IhsAdke.com

कैसे समझाने के लिए कि हनुक्का यहूदी क्रिसमस नहीं है

कई गैर यहूदियों के लिए, हनुक्का (या चैनूक) क्रिसमस के आठ-दिन का यहूदी संस्करण जैसा दिखता है उपहार, रोशनी, मोमबत्तियाँ, चमत्कार - सब कुछ इतना परिचित लगता है जल्द ही, चाहिए

यहूदी क्रिसमस हो, हर कोई सोचता है लेकिन सच्चाई काफी अलग है, और काफी दिलचस्प है। यह समझाने की कोशिश करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यहां कुछ युक्तियां हैं जो मदद कर सकती हैं।

चरणों

समझाया गया है कि हनुक्काह का नाम नहीं है यहूदी क्रिसमस चरण 1
1
बड़ा अंतर समझाओ - वास्तविक अंतर भले ही त्यौहार लगभग एक ही समय में हो, हालांकि, जश्न मनाने के उद्देश्य समान नहीं हैं।
  • हनुक्का एक अलग तरह के चमत्कार का उत्सव है जूडस मैकेबेस ने सीरिया को हराया, यहूदिया में दूसरा मंदिर फिर से बनाया गया समर्पण के दौरान, मेनोरा की रोशनी जलाई गई और सारी रात जलाई गई यद्यपि उनके लिए मोमबत्तियों को एक रात के लिए जला दिया गया था, लेकिन वे आठ रात तक जला दिया। हनुक्का के दौरान ये आठ रातों हर साल मनाई जाती हैं
  • क्रिसमस ने ईश्वर के पुत्र यीशु के जन्म का जश्न मनाया। ईसाइयों के लिए, यह सबसे बड़ा चमत्कार है, और ईसाइयों से परे ईसाइयों के लिए सबसे महत्वपूर्ण तारीख है।
  • समझाया गया है कि हनुक्का इज इज द इजिप्स क्रिसमस स्टेप 2
    2
    सेल्स की तुलना करें यह उतना करीब हो सकता है जितना दो समारोहों में आम हो। दो परंपराएं उत्पीड़न से मिलीं, लेकिन समारोहों की तरह, मतभेद गहन हैं।
    • यूनानियों द्वारा लंबे समय तक उत्पीड़न के बावजूद और अरामियों की अंतिम हार मंदिर की सफाई करने के लिए आगे बढ़ती है - और बाद के चमत्कार - मेनोरा एक क्रूर दुश्मन पर विजय का प्रतीक है जिसे पराजित किया गया है। क्रिसमस मोमबत्तियों की तरह, मेनोरा आम तौर पर एक खिड़की में प्रदर्शित होता है, विश्वास को याद करता है।
    • ईसाईयों के लिए, खिड़कियों पर मोमबत्तियां लगाने की परंपरा अंग्रेजी प्रोटेस्टेंट द्वारा आयरिश कैथोलिकों के उत्पीड़न से आता है। सुधार के दौरान कैथोलिक ईसाई पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, और दंड कठोर थे, जिसमें मृत्यु भी शामिल थी। क्रिसमस के समय में, आयरिश कैथोलिक परिवार जो एक पुजारी को पवित्र स्थान देने के लिए घर आने के लिए चाहते थे (सोने के लिए एक गर्म स्थान के बदले) दरवाजे खोलते हैं और खिड़की में मोमबत्तियां सिग्नल करने के लिए छोड़ देते हैं।
  • चित्र समझाओ कि हनुक्का क्या यहूदी क्रिसमस का चरण 3 नहीं है
    3
    उपहारों के बारे में बताएं एक ईसाई पूछ सकता है, "लेकिन क्या आप क्रिसमस की तरह प्रस्तुत नहीं करते हैं?" समझाओ कि यह परिवार के साथ उत्सव का समय है, और अगर उपहार हैं, तो ये आम तौर पर छोटी चीजें हैं। फैंसी उपहार विनिमय क्रिसमस से जुड़े हैं, और कुछ हद तक, हनुक्का, किसी भी धार्मिक उद्देश्य से की तुलना में अधिक बड़े पैमाने पर उपभोक्तावाद से कोई लेना देना नहीं है।
    • हनुक्का के दौरान, हनुक़ा की भावना को प्राप्त करने के प्रयास में बच्चों (और वयस्कों के रूप में भी) डेरेडल (पारंपरिक चार तरफा कताई खेल हर ओर हिब्रू वर्णमाला के एक पत्र के साथ) खेलते हैं
    • क्रिसमस में, बच्चे बार्बी के साथ खेलते हैं, या एक नए रिमोट कंट्रोल कार्ट और एक पंक्ति में उपहार खोलते हैं। वयस्कों को अधिक महंगे खिलौने मिलते हैं



  • समझाया गया कि हनुक्का इज इज द इजिप्स क्रिसमस स्टेप 4
    4
    भोजन के बारे में बात करें स्पष्ट अंतर यह है कि, क्रिसमस दिवस पर, ईसाइयों के लिए एक महान रात का खाना है, आम तौर पर कई रिश्तेदारों जो वर्ष के बाकी हिस्सों में भी नहीं मिलता है के साथ बहुत अधिक टर्की खाने है। यहूदियों ने उस तारीख का लाभ लेने के लिए खाली सिनेमाघरों में जाना, चीनी भोजन खाया (क्योंकि चीनी या तो क्रिसमस नहीं मनाते हैं, और रेस्तरां खुले हैं)।
    • कई "हनुकाखा भोजन" चमत्कार को दर्शाते हैं: कई पारंपरिक खाद्य पदार्थ लेटेक्स (आलू पेनकेक्स), और सूगेनियोट (जेली धागे) जैसी चीज़ें हैं, और तेल में तले हुए हैं।
    • ईसाई रात का खाना मूर्तिपूजक समय में इसकी उत्पत्ति है बहुत उत्सव जो यीशु के जन्म का जश्न मनाता है, वह सच्चा (अज्ञात) जन्म नहीं मनाता। ईसाइयों ने सर्टर्निया को विनियोजित किया है, जो कि शीतकालीन सोलिसिस पर आधारित है - साल का सबसे छोटा दिन, जिसके बाद सूर्य उगता है। इस उत्सव के साथ एक रात का खाना आ गया: सर्दियों में अच्छे गर्म भोजन की तुलना में बेहतर कुछ नहीं है!
  • चित्रित करें कि हनुक्का का नाम नहीं है यहूदी क्रिसमस चरण 5
    5
    "छुट्टी" तर्क का जवाब दें क्रिसमस के दिन, अधिकांश व्यापार बंद हो जाता है कोई भी काम नहीं करता है क्योंकि वहां जाने का कोई काम नहीं है। यहूदियों के लिए, यह एक खाली समय है ईसाइयों के लिए, यह मूल रूप से एक दिन यीशु के जन्म का जश्न मनाने था।
  • समझाया गया कि हनुक्का इज इज द इजिप्स क्रिसमस स्टेप 6
    6
    सब कुछ संक्षेप करें सीधे शब्दों में कहें, हनुक्का एक (अपेक्षाकृत) छोटे यहूदी जयंती है जो कि प्रकाश के मिलैग्रा का जश्न मनाता है। क्रिसमस का सबसे बड़ा ईसाई उत्सव है यह उद्धारकर्ता के जन्म को शताब्दी के मूर्तिपूजक दावत के साथ जोड़ती है। क्रिसमस और हनुक्का के बीच किसी भी समानता एक सरल संयोग है।
  • युक्तियाँ

    • हनुक्का उत्सवों में भाग लें
    • यदि आपके यहूदी मित्रों ने आपको हनुक्का में आमंत्रित किया है, तो उन पर जाएं और उन्हें आपसे उत्सव की व्याख्या करने के लिए कहें।
    • समझें कि दुनिया में कई संस्कृतियां और कई परंपराएं हैं, और संयोग अभिसरण नहीं हैं। असल में प्रत्येक धर्म आकाशीय क्षणों का उत्सव, विशेष रूप से सॉलटेसेस, इसलिए समय का आनंद लें, चाहे जो भी कहा जाता हो।
    • बच्चों को क्रिसमस और हनुक्का के बीच अंतर समझाओ

    चेतावनी

    • कुछ लोग हनुक्का और क्रिसमस के बीच अंतर को समझ नहीं सकते हैं इस विषय को लागू करने के लिए श्रेष्ठ नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com