IhsAdke.com

रासायनिक पूल जल संतुलन बनाए रखने के लिए कैसे करें

अपने उपयोगकर्ताओं के लिए इसे सुरक्षित बनाने के लिए जल संतुलन बनाए रखना आवश्यक है, और सही प्रक्रिया समय और धन बचाती है। इन चरणों का पालन करके, आप उचित मूल्य पर एक पेशेवर गुणवत्ता परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन के चरण 1 रखें
1
आप क्लोरीन के प्रकार का उपयोग करना चाहिए का निर्धारण करना चाहिए क्लोरीन, जो बैक्टीरिया, शैवाल और सूक्ष्म जीवों को मारता गोलियों में तरल रूप में उपलब्ध है और फिर भी granular-, घटक हमेशा एक ही है, केवल प्रमुख अंतर सक्रिय यौगिकों की एकाग्रता किया जा रहा है। छर्रों में सक्रिय संघटक "trichloromethane" (या trichloro-S-triazine) और बारीक क्लोरीन में सक्रिय संघटक बुलाया "dichloro" (या सोडियम dichloro-स-triazine) कहा जाता है।
  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन विज्ञान चरण 2 रखें
    2
    क्लोरीन के सबसे सामान्य (और इसलिए सस्ता) रूपों में से एक गोलियां हैं, जो धीरे-धीरे भंग कर देती हैं और कम रख-रखाव की आवश्यकता होती हैं। छोटी छर्रों छोटे छरलों की तुलना में तेजी से भंग करती हैं, और ऊपर के मैदान और छोटे पूल के लिए अधिक उपयुक्त हैं। छर्रों में 90% ट्राइक्लोरो एकाग्रता की तलाश करें।
  • तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 3 में ठीक से बनाए रखें
    3
    सस्ता छर्रों में एग्लूटीनेशन के लिए निष्क्रिय फ़िलर होते हैं। आप अंतर को बता सकते हैं क्योंकि वे भंग कर देते हैं: सस्ता लोजेंज 2 से 3 दिनों के भीतर विघटित होते हैं, क्योंकि उनके आकार को बनाए रखने के बजाय वे भंग होते हैं।
  • तैयारी में तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 4 को ठीक से रखें
    4
    दानेदार क्लोरीन रूप में अच्छी तरह से काम करता है ऊपर इस तरह के कैल्शियम हाइपोक्लोराइट के रूप में हालांकि उल्लेख किया पैड, अकार्बनिक क्लोरीन, एक पूल में जोड़ा जा रहा से पहले पानी की एक बाल्टी में पहले से भंग कर दिया जाना चाहिए। इसके अलावा, इसे पूल में दैनिक रूप से जोड़ा जाना चाहिए। अन्य प्रकार के कार्बनिक क्लोरीन जैसे सोडियम डाइक्लोराइड या लिथियम हाइपोक्लोराइट को पूर्व-विघटन की आवश्यकता नहीं होती है। वे पूल के क्लोरीन स्तर पर बहुत सटीक नियंत्रण की अनुमति देते हैं, जब तक कि पानी को दैनिक परीक्षण किया जाता है और क्लोरीन मर जाता है। 56% और 62% के बीच सोडियम डाइक्लोराइड एकाग्रता बनाए रखने की कोशिश करें।
  • पटकथा का शीर्षक तैरते हुए जल जल रसायन के लिए ठीक से बनाए रखें चरण 5
    5
    सावधानी से cyanuric एसिड का उपयोग करें डायनेरिक एसिड (जिसे isocyanuric एसिड कहा जाता है) डाइक्लोरो और ट्राइक्लोरो टैबलेट में पाया जाता है। हालांकि, सायन्यूरिक एसिड को सूरज से नष्ट होने से इसे क्लोरीन को स्थिर करने में मदद मिलती है, लेकिन इसके दुष्प्रभाव क्लोरीन की प्रभावकारिता (ऑक्सीकरण कमी क्षमता) में कमी है। यदि आप सायन्यूरिक एसिड का उपयोग करते हैं, तो पानी में इसके स्तर का परीक्षण करना सुनिश्चित करें। यदि वे हैं, तो क्लोरीन पूरी तरह से कीटाणुरहित होने की क्षमता खो देगा। {
  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन के चरण 6 रखें
    6
    कुछ नए अध्ययनों से पता चलता है कि सायन्यूरिक एसिड को वास्तव में 40 पीपीएम से कम क्लोरीन पर रखा जाना चाहिए ताकि यह अधिक कुशलतापूर्वक काम कर सके (उच्च स्तर की सायन्यूरिक एसिड "हस्तक्षेप" क्लोरीन गतिविधि के साथ)।
  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन चरण 7 रखें
    7
    यदि आप सायन्यूरिक एसिड से बचने का विकल्प चुनते हैं तो कैल्शियम हाइपोक्लोराइट (ठोस) या सोडियम हाइपोक्लोराइट (तरल) देखें। पीएच की जांच करने के लिए आपको एक अतिरिक्त प्रयास भी करना चाहिए क्योंकि ये दोनों रसायनों मजबूत आधार हैं और बड़े मात्रा में पीएच इस्तेमाल करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन चरण 8 रखें
    8
    अपने पूल में क्लोरीन जोड़ें फ़्लोटिंग क्लोरिनेटर और स्वचालित रसायन फिडर, किसी भी पूल उत्पाद वितरक से उपलब्ध है, धीरे धीरे आपके पूल में क्लोरीन छर्रों को भंग कर देते हैं। फीडर आपके पूल को ठीक से बनाए रखने में बहुत मदद कर रहे हैं। रासायनिक फीडर धीरे-धीरे आपके पूल में सटीक मात्रा में क्लोरीन को मापते हैं और बहुत सटीक नियंत्रण प्रदान करते हैं। यदि कोई फीडर सही ढंग से सेट है, तो आपको कम से कम एक सप्ताह के लिए क्लोरीन स्तर के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।



  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन को बनाए रखें चरण 9
    9
    कभी शुद्ध क्लोरीन छर्रों को न डालें या फिर पौना (यद्यपि कुछ ऐसे उत्पाद हैं जो पानी से गुजरते समय भंग कर देते हैं) यदि आपकी टोकरी में एक क्लोरीन गोली घुल जाती है, तो आपके पूल और संचलन प्रणाली के नलिका के माध्यम से बहने वाले सभी पानी में क्लोरीन का उच्च स्तर होगा इसकी उच्च एकाग्रता (जो पानी को बहुत कम पीएच देता है) धीरे-धीरे संचलन प्रणाली को जकड़ लेती है और पूल पंप और फिल्टर की समय-समय पर असफलता पैदा कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन 10 कदम रखें
    10
    अपने पूल में साप्ताहिक पीएच शॉक उपचार लें क्लोरीन अपने पूल साफ है, यह जैसे अमोनिया और नाइट्रोजन के रूप में अन्य रसायनों, जो न केवल उसकी दक्षता ले एक अड़चन है कि इस तरह कमर में खुजली के रूप में विभिन्न त्वचा की समस्याओं का कारण बनता है के रूप में रूप में अच्छी तरह कर सकते हैं को बांधता है। }
  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन को बनाए रखें चरण 11
    11
    अगली सुबह, अल्जीसाइड को लागू करें यह एक सर्फटेक्ट है जो कि शैवाल की वृद्धि को रोकने के लिए स्विमिंग पूल सतहों पर कार्य करता है।
  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन के चरण 12 रखें
    12
    पीएच स्तर संतुलित रखें यह पूल में क्लोरीन का उपयोग करने के रूप में महत्वपूर्ण है कुल पीएच स्तर मानव आंसू (7.2) के समान ही होना चाहिए, हालांकि 7.2 और 7.6 के बीच का कोई भी मूल्य अच्छा है। जब पीएच को ऊंचा किया जाता है, तब से 7.2 पर क्लोरीन पानी को साफ करने में लगभग 10 गुना अधिक प्रभावी होता है, उदाहरण के लिए 8.2 पर। एक परीक्षण पट्टी की तुलना में एक डिजिटल मीटर का उपयोग करके पीएच को मापना बेहतर है, जिसे अधिक आसानी से गलत तरीके से व्याख्या किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन के चरण 13 रखें
    13
    ज्यादातर समय, पीएच स्तर उच्च होगा - उस मामले में, इसे कम करने के लिए, सबसे अच्छा तरीका धीरे-धीरे हाइड्रोक्लोरिक एसिड पूल के गहरे हिस्से में सीधे डालना है, जबकि पंप चालू है और पानी बह रहा है। हालांकि, दानेदार एसिड हाइड्रोक्लोरिक एसिड का एक सुरक्षित विकल्प है।
  • तैयारी में तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 14
    14
    यदि पीएच स्तर उच्च है, तो लगभग 6 घंटे निरंतर निस्पंदन के बाद हाइड्रोक्लोरिक एसिड जोड़ें और आवश्यकतानुसार पीएच को ठीक करें इससे पीएच को अपर्याप्त स्तरों पर लौटने से रोकना होगा। यदि ऐसा होता है, तो आपका पूल शायद कम पीएच है ठीक से समायोजित होने के बाद, पीएच को बारिश, उपयोग आदि के आधार पर 1 से 3 सप्ताह तक पर्याप्त रहना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन के चरण 15 रखें
    15
    यदि पूल अन्य लोगों की आंखों को डंक करता है, तो समस्या शायद बहुत अधिक या बहुत कम पीएच है, बहुत क्लोरीन नहीं है
  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन को बनाए रखें चरण 16
    16
    पीएच और क्लोरीन संतुलन सुनिश्चित करने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार पानी का परीक्षण करें। पूल क्लोरीन का स्तर 1-3 पीपीएम पर लगातार रखें और आपके पास बहुत सारे तैराकी तैरना होगा!
  • युक्तियाँ

    • क्लोरीन और ब्रोमिन के बीच का अंतर यह है कि एक बार क्लोरीन उनको मारने के लिए बैक्टीरिया या अन्य हानिकारक जैविक एजेंटों के साथ जोड़ता है, यह पूल को अब साफ नहीं करता है उस मामले में, इसे एक नया पीएच शॉक उपचार द्वारा नवीनीकृत किया जाना चाहिए और पूल द्वारा पूल जल से निकाला जाना चाहिए। जब ब्रोमीन पूल के पानी में जीवाणुओं के साथ जोड़ती है, यह अभी भी सक्रिय है, लेकिन इन हानिकारक संदूषकों को बेअसर करने के लिए बैक्टीरिया और कार्बनिक पदार्थों के साथ संयोजन जारी है। ब्रोमिन के साथ पीएच शॉक उपचार करते समय, केवल हानिकारक एजेंट चले जाते हैं, पूल के पानी में एक अच्छी मात्रा में ब्रोमिन छोड़ते हैं। उस स्थिति में, इसे पूल को फिर से स्वच्छ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है नतीजा यह है कि एक पूल को साफ करने के लिए जरूरी ब्रोमिन छर्रों की मात्रा समान काम करने के लिए आवश्यक क्लोरीन की मात्रा से कम है।
    • वर्णमाला के अनुसार हमेशा अपने पूल में रसायनों को समायोजित करें। पहले क्षारीयता को समायोजित करें, फिर ब्रोमिन या क्लोरीन, अंत में पीएच।
    • ब्रोमिन का उपयोग करते समय ठोस फायदे और नुकसान होते हैं यह कई पूल मालिकों द्वारा त्वचा और आंखों से बहुत कम परेशान होने के कारण बेहतर माना जाता है। ब्रोमिन का नुकसान यह क्लोरीन की तुलना में बहुत अधिक है। इसके अलावा, यह त्वचा या स्नान सूट से गंध को खत्म करना अधिक कठिन है। सामान्य तौर पर, ब्रोमिन एक बड़े पूल के लिए क्लोरीन का एक अच्छा विकल्प नहीं है, इसलिए यह हॉट टेब जैसे छोटे प्रतिष्ठानों में उपयोग करना सबसे अच्छा है। ब्रोमिन गोली रूप में उपलब्ध है और गोलियों को भंग करने के लिए एक रासायनिक फीडर के माध्यम से पूल के पानी में जोड़ा जा सकता है। महत्वपूर्ण अवलोकन: या ब्रोमिन नहीं कर सकते cyanuric एसिड के साथ स्थिर हो - या ऐसा करने की कोशिश करो।
    • नमक क्लोरीनेटर पूल को साफ करने का एक और तरीका है। पूल में कम नमक के स्तर को जोड़ा जाता है और फिर नियंत्रण बॉक्स में क्लोरीन में परिवर्तित किया जाता है, पूल को लगातार सफ़ाई करना बस पीएच का पालन करना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह बढ़ेगा और हाइड्रोक्लोरिक एसिड से कम किया जाना चाहिए। नमक और क्लोरीन जनरेटर की अनुचित स्थापना अन्य समस्याएं पैदा कर सकती है, जैसे कि पूल के किनारों, धातु के हिस्सों और सहायक उपकरण (यहां तक ​​कि स्टेनलेस स्टील) आदि।
    • बड़े या छोटे पूल में 50 पीपीएम की एकाग्रता में बोरेट को जोड़ना पीएच में उतार-चढ़ाव को कम करने में मदद करता है और पानी को और अधिक सुखद बनाता है।
    • पूल जल को अम्लीय बनने से रोकने के लिए, संतृप्ति सूचकांक का पालन करें langlier अपने पानी का संतुलन निर्धारित करने के लिए
    • यदि संभव हो तो, एक वर्ष में कम से कम 3 से 5 बार पानी का पेशेवर परीक्षण करें। यह उन चीजों की जांच कर सकता है जो आम तौर पर उपभोक्ता के लिए उपलब्ध नहीं होते हैं: कुल क्लोरीन और उपलब्ध क्लोरीन, साइनाइकिक एसिड की मात्रा, एसिड की मांग, क्षारीय समाधान, पानी का तापमान, लोहा, तांबा, अलगिसिड इत्यादि।
    • क्लोरीन का दूसरा विकल्प बिगवानैड है हालांकि यह अधिक कठिन है और अधिक महंगा है, यह क्लोरीन के लिए एलर्जी है, जो किसी के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि यहां तक ​​कि समुद्री पानी के पूल भी इसका उत्पादन करते हैं। महत्वपूर्ण अवलोकन: biguanide नहीं कर सकते सायन्यूरिक एसिड के साथ स्थिर होना
    • यदि क्लोरैमाइन जमा हो जाता है, तो यह टूटी हुई या नियंत्रित होने के लिए और अधिक मुश्किल हो जाता है, बदबूदार, बादलों वाले पानी को छोड़कर, आंखों और त्वचा को जलन पैदा करने, शैवाल विकास को बढ़ावा देने आदि, और इलाज के लिए अधिक क्लोरीन की आवश्यकता होती है। क्लोरीन की मांग जितनी अधिक होगी, उतनी ही यह सुरक्षित स्तर पर रखनी होगी। यदि क्लोरीन की मांग पूरी नहीं हुई है, तो समस्या केवल बिगड़ जाती है।
    • क्लोरीन के पूल में ब्रोमिन का उपयोग करने की कोशिश मत करो, यहां तक ​​कि नमक के रूप में। यह संभव नहीं है क्योंकि उत्पन्न क्लोरीन बस ब्रोमिन को पुनर्जीवित करता है।

    चेतावनी

    • किसी भी नकारात्मक रासायनिक प्रतिक्रिया से बचने के लिए और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पदार्थों के प्रभाव को बढ़ाना, अलग-अलग रसायनों को जोड़ने के दौरान हमेशा दो घंटे का अंतराल छोड़ दें।
    • पानी में अतिरिक्त क्लोरीन जोड़ने से हिंसक प्रतिक्रिया हो सकती है।
    • हमेशा निर्माता के उत्पाद लेबल निर्देशों का पालन करें
    • ये रसायनों खतरनाक हैं उन्हें बच्चों की पहुंच से बाहर रखें!
    • पीएच स्तर को कम करने के लिए हाइड्रोक्लोरिक एसिड सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन यह खतरनाक गैसों को बनाता है और अत्यधिक देखभाल के साथ उपयोग किया जाना चाहिए सोडियम bisulfate या एक दानेदार पदार्थ का उपयोग करना एक सुरक्षित विकल्प है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com