IhsAdke.com

समुद्र तट की सफाई में भाग लेने के लिए

इकट्ठा समुद्र तट कूड़ा अकेला या परिवार, समूह या सामूहिक कार्रवाई में किया जा सकता है, या एक विशेष कार्यक्रम के भाग के रूप में जैसे अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिन। सभी को साफ और खूबसूरत समुद्र तट रखने के लिए जरूरत के लिए नियमित रूप से ध्यान रखें प्रत्येक और हम सभी का एक तरीका समुद्र तट के राज्य, समुद्र तट और टिब्बा के किनारे में सुधार लाने और सुनिश्चित करेंगे कि ऐसे वातावरण स्थानों पर जहां लोगों और जीवन के रूप में काम करने के लिए जारी मदद करने के लिए है सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकते हैं

चरणों

एक समुद्र तट क्लीनअप चरण 1 में भाग लेने वाले चित्र का शीर्षक
1
जब भी आप समुद्र तट पर जाते हैं, तो एक अतिरिक्त कचरा बैग लें एक बागवानी दस्ताने साथ ले यदि आप अपने हाथ या एक यांत्रिक पकड़ने के साथ कुछ भी पकड़ने के लिए नहीं करना चाहते, मामले में आप समुद्र तट पर सीरिंज या अन्य बुरा सामान पता चलता है। इसे समुद्र तट के लिए अपनी यात्रा का एक हिस्सा बनाओ: वास्तव में, समुद्र तट से कचरा छोड़ने से पहले कम से कम 5 मिनट पहले
  • कचरा बैग का हमेशा एक उपयुक्त स्थान पर निपटान करें यदि आपको समुद्र तट से बगल में एक उचित कचरा नहीं मिल सकता है, तो कचरा घर ले लो और अपने स्वयं के अपशिष्ट निपटान विधियों का उपयोग करके इसे त्याग दें।
  • एक समुद्र तट सफाई चरण 2 में भाग लेने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    प्रत्येक परिवार के सदस्य को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें जैसा कि आप अपने उदाहरण के माध्यम से दिखाते हैं, उन्हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें बच्चों को यह बताएं कि दुखी होने के बिना कचरे को सुरक्षित रूप से कैसे उठाएं
    • यदि किसी क्षेत्र में नशीली दवाओं के लिए जाना जाता है, तो बच्चों को कूड़े लेने के लिए नहीं लाएं। अपने लिए, सुइयों के साथ आकस्मिक चोट से बचने के लिए मोटी जूते पहनें। उचित दस्ताने पहनें और यांत्रिक उपकरणों को कचरा पकड़ने के लिए ले जाएं।
    • बच्चों को पढ़ाने के कुछ में अपनी उंगलियों डाल कभी नहीं करने के लिए, हो सकता है एक कंटेनर खोल या कुछ और कि एक पशु कि, डंक सकता है काटने या अकड़ फेंक के लिए एक संभावित छिपने की जगह बनाता है। कुछ जानवरों, दक्षिणी नीली चक्राकार ऑक्टोपस की तरह, इस तरह के पेय के डिब्बे के रूप में मनुष्य, द्वारा फेंका कचरा में रहते हैं, और डंक या यदि अनजाने में संभाला एक घातक काटने वितरित कर सकते हैं।
  • एक समुद्र तट सफाई चरण 3 में भाग लेने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    स्थानीय संरक्षण समूहों को देखें जो नियमित समुद्र तट की सफाई करते हैं जुड़ें और नियमित रूप से स्वयंसेवकों से स्थानीय समुद्र तट को साफ रखने में मदद करें वे क्या कर रहे हैं, जहां वे ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, और कचरा संग्रह पर सुझाव के बारे में अधिक जानने के लिए मीटिंग में भाग लेते हैं।
  • एक समुद्र तट सफाई चरण 4 में भाग लेते हुए शीर्षक चित्र
    4
    तट को साफ करने के लक्ष्य के साथ विशेष घटनाओं में भाग लें समुंदर का ख्याल रखने के लिए डिज़ाइन किए गए कई विशेष कार्यक्रम हैं, समुद्र तटों के तट, समुद्र तट और समुद्र तट से संबंधित अन्य क्षेत्रों। इन गतिविधियों के कुछ समुद्री शैवाल या वनस्पति के टीलों का replanting टिब्बा और तटरेखा के संरक्षण और मछली के प्रजनन के लिए निवास स्थान प्रदान करते हैं, इसलिए यह कचरा के बारे में सब कुछ नहीं है मदद करने के लिए शामिल हो सकते हैं!
  • एक समुद्र तट सफाई चरण 5 में भाग लेने वाले चित्र



    5
    तेल फैलते समय इसमें शामिल हो जाएं जब ऐसा होता है, तो तेल अनिवार्य रूप से तट पर एक पड़ाव में आता है, वन्यजीव को मारता है और समुद्र तट के माहौल को नुकसान पहुंचाता है। आप पक्षियों, रेत, और अन्य उपयोगी सफाई विधियों की सफाई में स्वयंसेवकों की ज़रूरत और प्रशिक्षित होने वाले समूहों में शामिल होने से अक्सर आपरेशनों को साफ करने का एक हिस्सा बन सकते हैं। ऐसा होने पर घटना के विशिष्ट विवरण के लिए स्थानीय संरक्षण संगठनों और पर्यावरण सरकार की वेबसाइटों की वेबसाइटों की जांच करें।
  • एक समुद्र तट सफाई चरण 6 में भाग लेने वाले चित्र का शीर्षक
    6
    समुद्र तट को साफ रखने में मदद करने के लिए दूसरों को प्रोत्साहित करें उन लोगों को बताएं जहां बिन स्थित है जब आप किनारे पर कचरा फेंकते देखते हैं उन लोगों को प्रोत्साहित करें जिन्हें आप समुद्र तट पर सफाई की घटनाओं के साथ शामिल होने के लिए जानते हैं - यहां तक ​​कि उन लोगों या कंपनी के लिए
    • समुद्र तट की सफाई करने वाले पादरी छात्रों के स्वयंसेवक और सहायता के लिए कुछ समय लें आप उन्हें समझा सकते हैं कि क्या करना है और शिक्षकों को उन्हें घटना में लाने में मदद करने के लिए उनकी प्रगति पर नजर रखनी चाहिए।
  • एक समुद्र तट सफाई चरण 7 में भाग लेने वाले चित्र का शीर्षक
    7
    दान के माध्यम से समुद्र तट सफाई करने में दूसरों की सहायता करें अधिकांश समाजों, संगठनों और समूहों को साफ समुद्र तटों को धन की आवश्यकता होती है और हर समय सहायता करती है, इसलिए समय और धन के आपके दान की सराहना की जाती है।
  • एक समुद्र तट सफाई चरण 8 में भाग लेने वाले चित्र का शीर्षक
    8
    पुन: प्रयोज्य कंटेनरों में भोजन करें समुद्र तट पर एक पिकनिक या बारबेक्यू करें, लेकिन एक जगह बनाएं जहां आप अपने साथ घर लौट आए और मांस का कोई निशान न छोड़ें। समुद्र तट की सफाई के बाद यह विशेष रूप से एक समूह के लिए एक पुरस्कार हो सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि हर कोई स्थायी भोजन और कटलरी लाने का महत्व समझता है
  • युक्तियाँ

    • समुद्र तट पर समय व्यतीत करते समय, कुछ भी नहीं ले जाने से बचें जो जंक जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है अपने सभी कबाड़े को लेकर सावधानी बरतें और प्लास्टिक की थैलियों और अन्य प्रकाश चीजों को उड़ान भरने के लिए न छोड़ें, जब आप ध्यान नहीं दे रहे हों - इससे पहले कि वह हो सके उन्हें बाहर निकाल दें। यह भी जांचें कि क्या आपने एकत्र किया है सब आपके सामान छोड़ने से पहले खोई चप्पल, खाद्य कंटेनर, तौलिये आदि, यह सब समुद्र तट पर छोड़ दिया जाता है जब छोड़ दिया जाता है।
    • छोटे समुदायों, स्कूली बच्चों और अन्य लोगों की सहायता करें कि किनारे को साफ करना सीखें और यह क्यों महत्वपूर्ण है। दूसरों को हमारे महासागरों और समुद्र तटों की देखभाल करने के महत्व के बारे में जानने के लिए चर्चाओं, सेमिनारों और कार्यशालाओं को पकड़ो। लोगों को कम उपयोग और उन पर पुन: उपयोग या पुन: उपयोग करने के लिए सिखाओ, जो पहले से मौजूद हैं, इसलिए वे पहली जगह में कम कचरा का उत्पादन करते हैं। इसके अलावा लोगों को सड़क पर कचरा फेंकने के लिए प्रोत्साहित करना, क्योंकि यह नाली में समाप्त होता है और फिर समुद्र तटों और समुद्र पर होता है
    • कचरा बदतर या बेहतर हो रहा है, यह देखने के लिए अलग-अलग अवधि के बीच क्लीनिंग के रिकॉर्ड रखने पर विचार करें यह स्थानीय अधिकारियों और सरकार से कुछ अनुरोध करने के लिए एक उपयोगी इनपुट हो सकता है

    चेतावनी

    • कचरा हर जगह यात्रा करता है क्योंकि यह समुद्र तट पर फैलता है- पानी समुद्र में कूड़े की सफाई करता है और यह उन द्वीपों पर समाप्त होता है जहां लोग जीवित नहीं रहते हैं। क्या हो रहा है इसे रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं!
    • मछलियों के हुक, टूटी हुई बोतलों, संदिग्ध बैरल या ज़हर के बड़े कंटेनर, ज़हर आदि के लक्षणों और अन्य तेज या संभवतः जहरीली वस्तुओं के साथ सावधान रहें। अगर आप उन्हें सुरक्षित रूप से एकत्रित नहीं कर सकते, तो दूसरों को चेतावनी देने के लिए स्थान को चिह्नित करें और कुछ सहायता जल्दी से करें।

    आवश्यक सामग्री

    • कचरा बैग-
    • कचरा संग्रह के लिए यांत्रिक उपकरण-
    • उपयुक्त मजबूत दस्ताने-
    • एक ठोस आधार के साथ अच्छे जूते-
    • कचरे के निपटान के लिए उपयुक्त कुछ जगह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com