IhsAdke.com

घरेलू रसायन द्वारा एक आपातकाल की वजह से निपटना

संभवत: आपके घर में कई खतरनाक सामग्रियां हैं, और अगर आपके पास पर्यावरण के आसपास भटकते हुए बच्चों या जानवर हैं, तो आपको इन सामग्रियों के न्यूनतम जोखिम में रखना चाहिए। यदि आप या किसी और को खतरनाक रसायनों से अवगत कराया गया है, तो यह जानना बहुत जरूरी है कि दीर्घकालिक क्षति को कम करने के लिए स्थिति पर प्रतिक्रिया कैसे करें।

चरणों

विधि 1
आपातकाल से पहले

एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 1 को संभालने वाला चित्र
1
केवल रासायनिक मात्रा में खरीदें जो आप सोचते हैं कि आप उपयोग करेंगे अवशेष पड़ोसियों के साथ साझा किए जा सकते हैं या किसी कंपनी, दान या सरकारी एजेंसी को दान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अतिरिक्त कीटनाशकों को एक ग्रीन हाउस या उद्यान केंद्र की पेशकश की जा सकती है। रंग के अवशेष थिएटर के समूह को दान कर सकते हैं। कुछ समुदायों में अपशिष्ट एक्सचेंजों का आयोजन होता है, जहां खतरनाक रसायनों और घरेलू अपशिष्ट का आदान-प्रदान या दान किया जा सकता है।
  • एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 2 को संभालें
    2
    अपने मूल पैकेजिंग में खतरनाक पदार्थ युक्त उत्पादों को रखें और लेबल को कभी भी हटा दें जब तक कंटेनर क्रोरिंग न हो। चल रहे कंटेनर को पुनर्प्रेषित करना और स्पष्ट रूप से पहचाना जाना चाहिए। खाद्य पैकेजिंग में खतरनाक उत्पादों को कभी भी संग्रहित न करें
  • एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 3 को संभालने वाला चित्र
    3
    यह सामग्रियां कहां स्थित हैं यह देखने के लिए अपने घर का भ्रमण करें किसी उत्पाद की खोज करने के बाद, लेबल की जांच करें और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं कि आप निर्माता के निर्देशों के अनुसार सामग्री का उपयोग, भंडारण और निपटान कर रहे हैं।
  • एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 4 को संभालने वाला चित्र
    4
    उन जगहों पर घरेलू रसायनों को स्टोर करें जहां बच्चे उन तक पहुंच नहीं सकते हैं। याद रखें कि स्प्रे एयरोसोल स्प्रे के डिब्बे और डिओडोरेंट, तामचीनी और तामचीनी हटानेवाला, शौचालय का कटोरा क्लीनर और फर्नीचर पॉलिश खतरनाक सामग्री की श्रेणी में आते हैं।
  • एक घरेलू रासायनिक आपातकालीन चरण 5 को संभालें
    5
    कभी भी खतरनाक रसायनों या घरेलू उत्पादों के साथ अन्य कचरे का मिश्रण न करें। असंगत उत्पादों, जैसे क्लोरीन ब्लीच और अमोनिया, प्रतिक्रिया, आग लगना या विस्फोट कर सकते हैं।
  • एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 6 को संभालने वाला चित्र
    6
    तुरंत किसी भी रासायनिक स्पिल को साफ करें रिसाव को साफ करने के लिए कपड़े का उपयोग करें दस्ताने और काले चश्मे पहनें धुंध में धुरों को बाहर की तरफ उतारने की अनुमति दें, फिर उन्हें एक अखबार में लपेटकर और उन्हें सीलबंद प्लास्टिक की थैली में कचरे में रखकर रैग्ज का निपटारा करें।
  • एक घरेलू रासायनिक आपातकालीन चरण 7 संभाल लेते हुए चित्र
    7



    खतरनाक सामग्रियों को सही ढंग से निकालना खतरनाक घरेलू अपशिष्ट को स्थानीय संग्रह कार्यक्रम में ले जाएं। यह जानने के लिए कि आपके इलाके में एक खतरनाक अपशिष्ट संग्रह कार्यक्रम है, आपकी काउंटी से जांच करें।
  • एक घरेलू रासायनिक आपातकालीन चरण 8 को संभालें
    8
    विषैले विषाक्तता के लक्षणों को पहचानना सीखें, जो निम्नानुसार हैं: साँस लेने में कठिनाई - आँखों, त्वचा, गले और श्वसन तंत्र की जलन - त्वचा के रंग में परिवर्तन - सिरदर्द या धुंधला दृष्टि - चक्कर आना, खराब समन्वय या समन्वय की कमी - ऐंठन या दस्त।
  • एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 9 को संभालें
    9
    मेडिकल ध्यान लेने के लिए तैयार रहें अपने घर के आसपास आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं और जहर नियंत्रण केंद्र टेलीफोन छोड़ें एक आपात स्थिति में, आपके पास इन नंबरों को देखने का समय नहीं है।
  • विधि 2
    एक आपातकाल के दौरान

    एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 10 को संभाल लें
    1
    अगर आग या विस्फोट का खतरा हो तो तुरंत निवास छोड़ दें। समय इकट्ठा करने वाली वस्तुओं को बर्बाद मत करो या जब आप खतरे में हों तो अग्निशमन विभाग को बुलाएं। जब आप सुरक्षित होते हैं और खतरे से दूर होते हैं, तो अग्निशमन विभाग से बाहर (एक सेल फोन या पड़ोसी का फ़ोन) कॉल करें। विषाक्त धुएं के इनहेलेशन से बचने के लिए घर से दूर रहें और दूर रहें।
  • एक घरेलू रासायनिक आपातकालीन कदम 11 संभाल लेते हुए चित्र
    2
    यदि किसी व्यक्ति को किसी रासायनिक के संपर्क में आ गया है, तो उस जानकारी के बारे में जागरूक होने के लिए पदार्थ के कंटेनर को ढूंढें आपातकाल को बुलाओ
  • एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 12 को संभालने वाला चित्र
    3
    देखभाल के साथ आपातकालीन ऑपरेटर या प्राथमिक चिकित्सा जहाज के निर्देशों का पालन करें कैमिस्ट्री के कंटेनर में पाया जाने वाला पहला सलाह पुराना हो या अपर्याप्त हो सकता है। मुंह से कुछ भी मत देना जब तक आपको एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा ऐसा करने की सलाह नहीं दी जाती है
  • एक घरेलू कैमिकल इमरजेंसी चरण 13 को संभालें
    4
    दूषित हो चुके कपड़ों को त्यागें कुछ रसायनों को पूरी तरह से धोया नहीं जा सकता।
  • चेतावनी

    • कभी भी बाल स्प्रे, उत्पादों की सफाई, पेंट उत्पाद या खुली लौ (जैसे पायलट प्रकाश, जलाया मोमबत्ती, चिमनी, लकड़ी के स्टोव आदि) के निकट कीटनाशकों का उपयोग न करें। हालांकि आप उन्हें देख या गंध नहीं कर सकते हैं, वायु के वाष्प कणों में आग लग सकती है या विस्फोट हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com