IhsAdke.com

पानी फ़िल्टर कैसे करें

जब जीवित रहने की स्थिति और बिना साफ पानी का सामना करना पड़ता है, तो यह जानना ज़रूरी है कि पानी को कैसे फिल्टर किया जाए ताकि बीमार होकर चीजों को और खराब न करें। बेशक, यदि आप पहले से तैयार कर सकते हैं, तो आपको अपने शिविर के लिए और आपके घर के लिए एक निश्चित फिल्टर के लिए अधिक सुविधाजनक विकल्प चुनना चाहिए।

चरणों

विधि 1
एक शिविर में पानी फिल्टर करना

पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 1
1
भौतिक फ़िल्टर पर विचार करें पंप फिल्टर इस श्रेणी में सबसे सस्ता विकल्प हो सकता है, लेकिन वे धीमे हो सकते हैं। लंबी यात्राओं के लिए देखें गुरुत्वाकर्षण फिल्टर, जो आमतौर पर एक नली से जुड़े पाउच की एक जोड़ी होती है। आपको फिल्टर बैग को भरना चाहिए और उसे लटका देना चाहिए ताकि पानी को साफ बैग में फिल्टर किया जाए। यह एक त्वरित और सुविधाजनक विकल्प है जिसके लिए आपको डिस्पोजेबल फिल्टर का एक गुच्छा लगाने की आवश्यकता नहीं है।
  • ये फिल्टर आपको वायरस के खिलाफ नहीं सुरक्षित करेंगे, लेकिन बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी हैं जंगल के सभी क्षेत्रों में वायरस से सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है, हालांकि इस क्षेत्र में जोखिमों के बारे में जानकारी के लिए क्षेत्रीय रोग नियंत्रण केंद्र या पर्यटक सूचना केंद्र देखें।
  • चित्र पानी फिल्टर चरण 2 नामक शीर्षक
    2
    रासायनिक कीटाणुशोधन के बारे में जानें अधिकांश बैक्टीरिया और वायरस के खिलाफ गोलियां धीमी लेकिन सस्ती और प्रभावी होती हैं। वे दो सामान्य प्रकारों में पाए जाते हैं:
    • आयोडीन की गोलियां पानी में कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़नी चाहिए। उन्हें अक्सर गोलियों के साथ सेट में बेचा जाता है जो आयोडीन के स्वाद को छिपाने का काम करते हैं। गर्भवती महिलाओं और थायराइड समस्याओं वाले लोगों को इस पद्धति का उपयोग नहीं करना चाहिए, और इसका उपयोग कुछ से अधिक के लिए पानी का मुख्य स्रोत के रूप में भी नहीं किया जाना चाहिए सप्ताह।
    • क्लोरीन डाइऑक्साइड की गोलियां आमतौर पर 30 मिनट का होल्डिंग समय होती है। आयोडीन के विपरीत, वे जीवाणुओं द्वारा दूषित क्षेत्रों में प्रभावी हैं Cryptosporidium - लेकिन अगर आप पीने से 4 घंटे पहले ही इंतजार करते हैं
  • छवि जल चित्र चरण 3
    3
    यूवी उपचार की कोशिश करो पराबैंगनी लैंप बैक्टीरिया और वायरस को मार सकता है, लेकिन केवल अगर पानी स्पष्ट है और यदि प्रकाश आवश्यक समय के लिए लागू किया जाता है। बल्ब में विभिन्न तीव्रताएं हैं, इसलिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 4
    4
    पानी उबाल लें यह रोगज़नक़ों को मारने का एक अत्यंत प्रभावी तरीका है, जब तक आप पानी के उबाल को कम से कम एक मिनट के लिए छोड़ दें। यह दिन में कई बार उबालने के लिए सुविधाजनक नहीं हो सकता है, लेकिन पता है कि अगर आपको भोजन या कॉफी के लिए पानी उगना है तो आपको अतिरिक्त निस्पंदन की आवश्यकता नहीं है।
    • उच्च ऊंचाई पर, कम से कम तीन मिनट के लिए पानी उबालें क्योंकि यह ठीक हवा में कम तापमान पर उबालेंगी। उच्च तापमान, स्वयं में उबलते नहीं हैं, बैक्टीरिया और वायरस को मारने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 5
    5
    स्टेनलेस स्टील की पानी की बोतलें का प्रयोग करें। प्लास्टिक बोतलों को एक बार भरने के लिए डिज़ाइन किया जाता है, क्योंकि प्लास्टिक समय के साथ तोड़ सकता है और संभवतया खतरनाक रसायनों को जोड़ता है और यहां तक ​​कि बैरारिया भी बंदरगाह करता है। यहां तक ​​कि एल्यूमीनियम की बोतलों में आंतरिक प्लास्टिक कवर हो सकता है और डिशवॉशर में धोया जाना सुरक्षित नहीं है, जिससे साफ करना मुश्किल हो जाता है
  • पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 6
    6
    सीधे स्रोत से पीएं यदि आप पत्थरों पर जल स्रोत पर बुदबुदाहट खोजने के लिए भाग्यशाली हैं, तो इसे सीधे में पीने के लिए सुरक्षित होना चाहिए - लेकिन स्रोत से बहुत दूर नहीं जाना चाहिए।
    • यह एक सटीक नियम नहीं है और यह कृषि क्षेत्रों, खनन के इतिहास वाले क्षेत्रों, या जनसंख्या केंद्रों के निकट कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में खतरनाक हो सकता है।
  • विधि 2
    बाहरी आपात स्थितियों में पानी फिल्टर करना

    पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 7
    1
    आपात स्थितियों में एक तेज फ़िल्टर का उपयोग करें दृश्यमान मलबे को हटाने के लिए पानी को एक बैंडना, टी-शर्ट या कॉफी फिल्टर के माध्यम से पास करें। पानी को कुछ मिनट के लिए व्यवस्थित करने की अनुमति दें ताकि शेष कणों को नीचे में जमा कर सकें और पानी को किसी अन्य कंटेनर में पास कर दें। यदि संभव हो तो, पीने से पहले रोगज़नक़ों को मारने के लिए इस पानी को उबालें। नीचे दिए गए कदम आपको सिखाना होगा कि एक अधिक प्रभावी फ़िल्टर कैसे बनाया जाए, लेकिन जब तक आप अपना खुद का कोयला नहीं लाते, तब तक प्रक्रिया में कुछ घंटे लग सकते हैं
  • पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 8
    2
    लकड़ी का कोयला बनाएं क्योंकि यह एक उत्कृष्ट पानी फिल्टर है और कई औद्योगिक फिल्टर में मौजूद है। एक लकड़ी की छिद्र बनाएं और उसे जलाने दो। इसे पृथ्वी और राख के साथ कवर करें और इसे खुदाई करने से पहले कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करें। जब यह ठंडा होता है, तो जली हुई लकड़ी को छोटे टुकड़ों या पाउडर में तोड़ दो। जल्द ही, आपने अपना स्वयं का कोयला बनाया है
    • यद्यपि के रूप में नहीं के रूप में कुशल सक्रिय कार्बन औपचारिक, अपने स्वयं के उत्पादन के लिए इतना व्यावहारिक नहीं, घर का कोयले एक बहुत ही प्रभावी फिल्टर होना चाहिए।
  • पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 9
    3
    दो कंटेनर तैयार करें आपको एक "शीर्ष कंटेनर" की आवश्यकता होगी जिसमें आधार में एक छोटा छेद होता है, और फ़िल्टर्ड पानी लेने के लिए एक "नीचे कंटेनर" होता है। यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:
    • यदि आपके पास एक प्लास्टिक की बोतल तक पहुंच है, तो उसे आधा में काटें और कंटेनर के रूप में आधा भाग का उपयोग करें। छानने के छेद के रूप में काम करने के लिए ढक्कन में एक छेद ड्रिल करें
    • आप दो बाल्टी का उपयोग करते हैं, बस बेस में एक छेद ड्रिल करते हैं
    • निम्न-अस्तित्व स्थितियों में, खोखले पौधों जैसे बांस या गिरते लॉग्स देखें।
  • पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 10
    4
    शीर्ष कंटेनर में छानने छेद को कवर करने के लिए एक कपड़ा का उपयोग करें। कपड़ा अपने आधार पर बढ़ाएं और इसे पूरी तरह से कवर करें या लकड़ी का कोयला अन्य कंटेनर में लीक हो सकता है।
  • पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 11
    5
    कपड़े पर जितना संभव हो उतना संभव है कि पाउडर और लकड़ी का कोयला के टुकड़े समूह करें। फ़िल्टर को काम करने के लिए, कोयला के माध्यम से पानी को धीरे-धीरे ड्रिप करना चाहिए यदि यह बहुत तेज़ी से चलाता है, तो आपको फिर से प्रयास करना होगा और कोयले को बेहतर बनाना होगा। यदि आप एक फिल्टर के रूप में पानी की बोतल का उपयोग कर रहे हैं तो आपको एक मोटी, कठोर परत आधा कंटेनर तक भरना चाहिए।
  • चित्र नामांकन फ़िल्टर पानी चरण 12
    6
    कंकड़, रेत और अन्य कपड़े से लकड़ी का कोयला कवर करें यदि आपके पास ऊतक की दूसरी परत है, तो इसे कंटेनर में पानी डालने से रोकने के लिए कोयला को कवर करें। यहां तक ​​कि अगर कोई और कपड़ा, कंकड़ और / या रेत को बड़ा मलबे लेने और कोयले को जगह में रखने की सलाह दी जाती है।
    • घास और पत्तियों का उपयोग तब तक किया जा सकता है जब प्रजातियां जहरीली नहीं होती हैं
  • पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 13
    7
    पानी फिल्टर करें चारकोल पर कंकड़ के साथ नीचे कंटेनर पर ऊपरी कंटेनर रखें। पानी डालो और इसे धीरे-धीरे फिल्टर के माध्यम से और कंटेनर में छोड़ दें।
  • पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 14
    8
    जब तक आप पानी साफ न करें तब तक दोहराएं आपको संभवत: इसे दो से तीन बार फ़िल्टर करना पड़ता है जब तक कि आप सभी अवांछित कणों को हटा दें।
  • पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 15
    9



    यदि संभव हो तो पानी उबालें निस्पंदन कई जहरीले और गंध को हटा देगा, लेकिन बैक्टीरिया आमतौर पर प्रभावित नहीं होगा। सुरक्षा के लिए पानी उबाल लें।
  • पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 16
    10
    सामग्रियों को समय-समय पर बदलें रेत की ऊपरी परत में रोगाणुओं और अन्य प्रदूषकों को शामिल किया जाना चाहिए, जिन्हें नहीं लिया जाना चाहिए। कुछ बार फिल्टर का उपयोग करने के बाद, रेत परत को हटा दें और साफ रेत के साथ बदलें।
  • विधि 3
    औद्योगिक फ़िल्टर को चुनना और उसका उपयोग करना

    पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 17
    1
    अपने पानी में मौजूद दूषित पदार्थों की खोज करें यदि आप बड़े शहर के पास रहते हैं, तो अपने क्षेत्र में बुनियादी स्वच्छता के लिए जिम्मेदार कंपनी की वेबसाइटों की जांच करें। आप पानी के पानी की गुणवत्ता की रिपोर्ट या पानी के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित पर्यावरण समूहों से संपर्क कर सकते हैं।
  • चित्र नामांकित पानी वाटर चरण 18
    2
    एक फिल्टर प्रकार चुनें। आपके द्वारा फ़िल्टर किए जाने वाले रसायनों की खोज करने के बाद, पानी फिल्टर के लिए ऑनलाइन पैकेजिंग या विवरण पढ़ें और देखें कि क्या उन्हें निकाल दिया गया है या नहीं। आप इन युक्तियों का पालन करके अपने विकल्पों को भी कम कर सकते हैं:
    • कोयला फिल्टर (या कार्बन) सस्ते और आसानी से पाए जाते हैं वे लीड, पारा और एस्बेस्टस सहित अधिकांश जैविक दूषित पदार्थों को फ़िल्टर करेंगे।
    • असमस फिल्टर रिवर्स अकार्बनिक संदूषक जैसे आर्सेनिक और नाइट्रेट को हटा दें। वे किफायती नहीं हैं, इसलिए उनका उपयोग केवल तभी करें जब कार्बन फ़िल्टर आपके क्षेत्र में प्रदूषक फ़िल्टर करने में सक्षम न हों।
    • आयन एक्सचेंज फिल्टर खनिजों को हटाने, नरम पानी में मुश्किल पानी बदल रहा है। वे प्रदूषकों को दूर नहीं करते
  • चित्र नामांकन फ़िल्टर वाटर चरण 1 9
    3
    एक इंस्टॉलेशन प्रकार चुनें विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजाइन किए गए कई प्रकार के फिल्टर हैं। घर पर उपयोग के लिए ये मुख्य विकल्प हैं
    • जार फ़िल्टर उन घरों के लिए सुविधाजनक होते हैं जो छोटे पानी का उपयोग करते हैं क्योंकि आप दिन में एक या दो बार उन्हें भर सकते हैं और रेफ्रिजरेटर में उन्हें प्रशीतित रख सकते हैं।
    • अंतर्निहित सिंक फ़िल्टर सुविधाजनक हैं यदि आप सभी नल का पानी फ़िल्टर करना चाहते हैं, लेकिन वे आपके प्रवाह को धीमा कर सकते हैं।
    • ओवरहेड या अंडरफ्लूर फिल्टर को पाइप में संशोधन की आवश्यकता होती है लेकिन आम तौर पर अधिक टिकाऊ होते हैं, जिससे कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।
    • एक सामान्य फिल्टर स्थापित करें यदि आपूर्ति बहुत दूषित और स्नान के लिए भी असुरक्षित है
  • पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 20
    4
    निर्माता के निर्देशों के अनुसार फ़िल्टर स्थापित करें सभी मॉडल में स्थापना निर्देशों का एक सेट होना चाहिए। ज्यादातर मामलों में विधानसभा सरल है, लेकिन अगर आपको कोई समस्या है, तो निर्माता से संपर्क करें।
  • चित्र नामांकन फ़िल्टर पानी चरण 21
    5
    ठंडे पानी ले लो और इसे फिल्टर के माध्यम से चलाएं। अधिकांश मामलों में फिल्टर फिल्टर पर डाला जाता है, इसके बाद छानने की तंत्रिकाएं अशुद्धियों को निकालने के लिए करती हैं। स्वच्छ पानी को कैरैफ़ के आधार के माध्यम से बाहर जाना चाहिए या चुना गया फिल्टर के प्रकार के आधार पर टैप करना चाहिए।
    • इसके माध्यम से पानी चलने से फिल्टर को डूब नहीं। यह संचित कर सकता है और फ़िल्टर नहीं किया जा सकता।
    • कुछ फिल्टर गर्म पानी से क्षतिग्रस्त हैं - निर्माता के निर्देशों की जांच करें
  • पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 22
    6
    निर्माता की सिफारिशों के अनुसार फ़िल्टर कारतूस को बदलें एक कार्बन फिल्टर भरा हो जाएगा और कुछ महीनों के उपयोग के बाद पानी को अच्छी तरह से शुद्ध नहीं किया जाएगा। एक नई कारतूस खरीदें और पुराने को बदलें।
    • कुछ फिल्टर दूसरों की तुलना में पिछले लंबे समय तक अधिक विस्तृत विचार के लिए पैकेज निर्देशों की जांच करें या निर्माता से संपर्क करें।
  • विधि 4
    अपने घर के पानी की आपूर्ति के लिए सिरेमिक फ़िल्टर बनाना

    चित्र पानी फिल्टर 23 कदम शीर्षक
    1
    सामग्री को एक साथ रखो। घर का बना सिरामिक फिल्टर झरझरा सिरेमिक की एक परत के माध्यम से पानी को छानने के द्वारा काम करते हैं छेद छानकों को फिल्टर करने के लिए काफी छोटा है, लेकिन पानी के पार जाने के लिए पर्याप्त है। आपको निम्नलिखित वस्तुओं की आवश्यकता होगी:
    • एक सिरेमिक फ़िल्टर तत्व आप इस उद्देश्य के लिए एक जार या मोमबत्ती फिल्टर खरीद सकते हैं। इन-मेट्रो मानकों का पालन करने वाले एक को चुनें और उपभोग के लिए फ़िल्टर किए जाने वाले अशुद्धियों के प्रतिशत को निर्दिष्ट करें। इन मॉडलों को इंटरनेट या भवन निर्माण सामग्री स्टोर में खोजें।
    • भोजन के लिए दो बाल्टी एक बाल्टी का उपयोग अपवित्र पानी के लिए एक गोदाम के रूप में किया जाएगा जबकि दूसरा शुद्ध पानी के लिए एक पात्र के रूप में होगा। ये बाल्टियां रेस्तरां के उपकरण स्टोरों में मिल सकती हैं।
    • एक नल, जो शुद्ध पानी को खाली करने के लिए निचले बाल्टी में स्थापित किया जाएगा।
  • छवि जल चित्र चरण 24
    2
    बाल्टी में छेद ड्रिल करें आपको तीन की आवश्यकता होगी: शीर्ष बाल्टी के आधार पर, एक नीचे बाल्टी कवर पर और नीचे की बाल्टी (नल के लिए) की तरफ एक।
    • शीर्ष बाल्टी के आधार में 1/2-inch छेद ड्रिल करने से प्रारंभ करें।
    • निचले बाल्टी ढक्कन में 1/2-inch छेद ड्रिल करें, शीर्ष छेद के साथ गठबंधन। पानी फिल्टर के माध्यम से गुजरता है और दूसरी बाल्टी में गिर जाता है।
    • नीचे की बाल्टी के किनारे एक 3 इंच का छेद ड्रिल करें आप इस छेद में नल स्थापित करेंगे, इसलिए इसे बेस से 5 सेमी के बारे में किया जाना चाहिए।
  • पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 25
    3
    नल इंस्टॉलेशन निर्देशों का पालन करें और नीचे बाल्टी छेद में इसे स्थापित करें। इसे सुरक्षित बनाने के लिए अंदर कस कर।
  • पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 26
    4
    फ़िल्टर फ़िट करें ऊपरी बाल्टी छेद में फ़िल्टर तत्वों को स्थापित करें ताकि यह छेद के माध्यम से चलने वाले "नोजल" ​​के साथ आधार में हो। यह सुनिश्चित करने के लिए बाल्टी का ढेर करें कि छेद गठबंधन कर रहे हैं।
  • चित्र पानी फिल्टर 27 कदम शीर्षक
    5
    पानी फिल्टर करें अपरिवर्तक पानी को ऊपर की बाल्टी में डालें ताकि यह नालियों को नीचे और बाल्टी में गिर जाए। पानी की मात्रा के आधार पर प्रक्रिया में कुछ घंटों लग सकते हैं। जब यह निचले बाल्टी में जमा होता है, तो इसे एक गिलास में स्थानांतरित करने के लिए टैप का उपयोग करें। पानी अब साफ है और खपत के लिए तैयार है।
  • पिक्चर नामित फ़िल्टर वॉटर चरण 28
    6
    फिल्टर को साफ करें क्योंकि ऊपरी बाल्टी के आधार पर पानी की अशुद्धता जमा हो जाएगी। उपयोग के आधार पर ब्लीच या सिरका के महीनों या महीनों से अधिक बार इसे अलग करना और साफ करना।
  • युक्तियाँ

    • थोड़ी देर के लिए एक औद्योगिक फिल्टर का उपयोग करने के बाद कुछ दाग जार पर दिखाई दे सकते हैं। वे संभवत: कोयले के अवशेष हैं और हानिकारक नहीं होने चाहिए, लेकिन यह संकेत दे सकता है कि यह फिल्टर को बदलने का समय है।

    चेतावनी

    • घर प्रणाली के साथ छानने का पानी अभी भी असुरक्षित हो सकता है। यदि आप इसे पीने के बाद बुरा महसूस करते हैं, तो तुरंत एक दाई से परामर्श करें
    • पानी में पसीने को फ़िल्टर करना अभी तक संभव नहीं है, लेकिन शोधकर्ता इस संभावना पर काम करते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com