IhsAdke.com

कैसे हनुक्का को जश्न मनाएं

एक यहूदी क्रिसमस बुलाया जाने के बावजूद, हनुक्का हॉलिडे क्रिसमस की तुलना में बहुत पुराना है और पूरी तरह से अलग है। हनुक्का को लाइट्स के यहूदी त्योहार के रूप में जाना जाता है, क्योंकि त्योहार के आठ दिनों के दौरान आठ चनुक मोमबत्तियों की रोशनी पर ध्यान दिया गया है। इस परंपरागत यहूदी छुट्टी को अपने सभी महिमा में कैसे मनाने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

चित्र शीर्षक से हनुक्का चरण 01 का शीर्षक
1
छुट्टी के बारे में जानें हनुक्का ने इस्राएलियों के दिव्य संरक्षण और दिन पर हुए चमत्कारों को याद किया। इज़राइल के एक समूह ने यहूदी होने के अधिकार के लिए लूटा था जब छुट्टी सैन्य शक्ति पर विश्वास और साहस की विजय की याद दिलाती है। पवित्र ग्रंथों का अध्ययन करने या महत्वपूर्ण मिट्जवॉट करने के लिए उन्हें मौत के दर्द पर मना किया गया था उनके पवित्र मंदिर को अपमानित किया गया, और उन्होंने उन्हें अन्य देवताओं की पूजा करने का आदेश दिया। हालांकि, विश्वासयोग्य इज़राइलियों के एक छोटे से समूह ने मंदिर का फिर से स्वागत किया और इसे फिर से भगवान को समर्पित किया। मंदिर के महान मेनोरा (दीमबत्तियों) में अनन्त लौ को जलाया जाना था। लेकिन पवित्र जैतून का तेल जलाए जाने के लिए जरूरी है, इसे शुद्ध करने के लिए 8 दिनों की आवश्यकता होती है। यहूदियों में एक तेल की आपूर्ति होती थी जो कि केवल एक दिन होती थी उन्होंने विश्वास द्वारा, वैसे भी आग को रोशन करने का फैसला किया। फिर एक महान चमत्कार हुआ जार ने खुद को तेल के साथ तेल की भरपाई करने के लिए पर्याप्त मेहनो को पुनर्जन्म किया, और यह 7 दिनों तक जारी रहा, नए तेल की तैयारी के लिए सही समय! यह कहना एक सामान्य गलती है कि तेल 8 दिनों तक लगातार जलाया जाता है। यह कहानी भी जोसेफस, पहले século.Desde तो की यहूदी इतिहासकार ने उल्लेख किया है, हनुक्का menorah मंदिर में आठ दिन तक जलती रही का चमत्कार की स्मृति में आठ दिनों के लिए मनाया जाता है। हनुक्का का मुख्य चमत्कार विश्व में सबसे शक्तिशाली सेना के खिलाफ मकाबी की जीत है।
  • चित्र शीर्षक से हनुक्का चरण 02 को मनाएं
    2
    एक हो जाओ Hanukkiah. हनुक्का के उत्सव के लिए जरूरी सबसे बुनियादी चीज नौ-शाही झूमर है Hanukkiah (या menorah, हालांकि, तकनीकी रूप से, इस menorah सात हथियार हैं), और मोमबत्तियाँ आठ हथियारों का आठ रातों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि अंतिम (एक अलग ऊंचाई पर, आमतौर पर बाकी की तुलना में लम्बे) कहा जाता है Shamash, या सहायता की मोमबत्ती, और आमतौर पर मोमबत्तियों के बाकी हिस्सों को उजागर करती है। हनुक्किया को आमतौर पर सूर्यास्त के दौरान या बाद में जलाया जाता है
    • पहली रात को, शाम को जलाया जाता है, एक आशीर्वाद पढ़ा जाता है, और पहली मोमबत्ती जलाई जाती है। पहली मोमबत्ती हनुक्कियाह के सही अंत में रहती है
    • मोमबत्तियाँ हैं स्थिति में दाएं से बाएं, लेकिन लाइट ऑन बाएं से दाएं प्रकाश की जाने वाली पहली मोमबत्ती हमेशा हनुकेयाह पर रखे जाने वाले आखिरी हैं - उसी तरह, आखिरी मोमबत्ती को हमेशा हनुकेयाह पर रखा जाता है।
    • दूसरी रात, शाम और दो अन्य मोमबत्तियां जलाई गईं हैं, और इसलिए यह आठवें रात तक जारी रहती है- ऐसा तब होता है जब सभी नौ हथियारों में मोमबत्तियां होती हैं।
    • परंपरागत रूप से, हुकूख़ाह को एक खिड़की के पास रखा जाता है, जिससे कि सभी यात्री हनुक्का के चमत्कार को याद कर सकें। कुछ परिवार जो एक खिड़की के निकट हनुक्काइया को रखे हैं, मोमबत्तियां बाएं से दाएं, ताकि वे सही से बायीं तरफ निकल सकें-द्वारा
  • चित्र शीर्षक से हनुक्का चरण 03 का शीर्षक
    3
    Hanukkiah, या Menora प्रकाश जब आशीर्वादों को सुनो आशीर्वाद भगवान और यहूदी पूर्वजों का सम्मान करने का एक तरीका है।
    • हनुक्का के पहले दिन, निम्नलिखित आशीषों का पालन करें:

      बारूक अडोनाई Atah Eloheinu मेलेक हाओलाम, आशेर kidshanu b`mitzvotav v`tzivanu ल hadlik नेर शेल हनुका।

      धन्य हैं तू, हे हमारे परमेश्वर यहोवा, ब्रह्मांड के शासक, जिन्होंने हमें अपनी आज्ञाओं का आशीर्वाद दिया है और हमें हनुक्का की रोशनी रोशनी करने के लिए आज्ञा दी है।

      बारूक अडोनाई Atah Eloheinu मेलेक हाओलाम, she`asah Nisim ल avoteinu, b`yamim haheim bazman हाजेह।

      धन्य कला तू, हे हमारे परमेश्वर यहोवा, ब्रह्मांड के शासक, जिन्होंने हमारे पूर्वजों के लिए इसी समय के दिनों में चमत्कार किए हैं।

      बारूच अताह अदोनई एलोहिनु मेलेच हाओलम, शेखेखेयनू, वीकीजामनु वेहेजियुआ लज़मन हज़ेल

      धन्य हैं तू, हे भगवान, हमारा ईश्वर, विश्वासी का शासक, किसने हमें जीवित रखा है, हमें निरंतर बना दिया है और हमें इस स्टेशन पर लाया है।
    • Hanukkah की बाद की रातों में, Hanukkiah प्रकाश व्यवस्था पर, निम्नलिखित आशीर्वाद सुनना:

      बारूक अडोनाई Atah Eloheinu मेलेक हाओलाम, आशेर kidshanu b`mitzvotav v`tzivanu ल hadlik नेर शेल हनुका।

      धन्य हैं तू, हे हमारे परमेश्वर यहोवा, ब्रह्मांड के शासक, जिन्होंने हमें अपनी आज्ञाओं के साथ पवित्र किया है और हमें हनुक्का की रोशनी रोशनी करने के लिए आज्ञा दी है।

      बारूक अडोनाई Atah Eloheinu मेलेक हाओलाम, she`asah Nisim ल avoteinu, b`yamim haheim bazman हाजेह।

      धन्य हैं तू, हे हमारे परमेश्वर यहोवा, ब्रह्मांड के शासक, जिन्होंने हमारे पूर्वजों के लिए इस समय एक ही समय में चमत्कार किए थे।
  • चित्र शीर्षक से हनुक्का चरण 04
    4
    प्ले ड्राइड एक चार तरफा शीर्ष, एक dreidel या कहा जाता है sivivon, छोटे मिठाई या अखरोट के साथ एक सट्टेबाजी के खेल खेलने के लिए प्रयोग किया जाता है खिलाड़ियों ने एक समान मात्रा में मिठाई प्राप्त की, और कुछ को केंद्र में "बर्तन" में रखा गया। खिलाड़ियों dreidel बारी करने के लिए बारी का उपयोग करें ड्रेडल के प्रत्येक पक्ष में एक पत्र है जिसमें खिलाड़ियों को बताया जाता है कि मिठाई को कहाँ ले जाना है या कहां निकालना है खेल समाप्त होता है जब कोई सभी मिठाई का मालिक है, या जब मिठाई खाती है (यह आमतौर पर छोटे बच्चों के साथ घरों में मामला है!)



  • चित्र शीर्षक से हनुक्का चरण 05
    5
    बच्चों को छोटे सिक्के दें। नकद में छोटे उपहार (नपुंसक बना हुआ) हनुक्का में हर रात बच्चों को दिया जाता है हनोक्का के दौरान चॉकलेट के सिक्के मिठाई और उपहार के रूप में भी लोकप्रिय हैं प्रत्येक बच्चे को प्रत्येक रात 5 डॉलर की एक चेक देने पर विचार करें ताकि वे उन संस्थानों को पैसा दान कर सकें जो वे चुनते हैं।
    • हनुक्का उपहार वयस्कों को दिया जा सकता है। हालांकि हनुक्का ईसाई छुट्टी के मौसम के दौरान होता है, यह "यहूदी क्रिसमस" नहीं है, जैसा कि कुछ कह सकते हैं
    • हनुक्का में शानदार उपहार में हनुक्का मोमबत्ती, अच्छे खाना पकाने के तेल या यहूदी रसोई की किताब शामिल है।
  • चित्र हर्षित हनुक्का चरण 06
    6
    तेल में तैयार खाद्य पदार्थ खाएं हनुक्का पारंपरिक अक्षरों और सेब सॉस के बिना ही नहीं होगा। latkes (कटा हुआ आलू, प्याज, matzo रोटी और नमक से बने पेनकेक्स) सुनहरा भूरा होने तक तेल में तला जाता है, तो (समय-समय पर क्रीम और,) सेब की चटनी के साथ सेवा की। फ्राइंग तेल हर किसी को तेल के चमत्कार को याद करता है। शक्कर के साथ छोटी डोनट्स छिड़का, जिसे कहा जाता है Sufgeniot विशेष रूप से इसराइल में, Hanukkah स्नैक्स के रूप में लोकप्रिय हैं फ्राइड और तेल समृद्ध खाद्य पदार्थ विषय हैं!
    • इसके अलावा, जूडिथ के इतिहास को याद करने के लिए हनुक्का के दौरान डेयरी उत्पादों का उपयोग कई लोगों द्वारा किया जाता है जूडिथ ने अपने गांव को सीरियन जनरल से जीतकर नमकीन पनीर और शराब के साथ भरकर बचाया। जब वह पारित कर दिया, तो उसने अपनी तलवार वापस ले ली और उसे सिर की ओर इशारा किया, जैसा कि कहानी कहती है। इस कारण, पनीर और पनीर ब्लिंटेस के साथ लैकक्स हनुक्का के दौरान लोकप्रिय हैं।
  • चित्र शीर्षक से हनुक्का चरण 07 का शीर्षक
    7
    अभ्यास टिकुन ओलाम. छुट्टियों को अपने बच्चों से उनके विश्वासों के बारे में बात करने का मौका, और प्रतिबद्धता के लिए लड़ने का अर्थ देखें। अभिव्यक्ति और धार्मिक स्वतंत्रता की आजादी का समर्थन करने वाले कारण ढूंढिए और हनोख्का चमत्कार के बाद शताब्दियों तक इन संदेशों को फैलाने में सहायता करें। सब के बाद, हनुक्का धार्मिकता के लिए लड़ाई इस्राएलियों की कहानी है!
  • युक्तियाँ

    • हनुक्का की प्रतिद्वंद्वी क्रिसमस बनाने की कोशिश मत करो हालांकि वे वर्ष के एक ही समय में होते हैं, वे असंबंधित हैं विश्वास के संबंध में यह हमारे जीवन के लिए जो प्रतिनिधित्व करता है, और मजबूत विरोध के बावजूद विश्वास के लिए लड़ाई का आनंद लें।
    • हनुक्का को विभिन्न तरीकों से बुलाया जा सकता है, जिनमें चाणुक, चनुक्का, चनुका, हन्नुका शामिल है। सभी सही हैं, क्योंकि ये शब्द हिब्रू में एक शब्द का लिप्यंतरण है।
    • यह मत भूलो कि हनुक्का मज़े और खुशी के लिए एक समय है

    चेतावनी

    • जब हनुक्का दिवस शुक्रवार की रात से शुरू होता है, तो मोमबत्तियों को रोशन करना सुनिश्चित करें। से पहले सब्त के दिन (यहूदी सब्बाथ) शुरू करने के लिए, क्योंकि सूर्यास्त के बाद यह आग लगने से मना किया जाता है
    • मोमबत्तियों को केवल तभी निकालना जब आवश्यक हो इसका लक्ष्य है कि मोमबत्तियां तब तक जला दें जब तक कि वे गायब हो जाएं। जब तक आप घर नहीं छोड़ रहे हैं और कोई भी मोमबत्तियां नहीं देख सकता है, उन्हें जितनी जल्दी हो सके जला दें। यदि आप गंदगी बनाने के बारे में चिंतित हैं तो हनुकेयाह के तहत गैर-पिलिंग मोमबत्तियों या जगह पत्रक का उपयोग करें
    • हमेशा मोमबत्तियों को ध्यान से देखें हनुकेकिय को किसी शेल्फ पर न रखें, एक सतह या किनारे के पास या किसी भी चीज के पास जो आग लग सकता है सुनिश्चित करें कि छोटे बच्चों, लम्बे बाल और ढीले कपड़े आग की लपटों से दूर रहते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • Hannukiah
    • मोमबत्ती
    • dreidel
    • मिल गया, छोटे उपहार
    • लैटके और तेल में तैयार अन्य खाद्य पदार्थों के लिए सामग्री
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com