IhsAdke.com

एक मगरमच्छ या मगरमच्छ के साथ बैठक कैसे बचनी है

मगरमच्छ - मगरमच्छ, मगरमच्छ और जैसे - सैकड़ों लोगों को हर साल मार डालो यद्यपि अधिकांश आक्रमण अफ्रीका और एशिया में होते हैं, इन प्रशंसनीय सरीसृप दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, मैक्सिको और दक्षिणी संयुक्त राज्य के कुछ हिस्सों में शामिल हैं। उनके मेनू में आम तौर पर मानव मांस शामिल नहीं है, लेकिन सच्चाई यह है कि वे कुछ भी खा सकते हैं - सिर्फ अवसर पैदा होता है। इसके अलावा, वे अपने क्षेत्र का आक्रामक तरीके से बचाव करते हैं, मुख्यतः संभोग के समय। इस जानवर के निवास स्थान में सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसके लिए जगह बनाएं और पानी के निकायों के आसपास सतर्क रहें जहां यह आम तौर पर रहता है। किसी हमले की स्थिति में, यदि आप रणनीतिक रूप से प्रतिक्रिया करते हैं तो आप जीवित रह सकते हैं।

चरणों

भाग 1
हमले से बचना

एक मगरमच्छ या मगरमच्छ चरण 1 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक चित्र
1
पता लगाएं कि मगरमच्छ कहां रहते हैं और इन स्थानों से दूर रहें एक मगरमच्छ या मगरमच्छ जीवित रहने का सबसे सटीक तरीका कभी भी एक के पार नहीं आना है वे अफ्रीका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहते हैं और, प्रजातियों के आधार पर, मीठे पानी और नमक दोनों पानी में पाया जा सकता है। यदि आप किसी उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में रहते हैं या इस जगह पर जा रहे हैं, तो पानी के किसी भी शरीर से पहले आने से पहले मगरमच्छ और मगरमच्छ की उपस्थिति के बारे में अधिकारियों और स्थानीय निवासियों से पूछो।
  • मगरमच्छों की उपस्थिति के बारे में चेतावनी को गंभीरता से ले लो
  • इन जानवरों द्वारा बसे हुए क्षेत्रों में, सुरक्षित क्षेत्रों के बाहर कभी भी तैरना नहीं। न करें मान लें कि कोई स्थान स्नान के लिए सुरक्षित है यदि कोई संकेत नहीं है जो यह बताता है।
  • दिलचस्प है, उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में लगभग 9 5% मगरमच्छ हमलों के शिकार स्थानीय थे। इस सरीसृप के साथ परिचित नहीं होने पर आप में सुरक्षा की झूठी भावना पैदा न करें।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ चरण 2 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक चित्र
    2
    जब आप मगरमच्छ लोगों द्वारा जलने वाले जल के निकट हो, तो सावधान रहें 90% से अधिक आक्रमणों के पानी के पास आते हैं, और उनसे बचने के लिए, देखभाल की जानी चाहिए। वे बहुत अधिक कीचड़ और वनस्पति के साथ, शांत पानी में (या उनके पास) या दलदलों और दलदल में रहते हैं। इसके अलावा, झीलों, खाड़ी, नदियों, मच्छरों, कृत्रिम नहरों और यहां तक ​​कि स्विमिंग पूल भी मिल सकते हैं। पहले से ही समुद्री पानी मगरमच्छ समुद्र तटों पर और यहां तक ​​कि उच्च समुद्र पर देखा जा सकता है!
    • बेशक, crocodilians द्वारा पीड़ित जल में तैरना खतरनाक है, लेकिन वे लोग मछली पकड़ने, पानी पकड़ने या बैंकों पर चलने पर भी हमला कर सकते हैं।
    • मगरमच्छ विशेष रूप से जहाज पर हमला करने और उलटने के लिए जाना जाता है। कुछ मामलों में वे यात्रियों को रेल से भी पानी में खींचते हैं।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ चरण 3 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक चित्र
    3
    पता है कि मगरमच्छ सबसे बड़ा खतरा का प्रतिनिधित्व करता है दिन के किसी भी समय हमला करने के बावजूद, वह अधिक सक्रिय है - और अधिक खतरनाक - गोधूलि और रात में। ऐसे समय पर जितना संभव हो उतना पानी से दूर रहने की कोशिश करें, लेकिन बाकी दिन के लिए अपने गार्ड को मत छोड़ें।
    • यदि रात में एक निहायत पानी के शरीर के पास रहने के लिए आवश्यक है, तो अक्सर एक टॉर्च या हेडलाइट के साथ पानी को हल्का करें यदि पास किसी मगरमच्छ हैं, तो उसकी आंखें प्रकाश को प्रतिबिंबित करेगी।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ चरण 4 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक चित्र
    4
    संभोग के मौसम में बेहद सतर्क रहें ऐसी अवधि में, मगरमच्छ और मगरमच्छ अधिक खतरनाक और आक्रामक होते हैं, क्योंकि वे अपने ज़्यादातर समय सूखे जमीन पर खर्च करते हैं, जो एक साझीदार या अपने घोंसले को स्थापित करने के लिए जगह तलाशते हैं। मादाएं जो घोंसले रखती हैं वे बहुत ही क्रूर हैं और खतरा किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण के रूप में ले जाएगा।
    • संभोग का मौसम विश्व की प्रजातियों और क्षेत्र के अनुसार बदलता रहता है। यदि आप इन सरीसृपों के रहने वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो जानें कि स्थानीय लोग स्वयं को बचाने के लिए और प्रजनन के मौसम के दौरान विशेष रूप से सावधान रहने के लिए क्या करते हैं।
    • ऑस्ट्रेलिया में, मीठे पानी मगरमच्छ के लिए प्रजनन अवधि जुलाई और अगस्त में शुरू होती है, सितंबर से अप्रैल तक ऊष्मायन अवधि
    • फ्लोरिडा मगरमच्छ की शुरुआत मई के शुरू में होती है, और ऊष्मायन अवधि कई महीनों तक फैलती है।
    • संभोग के मौसम के दौरान न केवल न केवल जब आप पानी से पीड़ित होते हैं, बल्कि जब आप उनके पास होते हैं - विशेषकर जब झाड़ियां और झाड़ियों के माध्यम से जा रहे हों
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ के साथ एक मुठभेड़ जीवित रहने वाले चित्र चरण 5
    5
    हमेशा सतर्क रहें जब आपको मगरमच्छ लोगों द्वारा बसे पानी के करीब रहने की जरूरत होती है, तो हर समय सतर्क रहें। याद रखें कि वे छुपाने में माहिर हैं - यहां तक ​​कि विशाल मगरमच्छ सतह पर नासरों की तुलना में बहुत अधिक उजागर किए बिना रह सकते हैं। यह देखभाल मैला और संदिग्ध पानी और वनस्पति भूमि पर कहीं अधिक होना चाहिए। सबसे सुरक्षित माना जाता है कि मगरमच्छ हमेशा आसपास रहता है, तब भी जब आप इसे देख नहीं सकते।
    • समुद्र तट पर चलते समय पानी से दूर रहें और लंबी वनस्पति में जीवित रहने से बचें।
    • यह मगरमच्छ जब धमकी महसूस हो सकता है। यदि आप एक पिंग सुनते हैं, तो ध्वनि के स्रोत को निर्धारित करने की कोशिश करें और जितनी जल्दी हो सके उतनी दिशा में भाग जाएं।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 6 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक चित्र
    6
    अपने कुत्ते को मगरमच्छ निवास में न चलें, जो छोटे जानवरों की आवाज और आवाजाही से आकर्षित होते हैं। यह ज्ञात है कि अमेरिकी मगरमच्छ कुत्तों को खिलाने का बहुत शौक है। यदि कुत्ते को किनारे के पास टहलने के लिए लेना आवश्यक है, तो इसे पट्टा बंद न करें और पानी के भीतर या उसके पास के किसी भी आंदोलन को देखें।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ चरण 7 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक चित्र
    7
    बच्चों को जल निकायों के पास खेलने की अनुमति न दें या उन जगहों पर छोड़ दें जो मगरमच्छ लोगों द्वारा बसे हुए हैं। दुर्भाग्य से, छोटे शिकार के लिए इन सरीसृपों की प्राथमिकता उन्हें उनके हमलों के लिए एक सामान्य लक्ष्य बनाती है।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ चरण 8 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक चित्र
    8
    न करें फ़ीड मगरमच्छ और मगरमच्छ उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए मानवों के अपने प्राकृतिक अविश्वास को खोने के लिए, उन्हें भोजन करने से उन्हें लोगों को भोजन के साथ जोड़ना पड़ता है कभी उन्हें जानबूझकर फ़ीड न करें और उन्हें अनजाने में फ़ीड न करने की कोशिश करें (उदाहरण के लिए, मछली शवों और बचे हुए भोजन को पानी में फेंकना)
    • न करें मगरमच्छ शावकों को भोजन प्रदान करते हैं एक छह इंच का शावक अब दिखलाता दिखता है, लेकिन यह मानव भोजन की उम्मीद करने के लिए एक 3-मी वयस्क वयस्क के रूप में बदल जाएगा, जो उन लोगों के लिए खतरनाक है जो वे मिलते हैं।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ चरण 9 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक चित्र
    9
    जब इन सरीसृपों के निवास में डेरा डाले, तो तंबू को पानी से दूर रखा- यानी, ज्वार से कम से कम 2 मीटर और ज्वार से कम से कम 50 मी। कचरा और बचे हुए भोजन की जांच करें जो उन्हें शिविर स्थल पर ला सकता है - आपको जो चीज़ मिलती है उसे त्यागें। अपने भोजन को एक सुरक्षित जगह में स्टोर करें शिविर स्थल से डंपों में कचरे का ठीक से निपटना
  • भाग 2
    एक मगरमच्छ के साथ एक तारीख को प्रतिक्रिया

    एक मगरमच्छ या मगरमच्छ के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक चित्र 10



    1
    मगरमच्छ या मगरमच्छ को खोलते समय, आप जितनी दूर रह सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया की पर्यावरण एजेंसी के अनुसार, 25 मीटर न्यूनतम दूरी है जो तैराक को सरीसृप से बनाए रखना चाहिए। वेसल्स कम से कम 10 मीटर अलग रहेंगे। पानी में, मगरमच्छ 60 किमी / घंटा की गति पर यात्रा कर सकते हैं, जो कि बहुत तेज है ताकि एक सामान्य व्यक्ति प्रतिक्रिया कर सके।
    • वे भी पानी से खड़ी शुरू कर सकते हैं। इसलिए डॉक या कम ब्रिज के किनारे पर खड़े नहीं रहें, जहाज़ की छत पर निर्भर न करें और पड़ोसी से पीड़ित पानी में पेड़ पर चढ़ें न।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ चरण 11 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक चित्र
    2
    घोंसले के बारे में कभी भी विचार न करें यदि आप पिल्ले या घोंसले में आते हैं, तो जगह जल्दी और चुपचाप रखें। महिला हर कीमत पर उसके वंश की रक्षा करेगी और उसे कभी भी उकसा नहीं जाना चाहिए।
    • मगरमच्छ कभी-कभी आबादी वाले इलाकों में प्रवेश करते हैं, खासकर यदि ये क्षेत्र पानी के करीब हैं। यदि आप अपने पूल में या अपने पिछवाड़े में एक मगरमच्छ पाते हैं, तो किसी और से पहले एक सुरक्षित जगह पर जाएं फिर अधिकारियों को बुलाओ
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 12 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक चित्र
    3
    यदि आप मगरमच्छ पर कब्जा कर लिया पानी में गिर जाते हैं, तो शांत रहें। चिल्लाने और बहस केवल उनके ध्यान को आकर्षित करेंगे और उन्हें हमला करने के लिए उकसाएंगे। इसके बजाय, किनारे पर तेजी से तैरिये, लेकिन शांत और सावधानी से यदि संभव हो तो, छिड़काव के पानी से बचने के लिए सतह से नीचे रहें।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ चरण 13 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक चित्र
    4
    यदि आप भूमि पर मगरमच्छ के पास आते हैं, तो शांत रहें और क्षेत्र को धीरे-धीरे छोड़ दें उससे संपर्क करने की कोशिश न करें, उस पर हमला करें या उसे दबाएं यदि वह ऐसे स्थान पर है जहां लोगों की आवाजाही है - जैसे पिछवाड़े, पार्किंग स्थल, आदि। -, पहले एक सुरक्षित दूरी पर आश्रय लें और फिर पर्यावरण अधिकारियों से संपर्क करें।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 14 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक चित्र
    5
    और अगर वह आपके खिलाफ बड़ा हो या निवेश करे, रन. कभी-कभी पीड़ितों को सरीसृप से पीछा किया जाता है या केवल उनकी मौजूदगी का एहसास होता है जब वे इसके करीब होते हैं उस मामले में, जितनी जल्दी हो सके उतनी ही चलें। हालांकि पानी में बहुत चुस्त, मगरमच्छ भूमि पर 17 किमी / घंटा से अधिक नहीं है - एक गति आसानी से कम दूरी पर मनुष्यों द्वारा पार कर गया।
    • दिशा में चलना याद रखें सामने और अन्य सरीसृप के चंगुल में गिरने से बचें।
    • लोकप्रिय धारणा को भूल जाओ कि झग़ज़ैग रेसिंग एक मगरमच्छ से दूर होने का सबसे अच्छा तरीका है - सबसे अच्छा प्रक्षेपवक्र सीधे है
  • भाग 3
    हमले बचे

    एक मगरमच्छ या मगरमच्छ चरण 15 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक चित्र
    1
    शांत रहने और रणनीतिक रूप से लड़ने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें एक जंगली जानवर के साथ टकराव में शांत होना एक अपमानजनक विचार की तरह लगता है, लेकिन यह जीवित रहने का सबसे अच्छा मौका है।
    • जब मगरमच्छ एक बार शिकार को काटता है और उसे रिलीज करता है तो यह केवल स्वयं की रक्षा करता है ऐसे मामले में, आपको आक्रमण के प्रति अपेक्षा या बदला नहीं लेना चाहिए: जितनी जल्दी हो सके उतनी ही चलें।
    • जब वह पीड़ित को गिरफ्तार करता है, दूसरी तरफ, वह शायद उसे पानी में खींचने की कोशिश करेगा उस मामले में, जानवरों पर हमला करने के लिए आवश्यक नहीं है जब तक कि उसका मुंह खुल जाता है।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 16 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक चित्र
    2
    आँखों पर हमला मगरमच्छ का सबसे कमजोर हिस्सा उसकी आंखें है और, कई जीवित लोगों की रिपोर्टों के मुताबिक, उनकी आँखें बंद करने की कोशिश में उन्हें बचाया गया है। आंखों को अपने हाथों से खींचने, किक करने या प्रहार करने का प्रयास करें या जो भी पहुंच के भीतर है। जब तक आप मुक्त तोड़ न दें तब तक हार न दें याद रखें कि आपका जीवन दांव पर है
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ चरण 17 के साथ एक मुठभेड़ जीवित तस्वीर
    3
    सिर पर हमला बचत की उनकी संभावना सरीसृप के सिर के खिलाफ मारने की संख्या के अनुपात में होती है। जो लोग हमला करते हैं वे शाखाओं, क्रॉसबार्स, ओअर्स आदि के साथ खोपड़ी को हड़ताल करके और यहां तक ​​कि छिद्रण और लात मार कर भी मदद कर सकते हैं।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 18 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक चित्र
    4
    जीभ के पीछे पैदल वाल्व पर हमला हर मगरमच्छ की जीभ के पीछे एक फैलाने वाली त्वचा होती है, जब वह जलता हुआ उसके गले को कवर करती है, जिससे उसे डूबने के बिना अपना मुंह खोलने की इजाजत देता है। यदि आप पानी के नीचे घसीटते हैं, तो उस वाल्व को खींचकर अपने आप को बचाने का एकमात्र मौका मिलता है जब यह खोला जाता है, तो पानी सरीसृप के गले पर आक्रमण करेगा, जिससे उसे अपने दांतों के बीच में ढकेलने के लिए मजबूर किया जाएगा।
    • इस वाल्व के खिलाफ भारी चलने से आप इसे रिलीज करने में भी मदद कर सकते हैं।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 19 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक चित्र
    5
    चिकित्सा ध्यान तुरंत प्राप्त करें चोटों और खून की कमी के अलावा, एक मगरमच्छ का काटने से संक्रमण जल्दी हो सकता है चूंकि इस जानवर के मुंह से बैक्टीरिया की एक विशाल मात्रा में बंदरगाह हो जाता है, चूंकि सबसे छोटा काटने का उपचार तुरंत नहीं किया जा सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com