IhsAdke.com

कैसे एक सतत क्रिसमस है

क्रिसमस उपहार, आनंद और परिवार की एकता का समय है। दुर्भाग्य से, समय भी बचत और संसाधनों के साथ अति व्यस्तता का समय है।

एक स्थायी क्रिसमस मनाने का जश्न मनाने में विफल नहीं है, बल्कि पर्यावरण के प्रति जागरूक होना और छुट्टियों के दौरान बर्बाद नहीं बनाना है। आपकी जेब, आपका बैंक खाता, आपकी विवेक और आपकी खुशी छुट्टियों के दौरान अतिरिक्त कटौती करने के लाभों का आनंद लेगी- पर्यावरण आभारी है!

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको टिकाऊ और पारिस्थितिक रूप से जागृत क्रिसमस खर्च करने में सहायता करते हैं।

चरणों

चित्र है एक ग्रीन क्रिसमस चरण 1
1
अपने और अपने परिवार के लिए क्रिसमस के अर्थ पर प्रतिबिंबित करें यदि क्रिसमस का मतलब तैयारियों के लिए भीड़ में शामिल हो रहा है, तो बहुत अधिक खर्च करना और कर्ज में उतरना, उपहारों को गमागमन करना, और बुरे उपहार प्राप्त करने के लिए भी गुस्सा आना शामिल है, फिर दिल को दिलाने के लिए तिथि मनाने में मुश्किल है क्रिसमस टिकाऊ या पुरस्कृत नहीं है यदि आप इसके बारे में केवल व्यापार पूर्वाग्रह से सोचते हैं अतिरिक्त नियंत्रण अपने आप को और अपने परिवार के आनंद और क्रिसमस की सुंदरता से वंचित नहीं है। इसके विपरीत, क्रिसमस की भावना को वापस लेना और ज़्यादा ज़्यादा डाल देना, जब आप उपहार, सजावट, भोजन और क्रिसमस के अन्य परिचित और निविदा तत्वों का आनंद लेते हैं। यही क्रिसमस सचमुच के बारे में है
  • अपने प्रतिबिंब के हिस्से के रूप में सोचें कि क्रिसमस को अत्यधिक खर्च, पैकेजिंग, भोजन इत्यादि काटने से कैसे संभव है। एक इनाम के रूप में, आपको पता चल जायेगा कि तिथि के बारे में चिंता करने की वजह से हर किसी के लिए एक पुरस्कृत अनुभव हो सकता है।
  • एक हरा क्रिसमस के चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    समय बचाओ क्रिसमस की बड़ी समस्याओं में से एक है समय की कमी और बहाने हैं जो हम इसे सही ठहराने का प्रयास करते हैं। 1.99 स्टोर में जाना आसान है और चीन द्वारा बनाई जाने वाली सजावट की अत्यधिक मात्रा में सामग्री खरीदती है जो बहुत सारे संसाधनों का उपभोग करती है क्योंकि वे सस्ते और भरपूर मात्रा में हैं जब आनुवंशिक रूप से अपनी परंपरागत सजावट, कार्ड, उपहार इत्यादि बनाने के लिए एक साथ मिलकर खुशी हुई, तो सभी अक्षय या पुनर्नवीनीकरण सामग्री से। त्योहारों के दौरान बहुत से लोग व्यस्त रहते हैं, लेकिन परिवार में कुछ चीजों की योजना बनाते हुए परिवार की परंपरा की शुरूआत भी हो सकती है, साथ ही सहभागियों को योगदान देने के लिए उपलब्धि की भावना भी दे सकती है।
    • यह अनुशंसा की जाती है कि, उत्सव के एक हिस्से के रूप में, आप या आपके परिवार ने एक या दो परियोजनाओं को चुनने के लिए थोड़ी देर को एक साथ रखा है, जो वे एक साथ कर सकते हैं। यह पिछले साल के उन लोगों के साथ इस साल के क्रिसमस कार्ड बनाने की तरह कुछ हो सकता है, पुराने कार्ड, सिलाई कपड़े गुड़िया आदि का उपयोग कर उपहार टैग बना सकते हैं।
  • एक हरा क्रिसमस के चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सबसे पारिस्थितिक रूप से सही क्रिसमस पेड़ चुनें क्रिसमस के पेड़ का चयन करते समय अपनी अंतरात्मा का उपयोग करें जबकि कुछ लोग कृत्रिम पेड़ों को पकड़ते हैं, जो आम तौर पर पुन: प्रयोज्य होते हैं, उनके पास सीमित शेल्फ जीवन हो सकता है, जो थोड़े समय में डिस्कार्डिंग और प्रतिस्थापन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, इनमें से अधिक कृत्रिम पेड़ गैर-नवीकरणीय संसाधनों से बने होते हैं। जंगल के पेड़ों का काटने केवल टिकाऊ है जब उस उद्देश्य के लिए वृक्ष लगाए गए हैं। हालांकि, कुछ लोगों को क्रिसमस पेड़ों का कटौती करने में समस्याएं हैं क्योंकि उन्हें रोपण करना एक समस्या हो सकती है ताकि रसायनों के उपयोग से विकास या अन्य हानिकारक यौगिकों को प्रोत्साहित किया जा सके। एक अन्य सवाल यह है कि क्या मोनोकल्चर स्थानीय जैव विविधता की जगह ले रहा है। इसलिए हमेशा देखें कि पेड़ के खेत कैसे काम करता है कि वे उनके पास पर्यावरण के अनुकूल व्यवहार हैं या नहीं।
    • जीवित क्रिसमस पेड़ खरीदने पर विचार करें इस विकल्प का लाभ यह है कि आप एक जीवित एक अस्थायी रूप से उपयोग कर रहे हैं, जिससे आप बगीचे में या उपयोग के बाद किसी अन्य उपयुक्त स्थान में लगाएंगे।
    • उपयोग के बाद उर्वरक के रूप में कट पेड़ का उपयोग करें। यदि आपके पास बगीचे नहीं है, या यदि आप लकड़ी काटने की मशीन को किराए या उधार लेने में असमर्थ हैं, तो अपने शहर में पेड़ को त्यागने के लिए कुछ सेवा के लिए देखो।
    • प्लास्टिक की सजावट से अधिक से बचें या 1.99 स्टोर में खरीदा। उपयोगिता का मतलब अतिशयोक्ति नहीं है - अव्यवस्था को संचय करते समय याद रखो! सस्ता सजावट में एक उच्च पर्यावरणीय लागत है, जबकि कुछ और सरल सजावट अधिक प्रभावी और सुरुचिपूर्ण हो सकती हैं।
    • पेड़ की रोशनी बंद करें जब आप सो जाओ या घर छोड़ दें। आंतरिक सजावटी रोशनी टाइमर रखने की कोशिश करें ताकि आप उन्हें मैन्युअल रूप से बंद कर सकें। ऐसा करने से, आप आग से बचेंगे
  • चित्र है हरा एक ग्रीन क्रिसमस चरण 4
    4
    अपनी खुद की सजावट बनाएँ यदि आप कुछ समय प्राप्त कर सकते हैं, तो अपना खुद का क्रिसमस की सजावट बनाएं यह एक पुरस्कृत गतिविधि है, क्योंकि आप मैन्युअल श्रम के साथ अपनी कल्पना का प्रयोग करेंगे, साथ ही बचत में सहायता करेंगे। याद रखें कि आप बड़े पैमाने पर व्यावसायिक रूप से उत्पादित सजावट के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे हैं, बल्कि अपना खुद का निर्माण कर रहे हैं। आपके द्वारा घर पर मौजूद सामग्रियों का उपयोग करते हुए बहुत सी चीज़ें बनाना संभव है, जिनमें से अधिक समय नहीं लेते हैं:
    • पुनर्नवीनीकरण सामग्री (जैसे रंगीन पेपर, पुराने पत्रिकाएं आदि) का उपयोग करें, पुराने सजावट का पुन: उपयोग करें और अपनी परियोजना में उनका उपयोग करें
    • खाद्य आभूषण बनाएं आधा मज़ा है उन्हें खाना बनाना, प्रक्रिया के दौरान कुछ खाना और फिर उन्हें सजावट के लिए उपयोग करें। दूसरी आधा सजावट की प्रशंसा करना है। एक विचार पॉपकॉर्न और क्रेनबेरी माला का इस्तेमाल करना है और इसे अपने क्रिसमस के पेड़ पर लटकाया है, या किसी तार, दिल, आदि के आकार में इसे तार के एक टुकड़े में लपेट लेना है। बच्चों के ध्यान को पकड़ने के लिए कुकी गहने जोड़ें - कुछ उदाहरण हैं: जिंजरब्रेड मैन, सितारे, सांता क्लॉस, हिरन, आदि।
    • बगीचे या प्रकृति की वस्तुओं को आभूषण के लिए उपयोग करें। फसल की शाखाएं, हरी शाखाएं, सेब, संतरे आदि। माल्यार्पण, सरल गहने, आदि बनाने के लिए पोर्न शंकु या पाइन पेड़ की शाखाओं को आभूषण के रूप में उपयोग न करें, या आपको ब्राज़ीलियाई पर्यावरण कानूनों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया जा सकता है।
    • ट्विस्ट मकई काफ़ी और एक सुंदर क्रिसमस पुष्पांजलि बनाने के लिए एक चक्र बनाएं। यदि आप एक हरे रंग का एक जोड़ना चाहते हैं, तो कुछ हरे रंग की कटोरे को जोड़ें
  • चित्र है हरा एक ग्रीन क्रिसमस चरण 5
    5
    उपहार बनाएं क्रिसमस उपहार खुद बनाना एक शानदार तरीका यह सुनिश्चित करने के लिए है कि वे पैसे बचाने में आपकी मदद करने के अलावा पर्यावरण के अनुकूल हैं। कई संभावनाएं हैं, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी प्रतिभा का उपयोग करके, जो कि आप सबसे अच्छा कर रहे हैं, का उपयोग करके उपहार बनाने के लिए उपहार बनाने के लिए - आप सृष्टि की खुशी के अतिरिक्त, आप प्राप्तकर्ता के योग्य उपहार का उत्पादन करेंगे उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बच्चे हैं, तो एक कठपुतली थियेटर या कपड़ा खिलौने बनाने पर विचार करें।
    • खाना बनाओ पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग में होममेड भोजन देना एक शानदार उपहार है कैसे जाम या रोटी बनाने के बारे में?
    • आप कुछ आइटमों का उपयोग कर एक एल्बम भी बना सकते हैं। एल्बम केवल फ़ोटो के लिए नहीं हैं, हालांकि आपके द्वारा सजाए गए और काम किए गए फोटो एल्बम का स्वयं के लिए एक बड़ा उपहार हो सकता है अपने परिवार के खाने, शिल्प पैटर्न, भावी परिवार की छुट्टी, स्क्रैपबुक स्मृति चिन्ह, ग्रीटिंग कार्ड आदि के लिए विस्तृत सुझावों के एल्बम व्यंजनों में रखें।
    • समय का उपहार दें क्या किसी को पता है कि घर में मदद मिल सकती है? क्या कोई आपको कुछ सिखाना सीखना चाहेंगे? होममेड कूपन या वायर्ड सर्टिफिकेट बनाएं और, ज़ाहिर है, जो आप वादा करते हैं
    • उपहार बनाने के दौरान पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों का उपयोग करने में प्रत्येक प्राप्तकर्ता के हितों और देखभाल को ध्यान में रखें
  • एक हरा क्रिसमस के चरण 6 शीर्षक वाला चित्र



    6
    पारिस्थितिकी के अनुकूल उपहार खरीदें यदि आप उन्हें नहीं बनाते हैं। कई टिकाऊ उपहार हैं इंटरनेट पर पर्यावरण के अनुकूल दुकानों की तलाश करें, या भंडार पर जाएं, जो टिकाऊ पानी की बोतल, कार्बनिक कपड़े, किताबें, पुनर्नवीनीकरण कागज से बने उत्पादों जैसे पर्यावरण के अनुकूल उपहार प्रदान करते हैं।
    • एक और अच्छा उपहार दे रहा है एक खिलौना खेत खरीदें और लोगों को ज़रूरत के मुताबिक दान करें - चैरिटी की तलाश करें यह एक पारिवारिक विकल्प भी हो सकता है: आप खिलौने खरीद सकते हैं और परिवार के नाम का उपयोग कर दान कर सकते हैं।
    • बागवानी उत्पादों को खरीदें बीज, रोपाई, पौधे, बर्तन, मिट्टी जैसी चीजें अन्य चीजों के अलावा, अच्छा पारिस्थितिक रूप से सही उपहार के रूप में काम करती हैं। पौधों को बुद्धिमानी से चुनें - स्थानीय प्रजातियों और खाद्य पौधों को प्राथमिकता दें।
    • पुन: प्रयोज्य शॉपिंग बैग हमेशा उपयोगी होते हैं I
    • कॉस्मेटिक और स्नान उत्पाद जो जैवसंयोज्य, जैविक हैं और स्वास्थ्य और पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं नमक और नहाने के तेल, इत्र, शैंपू और कुछ अन्य उत्पादों के साथ एक छोटी सी टोकरी बनाना एक अच्छा तरीका है जो कि स्वास्थ्य और पर्यावरण को कम करने वाले उत्पादों को शुरू करने से एक दोस्त या रिश्तेदार देना है।
    • एक बच्चा के साथ एक युवा जोड़े के लिए, कुछ कपड़ा डायपर खरीदें- यह उन्हें डिस्पोजेबल डायपर के साथ बचाएगा
    • बच्चों के लिए, आप विज्ञान के एक किट, सौर ऊर्जा युक्त उपकरणों जैसे रेडियो और लालटेन, पारिस्थितिकी किताबें या एक पर्यावरण आरक्षित, संग्रहालय या चिड़ियाघर की यात्रा के लिए टिकट दे सकते हैं।
    • ऐसे उपहारों के बारे में सोचो जो आपके परिवार और दोस्तों को हरे रंग की शुरुआत करने में मदद कर सकते हैं। आप उन्हें विषय पर पुस्तकों को दे सकते हैं या बोल्डर हो सकते हैं और घर के लिए सस्ती वस्तुओं को खरीद सकते हैं, जैसे कि सूर्य के प्रकाश, आर्थिक बल्ब आदि। शायद वे सस्ते उत्पादों को खरीदने के बारे में भी सोच रहे थे, लेकिन इसमें थोड़ा धक्का नहीं था। यदि आप इसे आवश्यक पाते हैं, तो उन्हें आइटमों के आर्थिक लाभों की व्याख्या करें।
  • चित्र है एक ग्रीन क्रिसमस कदम 7
    7
    पेपर के विचारशील रहें कार्ड, उपहार लेबल और रैपिंग की बात आती है, तो कागज की बहुत सारी बर्बादी होती है। अकेले ब्रिटेन में अनुमान लगाया जाता है कि लगभग 1 बिलियन कार्ड अपशिष्ट में जा रहे हैं, औसतन 17 कार्ड प्रति व्यक्ति हैं। पर्यावरणीय जागरूकता के साथ किसी को भी परेशान किया जाएगा जिससे कि वह पैकेज की भूमिका को देखने के लिए परेशान किया जायेगा जिसे कभी दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सके। आप टिकाऊ पैकेजिंग का उपयोग कर इस दुविधा के आसपास काम कर सकते हैं!
    • रीसायकल बिजनेस कार्ड लेखों के उपयोग से नए कार्ड बनाने के अलावा, आप उपहारों के लिए लेबल भी बना सकते हैं।
    • लपेटने के समय रीसायकल पेपर। यदि आपने पिछले साल से कागज लपेट कर किया है, तो इसे एक तौलिया पर रखें और फाड़ को कम करने के लिए इसे लोहे करें (ऊर्जा बचाने के लिए इस्त्री करते समय)। कागज उत्पादों के लिए खरीदारी करते समय, पुनर्नवीनीकरण कागज से बने होते हैं या कार्डबोर्ड का उपयोग करने के लिए रैपिड-सजावटी तत्वों को जोड़ने के लिए देखें, जैसे टिकट, पुराने कार्ड कोलाज या कार्डबोर्ड पर डिज़ाइन। पुराने पत्रिकाओं, समाचार पत्र, पुराने पोस्टर या भूरे रंग के पेपर बैग अच्छे लपेटने देते हैं
    • पुनर्नवीनीकृत वस्तुओं के लिए लेबल बनाएं।
    • इंटरनेट पर डिजिटल कार्ड भेजते समय पेपर कार्ड की मात्रा कम करें। इससे आपको पैसा बचा होगा क्योंकि आपको कार्ड या मेल के लिए भुगतान नहीं करना पड़ेगा। ध्यान रखें कि कुछ लोगों को यह पसंद नहीं आएगा, खासकर बड़े लोग जो कार्ड भेजने की परंपरा को पसंद करते हैं।
    • टेप का उपयोग करने के बजाय, पैकेजों को बंद करने के लिए तार और बचे हुए सामग्री का उपयोग करें यदि उपहार एक पालतू जानवर के लिए है, तो कॉलर या चेन के साथ लपेटें बंद करें
    • उपहारों को लपेटने के लिए कपड़े, कपड़ा, बांदा या स्कार्फ का एक टुकड़ा का उपयोग करें। यह भूमिकाओं को बचाएगा और साथ ही एक शांत नज़र भी देगा। उपहार ही एक उपहार भी होगा, जिसे दूर नहीं किया जाएगा। अन्य विचारों में एक कुकी जार, तकिया के मामले, मग, दोपहर के भोजन के बॉक्स, बैग, बाल्टी (बागवानी के लिए उपहार के लिए महान), फूलों के बर्तन आदि के अंदर उपहार डालना शामिल है। बुनाई से प्यार करने वाले लोग बुना हुआ स्वेटर में लिपटे उपहार प्राप्त करना पसंद करेंगे।
    • उपहारों को लपेटने के लिए कपड़ा हैंडबैग बनाएं इसे एक परिवार की परंपरा बनाने के लिए प्रस्तुत करें और एक टोकरी में कपड़े के लपेटकर रखो - आप हर साल रैपिंग का पुन: उपयोग कर सकते हैं! यह लंबे समय तक नहीं होगा जब तक आपके परिवार की आदत नहीं होती।
  • चित्र है हरा एक ग्रीन क्रिसमस चरण 8
    8
    स्थानीय रूप से उत्पादित भोजन खरीदें। क्रिसमस ऐसा करने का सही समय है क्रिसमस के भोजन के सामानों की सूची के साथ स्थानीय खेतों या मेलों पर जाएं इसके अलावा, आप कम कार्बन उत्सर्जित करेंगे, क्योंकि छोटी दूरी के कारण भोजन आपके रसोईघर की यात्रा करेगा।
    • अत्यधिक पैकेज वाले खाद्य पदार्थ खरीदने से बचें उन फलों, सब्जियों या सब्जियां जिन्हें आप प्रति टुकड़े या किलोग्राम खरीद लेंगे, उतना ही अच्छा होगा, शायद सिलोफ़ेन में लिपटे लोगों की तुलना में।
    • केवल आपको जो चाहिये खरीद कर भोजन की बर्बादी कम करें आप खाने वाले लोगों की संख्या के आधार पर भोजन की मात्रा की गणना करें - यह आपको आवश्यक से अधिक तैयार करने से रोक देगा। इसके अलावा, बचने से बचने से बचें - अगर अधिकांश दिन खाद्य पदार्थों को तब तक नहीं खाया जाता है जब तक कि उन्हें प्रशीतित नहीं किया जाता है
    • क्रिसमस पर अधिक शाकाहारी भोजन करने पर विचार करें अधिक अनाज, सब्जियां और फलों को खाने से स्वस्थ विकल्प के अलावा, अधिक पर्यावरण के अनुकूल विकल्प के रूप में मांस का उत्पादन करने के लिए अधिक पानी और ऊर्जा की खपत होती है। ।
    • बचें पूरी तरह से उपयोग करना सुनिश्चित करें आप ऐसा करके पैसा बचा लेंगे, साथ ही कचरे को कम करने के लिए भी।
  • चित्र है एक हरा क्रिसमस कदम 9
    9
    बोतलें, डिब्बे, कागज, पैकेजिंग और कार्ड एकत्र करने के लिए अपने घर में एक रीसाइक्लिंग साइट बनाएं। क्रिसमस के बाद ज्यादातर कचरा रीसाइक्लेबल सामग्री से बना होता है अपने शहर में कुछ रीसाइक्लिंग केंद्र देखें।
    • यदि आपके पास एक अवांछित उपहार है, तो उसे फेंक न दें - इसे स्थानीय दान में दान करें
  • चित्र है एक ग्रीन क्रिसमस कदम 10
    10
    आप उपहार के रूप में एक बर्तन में एक पौधे दे सकते हैं। इसे प्राप्त करने वाले किसी के लिए यह वास्तव में रोमांचक होगा
  • युक्तियाँ

    • रोशनी हमेशा रोशनी को क्रिसमस के पेड़ पर लाती है, लेकिन हमेशा याद रखती है कि जब कोई भी कमरे में नहीं होता है
    • यदि आप किसी पार्टी को फेंकना चाहते हैं, तो डिस्पोजेबल मदों का उपयोग न करें, जैसे प्लेट्स और चश्मा इसके बजाय, जो कुछ भी आप की कमी है उसे उधार लें
    • छुट्टी खत्म होने के बाद, रीसायकल कार्ड को फेंक न दें या आने वाले वर्ष के लिए उपहार टैग और सजावट बनाने के लिए उन्हें रखें।
    • अपने क्रिसमस पेड़ के लिए एलईडी लाइट खरीदने के लिए देखो ये रोशनी सामान्य लोगों की तुलना में अधिक लंबी होगी इसके अलावा, यदि रोशनी में से एक बाहर निकल जाए, तो अन्य अभी भी काम करेंगे एलईडी रोशनी थोड़ा और अधिक महंगा हो सकती है, लेकिन वे इसके लायक हैं।
    • आप उन्हें ऑनलाइन खरीद सकते हैं और दुकानों में लोगों के ढेर से बच सकते हैं।
    • टिकाऊ या पुनर्नवीनीकृत वस्तुओं से बने उपहारों का चयन करने की कोशिश करें, और उन चीजों से बचें जिन्हें टूटने के लिए अतिरंजित या अधिक संवेदनशील हो।
    • यदि आप सजावट खरीद रहे हैं, तो उन सख्त और सशक्त लोगों को खरीद लें जो आप वर्षों में उपयोग कर सकते हैं - यह आपको सजावट को फेंकने और एक और साल के लिए आने से बचाएगा।

    चेतावनी

    • सजावट में जामुन का उपयोग करते समय सावधानी बरतें। जहरीले जामुन का उपयोग करने से बचें - आप किसी को भी उन्हें खाने नहीं चाहेंगे। अगर संदेह में, केवल रास्पबेरी, ब्लैकबेरी, जैसे सुरक्षित जामुन का उपयोग करें - यदि आपको खाया जा रहा जामुन के बारे में चिंतित हैं, तो समाधान सरल है: उनका उपयोग न करें
    • कई चीजें खरीदने से बचें, क्योंकि पैकेजिंग कहती है कि उत्पाद स्थायी है। ज़्यादा सेवन से बचें, यहां तक ​​कि पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों के साथ भी।

    आवश्यक सामग्री

    • पुनर्नवीनीकरण उत्पाद-
    • पारिस्थितिक रूप से सही उपहार-
    • artesanato- भागों
    • लाइव पेड़
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com