IhsAdke.com

एक जीवित जल द्वारा गाढ़ा होने से कैसे बचें

अगर आपको जेलिफ़िश से मारा गया है, तो आपको इसकी आवश्यकता है जलने का इलाज

तुरंत। हालांकि, खतरे से अवगत होने और समुद्र तट पर और पानी में सावधानी बरतने से सफलतापूर्वक जेलिफ़िश हमलों से बचने के लिए संभव है। यदि आप सही ढंग से कदमों का पालन करते हैं, तो इस दिलचस्प प्राणी को समुद्र तट पर अपना दिन बर्बाद करने देने की आवश्यकता नहीं है।

चरणों

भाग 1
समुद्र तट पर एक सुरक्षित जगह का चयन

शीर्षक से चित्र जेलिफ़िश चरण 1 से छेड़ने से बचें
1
जेलीफ़िश द्वारा आबादी वाले इलाकों से बचें यदि संभव हो तो, उनके द्वारा अक्सर जाने वाले स्थानों पर तैरना या रहने न दें। हमले की संभावना कम करने का सबसे आसान तरीका कम-जोखिम वाले क्षेत्र का चयन करना है।
  • जानकारियों को सूचना के बिंदुओं पर या क्षेत्र के निवासियों के लिए जानकारी प्राप्त की जा सकती है, अगर आपको पता नहीं है कि किसी विशेष स्थान पर जेलीफ़िश हमलों का खतरा है। पता है कि सबसे आम प्रकार है, अगर कोई विशिष्ट है, और जला के इलाज के लिए कैसे।
  • शीर्षक से चित्र जेलिफ़िश चरण 2 द्वारा दंग रहना से बचें
    2
    जोखिम स्थितियों को पहचानें जब उच्च हवाएं होती हैं, तो जेलिफ़िश किनारे के पास रह सकता है यह बड़ी संख्या में भी दिखाई दे सकता है, इसलिए जब यह होता है तब पानी में आने से बचें।
  • शीर्षक से चित्र जेलिफ़िश चरण 3 के द्वारा दंग रहना से बचें
    3
    संकेतों के लिए देखें जब जेलिफ़िश की उपस्थिति के बारे में एक फलक चेतावनी होती है, तो यह एक संकेत है कि उन्हें उस स्थान पर पाया गया है। उन क्षेत्रों में जहां वे ज्ञात खतरे हैं, आपको स्थायी चेतावनियां मिल सकती हैं इस स्थान पर सावधानी से तैरिये या अन्यथा इसे पूरी तरह से बचें
  • शीर्षक से चित्र जेलिफ़िश चरण 4 के द्वारा दंग रहना से बचें
    4
    बकाइन रंग के झंडे के लिए देखो कई समुद्र तटों में बकाइन रंग के झंडे जेलीफ़िश या अन्य खतरनाक समुद्री जानवरों के मौसम में रखा जाता है। यदि आप इन झंडे में से एक का पता लगाते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपको पानी से दूर रहने के लिए पर हमला नहीं किया जाना है।
  • भाग 2
    सुरक्षा उपकरण का उपयोग करना

    शीर्षक से चित्र जेलिफ़िश द्वारा चरणबद्ध होने के कारण स्टिंग 5 से बचें
    1
    समुद्र तट पर चलते समय जूते पहनें यह जेलिफ़िश और ढीले मेदों का पता लगाने में बहुत मुश्किल हो सकता है और वे लंबे समय तक जहरीला रह सकते हैं, समुद्र के किनारे समुद्र तट पर छोड़ दिए जाने के बावजूद। समुद्र तट पर चलने के लिए रबर के तलवों के साथ जूते पहनते समय, गलती से नंगे पैर के साथ उन पर कदम उठाना और जला दिया जाना संभव है।
  • शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश द्वारा चरण 6 में छिपे रहने से बचें
    2



    एक सुरक्षात्मक लोशन का उपयोग करें कुछ शोध से पता चलता है कि सुरक्षित समुद्र जैसे लोशन, जीवित जल को जलाने से बचा सकता है। पानी डालने से पहले इसे लागू करने से अतिरिक्त अच्छा संरक्षण प्रदान किया जा सकता है।
    • इस उत्पाद को फार्मेसियों, इंटरनेट पर और स्कूबा गियर बेचने वाले स्टोरों पर देखें।
  • शीर्षक से चित्र जेलिफ़िश चरण 7 द्वारा दंग रहना से बचें
    3
    Wetsuits पहनें यदि आप समुद्र या गहरे पानी में बहुत समय बिताते हैं, त्वचा की रक्षा के लिए जितना संभव हो उतना कपड़ों का उपयोग करने का प्रयास करें। Wetsuit की मोटी सामग्री और तथ्य यह है कि यह शरीर के अधिकांश भाग को कवर करता है जानवर के हमले के खिलाफ प्रभावी बाधा।
    • पेट्रोलियम जेली या इसी तरह के उत्पादों के साथ लेपित वस्त्र जेली बर्न के खिलाफ एक विश्वसनीय संरक्षण का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।
    • डाइविंग उपकरण बेचने वाले कुछ स्टोर भी "जेलीफ़िश सुरक्षात्मक कपड़े" का प्रस्ताव देते हैं जो इस तरह के दुर्घटना को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप वाकेट्स पहनते हैं, तो आपको सावधान रहना होगा और इस खतरे से बचने की आवश्यकता होगी क्योंकि कुछ "काटना" विशेष कपड़ों के प्रयोग के साथ भी सूचित किया गया है।
  • भाग 3
    समुद्र तट पर और पानी में सुरक्षित रहना

    शीर्षक से चित्र जेलिफ़िश चरण 8 द्वारा दंग रहना से बचें
    1
    एक जेलिफ़िश स्पर्श न करें जिसे ज्वार से लाया जाता है। हालांकि यह मर चुका है, जहरीले कोशिका अभी भी जलती हैं। कुछ प्रजातियों में बहुत लंबे समय तक तांबे होते हैं (जैसे कावेला-पुर्तगाली, जिनके स्पर्शक 15 मीटर तक पहुंच सकते हैं), इसलिए इसे दूर रहना सबसे अच्छा है।
    • कई विभिन्न प्रकार और जेलीफ़िश के आकार होते हैं, और जब वे समुद्र तट रेत तक पहुंचते हैं, तो वे प्लास्टिक बैग या अन्य मलबे की तरह लग सकते हैं। अगर आपको यकीन नहीं है कि कुछ एक जेलिफ़िश है या नहीं, तो उससे संपर्क करने के लिए सबसे अच्छा नहीं है।
    • यदि एक जेलिफ़िश समुद्र तट के किनारे पर दिखाई देता है तो लाईफगार्ड या अग्निशमन विभाग को कॉल करें ताकि इन प्राणियों से निपटने के लिए प्रशिक्षित व्यक्ति द्वारा हटाया जा सके।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र जेलिफ़िश चरण 9 के द्वारा छेड़ने से बचें
    2
    एक लाइफगार्ड के पास तैरना लाईफगार्ड जेलीफ़िश हमलों सहित विभिन्न परिस्थितियों में समुद्र तट वालों की मदद करने के लिए प्रशिक्षित हैं वे आपको सतर्क भी कर सकते हैं यदि जगह में जेलिफ़िश का एकाग्रता है।
  • शीर्षक से चित्र जेलिफ़िश चरण 10 द्वारा दंग रहना से बचें
    3
    जेलिफ़िश को दूर ले जाएं यदि आप उथले पानी में नंगे पैर चलते समय अपने पैरों को हिलाते हैं, तो आप किसी भी जेलीफ़िश या अन्य समुद्र के प्राणियों को परेशान कर सकते हैं, जो आप पर हमला कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि जेलिफ़िश चरण 11 से छेड़ने से बचें
    4
    अगर आप जेलिफ़िश की उपस्थिति को देखते या संदेह करते हैं तो तुरंत पानी से निकल जाओ। यह आमतौर पर पानी में जानवर को देखने के लिए संभव है। जेलिफ़िश एक प्लास्टिक की थैली या सतह पर तैरते मूत्राशय के साथ दिख सकता है और समूह में आ सकता है। यदि आप पानी में जेलिफ़िश का पता लगाते हैं, तो जल से बचने के लिए शांति से (लेकिन जल्दी से) रेत पर लौटें
    • जीवन-बचतकर्ता या अन्य प्राधिकरण को बताएं कि इस समस्या पर अलर्ट जारी करने के लिए जेलिफ़िश समुद्र में देखा गया था।
  • युक्तियाँ

    • सावधान रहें घाव पर नमक पानी डालना करने के लिए एक जेलीफ़िश हमले के मामले में आवश्यक आपूर्ति के साथ एक प्राथमिक चिकित्सा किट साथ ले (एक सिरका बोतल, कप या बोतल, चिमटी जाल, विरोधी एलर्जी मरहम दूर करने के लिए, ओटीसी दर्द निवारक और एपिनेफ्रीन अगर आपको पता है कि आपके पास जेलिफ़िश की एलर्जी की प्रतिक्रिया है)।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com