IhsAdke.com

एक ग्रीन हाउस कैसे बनाएं

मामले "हरी", "स्थायी", "ऊर्जा कुशल", दूसरों के बीच में, मतलब एक ही बात - "हरी" - लेकिन वे इसे अपने जीवन में कुछ बदलाव है कि पर्यावरण की मदद कर सकते हैं बनाने के लिए मुश्किल बना सकते हैं। एक पर्यावरण के अनुकूल घर बनाना कुछ ऐसा ही है जो कुछ ही कदमों से छोटा हो सकता है। जैसा कि आप पैसा बचाते हैं, आप बड़े बदलाव भी कर सकते हैं और अधिक पैसा बचा सकते हैं। आप यह जानकर हैरान होंगे कि ग्रह की बचत आपकी जेब में भी मददगार हो सकती है!

चरणों

विधि 1
छोटे पारिस्थितिक परिवर्तन करना

एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
वर्तमान घरेलू खपत का विश्लेषण करने के लिए एक शक्ति कैलकुलेटर खोजें। कई वेबसाइटें कैलकुलेटर हैं जो घरों की ऊर्जा दक्षता की पहचान कर सकते हैं। किसी वेबसाइट को चुनने में मददगार होते हैं, जो ग्राफ का प्रदर्शन करता है जो दर्शाता है कि आप कुछ मामूली बदलावों से कितना बचा सकते हैं।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    ऊर्जा के "पिशाच" को मार डालें अधिकांश उपकरणों और उपकरणों ऊर्जा से जुड़े होते हैं जब वे जुड़े होते हैं - भले ही वे बंद हो जाएं। आप उपयोग किए जा रहे बर्तन और उपकरणों को अनप्लग करके अपने घर की ऊर्जा खपत को कम कर सकते हैं।
    • आप उपकरणों को विद्युत तारों वाले बोर्डों से भी कनेक्ट कर सकते हैं। स्लाइडर बंद करना उन्हें ड्राइंग पावर से रोक देगा।
    • उपयोग में नहीं होने पर अपने कंप्यूटर को "हाइबरनेट" सेट करें इसे पुनर्सक्रिय करने से आपको स्क्रीन पर लौटा दिया जाएगा जहां यह था, लेकिन जब यह हाइबरनेट होता है तो यह बहुत कम ऊर्जा का उपभोग करेगा।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    पुराने बल्बों को बदलें तापदीप्त बल्ब गर्मी के रूप में अपनी ऊर्जा का लगभग 90% बर्बाद करता है नए प्रकार के प्रकाश बल्ब, जैसे कि फ्लोरोसेंट्स और एलईडी, घरेलू ऊर्जा खपत को काफी कम कर सकते हैं। अधिकांश मामलों में यह स्थापनाओं को बदलने के लिए आवश्यक नहीं है, केवल दीपक की जगह!
    • फ्लोरोसेंट बल्ब सुपरमार्केट अलमारियों की तरह होते हैं, लेकिन ये सामान्य बल्ब आकार में पाए जाते हैं। वे गरमागरम लोगों की तुलना में लगभग दस गुना ज्यादा हैं और आमतौर पर थोड़ी अधिक महंगी हैं, लेकिन यह अतिरिक्त मूल्य एक वर्ष से भी कम समय में ऑफसेट होना चाहिए।
    • फ्लोरोसेंट लैंप ज्यादातर घरों के लिए महान विकल्प हैं। हालांकि, उनकी तीव्रता में कमी नहीं की जा सकती है और कम सीलिंग पर इस्तेमाल होने पर वे बहुत अधिक ऊर्जा बर्बाद कर सकते हैं। क्योंकि वे छोटे (लेकिन आमतौर पर हानिरहित) पारा की मात्रा में होते हैं, उन्हें सावधानीपूर्वक त्यागना आवश्यक है। अधिकांश शहरों में इन प्रकार के दीपक को इकट्ठा करने के लिए केंद्र हैं। अपने क्षेत्र में खोजें!
    • एलईडी बल्ब का तापदीप्त बल्ब से लगभग 35 गुना अधिक और फ्लोरोसेंट बल्ब की तुलना में लगभग 2-4 गुना अधिक है। वे गर्मी नहीं करते और मुश्किल से ऊर्जा का उपयोग करते हैं, लेकिन वे आमतौर पर सबसे महंगे विकल्प होते हैं।
    • एलईडी बल्ब ज्यादातर घरों के लिए महान विकल्प हैं। गरमागरम और फ्लोरोसेंट बल्ब के विपरीत, वे किसी विशिष्ट दिशा में एक केंद्रित प्रकाश (जैसे कि रोशनी) का उत्सर्जन करते हैं और कम छत के लिए महान हैं। केवल लैंप जिसमें मुहर है ऊर्जा सितारा पारंपरिक लैंप के ओमनी-दिशात्मक प्रकाश को दोहराने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, इसलिए यदि आप यह प्रकाश शैली चाहते हैं तो इन मॉडलों को देखें।
    • प्राकृतिक प्रकाश का आनंद लेने के लिए दिन के दौरान पर्दे और खिड़कियां खोलना सबसे अच्छा विकल्प है। इससे निवास में बहुत सारी ऊर्जा बचा सकती है
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 4 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    भोजन के अवशेषों को लिखें ऐसी कई चीजें जो दैनिक रूप से खारिज की जाती हैं, हो सकती हैं खाद में तब्दील हो. कॉफी बीन्स, फलों और सब्जियों के पेल्स, अंडरहेल्स और यहां तक ​​कि कागज़ के तौलिए को खाद में बनाया जा सकता है, जो आपके बगीचे के लिए बहुत अच्छा है।
    • खाद्य अपशिष्ट दूर रखें कचरा स्थलों से पर्यावरण के लिए अच्छा है, क्योंकि यह मीथेन गैस का संचय कचरा बैग में अपघटन के कारण (मोटे तौर पर ग्लोबल वार्मिंग के लिए जिम्मेदार), और साथ ही जमीन की भराई में कचरे की मात्रा को कम करने से रोकता है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप एक शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो एक बालकनी पर एक खाद की टोकरी रखना संभव है। ऐसे कई स्टोर हैं जो कंपोस्ट किट तैयार करते हैं।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    ठंडे पानी में कपड़े धो लें वॉशिंग मशीन में कपड़ों को कपड़े धोने के दौरान उपयोग किए जाने वाले ऊर्जा के बारे में 80% -90% जल ताप के कारण होता है। ऊर्जा बचाने के लिए "ठंडे पानी" या "हरे" मोड का उपयोग करें
    • कुछ कंपनियां ग्रीन साबुन भी बेचती हैं इन साबुन ठंडे पानी के साथ संयोजन के लिए अपने कपड़े की सफाई के लिए महान विकल्प हो सकते हैं।
    • यदि संभव हो तो साबुन और प्राकृतिक स्थान रिमूवर की तलाश करें इन उत्पादों को आमतौर पर जीवित किया जाता है और पौधों से प्राप्त होता है, जिससे उन्हें अधिक पर्यावरण के अनुकूल बना दिया जाता है।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    टैप को बंद करें अधिकांश बच्चे नल को खोलने के साथ अपने दांतों को ब्रश करना सीखते हैं, क्योंकि दंत चिकित्सकों ने पिछले दो मिनट तक ब्रश करने की सिफारिश की है, यह प्रत्येक ब्रशिंग पर 18 लीटर पानी की बर्बादी पैदा कर सकता है। अपने दाँत को नल के साथ ब्रश करें, इसे खोलकर अपना मुंह कुल्ला करना।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 7 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    7
    एयर कंडीशनिंग के बजाय छत वाले पंखे स्थापित करें जब भी संभव हो इन प्रशंसकों का उपयोग एयर कंडीशनर की तुलना में लगभग 36 गुना कम ऊर्जा का उपयोग करें। संयुक्त राज्य अमेरिका में, प्रशीतन प्रणाली घरों में 1/4 से अधिक ऊर्जा उपयोग के लिए खाता है।
  • विधि 2
    अपने घर ग्रीन बनाना

    एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 8 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    आपकी अनुपस्थिति में घर के तापमान पर नजर रखने के लिए एक प्रोग्राम थर्मोस्टैट स्थापित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप दिन के काम के लिए खर्च करते हैं, तो थर्मोस्टैट तापमान में उच्च स्थान पर रख सकते हैं और एयर कंडीशनर को तब सक्रिय कर सकते हैं जब आप पहुंचें। इसका प्रयोग सही ढंग से प्रति वर्ष 200 डॉलर से अधिक की बचत उत्पन्न कर सकता है।
    • थर्मोस्टेट में निवेश करने से पहले अच्छी तरह से अनुसंधान एक मुश्किल उपकरण पैसे या ऊर्जा बचाने में मदद नहीं कर सकता है
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 9 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    पुराने बर्तनों को बदलें पुराने यंत्र, जैसे जल हीटर, रेफ्रिजरेटर और स्टोव, कर सकते हैं बहुत कुछ ऊर्जा। उन्हें सील के साथ उत्पादों के साथ बदलें ऊर्जा सितारा निवास कम ऊर्जा का उपभोग करेगा
    • कुछ सरकारी कार्यक्रम हैं जो नए और पर्यावरण के अनुकूल मॉडल के लिए पुराने उपकरणों के आदान-प्रदान पर छूट प्रदान करते हैं। देखें कि आपके क्षेत्र में इनमें से कोई भी प्रोग्राम है या नहीं।
    • यदि आपके पास वॉटर हीटर को बदलने के लिए धन नहीं है, तो इन्सुलेशन कंबल खरीदें और इसके साथ हीटर को कवर करें। इन कंबल को सामग्री के निर्माण के निर्माण में पाया जा सकता है और इसे स्थापित करने में केवल कुछ मिनट लग सकते हैं। यह आपको ऊर्जा अपव्यय को कम करने में मदद करेगा
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    शौचालय बदलें सामान्य बर्तन 25 फ्लश प्रति लीटर तक इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कचरा है निम्न प्रवाह वाले जहाजों को पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए देखें।
    • मुहर के साथ बर्तन के लिए देखो WaterSense, क्योंकि वे आम लोगों की तुलना में लगभग 20% कम पानी का उपयोग करते हैं।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 11 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने शॉवर के सिर को स्वैप करें वर्षाओं के निवासियों के पानी के उपयोग के लगभग 17% के अनुरूप होता है। कम प्रवाह या किफायती सिर खरीदना प्रति वर्ष 10,000 लीटर तक पानी की खपत को कम कर सकता है।
    • सिर के साथ सिर की तलाश करें WaterSense, क्योंकि ये उत्पाद पर्यावरण संरक्षण के विश्व स्तर के मानकों का पालन करते हैं।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 12 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    Atticks और basements अलग, के रूप में बहुत सी ऊर्जा इन कमरे के माध्यम से "लीक" कर सकते हैं इन क्षेत्रों को अलग करने से घर की ऊर्जा खपत कम हो सकती है, साथ ही घर के भीतर लगातार तापमान बनाए रखने के लिए कम हीटिंग या कूलिंग की लागत भी कम हो सकती है।
    • पुनर्नवीनीकरण अखबारों के साथ बने सेल्यूलोज इन्सुलेशन, पारंपरिक इन्सुलेशन के लिए एक पारिस्थितिकीय विकल्प है। यह इन्सुलेशन दीवारों के छोटे छेदों के माध्यम से लागू किया जा सकता है, इसलिए नवीनीकरण के दौरान इसे स्थापित करना आसान है।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 13 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    नए लोगों को खरीदने के बजाय पुनर्प्रेवित फर्नीचर पुराने फर्नीचर को रीसायकल या पेड़ों को बचाने और पैसे बचाने के लिए प्रयुक्त बिक्री में उन्हें खरीदते हैं।



  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 14 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    7
    दीवारों पर पारिस्थितिक पेंट का उपयोग करें पारंपरिक स्याही में वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों (वीओसी) होते हैं जो पेंटिंग के बाद पांच साल बाद निवास के माहौल में उत्सर्जित होती रहती हैं। पौधों और पानी से बने स्याही की तलाश करें
    • यदि आपको हर्बल पेंट नहीं मिलते हैं, तो "नि: शुल्क VOCs" के रूप में पहचान किए गए मॉडल के लिए देखो सबसे बड़े पेंट निर्माताओं में ऐसे पारिस्थितिकी मॉडल होते हैं जैसे ये।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 15 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    8
    खिड़कियां अलग करें यदि आपका बजट पुरानी और अक्षम खिड़कियों को बदलने की इजाजत नहीं देता है, तो इन्सुलेशन आपके घर के हरियाली को बनाने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह खिड़कियों को बचाने और पूरे वर्ष के दौर में आरामदायक रहने के लिए आसान है।
    • हवा में प्रवेश करने के लिए (या बाहर निकलने) को रोकने के लिए खिड़कियों के आसपास कोकिंग और सील का प्रयोग करें। इससे सर्दी में गर्मी के अंदर रहना पड़ सकता है और सर्दियों में एयर कंडीशनर के शांत मौसम को बनाए रखा जा सकता है।
    • गर्मी या हल्के ब्लॉक उपचार भी सूरज की रोशनी को अवरुद्ध करके ऊर्जा बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं। यह गर्म मौसम में उपयोगी है।
    • हवा प्रविष्टि या निकास को रोकने के लिए दरवाजा खोलने के लिए कवर करें भवन निर्माण सामग्री के स्टोर में हवा की बाधाएं खरीदें
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 16 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    9
    गति सेंसर के साथ रोशनी स्थापित करें ये डिवाइस बाहरी वातावरणों जैसे गैरेज और ड्राइववे में आम हैं, लेकिन इन्हें घर के अंदर भी स्थापित किया जा सकता है जब भी आप वातावरण में प्रवेश करते हैं और जब आप निकलते हैं, तब वे रोशनी को चालू कर देंगे यह उपयोगी हो सकता है अगर आप रोशनी बंद करना भूल जाएं
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 17 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    10
    बाहरी रोशनी का उपयोग करें जो सौर ऊर्जा से संचालित होते हैं, स्पॉटलाइट से छोटे दालान लैंप तक। यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जो दिन के दौरान बहुत सारे सूर्यप्रकाश प्राप्त करता है, तो यह ऊर्जा की खपत को कम करने और रात को रोशनी रखने का एक शानदार तरीका है।
    • अधिकांश भवन निर्माण सामग्री भंडार में कई सौर लाइट हैं, लेकिन ये इंटरनेट पर भी खरीदे जा सकते हैं।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 18 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    11
    सौर पिकप पैनलों को स्थापित करें क्योंकि वे स्वच्छ, नवीकरणीय ऊर्जा उत्पन्न करते हैं। कई पैनलों के साथ, बचे हुए शक्ति को बैटरी में स्थानांतरित किया जा सकता है और बाद में उपयोग के लिए संग्रहीत किया जा सकता है। इन पैनलों की स्थापना लगभग 15 किलो कार्बन उत्सर्जन को कम कर सकती है। यह 88 पेड़ से अवशोषित कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर है। इन पैनलों में थोड़ा पैसा निवेश करना आवश्यक है, लेकिन आपको लंबे समय में पुरस्कृत किया जाएगा और ग्रह का आभारी होगा।
    • कुछ स्थानों में यह क्षेत्र के मिलों को बचे हुए शक्ति को बेचना संभव है।
    • सौर पैनलों को घरेलू विद्युत ग्रिड से जोड़ा जाना चाहिए। पेशेवरों को उन्हें स्थापित करने के लिए सबसे अच्छा यह है।
    • कई देशों में सौर पैनलों की स्थापना के साथ कर कटौती की पेशकश करते हैं।
  • विधि 3
    पारिस्थितिक घरों के निर्माण और पुनर्निर्माण

    एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 19 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    अधिक कुशल मॉडल के साथ पुराने विंडो बदलें यदि घर पुराना है, तो इसकी खिड़कियां शायद हवा में प्रवेश करने की अनुमति देती हैं एकल-फलक खिड़कियां पर्यावरण के साथ-साथ नए मॉडल को अलग-अलग नहीं करते हैं। कुशल मॉडलों के लिए आप पुरानी खिड़कियां व्यापार करके एक साल में 1000 डॉलर तक बचा सकते हैं।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रेडिट प्रोग्राम हैं जो पुराने विंडोज़ को अधिक कुशल लोगों के साथ बदलने वाले लोगों के कर मूल्यों में कटौती करते हैं।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 20 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    घर को रोशन करने और बिजली की खपत को कम करने के लिए स्काइलाइट स्थापित करें यह रोचक रोशनी के लाभ को अधिकतम करने के लिए और सही मॉडल का चयन करने के लिए सूर्य के सापेक्ष घर की स्थिति पर विचार करना महत्वपूर्ण है। आंतरिक डिजाइनर या एक वास्तुकार से परामर्श करें
    • एक पारिस्थितिक स्काइलाइट ग्लास के साथ छत में एक छेद से अधिक है। बाजार पर कई पारिस्थितिक मॉडल हैं, लेकिन उन्हें पेशेवरों द्वारा उनकी सुरक्षा और दक्षता सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किया जाना चाहिए।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 21 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    टिकाऊ फर्श का उपयोग करें लकड़ी के फर्श घर में मूल्य और सुंदरता जोड़ते हैं, लेकिन उन्हें बनाने के लिए प्रयुक्त वृक्ष सालाना बढ़ने लग जाते हैं। यदि आप निवास के फर्श को बदलने के लिए जाते हैं, तो बांस जैसे टिकाऊ सामग्रियों को चुनने पर विचार करें। यह वृक्ष जल्दी से बढ़ता है और बढ़ने के लिए कम जगह लेता है, लेकिन अभी भी आकर्षक और टिकाऊ है
    • कॉर्क भी एक और स्थायी लकड़ी है यह बांस की तुलना में नरम है, इसलिए इसका अधिक प्रभाव अवशोषण होता है, जिसमें गद्देदार महसूस होता है। हालांकि, इसकी स्थायित्व कम है।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 22 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    पौधे के पेड़ बड़े छाया वाले पेड़ घर को गर्म दिनों में ठंडा करने के प्रयास में खर्च किए गए ऊर्जा को कम कर सकते हैं। यदि आपकी संपत्ति के पेड़ नहीं हैं, तो यह एक ऐसा कदम है, जो आपको लाभ काटा नहीं कर सकते हैं।
    • छाया के अतिरिक्त, पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड की बड़ी मात्रा को अवशोषित करते हैं और ऑक्सीजन को रिहा कर देते हैं। एक ही पेड़ एक ही दिन में चार लोगों के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन पैदा कर सकता है।
    • यदि आप एक नए घर का निर्माण कर रहे हैं, पेड़ों को नीचे दस्तक न करने का प्रयास करें। आप उन्हें घर के डिजाइन में शामिल कर सकते हैं, जैसे बड़े ओक के तहत एक डेक का निर्माण करते समय
    • घर के दक्षिणी और पश्चिम किनारों पर पर्णपाती पेड़ रखें (जो परिवर्तन सालाना होता है) यह गर्मी में दोपहर धूप की रोशनी को ब्लॉक करने में मदद करेगा और इस प्रकाश को सर्दियों के दौरान घर को गर्म करने की अनुमति देगा।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 23 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक "ठंड छत" स्थापित करें जो कि उसे अवशोषित करने के बजाय सूर्य के प्रकाश को दर्शाता है इससे घर की ऊर्जा खपत को कम करने में सहायता मिल सकती है, छत के उपयोगी जीवन को बढ़ाने के अलावा। ये मॉडल उन लोगों के लिए महान हैं जो गर्म मौसम में रहते हैं क्योंकि वे एयर कंडीशनिंग की आवश्यकता को कम करते हैं।
    • ऐसे छतों के लिए थर्मल पेंट हैं, जिन्हें सामग्री के भंडार के निर्माण में पाया जा सकता है। ये चित्र, आमतौर पर सफेद या हल्के होते हैं, और आसानी से लागू किया जा सकता है। उनके पास रंगद्रव्य होते हैं जो प्रतिबिंबित करते हैं, और अवशोषित नहीं करते हैं, धूप यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप टाइल छतों को रंग दें
    • यदि आपके पास सिरेमिक टाइल छत है, तो उन्हें डामर मॉडल के स्थान पर रखें। ये टाइलें कणिकाओं से बनती हैं जो सूर्य के प्रकाश को दर्शाती हैं।
    • धातु की छतों में बहुत अधिक सूर्य की रोशनी होती है, लेकिन वे गर्मी को अवशोषित करते हैं, जो गर्मियों में ऊर्जा खपत को बढ़ा सकते हैं। एक हल्के रंग के साथ छत को चित्रित करना या थर्मल पेंट का इस्तेमाल करना इसके ऊर्जावान दक्षता को बढ़ा सकता है।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 24 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    खाद के साथ एक शौचालय स्थापित करने पर विचार करें ये वाहिकाओं आमतौर पर डिस्चार्ज के लिए पानी का उपयोग नहीं करते हैं, मानव अपशिष्ट को रीसाइक्लिंग और उन्हें उर्वरक में बदलने के अलावा। हालांकि वे अधिक महंगे हैं, ये मॉडल पर्यावरण के अनुकूल हैं और लंबे समय में खर्च की गई राशि को ऑफसेट किया जाएगा
    • ग्रामीण और उपनगरीय वातावरणों में इन जहाजों को आमतौर पर स्थापित करना और बनाए रखना आसान होता है। किसी अपार्टमेंट में कंपोस्टिंग फूलदान स्थापित और बनाए रखना मुश्किल हो सकता है।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 25 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    7
    टिकाऊ दीवार के ढांचे का उपयोग करें जैसे कि देवदार, जो कि कम रखरखाव लागत के अलावा कीट और पानी को फिर से निकालती है एक अधिक स्थायी विकल्प के लिए एक एल्यूमीनियम कोटिंग बदलें
    • अन्य टिकाऊ अस्तर विकल्प हैं, जैसे कि सीमेंट फाइबर बोर्ड और कण बोर्ड। फार्मलाडिहाइड के उपयोग के बिना निर्मित उत्पादों को देखो।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    यदि आप एक नया घर तैयार कर रहे हैं या एक पुराने घर की मरम्मत कर रहे हैं, तो उस दृष्टिकोण के बारे में डिज़ाइन टीम से बात करें जो विभिन्न पर्यावरणीय कारकों को ध्यान में रखे, जैसे कि स्थानीय जलवायु, सम्पत्ति की स्थिति, आवश्यक उपकरण आदि। इन शर्तों का अध्ययन अच्छी तरह से एक परियोजना उत्पन्न कर सकता है जिसका ऊर्जा खपत बहुत कम है
    • कई इंटीरियर डिजाइनर और वास्तुकारों के निर्माण में अनुभव है जो सभी होम सिस्टम को ध्यान में रखते हैं। इस में एक विशेषज्ञ की तलाश करें
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि छोटे परिवर्तन गिनती! पूरे घर को और अधिक टिकाऊ बनाने में सुधार करने के लिए मजबूर महसूस न करें।
    • हमेशा नए और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों को खरीदने से पहले शोध करें। ये प्रौद्योगिकियां हमेशा आगे बढ़ रही हैं, इसलिए अच्छे रेटिंग वाले उत्पादों को देखें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (39)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com