IhsAdke.com

कैसे ठोस अपशिष्ट राशि को कम करने के लिए

ठोस कचरे को कम करने का मतलब डंप पर जा रहे कूड़े की मात्रा कम करना है, जो स्वाभाविक रूप से पर्यावरण की सुरक्षा में मदद करेगा। ठोस बर्बादी हम उन सभी वस्तुओं का संदर्भ ले सकते हैं जो हम एक दिन-ब-दिन आधार पर (घरों, व्यवसायों, उद्योगों आदि से आते हैं) का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इस प्रकार की बर्बादी की मात्रा कम करना चाहते हैं तो आपको खपत, पुन: उपयोग और पुनरावृत्ति को कम करने के तरीके तलाशने होंगे।

चरणों

चित्रा का शीर्षक कम करें ठोस अपशिष्ट चरण 1
1
बड़ी मात्रा में आइटम खरीदें बड़े कंटेनरों में आने वाले उत्पादों में आमतौर पर उत्पाद के सापेक्ष पैकेजिंग का अधिक अनुपात छोटे कंटेनरों में आते हैं। अगली बार जब आप शॉपिंग पर जाते हैं, तो ध्यान दें।
  • चित्रा का शीर्षक कम से कम ठोस अपशिष्ट चरण 2
    2
    आपके द्वारा खरीदे गए उत्पादों के कंटेनरों के आकार की समीक्षा करें। कंटेनरों के बिना या आवश्यक कंटेनर की न्यूनतम आवश्यकता के साथ उत्पादों को चुनें। उदाहरण के लिए, प्लास्टिक की पैकेजिंग में सेब खरीदने की बजाय प्रति इकाई सेब खरीदें
  • चित्रा का शीर्षक कम करें ठोस अपशिष्ट चरण 3
    3
    उन वस्तुओं को खरीदें जो रीसाइक्लेबल कंटेनरों में हैं यह एक पूरे के रूप में रीसाइक्लिंग को प्रोत्साहित करता है।
  • चित्रा का शीर्षक कम से कम ठोस अपशिष्ट चरण 4
    4
    पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बने उत्पादों को खरीदें रीसाइक्लेबल सामग्री के साथ बनाई जाने वाली अधिकांश चीज़ों में कुछ प्रकार की जानकारी है जो दर्शाती है कि जब वह विशेष उत्पाद खरीदते हैं तो आप पर्यावरण की मदद करेंगे।
  • चित्रा शीर्षक से घिसने वाला ठोस अपशिष्ट चरण 5
    5
    डंप को भेजने के बजाय उत्पादों को रीसायकल करें। आपके घर में डिब्बे, प्लास्टिक और पेपर डाल करने के लिए अलग-अलग रीसाइक्लेबल कचरा अपने शहर में एक रीसाइक्लिंग संस्था को कचरा ले लें।
  • चित्रित कम से कम ठोस अपशिष्ट चरण 6
    6
    खाद के कंटेनरों में बचे हुए भोजन को रखें खाद बनाने के लिए आप अखबार और अन्य बायोडिग्रैडबल आइटम भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक कम ठोस अपशिष्ट चरण 7
    7



    बाजार में कपड़े बैग ले। उन्हें प्लास्टिक या पेपर बैग के स्थान पर प्रयोग करें जो कि शीघ्र ही दूर फेंक दिए जाएंगे। खरीदारी करते समय हमेशा कपड़े बैग का उपयोग करें
  • चित्रा का शीर्षक कम करने के लिए ठोस अपशिष्ट कदम 8
    8
    दान करने के लिए चीजों का दान करें या बस इसे फेंकने के बजाय एक बाज़ार बनाएं। कभी-कभी एक व्यक्ति का कचरा किसी दूसरे के लिए बहुत मूल्यवान व्यक्त करता है। रीसाइक्लिंग को प्रोत्साहित करने का यह एक शानदार तरीका है।
  • चित्रा कम से कम ठोस अपशिष्ट चरण 9 को चित्रित करें
    9
    उन्हें फेंकने के बजाय वस्तुओं का पुन: उपयोग करने का एक तरीका ढूंढें उदाहरण के लिए, प्लास्टिक के कंटेनरों को धोना और पुनः प्रयोग करना, प्लास्टिक की थैलियों के उपयोग से और कचरे में फेंकने से ज्यादा बेहतर है।
  • चित्रा का शीर्षक कम से कम ठोस अपशिष्ट चरण 10
    10
    आइटम के लिए एक अलग उपयोगिता दें एक पेंसिल धारक बनाओ, उदाहरण के लिए, धातु के साथ कर सकते हैं
  • स्टेप 11 को कम करने वाले चित्र का शीर्षक
    11
    सुनिश्चित करें कि जिस कंटेनर को आप फेंकने जा रहे हैं उसे फिर से इंधन भर दिया जा सकता है। ग्लास सोडा की बोतलें आमतौर पर वापसी योग्य हैं प्रिंटर कारतूस को विशेष स्टोर में रीफ़िल किया जा सकता है।
  • स्टेक 12 को कम करें
    12
    खरीदें केवल आपको क्या चाहिए चीजों को अनावश्यक रूप से फेंकने से बचें उन वस्तुओं को उधार दें जो आप बहुत कम उपयोग करते हैं एक टूटी हुई चीज़ को ठीक करने की बजाय उसे फेंकने की कोशिश करें या कोई व्यक्ति आपके लिए इसे ठीक कर लें।
  • पिक्चर शीर्षक कम ठोस अपशिष्ट चरण 13
    13
    डिस्पोजेबल लोगों के बजाय रिचार्जेबल बैटरी का उपयोग करें आप लंबे समय तक पैसा बचेंगे और डंप से कचरे की मात्रा कम कर देंगे।
  • पिक्चर शीर्षक कम ठोस अपशिष्ट चरण 14
    14
    ठोस अपशिष्ट उत्पादन को कम करने के लाभों के बारे में दूसरों से बात करें, चाहे स्कूल या सामुदायिक घटनाओं में। रेडियो या टेलीविजन पर सार्वजनिक नेटवर्क विज्ञापनों के माध्यम से ठोस अपशिष्ट को कम करने के लिए अपने समुदाय के तरीकों में प्रचार करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com