IhsAdke.com

हमारे महासागरों की रक्षा कैसे करें

हमारे महासागर महान सुंदरियों, अविश्वसनीय चमत्कार, शानदार रहस्यों और यहां तक ​​कि हमारी सबसे बड़ी आशंकाओं और चक्कर के स्रोत हैं। परिवहन, भोजन, मनोरंजन, औषधीय संसाधन और ऊर्जा सहित कई कारणों से महासागर हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं, उनके द्वारा दिए गए कुछ लाभ।

और फिर भी, समुद्र, क्योंकि हमारे Actions- हमारे जमीन पर प्रथाओं के पीड़ित हैं सागर में कीटनाशकों, सीवेज और कचरा desaguem हर दिन बनाने के लिए, और अब वहाँ समुद्र है कि कचरा द्वीपों जहां बनाया है में इतना कचरा है इस गंदगी हमारे महासागरों के juntado.A विनाश जीवन के अपने रास्ते के लिए एक खतरा है, हमारे भलाई और महासागरों के विनाश भोजन उनके आंतरिक मूल्य को अनुचित है। लोगों के रूप में, हम अधिक कर सकते हैं ताकि समुद्र का सम्मान और देखभाल हो। इस लेख में, आप महासागरों के नुकसान को रोकने में मदद करने के कुछ त्वरित और आसान तरीके सीखेंगे।

चरणों

हमारे महासागरों को नुकसान की रोकथाम के चरण 1 के शीर्षक से चित्र देखें
1
यह जानने के द्वारा शुरू करें कि महासागरों के बारे में आप क्या कर सकते हैं यह आपको सम्मान समुद्र में सब बातों के लिए एक जुनून दे देंगे, भय और, सबसे अधिक संभावना है, और भी बहुत कुछ आप जानते हैं, उतना ही अधिक आप में अपनी भूमिका निभाने समुद्र की रक्षा के लिए के महत्व को समझते होंगे। चीजों में से कुछ पढ़ने के लिए overfishing कर रहे हैं, महासागरों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों, प्रभाव कृषि व्यवसाय अपशिष्ट, उद्योग और समुद्र में घरेलू मलजल और कैसे समुद्री प्रणाली समारोह की वजह से। समुद्री प्रजातियों, भूवैज्ञानिक पहलुओं और खतरों के बारे में जानें, और पिछले, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण, सीखें कि इंसान अपने जीवन के जीवन और भोजन से अवकाश और खेल से सब कुछ के लिए समुद्रों पर कैसे निर्भर करता है।
  • आप ग्रैंड बैंकों, संयुक्त राज्य अमेरिका में के रूप में, गहन मछली पकड़ने की वजह से आपदाओं जैसी चीजों को नहीं जानते हैं, इसके बारे में पढ़ने और समझने कैसे स्थायी मछली पकड़ने सदियों बहुत बड़ा नेटवर्क कई क्षेत्रों के लिए, बड़े औद्योगिक मछली पकड़ने की नौकाओं द्वारा प्रतिस्थापित किया गया फुटबॉल और कारखाना नौकाओं यदि आप चिंतित न हों, तो पता है कि वैज्ञानिकों के रूप में कहना है कि वहाँ अगर हम हमारे atuais.Recentemente प्रथाओं के साथ जारी रखने के लिए 50 वर्षों में pescarmos करने के लिए कोई मछली हो जाएगा बहुत डर रहे हैं, वैज्ञानिकों ने पाया कि पृथ्वी नहीं बढ़ने के लिए अधिक है मछली पकड़ने की लय, इसलिए हमें पहले से ही अपमानित होने वाली सामग्री के साथ सामग्री होना चाहिए। रेफरी>https://sciencedaily.com/releases/2010/12/101202181122.htm
  • हमारे महासागरों के लिए क्षति को रोकें चरण 2 शीर्षक चित्र
    2
    पता है कि क्या आपके नलसाजी में डाल नहीं नलसाजी से प्रदूषण अक्सर समुद्र में समाप्त हो जाता है, और यही वह जगह है जहां आप घर के मालिक के रूप में एक बड़ा अंतर बना सकते हैं यदि आप इन सरल युक्तियों का पालन करते हैं:
    • नलसाजी में रंग, सॉल्वैंट्स, सफाई वाले उत्पादों, कीटनाशकों, या अन्य रसायनों को फेंक न दें। जानें कि जहरीले अपशिष्ट क्या है और अपने क्षेत्र में इन उत्पादों को एकत्रित और रीसायकल करने के लिए कार्यक्रम ढूंढें।
    • ठीक से इंजन के तेल का निपटान पता लगाएं कि आपके शहर में कुछ रीसाइक्लिंग कार्यक्रम हैं या कोई स्थानीय ऑटो पार्ट्स मदद कर सकते हैं या नहीं।
    • जमीन पर, सड़कों पर या नलसाजी में रसायनों को कभी भी नहीं फेंकना।
    • कभी भी कीटनाशक या हर्बिसाइड का उपयोग न करें, या उन्हें संयत रूप से उपयोग करें यहां तक ​​कि अगर आप समुद्र के पास नहीं रहते हैं, तो अपने बगीचे की भूमि का हिस्सा पाइपों के माध्यम से बहती है, और अंततः समुद्र में सूखा जाता है कुछ कीड़ों के साथ परेशान मत करो (उनमें से कई वास्तव में आपके पौधों की मदद करते हैं) या कीट नियंत्रण के प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। काटना या मातम के साथ शुरू हाथ
    • समुद्र के अनुकूल उत्पादों का उपयोग करें। इंक, साबुन, नेल पॉलिश और अन्य रसायनों समुद्री जीवन के लिए हानिकारक हो सकती हैं।
    • पारा की वस्तुओं, जैसे पुराने बैटरी, थर्मामीटर, और फ्लोरोसेंट बल्बों का सुरक्षित रूप से निपटाना यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें ठीक से और कुशलतापूर्वक संभाला गया है, उन्हें स्थानीय पारा निपटान केंद्र में ले जाएं।
  • हमारे महासागरों को नुकसान की रोकथाम के चरण 3 में सहायता के शीर्षक वाले चित्र
    3
    देखभाल के साथ अपनी कूड़ेदान को फेंक दें जिस तरह से आप अपने घर या वाणिज्यिक कचरे का निपटान करते हैं वह बहुत ही महत्वपूर्ण है। कुछ चीजें बहुत हानि कर सकती हैं अगर वे सागरों तक पहुंचते हैं, जैसे कि प्लास्टिक की थैली और बोतल और के डिब्बे के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्लास्टिक के कोलेट फ्रेम। पशु और समुद्री पक्षियों को इन वस्तुओं में फंस जाते हैं या उन्हें "भोजन" के रूप में खा लेते हैं और धीमे और पीड़ादायक मौतों का सामना करते हैं।
    • अगर आपको प्लास्टिक की फ्रेम के साथ बक्से खरीदने की ज़रूरत है, तो इसे छोडने से पहले इसे छोटे टुकड़ों में काट लें।
    • जितना आप कर सकते हैं उतना रीसायकल। जितना अधिक, उतना ही बेहतर होगा, इसलिए कुछ भी नहीं ऐसे धूर्त चक्र से बाहर आता है जिसमें मनुष्य अपने कूड़े का पुन: उपयोग करते हैं।
    • अपने गुब्बारे पकड़ो उनमें से कई समुद्र में आते हैं और निराश होते हैं जानवरों को लगता है कि वे जेलिफ़िश या किसी अन्य उपचार, निगलने और बहुत दर्द के साथ मर जाते हैं, आमतौर पर भूख से, क्योंकि गुब्बारे उन्हें खिलाने से रोकते हैं।
    1. 1
      • कबाड़ की मात्रा को कम करें, जो आपके घर को केवल कुछ भी नहीं लाने के द्वारा छोड़ा जाए, जो कचरा हो जाएगा। पुन: प्रयोज्य बैग का प्रयोग करें, कंटेनर की दुकान (पूछें कि क्या वे उन्हें बाद में पुन: उपयोग) को छोड़, कोई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और कोई पैकेजिंग खरीदते हैं, दुकानों और चीजों को कम पैकेजिंग है, और बस कम खरीदने के लिए प्राथमिकता है।
    2. हमारे महासागरों को नुकसान की रोकथाम के चरण 4 में मदद
      2
      अपने प्लंबिंग को अच्छी तरह सुरक्षित रखें और पानी का उपयोग करें। यह न केवल सुनिश्चित करता है कि आपके घर में अपने मूल्य पकड़ और अपने परिवार के स्वास्थ्य के साथ-साथ रखरखाव और अपने पाइपलाइन के निरीक्षण सुनिश्चित करना है कि सीवेज समुद्र में लीक नहीं है सुरक्षा करता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, पानी बर्बाद मत करो- यह आम तौर पर समुद्र में जाता है और जितना अधिक आप उपयोग करते हैं उतना ही साफ पानी, जितना अधिक आप एक अनमोल संसाधन बर्बाद कर रहे हैं। और जितना अधिक हम क्लीनर, व्यक्तिगत स्वच्छता, दवाएं और अन्य रसायनों को पानी में डालते हैं, उतना ही हम समुद्र को प्रदूषण करने का जोखिम बढ़ाते हैं।
      • यदि आपके घर में एक सेप्टिक टैंक है, तो सुनिश्चित करें कि उसे निरीक्षण किया जाता है और हर तीन साल में सूखा जाता है
      • कभी शौचालय से अनुपचारित घरेलू अपशिष्ट को समुद्र तक पहुंचने दें। यह न केवल समुद्री किनारों (जो सामान्य तौर पर कानून द्वारा विनियमित होता है) के लिए हानिकारक होता है, बल्कि समुद्री जीवन को नुकसान पहुंचाता है।
      • पानी की बचत शौचालय स्थापित करें वे अपने पैसे बचाने और पानी की मात्रा को बचाने के लिए प्रयोग किया जाता है और उपचार की आवश्यकता होती है।
      • एक शावर स्थापित करें जो पानी के प्रवाह को धीमा कर देता है नल से आने वाला प्रवाह भी कम हो सकता है।
      • छोटे स्नान करें, पौधों को पानी के लिए बगीचे में टाइमर का उपयोग करें, अपने दांतों को ब्रश करने पर नल को बंद करें और देखें कि क्या आपके डिशवॉशर पूरी तरह से बदलते हैं।
      • यदि आप अपने घर में एक ग्रे जल प्रणाली स्थापित करते हैं, तो यह एक बहुत बड़ी मदद हो सकती है क्योंकि आप अपने घर के बहुत सारे पानी का उपयोग बगीचे और अन्य बाहरी गतिविधियों को पानी के लिए कर सकते हैं।
      • वाष्पीकरण को रोकने के लिए अपने पूल को कवर करें एक इनडोर पूल 90% तक पानी का नुकसान कम कर सकता है।
      • प्रदूषण को कम करने के लिए नगरपालिका जल उपचार प्रणाली को सुधारने के लिए आवश्यक बजट उपायों की आवश्यकता है।
    3. हमारे महासागरों को नुकसान की रोकथाम के लिए सहायता शीर्षक वाले चित्र चरण 5
      3
      सफ़लता से भरी सीफ़ूड के बीच अंतर को जानें और स्थायी रूप से नहीं। केवल आहार है कि एक पर्यावरण अनुकूल तरीके से पकड़ लिया गया है खरीदें और मछली पकड़ने के सतत तरीकों, अपने ब्लॉग, पत्र और मछली पकड़ने प्रथाओं अपमानजनक के लिए जिम्मेदार कंपनियों के लिए याचिकाओं के माध्यम से के साथ सार्वजनिक उनकी चिंताओं करते हैं और आपका पार्षद से संपर्क करें। कई गाइड फल-मछली इंटरनेट मदद कर सकते हैं आप जानते हैं जो मछली उदाहरण के लिए तो सतत पकड़े गए थे संयुक्त राज्य अमेरिका में, पर उपलब्ध नहीं है, "मोंटेरे बे एक्वेरियम" एक कार्यक्रम "समुद्री भोजन पर नज़र" (वेधशाला कहा जाता है समुद्री भोजन) जिसमें एक पॉकेट गाइड शामिल है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। ये सरल गाइड दुनिया के कई स्थानों पर उपलब्ध हैं, बस अधिक जानकारी के लिए एक ऑनलाइन खोज करें
      • पारिस्थितिकी पकड़े गए समुद्री भोजन बेचने वाले समर्थन स्टोर और सुपरमार्केट
      • उन रेस्तरां पर जाएं जो लगातार-पकड़े हुए समुद्री खाने को बेचते हैं। रेस्तरां के साथ चर्चा करें, जो टिकाऊ मछली पकड़ने को नहीं बेचते हैं, जब तक आप ऐसा नहीं करते तब तक प्रायोजित नहीं होते हैं, और अपने मित्रों और परिवार से इस बात को अनदेखा करने के लिए भी कहें कि जब तक वह अपनी प्रथाओं में बदलाव न करे।
    4. हमारे महासागरों को नुकसान रोकने के लिए सहायता शीर्षक वाला चित्र चरण 6



      4
      समुद्र तट या अपने समुद्र तट के पूल साफ़ करने में शामिल हों यदि आप प्रयास करना चाहते हैं और वास्तव में उपयोगी कुछ करते हैं, तो टीम वर्क में शामिल होने के लिए बहुत अच्छा है। समुद्र तट सफाई आमतौर पर समुदाय के आंदोलनों या सिटी हॉल द्वारा स्थानीय रूप से आयोजित की जाती है और, कुछ स्थानों पर, वे कुछ विशिष्ट तिथियों पर भी राष्ट्रीय होते हैं। पारिवारिक गतिविधियों के दौरान यह भी बहुत अच्छा होता है क्योंकि बच्चे समुद्र तट के किनारे से कचरे को उठाएंगे और जब वे खत्म हो जाएंगे तो उन्हें पूरा महसूस होगा। समुद्र तल से साफ करने के लिए आपको पता है कि कैसे गोता लगाने के लिए की जरूरत है, लेकिन यह भी एक बहुत अच्छा अनुभव है, क्योंकि आप ध्यान रखें कि प्लास्टिक बैग, प्लास्टिक की वस्तुओं, तारों, पैकेजिंग, आदि, जो अनिवार्य रूप से समुद्र में नेतृत्व करेंगे बना रही है में होगा।
      • गड़बड़ मत करो यह सरल निर्णय एक बड़ा अंतर बना सकता है - समुद्र के किनारे के पास हर जंक संभवतया समुद्र में समाप्त हो सकता है, यह हवा, ज्वार या जानवरों की कार्रवाई के साथ हो सकता है बिन में अपने सभी कचरा रखो या उचित निपटान के लिए इसे घर ले।
      • सफाई में मदद करने के लिए जल संसाधन के पास एक वन्यजीव संरक्षण एनजीओ पर स्वयंसेवी। आपके काम का स्वागत किया जाएगा
      • एक एनजीओ को अपना समय या धन देने के बारे में सोचें, जिसका मिशन महासागर की रक्षा करना है।
    5. हमारे महासागरों को नुकसान की रोकथाम के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र 7
      5
      सवारी दें यह आपको स्कूल या काम करने के लिए सबसे तेज़ रेंज में चलने में मदद कर सकता है, और यह गैस को बचाने में भी मदद करता है। आप हाइब्रिड कार खरीदने के बारे में भी सोच सकते हैं, जो पुनर्योजी ब्रेक का उपयोग करता है और आपको पैसे और ईंधन बचाता है। इसके अलावा, आप सार्वजनिक परिवहन जैसे कि गाड़ियों और बसों का उपयोग कर सकते हैं ऐसा करने से आपको अख़बार पढ़ने या अपनी कॉफी का आनंद लेने की सुविधा मिलती है, जो कुछ ड्राइविंग करते समय आप नहीं कर सके। गैसोलीन, डीजल और निकास धुएं, जहरीले उत्सर्जन या अम्ल वर्षा पैदा करती है, जिससे समुद्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
    6. हमारे महासागरों के लिए नुकसान की रोकथाम के चरण का शीर्षक शीर्षक चित्र
      6
      अपने बच्चों में समुद्र के प्यार को प्रेरित करें। बच्चों समुद्र के महान प्रतिनिधि हैं - वे समुद्र तटों से प्यार करते हैं, समुद्री जीवन के बारे में सीखना पसंद करते हैं और आम तौर पर तैराकी, नौकायन और महासागर में अन्य गतिविधियों में महान होते हैं समुद्र तट पर उन्हें जितना हो सके उतना ही ले जा सकते हैं और समुद्र, टिब्बा, जानवरों के बारे में उनसे बात करने में कुछ समय व्यतीत करते हैं और समुद्र के बारे में अपने प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं। उनसे समझाएं कि महासागर की देखभाल क्यों करना ज़रूरी है
      • जब आप समुद्र तट पर जाते हैं और कचरे को इकट्ठा करते हैं, जैसे मछली पकड़ने की रेखाएं, प्लास्टिक की थैली, बोतलें और अन्य कचरा, तो कचरा को एक बैग ले लो। स्पष्ट रूप से अपनी उंगलियों को अंदर या नीचे कुछ नहीं डालें जो एक आक्रामक जानवर के लिए छिपने का स्थान हो सकता है - सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और दस्ताने साफ़ करें यदि आप अपने असुरक्षित हाथों से चीजों को छूने के बारे में चिंतित हैं।
    7. हमारे महासागरों के लिए सहायता रोकें नुकसान शीर्षक शीर्षक चित्र 9
      7
      अपनी नाव को पर्यावरण के अनुकूल तरीके से रखें जब आप अपनी नाव साफ कर रहे हैं, तो समुद्र के बारे में सोचें जो भी नौका पर आप करते हैं वह समुद्र में समाप्त होता है, इसलिए आपकी गतिविधियों के प्रभाव को प्रतिबिंबित करना महत्वपूर्ण है। सफाई उत्पादों, पेंट, वार्निश, आदि को प्राथमिकता देते हैं जिन्हें महासागर के लिए अनुकूल माना गया है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने क्षेत्र के लिए अधिक प्रासंगिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय सेलबोट एसोसिएशन या स्थानीय संरक्षण एसोसिएशन से संपर्क करें और अधिक विशिष्ट विवरणों के लिए विकी हू लेख "हरा कैसे नाव हरा" पढ़ें
    8. हमारे महासागरों को नुकसान रोकने के लिए सहायता शीर्षक वाले चित्र चरण 10
      8
      समुद्री संरक्षण पर अपना कैरियर ध्यान केंद्रित करें यदि आप वास्तव में महासागरों की रक्षा करने में अपनी भूमिका निभाने के लिए उत्सुक हैं, तो समुद्र पर अपना ध्यान केंद्रित करने का एक काम आपका तरीका हो सकता है। एक समुद्री जीवविज्ञानी, एक सार्वजनिक मत्स्य पालन विशेषज्ञ, एक समुद्री कानून विशेषज्ञ, एक समुद्री प्रशासन अधिकारी, एक पारिस्थितिक स्वच्छ नाव क्लीनर, एक तटीय जीवविज्ञानी या वनस्पतिशास्त्री, या यहां तक ​​कि सार्वजनिक नीति सलाहकार भी शामिल हैं, जिनमें कई विकल्प हैं महासागरों में सरकार या एक राजनीतिक दल

    युक्तियाँ

    • प्लास्टिक बैग का उपयोग करने के बजाय अपने बैग का उपयोग करें यदि हर अमेरिकन परिवार ने एक हफ्ते में पांच प्लास्टिक की थैली का इस्तेमाल किया था, तो यह एक साल में 1.8 बिलियन बैग होगा, जो माउंट एवरेस्ट को कई बार कवर करने के लिए पर्याप्त था। और यह केवल एक वर्ष में अमेरिका में होगा।
    • किसी भी अवैध गतिविधियों की रिपोर्ट करें जो आप देख रहे हैं कि महासागर को नुकसान पहुंच रहा है
    • सुनिश्चित करें कि पर्यावरण के नुकसान से बचने के लिए आपके घर के सभी सिंक और शौचालय अच्छी तरह सूखा रहे हैं।
    • यदि आप वास्तव में लगे हैं, तो कुछ किताबें हैं जो आपके लिए सागरों की सहायता करने के लिए अविश्वनीय राशि का वर्णन करती हैं, जैसे दाऊद हेल्वर्ग की पुस्तक "50 तरीके सेव द ओनियन"। बकाया कार्यों के लिए अपनी किताबों की दुकान या बुकस्टोर पर एक संकेत के लिए पूछें
    • सर्वश्रेष्ठ दीपक खरीदें फ्लोरोसेंट लैंप शायद सबसे अच्छे हैं वे अच्छी तरह प्रकाश करते हैं, बहुत सस्ता हैं और कुछ देशों में कर छूट प्रदान करते हैं। बुरा नहीं है, कुछ अतिरिक्त पैसे बचाओ! इसके अलावा, फ्लोरोसेंट लैंप में थोड़ी बिजली खर्च होती है, जिसके लिए कोयला जलने की आवश्यकता होती है। कोयले के कम जलने से समुद्र में कम प्रदूषण उत्पन्न होता है।
    • जल प्रदूषण को कम करने और समुद्री संसाधनों के स्थायी प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए अपने नगरपालिका, राज्य या संघीय सरकार के प्रयासों को प्रोत्साहित करें और प्रोत्साहित करें।
    • प्रयुक्त बैटरी, कंप्यूटर, उपकरण, और फ्लोरोसेंट लैंप के ठीक ढंग से निपटाना। यदि इन वस्तुओं की सामग्री समुद्र में रिसाव करती है, तो खतरनाक उत्पादों द्वारा कई समुद्री जानवरों को मार सकता है।

    चेतावनी

    • क्या आपको परवाह नहीं है या परेशान नहीं करना चाहते हैं? शायद यह ध्यान में रखें कि सागर आपके और आपके परिवार के लिए स्वास्थ्य और जीवन का एक स्रोत है और यह कि आपके तापमान को नियंत्रित करने के बिना, आपके बहुतायत के भोजन और आपके औषधीय संसाधनों के स्रोत, आपकी तकनीकी चीजें, आपका आरामदायक और सुंदर जीवन होगा असाधारण छोटे इस विचार से दूर न करें "इससे पहले कि बहुत देर हो चुकी हो, इससे पहले आपको कुछ करना चाहिए था।" आप "अब", एक व्यक्ति के रूप में, अपने परिवार के सदस्य के रूप में, आपके समुदाय के सदस्य के रूप में, और एक नागरिक के रूप में कुछ कर सकते हैं।
    • हमेशा सावधानी से रसायनों का उपयोग करें और ध्यान दें कि आप क्या कर रहे हैं! विज्ञान की महान दुनिया में हमेशा विकल्प होते हैं जो सिर्फ खोज की प्रतीक्षा करते हैं

    आवश्यक सामग्री

    • इंटरनेट का उपयोग या अनुसंधान के लिए एक पुस्तकालय
    • कूड़ा के डिब्बे
    • पैकेजिंग के उपयोग को कम करके कचरे को कम करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com