IhsAdke.com

कैसे पानी Alkalize करने के लिए

अल्कलीन पानी फैशनेबल हो गया है और यह समझना आसान है कि क्यों वे कहते हैं कि, अन्य लाभों के अलावा, क्षारीय जल चयापचय को उत्तेजित कर सकता है, खून में अम्लता को कम कर सकता है और शरीर को पोषक तत्वों को अधिक तेज़ी से अवशोषित करने में मदद करता है। घर पर अपने खुद के पानी का ब्योरा शुरू करने के लिए इन युक्तियों का पालन करें!

चरणों

विधि 1
अल्कलीनीकरण से पीएच का निर्धारण कैसे करें

चित्र अल्कलीन पानी चरण 1 को बनाएं
1
पानी की पीएच मान निर्धारित करें आपको पानी की पीएच वैल्यू को पहले और उसके बाद यह पता लगाने के लिए कि आप को समायोजित करने की कितनी आवश्यकता है, दोनों के बाद और बाद में जांच करनी चाहिए। पानी का प्राकृतिक पीएच मान 7 है, लेकिन इसमें मौजूद अशुद्धियों के कारण मूल्य के बाएं किनारे (अधिक अम्लीय) को स्थानांतरित करने का कारण होता है। पीने के लिए शुद्ध पानी का आदर्श पीएच 8 और 9 के बीच है, एक मूल्य जिसे क्षारीकरण के माध्यम से प्राप्त किया जाता है।
  • चित्र अल्कलीन पानी चरण 2 बनाओ
    2
    पीएच परीक्षण किट खरीदें आप स्वास्थ्य और अस्पताल की आपूर्ति बेचने वाले ज्यादातर दुकानों पर पीएच परीक्षण किट पा सकते हैं। किट पीएच टेप और एक रंग चार्ट के साथ आता है।
  • चित्र आल्केनाइन वाटर स्टेप 3 बनाएं
    3
    पानी में एक टेप डाइप करें इससे पहले कि यह क्षारीय हो। टेप को थोड़ा पानी में छोड़ दें और फिर टेप के रंग की दफ़्ती में रंगों की तुलना करें। पानी की पीएच संख्या देखें और फिर इसे नीचे वर्णित विधियों में से किसी एक का उपयोग करके इसे क्षारीकृत करें। पानी को क्षारीकरण करने के बाद, पीएच पैमाने पर 8 या 9 के मूल्य के साथ इसे छोड़ा जाना चाहिए।
  • चित्र अल्कलीन पानी चरण 4 बनाओ
    4
    पानी के पीएच को समझें जब पानी की पीएच 7 से ऊपर है, तो पानी सामान्य है। 7 के नीचे का मूल्य इंगित करता है कि पानी अम्लीय है आदर्श पानी पीएच 7 और 9 के बीच होना चाहिए
  • विधि 2
    Additives द्वारा क्षारीय जल

    चित्र अल्कलाइन पानी चरण 5 बनाओ
    1
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें 240 मिलीलीटर पानी के साथ बीकर के लिए 600 मिलीग्राम सोडियम बाइकार्बोनेट जोड़ें। पाक सोडा अत्यधिक क्षारीय है जब बायकार्बोनेट पानी में घुलता है, तो इसकी क्षारीय संपत्ति बढ़ जाती है। यदि आप एक बोतल का उपयोग कर रहे हैं, तो अच्छी तरह से हिलाएं यदि कांच का उपयोग करना, तो अच्छी तरह से मिश्रण करें ताकि बेकिंग सोडा पूरी तरह से पतला हो।
    • यदि आप कम सोडियम आहार पर हैं, तो अपने पानी में बायकार्बोनेट न जोड़ें क्योंकि यह इस पदार्थ का उच्च स्तर है।
  • चित्र अल्कलीन पानी चरण 6 बनाओ
    2



    नींबू का उपयोग करें नींबू एक आयन फल है इसका मतलब यह है कि जब आप नींबू के साथ पानी पीते हैं, तो आपके शरीर को तरल पदार्थ को क्षारीय करके फल के एनायोनिक गुणों के साथ प्रतिक्रिया होती है, जबकि इसे पचाया जा रहा है।
    • साफ पानी फिल्टर के 2 लीटर के साथ एक जार भरें।
    • नींबू को आठ टुकड़ों में काटें। पानी में नींबू उन्हें निचोड़ के बिना रखो
    • पानी को कवर करें और इसे कमरे के तापमान पर 8 से 12 घंटे तक आराम दें।
    • यदि वांछित है, तो आप नींबू के साथ पानी में मोटे नमक का एक बड़ा चमचा डाल सकते हैं। नमक क्षारीय पानी में खनिज जोड़ देगा
  • चित्र अल्कलीन पानी चरण 7 बनाओ
    3
    क्षारीय बूंदें जोड़ें क्षारीय बूंदों को अत्यधिक केंद्रित किया जाता है और शक्तिशाली क्षारीय खनिज होते हैं। आप इन बूंदों को स्वास्थ्य उत्पादों या यहां तक ​​कि ऑनलाइन बेचने वाले स्टोरों में खरीद सकते हैं। पानी में ड्रिप करने के लिए कितने बूंदों की आवश्यकता है यह पता लगाने के लिए उत्पाद के पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • याद रखें कि क्षारीय बूंदें पानी की क्षारीयता में वृद्धि करती हैं, लेकिन क्लोरीन या फ्लोराइड जैसी पदार्थों को फ़िल्टर नहीं करते हैं, जो आम तौर पर नल का पानी में पाए जाते हैं
  • विधि 3
    विभिन्न निस्पंदन सिस्टम

    चित्र अल्कलीन पानी चरण 8 को बनाएं
    1
    एक पानी ionizer खरीदें जल ionizers टैप पर स्थापित किया जा सकता है और उपयोग करने में बहुत आसान है। पानी विद्युत रूप से समृद्ध (ionized) हो जाता है क्योंकि ionizer यह सकारात्मक और नकारात्मक इलेक्ट्रोड के माध्यम से गुजरता है। यह प्रक्रिया अम्ल पानी से एसिड को अलग करती है। क्षारयुक्त पानी का उत्पादन लगभग 70% पानी से होता है और इसका उपयोग किया जा सकता है।
    • अम्लीय पानी को फेंक न दें यह विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया को मार सकता है आप इसे अपनी त्वचा पर जीवाणुओं के कुछ जीवाणुओं को स्नान और मारने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र अल्कलीन पानी चरण 9 बनाओ
    2
    एक पानी ionizer फ़िल्टर खरीदें। इन फिल्टर को आसानी से पहुंचाया जा सकता है और इलेक्ट्रिक इयोनेज़र से सस्ता कर सकते हैं। आयनकारी साधारण फिल्टर के समान एक तरीके से काम करते हैं। फिल्टर में पानी डालो और इसे तीन से पांच मिनट तक खड़े रहें। प्रतीक्षा करते समय, पानी फिल्टर की एक श्रृंखला के माध्यम से चला जाता है। एक बार यह सभी फिल्टर के माध्यम से गुजरता है, यह एक खदान में क्षारकारी खनिजों के साथ जम जाता है।
    • इन फिल्टर को दुकानों में पाया जा सकता है जो रसोई के बर्तन या विशेष फिल्टर स्टोर्स बेचते हैं।
  • चित्र अल्कलीन पानी चरण 10 बनाओ
    3
    रिवर्स ऑस्मोसिस फ़िल्टर खरीदें इस प्रकार का फिल्टर निस्पंदन के लिए बहुत पतली झिल्ली का उपयोग करता है। फिल्टर की विनम्रता यह सामान्य पानी फिल्टर की तुलना में अधिक तत्वों को कैप्चर करने की अनुमति देती है, पानी को बेहतर alkalizing
    • ये फिल्टर विशेषज्ञ जल उपचार या घर उपकरण स्टोर से खरीदे जा सकते हैं और पारंपरिक फिल्टर के बगल में अलमारियों पर खड़े हो सकते हैं।
  • चित्र अल्कलीन पानी चरण 11 बनाएं
    4
    नियमित पानी के डिस्टिलर का उपयोग करें और क्षारीय बूंदों को जोड़ें। डिस्टीलर बैक्टीरिया और अन्य अशुद्धियों को नष्ट कर पानी उबालें जो नल के पानी में मौजूद हो सकते हैं। डिस्टिलर्स पानी को थोड़ा अधिक क्षारीय बनाते हैं, लेकिन वास्तव में पानी को क्षोभित करने के लिए, आपको पानी में क्षारीय बूंदों को जोड़ने की आवश्यकता होती है जिसे डिस्टिलर द्वारा शुद्ध किया गया है।
    • कई प्रकार के पानी के डिस्टिलर्स हैं, जो कीमत और आकार में भिन्न होते हैं। वे दुकानों में पाए जा सकते हैं जो रसोई के बर्तन बेचते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने पानी को क्षार करने के लिए सबसे प्रभावी पद्धति निर्धारित करने के लिए क्षारीकरण प्रक्रिया में पीएच परीक्षण का उपयोग करना जारी रखें।
    • किसी भी alkalinization विधि की प्रक्रिया के अंत में, उस मात्रा से अधिक पानी की मात्रा का उपयोग किया जा सकता था। रिवर्स ऑस्मोसिस पद्धति के लिए, अगर आपको 3 लीटर शुद्ध पानी मिलना है, तो आपको 9 लीटर पानी का उपयोग करना होगा।

    चेतावनी

    • पानी को इंगित किए जाने से अधिक सोडियम बाइकार्बोनेट न जोड़ें। अतिरंजित उपाय नुकसान कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com