IhsAdke.com

घर जल फ़िल्टर कैसे चुनें

नल के पानी की गुणवत्ता के बारे में बढ़ती चिंता के साथ, पूरे देश के निर्माताओं ने वैकल्पिक पेयजल उत्पादों को बिक्री के लिए रखा है। जल फ़िल्टर कुछ नवीनतम और सबसे नवीन विकल्पों में से हैं, लेकिन आप सबसे अच्छा कैसे चुनते हैं? बस अपने घर के लिए सबसे अच्छा पानी फिल्टर खोजने के लिए इस कदम-दर-चरण गाइड का पालन करें।

चरणों

चित्र शीर्षक से होम जल फ़िल्टर चरण 1 चुनें
1
अपने विशिष्ट जल निस्पंदन आवश्यकताओं को निर्धारित करें क्या आप केवल एक पानी के फिल्टर में दिलचस्पी रखते हैं या क्या आपको एक शॉवर फिल्टर की ज़रूरत है?
  • 2
    यदि आप घर में सभी पानी को फ़िल्टर करना चाहते हैं, तो याद रखें कि इस आयाम के साथ कोई फ़िल्टर नहीं है। एक निवास स्थान के मामले में आपके पास सेवाओं का पानी और पेयजल है तो, आपको प्रत्येक पानी की मांग के बारे में अलग तरीके से सोचने की ज़रूरत है।

  • एक होम जल फ़िल्टर चरण 2 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    3
    गंदगी और तलछट को लगभग 10 माइक्रमीटर (और क्लोरीन का 80%) तक कम करने के लिए आपको एक या अधिक प्रवेश बिंदु फ़िल्टर की आवश्यकता है। तुम भी, प्रतिरोधी खनिज के सभी जल सेवाओं को शुद्ध करने के लिए एक पानी सॉफ़्नर डाल सकते हैं क्रम में अगर आप घर पानी की आपूर्ति में एक पानी सॉफ़्नर स्थापित पाइप लाइन, स्थापित भागों और सफाई क्षेत्र (की रक्षा के लिए, यह एक ऐसी प्रणाली की सिफारिश की है पीने के पानी में उल्टा असमस, नमक को हटाने के लिए कि आपूर्ति में उतरने वाले जमा)।
  • चित्र शीर्षक घर जल फ़िल्टर चुनें चरण 3
    4
    पीने के पानी की सुरक्षा के लिए, आप 0.5 माइक्रोमीटर में दोष कम करने के लिए (जैसे मॉडल के रूप में कार्बन के ठोस ब्लॉक) एक फिल्टर की जरूरत है और सभी संभव दूषित पदार्थों की विस्तृत श्रृंखला को हटाने के लिए NSF इंटरनेशनल द्वारा प्रमाणित है।
  • 5
    निर्धारित करें कि क्या आप अपने पानी के निस्पंदन में विशिष्ट संदूषकों से बचना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सार्वजनिक प्रणाली से पानी लेते हैं, तो संभवत: क्लोरीन के अलावा जल में एक क्लोरीमाइन के रूप में एक कीटाणुनाशक के रूप में डाल दिया जाता है। त्रिहौलोमेथन (क्लोरीनीकरण के उप-उत्पाद) के अलावा, आपको ऐसे फिल्टर को ढूंढना चाहिए, जो इस तरह के पदार्थों को निषिद्ध रूप से हटा देता है।

  • एक होम जल फ़िल्टर चरण 4 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    6
    जल शोधन पर कुछ शोध करें। एनएसएफ इंटरनेशनल वेबसाइट पर जाकर पता लगाएं कि पानी फिल्टर क्या है (https://nsf.org/certified/dwtu/)। प्रमाणन की शर्तों को समझने के लिए, आपको जल निस्पंदन प्रक्रिया के बारे में थोड़ी जानकारी की आवश्यकता है। कुछ निर्माताओं और पुनर्विक्रेताओं ने अपनी वेबसाइटों पर इसके बारे में उपयोगी जानकारी प्रदान की है, लेकिन एकमात्र निष्पक्ष स्रोत एनएसएफ इंटरनेशनल की है इस तरह के कैलिफोर्निया, कोलोराडो और विस्कॉन्सिन के रूप में कई अमेरिकी राज्यों, बिक्री के लिए उपयुक्त फ़िल्टर कर रहे हैं क्या जांच करने के लिए मानकों 42 (स्वाद, गंध और उपस्थिति) और 53 (स्वास्थ्य के उपाय) NSF का उपयोग करें।
  • 7
    एक बार जब आप पानी फिल्टर के बारे में कुछ सीखा है, तो अपने शोध को परिशोधित करने के लिए, विशिष्ट स्रोतों और विषय की तकनीकों पर अधिक ध्यान केंद्रित करें। हालांकि, हर संभावित संदूषक के लिए एक अलग फिल्टर खरीदने की बजाय, यह एक फिल्टर खरीदने के लिए अधिक उचित और लाभदायक है जिसमें उनको एक व्यापक स्पेक्ट्रम निकालने का प्रमाणीकरण है

  • एक होम जल फ़िल्टर चुनें चरण 5 शीर्षक वाला चित्र



    8
    कुछ जल फ़िल्टर ब्रांड चुनें, जो आपके बजट में फिट होते हैं और अधिक विस्तृत खोज करते हैं। उनका प्रमाणीकरण देखें, पता करें कि वे कौन-से दूषित पदार्थ निकालते हैं, और शुद्धि के प्रतिशत का निर्धारण करते हैं जिससे वे गारंटी देते हैं। हालांकि, प्राथमिक "गारंटी" एनएसएफ का निष्पक्ष प्रमाणन है
  • एक होम जल फ़िल्टर चरण 6 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    9
    रिसर्च उपभोक्ता संगठन, जैसे कि प्रोटेस्ट, यह जानने के लिए कि ग्राहकों को किसी विशेष जल फ़िल्टर के बारे में क्या लगता है। हालांकि, याद रखें कि इन संगठनों द्वारा किए गए परीक्षण कठोर हैं - पेय जल उपचार इकाइयों के प्रमाणन के लिए मान्यता प्राप्त मानक राष्ट्रीय स्वच्छता फाउंडेशन, अंतर्राष्ट्रीय (nsf.org) है। मान्यता प्राप्त संघों की सूची साइट पर मुफ्त पहुंच के लिए उपलब्ध हैं और अपमानजनक कीमतों या धोखे के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा है। यदि किसी संगठन को एनएसएफ में सूचीबद्ध नहीं किया गया है, तो वहां भी मत जाओ!
  • एक होम जल फ़िल्टर चरण 7 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    10
    एक पानी फिल्टर का चयन करें जो कि अधिकतर प्रदूषकों को निकालता है इस तरह, आप सुरक्षित होंगे कि आप टयूबिंग के माध्यम से आने वाली किसी चीज से सुरक्षित हो गए हैं! यदि आप उत्पाद से संतुष्ट नहीं हैं, तो अधिकांश निर्माता पूरे या कुछ हिस्से में आपके पैसे वापस लेते हैं
  • चित्र शीर्षक होम जल फ़िल्टर चुनें चरण 8
    11
    एक फिल्टर चुनें जो आवास के लिए उच्चतम संभावित वारंटी देता है। यदि आप एक अंतर्निहित मॉडल में निवेश करने जा रहे हैं, तो स्टेनलेस स्टील के आवास का चयन करें - वे लंबे समय तक रह गए हैं और लीक या टूटने की समस्याओं के बिना लगातार घर के दबाव के तहत चलने के लिए तैयार हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र होम जल फ़िल्टर चुनें चरण 9
    12
    यदि आप फिर से भरने के प्रतिस्थापन मूल्य के बारे में पूछताछ करते हैं - कभी-कभी क्या लगता है कि फिल्टर के साथ केवल एक छोटा सा खर्च आपको रखरखाव में सैकड़ों डॉलर खर्च कर सकता है! उदाहरण के लिए, जार फ़िल्टर सस्ते होते हैं, लेकिन एक वर्ष के लिए उचित संरक्षण की कीमत पर, आप इसके बजाय एक टॉप-ऑफ- लाइन निस्पंदन सिस्टम खरीद सकते हैं!
  • एक होम जल फ़िल्टर चरण 10 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    13
    निर्माता को अनुसंधान - यह बाजार पर कितना समय रहा है? क्या यह आपकी सेवा करेगा और उत्पाद के लिए आवश्यक समर्थन को लंबे समय तक प्रदान करेगा?
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक अच्छी तरह से या झरने के पानी का उपयोग करता है, पानी के नल के नीचे 15 माइक्रोमीटर की अवधारण के साथ एक प्रवेश बिंदु फिल्टर, फिल्टर करने के लिए कनेक्ट करने से पहले है, तो फिल्टर कारतूस पीने के पानी की जीवन को लम्बा होगा। यह प्रविष्टि बिंदु फ़िल्टर सबसे बड़ा तलछट कण कब्जा करेगा और प्रारंभिक बिल्डअप को रोक देगा।
    • फिल्टर भाग से किसी भी शेष कार्बन कणों को साफ करने के लिए, अधिकांश पानी फिल्टर को कुछ दक्षताओं की आवश्यकता होती है, इससे पहले कि वे कुल दक्षता के साथ काम करें। आपके द्वारा चुना गया फ़िल्टर के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए प्रतीक्षा करें, इसे केवल कुछ बार उपयोग करने के बाद ही चुनें
    • आपके द्वारा चुने गए पानी के फिल्टर का कोई फर्क नहीं पड़ता, निर्माता की दिशाओं के मुताबिक रिफ़िल को बदलना सुनिश्चित करें आम तौर पर एक फिल्टर रीफिल को आम तौर पर छह महीने से एक वर्ष तक प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • एक विशिष्ट जल फ़िल्टर के प्रमाणीकरण की जांच करते समय, निर्माता के दावे के अतिरिक्त दूसरी पुष्टि (जैसा कि एनएसएफ में) की तलाश करना सुनिश्चित करें। यह आपके जल निस्पंदन उत्पादों की क्षमताओं को बहुत बढ़ा सकता है।
    • किसी भी सिस्टम पर पैसा खर्च करने से पहले, पीने के पानी पर एक साधारण शोध करते हैं, जो समस्याएं मौजूद हैं, उनसे बचने के लिए उपलब्ध सामान्य तकनीकों और ऐसे उत्पाद में क्या दिखना है
    • पीने के पानी में सबसे खराब प्रदूषकों में से कुछ बेस्वाद, बेरंग और बिना गंध (जैसे त्रिहोलामोथेन्स या पॉलीक्लोरीन बायिफेनीलस, दोनों को खतरनाक कार्सिनोजेन कहा जाता है) केवल स्वाद पवित्रता या सुरक्षा का सूचक नहीं है
    • याद रखें - एक समय में एक बार नल का पानी का एक गिलास आप को नुकसान नहीं होगा (जब तक इस तरह के Giardia, क्रिप्टोस्पोरिडियम, कीड़े और अन्य परजीवी के रूप में सूक्ष्म दूषित पदार्थों।)। यह आपके जीवन के दौरान इस पानी को पीने का संचयी प्रभाव है जो आपके मूत्राशय, गुर्दे, प्रजनन प्रणाली और हृदय को संभवतः अपूरणीय क्षति का कारण देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com