IhsAdke.com

स्कूल में पेपर कैसे बचाएं

स्कूल को बचाने के लिए पर्यावरण को बचाने में मदद करने का एक अच्छा तरीका है। यदि आप अपने दोस्तों के जुनून को विकसित कर सकते हैं और शिक्षकों और कर्मचारियों का समर्थन प्राप्त कर सकते हैं, तो आप अपशिष्ट न्यूनीकरण और प्राकृतिक संसाधनों के अर्थशास्त्र पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं। टिकाऊ छात्र के लिए कागज को कैसे बचाए जाने के बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

विधि 1
अधिकतम कंप्यूटर / प्रिंटर / कॉपीर्स का उपयोग करना

स्कूल स्टेप 1 में सेव पेपर नामक चित्र
1
जब भी हो सके कंप्यूटर का उपयोग करें ईमेल द्वारा अपने काम और घर से अन्य गतिविधियां जमा करें यदि आपके पास कोई नोटबुक है, नोटबुक का उपयोग करने के बजाय कक्षा के लिए नोट ले लो
  • स्कूल स्टेप 2 में सेव पेपर नामक चित्र
    2
    एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए प्रशिक्षकों से पूछें। प्रशिक्षक सभी प्रकार के असाइनमेंट्स, पाठ नोट्स और हैंडआउट्स को एक ब्लॉग या वेबसाइट का उपयोग करके ऑनलाइन रख सकते हैं जो कि सभी छात्रों के पास है। आप ड्रॉबॉक्स या अन्य स्टोरेज टूल भी बना सकते हैं जिसमें छात्र अपनी नौकरी और गतिविधियों को सबमिट कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक स्कूल में सहेजें पेपर शीर्षक 3
    3
    अपने स्कूल को मुफ्त कार्यक्रमों के बारे में बताएं जो आपको पेपर को बचाने में मदद करते हैं। आप प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं जो वेब प्रिंट से अनावश्यक सामग्री को निकालने और अधिक प्रभावी ढंग से प्रिंट करने के लिए दस्तावेज़ों को रीफ़ॉर्म करने के लिए आपको पेपर को बचाने में मदद करेगा। गुड एनालिटिक्स प्रोग्राम्स में फाइनप्रिंट, प्रिंट इको और प्रिंट फ्रेंडली शामिल हैं
  • स्कूल स्टेप 4 में सेव पेपर नामक चित्र
    4
    दो तरफा छपाई करें प्रिंटर सेटिंग्स समायोजित करें ताकि आप कई पृष्ठों के साथ दस्तावेज़ों की प्रतियां बनाते समय कागज के दोनों किनारों पर प्रिंट कर सकें।
  • पिक्चर शीर्षक स्कूल में सहेजें पेपर शीर्षक चरण 5
    5
    मुद्रित कागज का पुन: उपयोग करें खारिज किए कागज़ को संरेखित करें ताकि सभी खाली पक्ष एक निश्चित दिशा में सामना कर रहे हों, उन्हें पंच करें और फिर उन्हें दूसरे प्रयोग के लिए प्रिंटर पर वापस भेज दें।
  • विधि 2
    स्मार्ट कागज का उपयोग करना

    पिक्चर शीर्षक सेव पेपर इन स्कूल स्टेप 6
    1
    दान के लिए पूछें स्थानीय व्यवसायों में अक्सर अप्रयुक्त कागज़ मदों के reams होते हैं जिनमें पुराने लेटरहेड, गलत आकार लिफाफे, और पुरानी पर्चे शामिल हो सकते हैं। अपने पड़ोस में दुकानों या अपने माता-पिता के कार्यस्थलों से इन पेपर मदों को अपने स्कूल में दान करने के लिए कहें (कई मामलों में, इस तरह के कृत्य पर लगाया जाता है!)।
  • पिक्चर शीर्षक स्कूल में सुरक्षित पेपर शीर्षक 7
    2
    अपने स्कूल से पुनर्नवीनीकरण या वैकल्पिक पेपर उत्पादों को खरीदने के लिए कहें। पर्यावरण के लिए बेहतर होने के अलावा, पुनर्नवीनीकरण कागज के उत्पादों को भी कम खर्चीला हो सकता है। आप पेड़ों के अलावा अन्य स्रोतों से बने उत्पादों को भी खोज सकते हैं, जैसे कि सन, बांस, केला, हिबिस्कस और पत्थर।
  • स्कूल स्टेप 8 में सहेजें पेपर शीर्षक वाला चित्र
    3
    पृष्ठ कैटलॉग की रक्षा करें प्रबंधन से पूछो उत्पादों को बेचने और कंपनियों, जो वेबसाइटों, या कैटलॉग, और ऑनलाइन बिक्री वाली कंपनियों से आपूर्ति खरीदना पेपर प्रचार सामग्री को खत्म करने के लिए अपने स्कूल को प्रोत्साहित करें और ऑनलाइन सभी स्कूल न्यूज़लेटर्स और कैटलॉग रखें।
  • पिक्चर शीर्षक स्कूल में सुरक्षित पेपर शीर्षक 9
    4
    नोटबुक और ब्लॉकों का उपयोग बुद्धिमानी से करें आप पुनर्नवीनीकरण कागज से बना नोटबुक खरीद सकते हैं। जैसे ही आप खरीदते हैं, अपने पेपर सेगमेंट के प्रयासों में कुछ अतिरिक्त कदम उठाएं और कागज के दोनों किनारों का उपयोग करें। छोटे अक्षरों में लिखें (लेकिन अभी तक आपके पढ़ने के लिए पर्याप्त है) और पृष्ठ पर बहुत अधिक सफेद स्थान छोड़ने से बचें।
    • कागज के साथ मूर्खतापूर्ण चीजों को मत करना, कामों को चलाने, छोटे विमान बनाने या अपने सहपाठियों के साथ खेलना जैसे ये गतिविधियां दोनों पेपर अपशिष्ट और कारण समस्याएं हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सेव पेपर इन स्कूल स्टेप 10



    5
    व्यक्तिगत व्हाइटबोर्ड के लिए पूछें उनके गणितीय समीकरणों पर काम करने या ब्रेनस्टॉर्मिंग सूचियां बनाने या पेपर पर अन्य कक्षाओं की गतिविधियां करने के बजाय, विद्यार्थी मार्करों के साथ छोटे सफेद बोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ ब्रांड रीसाइक्लेबल सामग्री के साथ भी बने होते हैं और रिचार्जेबल भी होते हैं।
  • स्कूल स्टेप 11 में सेव पेपर नामक चित्र
    6
    कक्षा के बाहर सोचो कुछ पेपर उत्पादों का इस्तेमाल रसोईघर, कैफेटेरिया और स्कूलों में टॉयलेट में किया जाता है, इसलिए पेपर कचरे को कम करने की रणनीतियां इन क्षेत्रों को भी ध्यान में रखना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि आपका स्कूल पुनर्चक्रित पेपर से बना नैपकिन, पेपर तौलिया और टॉयलेट पेपर खरीद रहा है।
    • कागज़ के तौलिये के बजाय हाथ ड्रायर इस्तेमाल करने के लिए दबाएं
    • नेपकिन और कागज तौलिया डिस्पेन्सर पर अनुस्मारक पोस्ट "यह उत्पाद पेड़ों से आता है" ताकि लोगों को अनावश्यक उपयोग को कम करने में याद रखने में मदद मिल सके।
  • विधि 3
    एक रीसाइक्लिंग कार्यक्रम बनाना

    स्कूल स्टेप 12 में सहेजें पेपर शीर्षक वाला चित्र
    1
    सभी शामिल हो जाओ एक सफल रीसाइक्लिंग कार्यक्रम छात्रों, शिक्षकों, कर्मचारियों, प्रशासकों और मालिकों के समर्थन पर निर्भर करता है। किसी ऐसी समिति का निर्माण करें जो प्रत्येक आबादी से व्यक्तियों को एक कार्यक्रम विकसित करने के लिए संलग्न करता है जो सभी की जरूरतों को ध्यान में रखता है और सभी की चिंताओं को हल करता है।
    • प्रत्येक समूह के प्रतिनिधि के रूप में एक व्यक्ति को असाइन करें ताकि वे अपने सहयोगियों को रीसाइक्लिंग की आवश्यकता समझा सकें और उनके समर्थन की मांग करें। ये लोग कार्यक्रम के विकास और परिवर्तनों के बारे में संवाद करने में मदद कर सकते हैं और ऐसे लोग होंगे जो प्रश्नों के उत्तर देंगे।
  • पिक्चर शीर्षक सेव पेपर इन स्कूल स्टेप 13
    2
    कागज संग्रह निर्धारित करें कुछ शहरों में, कागज रीसाइक्लिंग कानून है और एकत्र किए गए कागज़ कुछ कचरा संग्रहण दिनों पर उठाए जाएंगे। कहीं और, आपको अपने पेपर को लेने के लिए संग्रह बिंदु या पिकअप सेवा खोजने की आवश्यकता होगी। आप एक स्थानीय भौतिक पुनर्प्राप्ति केंद्र या रीसाइक्लिंग सेंटर को खोजने के लिए इंटरनेट पर भी खोज सकते हैं और देखें कि क्या वे आपके पेपर को स्वीकार करेंगे।
    • यदि आप अपने पेपर के लिए एक पिकअप बिन्दु नहीं पा सकते हैं, तो आपको कागज लाने के लिए पिकअप सेवा के लिए भुगतान करना पड़ सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके विद्यालय में लाभ होता है, उनमें से सबसे अधिक लाभ
  • स्कूल स्टेप 14 में सहेजें पेपर शीर्षक वाले चित्र
    3
    रीसाइक्लिंग के लिए पेपर दिशानिर्देश निर्धारित करें। रीसाइक्लेबल पेपर को कैसे और कहां छोड़ दें, इसके आधार पर आपको जो भी इकट्ठा करना है उसे सीमित या अलग करना होगा। कुछ संग्रह बिंदु "एकल स्रोत" को स्वीकार करते हैं, जिसका अर्थ है कि आप एक संग्रह संग्रह बॉक्स में कई अलग-अलग भूमिकाएं छोड़ सकते हैं, या वे "अलग स्रोत" चाहते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको भूमिकाओं को प्रकार से अलग करना होगा ( पांच अलग-अलग प्रकार की भूमिकाएं हैं)। कुछ प्रकारों को किसी भी तरह से स्वीकार नहीं किया जा सकता है। पता लगाएं कि आपके कलेक्शन एजेंसी को क्या और कैसे प्राप्त होता है और उसके बाद आपके प्रोग्राम को व्यवस्थित करें।
    • पुराने पैकेजिंग. "नालीदार कार्डबोर्ड" के रूप में भी जाना जाता है, इस प्रकार के काग़ज़ आमतौर पर डिब्बों और उत्पाद पैकेजिंग में मिलते हैं।
    • मिश्रित कागज. इस विशाल श्रेणी में पत्र, कैटलॉग, फोन पुस्तकें और पत्रिकाएं शामिल हैं
    • पुराने समाचार पत्र. इस श्रेणी का नाम यह सब कहते हैं।
    • सादा उच्च ग्रेड पेपर. आपके स्कूल में निस्संदेह इस तरह के अधिकांश पेपर होंगे, जिसमें लिफाफे, सादे कागज और लेटरहेड जैसी चीजें शामिल हैं।
    • पल्प प्रतिस्थापन. यह कागज आम तौर पर मिल मलबे से खारिज किया जाता है, इसलिए आप इसके बारे में चिंता करने की संभावना नहीं है, भले ही हमेशा एक मौका है कि यह आपके स्कूल की खरीद के पेपर उत्पादों का हिस्सा हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक सेव पेपर स्कूल स्टेप 15
    4
    संग्रह बक्से प्राप्त करें देखें कि क्या आपका शहर रीसाइक्लिंग सेंटर आपको संग्रह बक्से प्रदान कर सकता है- अन्यथा, इसके लिए कुछ बड़े प्लास्टिक के कंटेनर खरीदें सभी कंटेनरों को एक ही रंग से छोड़ दें और / या उन्हें कागज़ात संग्रह बक्से के रूप में स्पष्ट रूप से चिह्नित करें, इसलिए किसी ने गलती से उन्हें कचरा फेंक दिया।
    • यदि आपको अपने पेपर को अलग करना है, लेबल का उपयोग करना है, या काग़ज़ प्रकार की तस्वीरों को प्रत्येक अलग बॉक्स में जमा करना चाहिए।
  • स्कूल स्टेप 16 में सेव पेपर नामक चित्र
    5
    शिक्षित। आपको अपने कार्यक्रम की सफलता के लिए विचार करने के लिए हर किसी की ज़रूरत नहीं है, लेकिन हर किसी को अच्छी तरह से सूचित किया जाना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कार्यक्रम कैसे काम करता है। रीसाइक्लिंग कार्यक्रम के दिशानिर्देशों की चर्चा के लिए कक्षा अवधि को अलग करने के लिए पर्यावरण विज्ञान या सामाजिक अध्ययन प्रशिक्षकों से पूछे जाने पर विचार करें। या प्रोग्राम की व्याख्या करने के लिए एक शैक्षिक विधानसभा की योजना है, जिसमें पेपर के प्रकार (एस) को स्वीकार किया जाएगा और संग्रह टोकरियों का स्थान भी शामिल होगा।
    • स्कूल में सभी को वितरित करने के लिए कार्यक्रम के बारे में जानकारी के साथ एक संदर्भ कार्ड बनाएं। या, पेपर को बचाने के लिए, अपनी वेबसाइट पर एक वेबसाइट बनाएं या पेज बनाएं, जहां हर कोई प्रोग्राम दिशानिर्देशों का उल्लेख कर सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक सेव पेपर इन स्कूल स्टेप 17
    6
    पेपर संग्रहण के लिए एक केंद्रीय स्थान चुनें। आपको ऐसी जगह की आवश्यकता होगी जहां आप रीसाइक्लिंग सत्रों के बीच एकत्र किए गए पेपर को स्टोर कर सकते हैं। कापियर रूम एक अच्छा विकल्प हो सकता है, या शायद एक बड़ी कोठरी के साथ एक खंड।
    • सुरक्षा को पहले रखो और कागजों के बड़े बक्से को आउटलेट ब्लॉक करने की अनुमति न दें, या उन्हें ज्वलनशील पदार्थों के पास रखें। अपने शहर के अग्निशामकों से यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि आप सभी बिल्डिंग कोड के आचरण और अग्नि सुरक्षा का पालन करते हैं।
  • स्कूल स्टेप 18 में सहेजें पेपर शीर्षक वाला चित्र
    7
    लोगों को उत्साहित रखें एक बार आपका रीसाइक्लिंग कार्यक्रम बंद हो गया है, अपनी प्रगति और रीसाइक्लिंग और आपके द्वारा पीटा गए लक्ष्यों को सहेजने से लोगों को इसके बारे में उत्साहित करते रहें।
    • स्कूल की ऑडियो सिस्टम पर या बंद सर्किट टेलीविजन के माध्यम से साप्ताहिक या मासिक भाषणों को अब तक पुनर्नवीनीकरण के पेपर की मात्रा के बारे में बनाएं। कार्यक्रम को बनाए रखने और किसी भी भ्रम को दूर करने और किसी भी प्रश्न के बारे में बात करने, या पैदा होने वाली चिंताओं के बारे में बात करने के अवसरों का हर किसी को याद दिलाना।
    • अपने शहर के रीसाइक्लिंग केंद्र में भ्रमण करें, या रीसाइक्लिंग कार्यक्रम के महत्व और वित्त और पर्यावरण पर इसके सकारात्मक प्रभाव पर चर्चा करने के लिए स्पीकर को आमंत्रित करने के लिए अपने स्कूल में आने के लिए आमंत्रित करें।
  • पिक्चर शीर्षक स्कूल में सुरक्षित पेपर शीर्षक चरण 1 9
    8
    बाधाओं को रेखांकित करें यदि आपका स्कूल रीसाइक्लिंग कार्यक्रम स्थापित करने से हिचकिचा रहा है, तो पूछें कि क्या आप कागज अपशिष्ट का साधारण लेखा परीक्षा कर सकते हैं कि क्या बर्बाद किया जा रहा है और जहां कचरे से आता है। जैसे ही आप स्कूल में व्यर्थ किए जा रहे व्यय कागज की मात्रा दिखा सकते हैं, रीसाइक्लिंग को अपनाने के लिए लोगों को अधिक प्रेरित किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक पेपर के पीछे का उपयोग करें कागज के उपयोग को कम करने की कोशिश करें, क्योंकि इसमें पेड़ों काटने का कार्य शामिल है।
    • यदि आपको अपनी नोटबुक के लिए पुनर्नवीनीकरण कागज खरीदने की ज़रूरत है - और कभी-कभी पुनर्नवीनीकरण सादे कागज पर्याप्त नहीं है - पुनर्नवीनीकरण सामग्री का उच्चतम प्रतिशत वाला पेपर खरीद लें।
    • चीजों को याद करने के लिए कागज के यादृच्छिक टुकड़ों पर लिखना न दें (यह उन्हें खोना बहुत आसान है)। अपनी होमवर्क बुक में लिखें, या अपनी नोटबुक पर "स्टिकी नोट्स" प्रोग्राम का उपयोग करें। या एक अनुस्मारक के रूप में अपने सेल फोन पर एक पाठ संदेश भेजें। या एक दृश्य रिमाइंडर का उपयोग करें - "घड़ी" के अनुसार अपनी घड़ी के अनुसार "गलत" कलाई
    • स्टेपल नोटबुक का उपयोग न करें, जैसे स्कूल में एक बार जब आप आधे से ज्यादा पुस्तक भरे हैं, तो आप कागज की शीट फाड़ने के साथ-साथ एक रिक्त पत्रिका को भी फाड़ नहीं सकते। एक बांधने की मशीन, या एक सर्पिल नोटबुक का उपयोग करने पर विचार करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com