IhsAdke.com

कैसे एक और अधिक पारिस्थितिक जीवन शैली है

आपके कार्बन पदचिह्न को कम करने के तरीके के बारे में यहां कुछ सस्ते और आसान (सामान्य) सुझाव दिए गए हैं यह भी शामिल है कि ये उपाय आपकी, पर्यावरण और उन सभी को सहायता करेंगे, जिनके लिए इसमें रहने की आवश्यकता है।

चरणों

लाइव और अधिक पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अपने मांस का सेवन कम करने पर विचार करें अधिक भूमि को पौधों के उत्पादों की तुलना में मांस का उत्पादन करने के लिए कृषि उत्पादन में समर्पित होना जरूरी है। इसका मतलब है कि जानवरों के रहने के लिए खेलने के लिए कम "प्रकृति" और कम जंगल।
  • लाइव और अधिक पर्यावरण के अनुकूल लाइफस्टाइल चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    (महिलाओं के लिए) एक माहवारी कलेक्टर या कपड़ा शोषक का प्रयोग करें। यह वास्तव में हर महीने लैंडफिल में डाल रहे कूड़े की मात्रा में कमी आएगी। मेनस्ट्राटिंग कलेक्टरों का उपयोग करना आसान और पोर्टेबल है। पारिस्थितिकीय अवशोषक को थोड़ा अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको लगता है कि इससे भी कम। और जब पुन: प्रयोज्य उत्पाद शुरू में थोड़ा महंगे होते हैं, तो वे लंबे समय तक पैसा बचाते हैं।
  • लाइव और अधिक पर्यावरणीय अनुकूल जीवनशैली का शीर्षक चित्र 3
    3
    नोटबुक पर नोट न लें एक बाइंडर का उपयोग करें और पत्रक के पीछे नोट ले लें, जिसे पुनर्नवीनीकरण की आवश्यकता है। दोनों पक्षों पर लिखने के बाद रीसायकल यह रीसाइक्लिंग में इस्तेमाल होने वाली ऊर्जा को बचाएगा और ग्लोबल वार्मिंग को कम करेगा।
  • लाइव और अधिक पर्यावरण के अनुकूल लाइफस्टाइल चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    कुछ कैनवास बैग खरीदें और किराने की दुकान पर उनका उपयोग करें। उन्हें अपनी कार में रखें ताकि आप उन्हें ले जाना न भूलें। वैकल्पिक रूप से, छोटे डिब्बे के लिए कचरा बैग के रूप में बाजार पर प्लास्टिक बैग का उपयोग करें। कुछ दुकानों को रीसायकल करने के लिए प्लास्टिक बैग के पैकेज स्वीकार करते हैं।
  • लाइव और अधिक पर्यावरणीय अनुकूल जीवनशैली का शीर्षक चित्र 5
    5



    स्थानीय स्वास्थ्य भोजन दुकान या कुछ किराने की दुकानों से थोक डिस्पेंसर्स से भोजन खरीदें इन दुकानों में अधिकांश खाद्य पदार्थ अधिक महंगे हैं, लेकिन थोक बक्से या मसाले अक्सर किराने की दुकानों से सस्ता होते हैं और कम पैकेजिंग का उपयोग करते हैं।
  • लाइव और अधिक पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली का शीर्षक चित्र 6
    6
    आप खाने वाली मछली के साथ सावधानी बरतें कई मछलियों को अधिक मात्रा में पलायन किया गया है या उनकी पकड़ का सागर पारिस्थितिक तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आप मोंटेरी बे एक्वेरियम से एक क्षेत्रीय समुद्री भोजन गाइड डाउनलोड कर सकते हैं गैर-मांस विकल्पों जैसे टेक्टेरेटेड सब्जी प्रोटीन की तलाश शुरू करने के लिए यह एक शानदार जगह है।
  • लाइव और अधिक पर्यावरण के अनुकूल लाइफस्टाइल चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    ऑब्जेक्ट्स को पुन: उपयोग करते समय वे तोड़ते हैं उन्हें फिर से फेंकने के बजाय सामानों का पुन: उपयोग करते हुए जमीन के घाटे में कम कचरा और कम संसाधन खपत में परिणाम मिलता है।
  • चित्र शीर्षक लाइव और अधिक पर्यावरण अनुकूल जीवनशैली चरण 8
    8
    एक खाद ढेर संलग्न करना शुरू कर सकते हैं या कचरे में उन वस्तुओं को फेंकने के बजाय वहां फलों और सब्जियों के स्क्रैप लगाएं इससे आपके बगीचे या परिदृश्य पौधों के लिए कुछ कार्बनिक पदार्थों को प्रदान करने के अलावा आपके कूड़े की मात्रा कम हो जाएगी।
  • लाइव और अधिक पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली का शीर्षक चित्र 9
    9
    जब एक चिराग जलता है, तो इसे कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट के साथ बदलें यदि आकार की अनुमति देता है वे बहुत अधिक समय तक और आम गरमागरम बल्बों की तुलना में बहुत कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं आप कोस्टको में एक 120W कनवर्टर खरीद सकते हैं। वे केवल 23W का उपयोग करते हैं और शानदार ढंग से काम करते हैं इसके अलावा, वे आम 2000 रिफ्लेक्टर की तुलना में पिछले पांच गुना ज्यादा थे बहुत साफ है, इसलिए यह केवल बेडरूम में उनमें से दो का उपयोग करना अच्छा है, क्योंकि वे एक अंतर बना सकते हैं!
  • 10
    पोंछते कपड़ों के रूप में उपयोग करने के लिए पुराने, दाग या छिद्रित शर्ट (या कोई शोषक सामग्री) कट करें। ऊतकों, पेपर नैपकिन, तौलिया कागज आदि के बजाय उन्हें इस्तेमाल करें। स्पिलिंग से बचने के लिए माइक्रोवेव में सूप के कटोरे में डालकर उन्हें फैलाने के लिए उपयोग करें, आदि। केंद्रीय स्थान में एक छोटी बाल्टी रखें जब उन्हें इस्तेमाल किया जाए, और जब आपके पास महत्वपूर्ण राशि होती है तो उन्हें धो लें।
  • युक्तियाँ

    • कुछ किराने की दुकानों में आप अपने बिल पर प्रत्येक कपड़े बैग के लिए अपने बिल पर एक छोटी राशि देते हैं, जो आप अपनी खरीददारी करने के लिए घर से लेते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com