IhsAdke.com

एक मगरमच्छ से मगरमच्छ को कैसे अलग किया जाए

मगरमच्छ और मगरमच्छ अक्सर अकसर उलझन में होते हैं और दोनों शब्द एक यादृच्छिक तरीके से उपयोग किए जाते हैं। हालांकि, कुछ ऐसे लक्षण हैं जो दो जानवरों में अंतर करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
भौतिक मतभेदों का निरीक्षण करना

एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ चरण 1 के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक
1
सिर के आकार को नोट करें एक मगरमच्छ को एक मगरमच्छ से बताने का सबसे आसान तरीका है सिर के आकार को देखकर। मगरमच्छ के पास एक व्यापक, गोल यू-आकार का गोल सिर होता है, जबकि मगरमच्छ में एक बिंदु, पतला, वी-आकार का सिर होता है। इसके अलावा, मगरमच्छ का सिर आमतौर पर छोटा होता है।
  • मगरमच्छ के व्यापक प्रमुख इसे अधिक ताकत देता है। यह एक कछुए की तरह कब्रों के शिकार को कुचल सकता है, मगरमच्छ की तुलना में कहीं अधिक आसानी से।
  • एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ चरण 2 के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक
    2
    दांतों पर ध्यान दें जब मगरमच्छ मुंह बंद कर देता है, तब भी यह आपके दांतों को देखने के लिए संभव है। मगरमच्छ के मामले में ऊपरी जबड़ा निचले जबड़े की तुलना में अधिक है। इस कारक के कारण, सभी दांत छिपाए जाते हैं जब यह मुंह बंद कर देता है
    • मगरमच्छ के ऊपरी जबड़े नीचे से अधिक व्यापक हैं, इसलिए यह जबड़े को कवर करता है। इस वजह से, दाँत छिपे हुए हैं जब मुंह बंद हो जाता है।
    • मगरमच्छ के ऊपरी और निचले जबड़े लगभग एक ही चौड़ाई हैं, इसलिए जब ऊपरी और निचले दाँतों के मुंह बंद हो जाते हैं इस तरह, कुछ दांत उस पल में उजागर होते हैं वह लगभग मुस्कुराते हुए लगता है, क्योंकि जबड़े के प्रत्येक तरफ चौथे दाँत ऊपरी जबड़े के ऊपर दिखाई देते हैं
  • एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ चरण 3 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    3
    निकायों को देखो मगरमच्छ आमतौर पर मगरमच्छ की तुलना में गहरा त्वचा है मगरमच्छ आमतौर पर हल्का त्वचा है, जैतून या भूरे रंग के रंगों में मगरमच्छ गहरे और भूरे रंग के होते हैं मगरमच्छ भी मगरमच्छ से बड़ा है औसतन, वयस्क 6 मीटर तक उपाय कर सकता है, जबकि मगरमच्छ 3.5 मीटर तक पहुंचता है।
    • औसतन, मगरमच्छों का वजन 360 किग्रा से 450 किलोग्राम तक होता है। मगरमच्छ थोड़ा बड़ा हो सकता है और 450 किलो और 900 किग्रा के बीच वजन होता है।
    • मगरमच्छ की औसत आयु 30 से 50 वर्ष की है और मगरमच्छ का औसत जीवनकाल 70 से 100 वर्ष है।
  • एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ चरण 4 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    4
    पैरों और पैरों के बीच का अंतर ध्यान दें। अधिकांश मगरमच्छों के अपने पैरों पर चार पैर की उंगलियां होती हैं जबकि मगरमच्छ नहीं करता है। इसके अलावा, मगरमच्छों के अंदर के अन्दर के पैरों के अंगूठे पर इंटरडिजिटल झिल्ली है और मगरमच्छ नहीं हैं।
  • भाग 2
    प्राकृतिक निवास स्थान

    एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक चरण 5
    1
    पता लगाएँ कि क्या पशु ताजे पानी है कम नमक सहिष्णुता के कारण, मगरमच्छ आमतौर पर एक मीठे पानी के आवास में रहता है। पशु कभी-कभी ताजे पानी (मिश्रित ताज़ा और नमक पानी) में रह सकते हैं। यह मुख्य रूप से दलदल और मैंग्रोव में निवास करता है, लेकिन नदियों, झीलों और अन्य छोटे जल स्रोतों में भी पाया जा सकता है। आम तौर पर, मगरमच्छ गर्म तापमान पसंद करते हैं, लेकिन यह ठंड तापमानों में भी जीवित रह सकता है।



  • एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक 6
    2
    पता लगाएँ कि क्या पशु उष्णकटिबंधीय या नमकीन है मगरमच्छ के विपरीत, मगरमच्छ ने जीभ में लार ग्रंथियों को संशोधित किया है जो नमक पानी का सामना करने में मदद करता है। मगरमच्छ आमतौर पर झीलों, नदियों, दलदलों और नमक पानी वाले कुछ क्षेत्रों के करीब रहते हैं। वह उष्णकटिबंधीय मौसम में रहती है क्योंकि वह ठंडे खून वाला है और अपने दम पर गर्म नहीं हो सकता।
  • एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ के बीच अंतर बताओ छवि 7 कदम
    3
    पता करें कि ये जानवर ग्रहों में कहाँ रहते हैं। मगर अफ्रीका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं। मगरमच्छ दक्षिण अमेरिका और चीन में रहता है, साथ ही साथ ब्राजील और अमेरिका के अन्य देशों में भी रहता है। केवल एक जगह है जहां दोनों मगरमच्छ और मगरमच्छ संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं।
    • अमेरिकी मगरमच्छ अधिक बार फ्लोरिडा और लुइसियाना में और अलबामा, जॉर्जिया, दक्षिण कैरोलिना, मिसिसिपी और टेक्सास में कम पाया जाता है।
    • अमेरिकन मगरमच्छ फ्लोरिडा में पाया जाता है
  • भाग 3
    व्यक्तित्वों को देखकर

    एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक 8
    1
    पानी में दोनों की गतिविधि की सूचना दें मगरमच्छ अधिक सक्रिय हो जाता है और मगरमच्छ की तुलना में पानी में बहुत अधिक समय खर्च करता है। मगरमच्छ ज्यादातर समय झीलों के आसपास कीचड़ या वनस्पति में झूठ बोलता है।
    • मगरमच्छ आमतौर पर ताजे पानी के पास पत्तियों के किनारे पर अंडे देता है
    • मगरमच्छ अंडे को थोड़ा सूखने वाले स्थानों में, जैसे भूमि पर या रेत में डालता है
  • एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ के बीच अंतर बताओ चित्र 9
    2
    उनकी आक्रामकता देखें मगरमच्छ को मगरमच्छ की तुलना में अधिक आक्रामक होना पड़ता है एक मगरमच्छ अधिक होने की संभावना है जब कुछ करीब आ रहा है, जबकि हमलावर की संभावना अधिक है जब भूख लगती है या जब धमकी महसूस होती है
    • प्राकृतिक निवास और चिड़ियाघर में मगरमच्छ लोगों के साथ अधिक आक्रामक तरीके से व्यवहार करता है, मगरमच्छ की तुलना में।
  • एक मगरमच्छ और एक मगरमच्छ चरण 10 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    3
    जानवरों की गति देखें दोनों मगरमच्छ और मगरमच्छ बहुत तेज़ तैराक हैं, दोनों तैराकी 30 किमी प्रति घंटे से अधिक है। जमीन पर, वे थोड़ा धीमा होते हैं, आमतौर पर प्रति घंटे 17 किलोमीटर तक पहुंचते हैं। क्योंकि वे छोटे हैं और इतनी आसानी से थक नहीं पाते हैं, मगरमच्छ मगरमच्छ से अधिक समय तक चला सकते हैं।
  • चेतावनी

    • किसी भी सरीसृप से न जाएं, जब तक कि आप एक पेशेवर के साथ नहीं होते

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com