IhsAdke.com

कैसे अपने घर छोड़ने के लिए अधिक पारिस्थिकीय सही

अपने घर को अधिक पर्यावरण के अनुकूल बनाना न केवल पर्यावरण में मदद करता है, लेकिन यह आपके परिवार के बजट में भी सुधार सकता है। लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने उस निर्णय को आगे बढ़ाने के लिए जिस वजह से नेतृत्व किया, आगे बढ़ो! पर्यावरण में सुधार करने के लिए कार्य करना हर किसी के हित में है यह लेख आपको अपने घर को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए कुछ तरीके दिखाएगा।

चरणों

विधि 1
जल उपभोग में कमी

अपनी होम ग्रीनर चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
शिखर के समय के बाहर पानी का उपयोग करें ये आम तौर पर 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच होते हैं। कुछ कंपनियां उपयोग के समय के आधार पर शुल्क की मात्रा को कम करती हैं।
  • चित्र बनाएं आपका होम ग्रीनर चरण 2 बनाएं
    2
    अपने दांतों को ब्रश करते समय नल बंद करें यह एक सरल कदम है जो प्रति दिन 18 एल तक बचा सकता है। कल्पना करो कि आप प्रति वर्ष कितने लीटर बचाएंगे।
  • आपका होम ग्रीनर बनाएं चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी रसोई में पानी का फिल्टर रखें तुम्हें पता है कि पानी खपत के लिए फिट होगा और आप कुछ प्लास्टिक की बोतलों का निपटान कर सकते हैं।
  • विधि 2
    ऊर्जा खपत में कमी

    लैंप और सौर ऊर्जा

    आपका होम ग्रीनर चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    आम बल्बों को फ्लोरोसेंट बल्बों के साथ बदलें वे 75% कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं और इन्कैण्डैसेंट्स की तुलना में 10 गुना ज्यादा रह जाते हैं। कीमत में अंतर बढ़ाने के लिए इसमें 3 महीने का समय लग सकता है।
  • 2
    सौर पैनलों को स्थापित करें और लाभों का आनंद उठाएं। हालांकि, एक अच्छा काम करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सूर्य के प्रकाश की मात्रा आपके घर नियमित रूप से प्राप्त होती है यदि आपका घर छाया में है, तो एकत्र ऊर्जा की मात्रा छोटी होगी।
  • लॉन्ड्री सेवा

    आपका होम ग्रीनर चरण 9 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    ठंडा पानी के साथ कपड़े धो लें इससे प्रति वर्ष 0.5 किलोग्राम तक कार्बन उत्सर्जन कम करने में मदद मिल सकती है, और आपको पैसा बचा सकता है।
  • आपका होम ग्रीनर करें चरण 10 को चित्रित करें
    2



    कपड़े के कपड़े पर कपड़े सूखी ड्रायर बहुत सारी ऊर्जा का उपयोग करता है और यह कपड़े लटका और स्वाभाविक रूप से सूखे जाने के लिए काफी आसान है। यदि आपको ड्रायर का उपयोग बहुत ज्यादा करना पड़ता है, तो इसे साफ रखें ताकि यह अधिक कुशल हो सके।
  • उपकरण और उपकरण

    1. 1
      नए उपकरणों को खरीदते समय, इन-मेट्रो लेबल में सबसे अधिक दक्षता वाले लोगों को चुनें। यहां तक ​​कि अगर आपके पास नए उपकरण खरीदने के लिए पैसा नहीं है, तो आप पुराने लोगों के लिए बेहतर भागों का चयन कर सकते हैं जो अधिक कुशल हैं और आपको नए लोगों की तरह ऊर्जा बचाने में मदद कर सकते हैं।
    2. आपका होम ग्रीनर चरण 5 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
      2
      उन उपकरणों को अनप्लग करें जो उपयोग में नहीं हैं। कई उपकरणों ने बिजली का उपयोग भी बंद किया। इसे बिजली के "पिशाच" कहा जाता है पिशाच को मार डालो और ऊर्जा और पैसा बचाओ

    विधि 3
    अपशिष्ट कमी

    घर और उद्यान

    आपका होम ग्रीनर चरण 6 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    खाद बनाओ रसोई और उद्यान कचरा को कम करने का यह एक किफायती तरीका है जड़ी बूटियों, घास और कुछ जैविक अपशिष्ट के साथ आप एक पौष्टिक समृद्ध मिट्टी ले सकते हैं जो आपके बगीचे में रासायनिक उर्वरकों का उपयोग करने की आवश्यकता कम कर देता है।
  • 2
    कॉफी पाउडर को फेंक न दें पौधों को उर्वरक बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। कॉफी पाउडर नाइट्रोजन में समृद्ध है, जो पौधों में उपयोग के लिए बहुत अच्छा बनाता है। उर्वरक के रूप में कॉफी पाउडर का उपयोग करके उसे कचरे से हटा दिया जाता है, रासायनिक उर्वरकों को खरीदने की आवश्यकता कम करता है और वातावरण में ऑक्सीजन जोड़ता है। आप कंपॉस्टिंग में पाउडर का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • पेपर और प्लास्टिक

    आपका होम ग्रीनर चरण 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    अनावश्यक पेपर मेल से दूर रहें पत्रिका सदस्यता और कैटलॉग रद्द करना जो कोई भी नहीं चाहता है प्रदूषण को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका है। एक बढ़िया विकल्प इंटरनेट है आप अपने पत्रिकाओं की सदस्यता ले सकते हैं और बिल ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं या स्वचालित डेबिट का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से, आप संसाधनों और ऊर्जा का उपयोग कम करते हैं
  • 2
    हमेशा अपनी कॉफी मग का उपयोग करें चाहे काम पर हो, या यहां तक ​​कि जब कॉफ़ी शॉप में कॉफ़ी ऑर्डर करने का समय आ गया है, तो हमेशा अपने साथ अपना मग रखें हर बार जब आप अपनी खुद की मग में कॉफी पीते हैं, तो आप डिस्पेशल के उपयोग को कम कर रहे हैं और पर्यावरण की मदद कर रहे हैं।
  • विधि 4
    पर्यावरण की मदद करना

    अपने होम ग्रीनर चरण 8 को बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    पर्यावरण के अनुकूल सफाई उत्पादों का उपयोग करें कम से कम डिटर्जेंट और ब्लिच का इस्तेमाल कम करें संतोषजनक परिणामों के लिए न्यूनतम उत्पादों का उपयोग करने की कोशिश करें प्राकृतिक ब्लीच का उपयोग करें इंटरनेट पर जानकारी है अनुसंधान और बायोडिग्रेडेबल उत्पादों का उपयोग करें जिनके उत्पादन और वितरण के लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है।
  • 2
    अपने घर के आसपास पेड़ के पेड़ पेड़ों से आपको छाया मिलेगी और इस तरह गर्मी में घर कूलर रखेंगे। तापमान को अच्छे रखने के लिए आपको कम प्रशंसक या एयर कंडीशनर का उपयोग करना होगा। कुछ पेड़ सर्दियों में अपने पत्ते खो देते हैं, इसलिए वे यह सुनिश्चित करते हैं कि सूरज सर्दियों के दिनों में घर पर वर्षा करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com