषित पदार्थों को हटा देगा, सबसे कम रखरखाव लागत, साल में सबसे ज्यादा वारंटी, लेकिन कोई जीवनकाल की वारंटी नहीं होगी।
    • जुग के पानी के फिल्टर से बचें वे इतनी कुशलता से फिल्टर नहीं करते हैं, और आमतौर पर केवल सीसा और क्लोरीन को निकालने के लिए प्रमाणित किया जाता है अगर रखरखाव सेवा में है, यानी फ़िल्टर को हर दो सप्ताह में बदलने पर। फिल्टर के इन प्रकार के छुपा लागत फिल्टर प्रतिस्थापन की लागत के होते हैं - एक वर्ष के अंत में, आप एक कारतूस कि अच्छी तरह से गैलन पानी के सैकड़ों साफ के साथ, स्वास्थ्य के लिए सभी खतरों निकालने के लिए फ़िल्टर INMETRO द्वारा प्रमाणित भुगतान किया जा सकता था, और यह कि केवल एक वर्ष में प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होगी!

    चेतावनी

    • किसी भी एसिड / क्षारीय फिल्टर उत्पादों को खरीदना न करें क्योंकि वे महंगे और बेकार हैं। कहा जाता है कि वे अम्लीय और क्षारीय में पानी को अलग, और क्षारीय पानी आपके शरीर के लिए बेहतर है। यह सच नहीं है 7 के पीएच के साथ शुद्ध पानी पीना सबसे अच्छा है क्योंकि आपके शरीर को विभिन्न कार्यों के लिए अम्लीय या क्षारीय पानी की जरूरत होती है। क्या तुम सच में पानी क्षारविशिष्ट चाहते हैं, तुम सब करने की जरूरत है एक दिन में एक बार एक गिलास पानी में बेकिंग सोडा के एक चम्मच डाल या कुछ खनिज अनुपूरक मिल रहा है। यदि आप खट्टा पानी चाहते हैं, तो अपने पानी में थोड़ा नीबू का रस जोड़ें (बिना किसी स्वीटनर)।
    • गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए कि वह पानी में लीड की उपस्थिति को ध्यान में रखते हैं। लीड को बच्चों में विभिन्न विकास विलंब के कारण के रूप में देखा जाता है। त्रिहलमोथेन क्लोरीन के उप-उत्पाद हैं, और निस्पंदन द्वारा निकालने में बहुत मुश्किल है। केवल कुछ उपकरणों को उन्हें निकालने के लिए प्रमाणित किया जाता है, इसलिए खरीदने से पहले जांचें। एक ही chloramines पर लागू होता है, क्लोरीन और अमोनिया का एक संयोजन - पानी में इस पदार्थ नेटवर्क, दोनों नगरपालिका और ग्रामीण जोड़ा जाता है, जब वे जोड़ा क्लोरीन की अधिकतम स्वीकृत स्तर तक पहुँचने और chloramine से आगे कीटाणुशोधन की जरूरत है। केवल कुछ डिवाइस क्लोरैमिने को हटा सकते हैं
    • यदि आप इस प्रकार की बिक्री पिच से संपर्क कर रहे हैं, तो शिकायत दर्ज करने के लिए अपने इलाके के बेहतर व्यवसाय ब्यूरो और अपने अटॉर्नी जनरल से संपर्क करें। वर्तमान में, इन प्रथाओं और उनके इस्तेमाल करने वाली कंपनियों के खिलाफ वैश्विक जांच हो रही है।
    • किसी विक्रेता से एक फिल्टर न खरीदें, जो आपके पानी में मौजूद सभी "प्रदूषकों" का प्रदर्शन करने वाला परीक्षण प्रस्तुत करता है। यह परीक्षण आम तौर पर इलेक्ट्रोड या रासायनिक के साथ किया जाता है जो पानी में खनिजों को पहले से साफ पानी के साथ अपने गिलास में काले-भूरे रंग जमा करने के लिए कारण बनता है।
    • सेलर्स बेहद महंगा सिस्टम बेच रहे हैं, जिन्हें पूरे घर के लिए सिस्टम कहा जाता है वास्तव में, वे एक रिवर्स ऑसमॉस सिस्टम को एक जल सॉफ़्नर से जोड़कर प्रणालियों के लिए अत्यधिक शुल्क वसूल कर रहे हैं और अनुबंधों की अतिरिक्त सेवाओं के लिए भी पेशकश कर रहे हैं।
    • वास्तव में, ये खनिजों आम तौर पर संदूषण का कारण नहीं होते हैं। यदि आप हार्ड खनिजों वाले किसी क्षेत्र में रहते हैं, तो आप सियर्स को जा सकते हैं और $ 1,200 और $ 1,700 के बीच कीमत के लिए एक सभ्य डिसेटलिफ़ीयर प्राप्त कर सकते हैं, जो पूरे घर को कवर करेगा। फिर आप आर $ 1,400 और आर $ 1,700.00 के बीच के लिए फिल्टर के बाद एक कार्बन ब्लॉकों के साथ टॉप-ऑफ-लाइन रिवर्स ऑस्मोसिस सिस्टम खरीद सकते हैं, जो आपके इनजेशन की जरूरतों, रसोई और बर्फ के क्यूब्स को कवर करेगा ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com