IhsAdke.com

सुककोट कैसे जश्न मनाएं

सुकोट (या Succot, या Sukkos) एक यहूदी छुट्टी है कि Tishri, पांच दिन Yom Kippur के बाद के 15 वें दिन पर होता है। इसकी उत्पत्ति में, यह एक कृषि त्योहार था जो अच्छी फसल के लिए भगवान का शुक्र है, सात से आठ दिनों का जश्न मनाने के साथ, विभिन्न परंपराओं के साथ। सबसे उल्लेखनीय एक sukkah, एक छोटे से केबिन या तम्बू घरों, जिसमें प्राचीन किसानों फसल के महीने और भी अस्थायी आवास मूसा और इस्राएलियों द्वारा प्रयोग किया जाता के रूप में वे 40 वर्षों के लिए रेगिस्तान में भटकते रहे दौरान रहते थे का प्रतिनिधित्व बनाने जा रहा है।

चरणों

भाग 1
सुककोट की परंपराएं

चित्र जश्न मनाने के लिए सुककोट चरण 1
1
सुककोट की भावना में जाओ यह सभी यहूदियों के लिए एक मजे की छुट्टी और महान उत्सव का क्षण है वास्तव में, सुककोट बहुत अच्छी भावनाओं से जुड़ा हुआ है जो पारंपरिक स्रोतों को कहते हैं ज़मान सिचतीइनू `या,` जयंती स्टेशन ` सुककोट के सात दिनों तक, यहूदियों को अपने जीवन में भगवान की भूमिका का जश्न मनाने और पिछले वर्ष के अच्छे भाग्य में प्रसन्न करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सुककोट को मित्र और परिवार के साथ बिताने का एक प्रसन्न समय होना चाहिए, इसलिए छुट्टी के लिए तैयारी में एक तरफ नकारात्मक विचारों और भावनाओं को छोड़ने के लिए तैयार रहें। कृपया आशावादी, सकारात्मक, और (सबसे महत्वपूर्ण) एक पूरे सप्ताह के लिए भगवान के लिए आभारी हो।

  • साप्ताहिक सुककोट स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    सुक्खा का निर्माण जैसा कि उल्लेख किया गया है, सुककोट की सबसे यादगार और असाधारण परंपराओं में से एक सुक्खा, एक विशेष झोपड़ी या तंबू का निर्माण है। इस नाजुक निर्माण, बशर्ते कि Sukka की व्याप्ति छत आमतौर पर पत्ते, टहनियाँ, या अन्य प्राकृतिक सामग्री से बना "हवा झेलने में सक्षम होना करने के लिए" कई विभिन्न सामग्रियों (यहां तक ​​कि कैनवास या अन्य कपड़े) से बना जा सकता है। सूक्काओं को आम तौर पर धार्मिक डिजाइनों और प्रतीकों के अंदर सजाया जाता है। सुक्खा निर्माण के बारे में अधिक जानकारी के लिए, नीचे अनुभाग देखें
    • लेवीय की पुस्तक में, यहूदियों को सुकखा में छुट्टी के सभी सात दिनों के लिए "निवास" करने का निर्देश दिया जाता है। आधुनिक संदर्भ में, एक यह बताता है कि सुक्खा के चारों ओर पारिवारिक सम्मेलनों को कैसे केन्द्रित किया जाए और इसके अंदर भोजन करें, भले ही कुछ यहूदियों के अंदर सो जाते हों।
  • चित्र शीर्षक से जश्न मनाने सुककोट चरण 3
    3
    सुककोट के पहले दो दिनों में काम करने से बचें हालांकि छुट्टियां लगभग सात दिन तक होती हैं, पहले दो विशेष रूप से धन्य हैं इन दिनों, शाब्बत के रूप में, भगवान के प्रति सम्मान दिखाने का एक तरीका के रूप में अधिकांश प्रकार के कामों से परहेज किया जाना चाहिए। शबात पर सभी प्रतिबंधित गतिविधियों को सूककोट के पहले दो दिनों में भी रोक दिया गया है, जिसमें खाना पकाने, पकाना, आग से सरगर्मी, और सामान ले जाने के अलावा, इस समय के दौरान, छुट्टियों को कुछ समय बिताने और उनके परिवारों के साथ मनाएंगे।
    • अगले पांच दिनों में, चोलमोमोद, या "मध्यवर्ती दिनों" हैं, जिनके दौरान कोई काम कर सकता है। ध्यान दें, हालांकि, यदि शाबास मध्यवर्ती दिनों पर गिरता है, तो इसे हमेशा के रूप में देखा जाना चाहिए।
    • कई, लेकिन कई सामान्य गतिविधियां जैसे कि लेखन, सिलाई, खाना पकाने, ब्रेडिंग बाल और यहां तक ​​कि पौधों को पानी देते हैं पारंपरिक रूप से शाबाट के दौरान मना किया जाता है। निषिद्ध गतिविधियों की पूरी सूची ऑनलाइन यहूदी स्रोतों से उपलब्ध है।
  • साप्ताहिक सुककोट स्टेप 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    सक्कोट के हर दिन हेलल प्रार्थना प्रार्थना करो सुककोट के दौरान, सामान्य सुबह, दोपहर और शाम की प्रार्थना में उन लोगों को शामिल करना चाहिए, जो कि छुट्टी को चिह्नित करते हैं। वास्तव में प्रार्थना दिन पर निर्भर करती है: पहले दो विशेष दिन और पांच अंतरिम दिनों में अपनी प्रार्थनाएं होती हैं। हालांकि, परंपरागत रूप से, सुककोट के हर दिन, सुबह की प्रार्थना के बाद, एक पूरी हेलल प्रार्थना करना चाहिए। यह प्रार्थना भजन 113-118 का शाब्दिक पुनरावृत्ति है
    • सुककोट के पहले दो दिनों में, अमिदाह की प्रार्थना को विशेष रूप से छुट्टियों के लिए उपयोग किए जाने वाले विशेष बदलाव से बदल दिया जाता है।
    • पांच अंतरिम दिनों में, अमिदाह की प्रार्थना आम तौर पर बोली जाती है, लेकिन एक विशेष मार्ग जिसे "येल वी vyavo" कहा जाता है, प्रत्येक में डाला जाता है
  • साप्ताहिक सुककोट चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    लल्व और एटोग को हिलाएं सुक्खा में निर्माण और रहने के अलावा, यह सुकॉट की सबसे महत्वपूर्ण परंपरा है। पहले दिन, जो अनुष्ठानों का पालन करते हैं, वे सभी दिशाओं में कुछ शाखाएं (ललव) और एक फल (एट्रोग) हिलाते हैं। ललव एक ताड़ के पत्तों से बना एक गुलदस्ता है, दो शाखाएं विलो और तीन शाखाएं मर्टल में हैं, जिन्हें बाने पत्तियों से बंधी हुई है। एटाग एक साइडर है, जो इज़राइल में एक चूने के समान फल है। अनुष्ठान करने के लिए, दाहिने हाथ से lulav और बाईं ओर etrog पकड़, उन्हें ब्राचा साथ आशीर्वाद छह दिशाओं में उन्हें हिला तो,:, उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम ऊपर और नीचे, प्रतीक भगवान की सर्वव्यापीता
    • धार्मिक टिप्पणीकारों के क्रम में निर्देशों में भिन्नता होती है जिसमें ललाव और एटॉग को उत्तेजित होना चाहिए। कई लोगों के लिए, ऑर्डर अप्रासंगिक है।
  • साप्ताहिक सुककोट स्टेप 6 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    कई अन्य सुककोट परंपराओं का आनंद लें सुक्खा निर्माण और शाखाओं को मिलाते हुए अनुष्ठान करना निस्संदेह सबसे महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध परंपराओं है, लेकिन वे किसी एक से ही नहीं हैं। सुककोट की छुट्टी में कई परंपराएं हैं - यहां बहुत कुछ सूची है, वास्तव में वे अक्सर परिवार और क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग होते हैं, इसलिए अपनी अवकाश की योजना बनाते समय दुनिया की सुककोट परम्पराओं की खोज करें। आपके सूककोट के लिए यहां कुछ विचार हैं:
    • सुक्खा में और अधिक समय भोजन और डेरा डाले हुए खर्च करें
    • शास्त्रीय कहानियों को साझा करें, विशेषकर उन 40 सालों के बारे में जो कि इज़राइल जंगल में रहे।
    • गीतों और नृत्यों में भाग लें - कई धार्मिक गीत केवल सुककोट के लिए होते हैं
    • अपने सूककोट उत्सव में भाग लेने के लिए अपने परिवार को आमंत्रित करें।
  • भाग 2
    सुक्खा का निर्माण

    साप्ताहिक सुककोट चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    दीवारों को हवा का सामना करना चाहिए सुक्खा, जो सुककोट की मुख्य परंपरा है, निर्माण करने में काफी आसान है। इसमें चार पक्ष और कम से कम तीन दीवारें होंगी (चौथा मौजूदा निर्माण का पक्ष हो सकता है)। सुकका के द्वार और बाहर निकलने के लिए दीवारों में से एक कम या हटाने योग्य हो सकता है। निर्माण में प्रयुक्त सामग्री अलग-अलग हो सकती है, लेकिन चूंकि सूक्का केवल हल्की सामग्री का उपयोग करके लगभग सात दिनों तक खड़े रहती है, इससे अधिक समझ होती है। दीवारों के लिए एकमात्र पारंपरिक आवश्यकता यह है कि वे हवा को पकड़ते हैं इस परिभाषा के साथ, एक कठोर फ्रेम पर भी कैनवास का विस्तार होता है
    • आकार के संदर्भ में, दीवारों को सुकखा के अंदर खाने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। अपने परिवार के आकार के आधार पर, सुक्खा का आकार काफी भिन्न हो सकता है
  • साप्ताहिक सुककोट चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पौधों के साथ एक छत बनाओ परंपरागत रूप से, सूक्कशा की छतों को पौधों से बना दिया जाता है, जैसे कि शाखाएं, पत्ते, शाखाएं आदि। इन सामग्रियों को प्रकृति से खरीदा जा सकता है (सम्मान से) परंपरा का कहना है कि सुकखा की छत को दिन के दौरान छाया और आश्रय प्रदान करने के लिए पर्याप्त मोटी रहनी चाहिए, लेकिन रात को सितारों को देखा जाना चाहिए।
    • पौधों के साथ एक छत बनाना इजराइल छोड़ने के बाद 40 वर्ष तक रेगिस्तान में भटकने वाले इस्राएलियों को याद दिलाने का एक तरीका है। यात्रा के दौरान, वे अस्थायी सुक्खा जैसे घरों में रहना चाहिए, जो कि शरण के लिए उपलब्ध सामग्री का उपयोग कर रहे हैं।



  • चित्र जश्न मनाने सुककोट चरण 9
    3
    अपने सुकखा को सजाने के लिए यह सजाने, हालांकि एक विनम्र तरीके से, सुककोट पालन का एक प्रशंसनीय प्रदर्शन है। परंपरागत सजावट में कटा हुआ सब्जियां (जैसे मकई, कद्दू और ज़िचिनी) छत और मुस्कराते हुए या कोनों में रखी जाती हैं। अन्य सजावटी तत्वों हो सकता है: कागज चेन, संरचनाओं पाइप क्लीनर, धार्मिक छवियों या ड्राइंग के साथ बनाया है, मोम कागज, या कुछ और कि अपने बच्चों का आविष्कार में कांच।
    • बच्चे अक्सर सुक्खा की सजावट में मदद करना पसंद करते हैं सुकखा की दीवारों पर बच्चों को आकर्षित करने या सब्जी को चुनने के लिए उन्हें छुट्टी पर फिर से फिर से छिपाने का एक बढ़िया तरीका है।
  • साप्ताहिक सुककोट स्टेप 10 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    आप सुक्खा किट भी खरीद सकते हैं। यदि आप जल्दबाजी में हैं, या आपके सूक्के बनाने के लिए आवश्यक सामग्री नहीं है, चिंता न करें! कई धार्मिक वस्तुएं सुक्खा के लिए किट बेचती हैं ये किट आपको अपनी खुद की सूक्ष्म सामग्री इकट्ठा करने की अनुमति देते हैं, बिना किसी भी सामग्री को तैयार करने के लिए, बहुत समय बचाते हैं। एक बोनस के रूप में, इन किट को अगले वर्ष पुनः उपयोग के लिए आसानी से नष्ट किया जा सकता है।
    • ये किट बहुत महंगी नहीं हैं जिस आकार पर आप सुक्खा चाहते थे उसके आधार पर, उसकी सामग्री $ 100 से $ 240 तक, अधिक या कम हो सकती है।
  • साप्ताहिक सुककोट चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    5
    सुक्खा को सिंपेट टोरा के अंत तक घुमाएं परंपरा यह है कि सुक्क़ा सूककोट में स्थापित की जाएगी, जो सभी सात दिनों तक सभाओं, भोजन और प्रार्थना के लिए एक जगह के रूप में सेवा कर रहा है। सुककोट के तुरंत बाद दो पवित्र दिन थे, शेमनी अत्सेरे और सिम्चत टोरा। हालांकि सूककोट अवकाश का हिस्सा नहीं है, वे बारीकी से जुड़े हुए हैं, इसलिए परंपरागत रूप से, सिक्कैट टोरा के बाद सुक्खा केवल तबाह हो गया है।
    • यह पूरी तरह से स्वीकार्य है (और यह आम बात है) कि आप सुक्खा को अगले साल एक और बनाने के लिए नष्ट कर देते हैं।
  • भाग 3
    सुकॉट का अर्थ

    चित्र जश्न मनाने के लिए सुककोट चरण 12
    1
    सुककोट की परंपराओं के स्रोतों को खोजने के लिए टोरा पढ़ें यद्यपि इसका मूल कृषि फसल त्योहारों में वापस आ जाता है, लेकिन त्योहार के आधुनिक धार्मिक संस्करण हिब्रू शास्त्रों से प्राप्त होते हैं। टोरा और पुराने नियम के अनुसार, भगवान ने मूसा से कहा के रूप में वह जंगल के माध्यम से इस्राएलियों का नेतृत्व किया, और सही परंपराओं सुकोत छुट्टी पर निर्देश दिए। सुककोट परंपराओं के स्रोतों के मूल स्पष्टीकरण को पढ़ना, दिव्य उद्देश्य के साथ विशेष रूप से नौसिखिया व्यवसायी के लिए छुट्टी को बुलाने में मदद कर सकता है।
    • ग्रंथों में सूककोट के अधिकांश विवरण लेविटीकस की पुस्तक से मिलता है। विशेष रूप से लैव्यव्यवस्था 23: 33-43 में परमेश्वर और मूसा के बीच हुई मुठभेड़ का विवरण है, जिसमें छुट्टी पर चर्चा की जाती है।
  • स्टेप 13 में सेलिब्रेटेड स्टेप 13
    2
    एक आराधनालय में सुककोट समारोह में भाग लें सुककोट परंपराओं से जुड़ा हुआ है, जैसे सूक्का का निर्माण, जो अपने ही परिवार के भीतर होता है। लेकिन पूरे यहूदी समुदाय को सुककोट के जश्न में मंदिरों या सभाओं में समारोहों में इकट्ठा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। पारंपरिक सुबह समारोहों में, मण्डली अमिदा से जुड़ती है, हेलल के बाद, जैसा कि आमतौर पर सुककोट में होता है उसके बाद, मंडल ने होसोनॉट भजन को पढ़कर, भगवान की माफी मांगते हुए कहा। सुककोट के दौरान शास्त्रीय पढ़ना आम तौर पर उपदेशक की पुस्तक से आता है
  • साप्ताहिक सुककोट चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    सुककोट के बारे में एक रब्बी से बात करें यदि आपके पास सूककोट या इसके साथ जुड़े किसी भी परंपरा के बारे में प्रश्न हैं, तो एक रब्बी, या किसी अनुभवी यहूदी धार्मिक नेता से बात करने की कोशिश करें ये लोग आमतौर पर सूककोट परंपरा के धार्मिक और सांस्कृतिक मूल के बारे में चर्चा करने में बहुत खुशी लेते हैं और आपको छुट्टियों के सही पालन में निर्देश देते हैं।
    • ध्यान रखें कि सुककोट की परंपरा प्रत्येक समुदाय में भिन्न हो सकती है। उदाहरण के लिए, गैर-अभ्यास करने वाले यहूदियों के बीच, किसी को भी अवकाश के बारे में जानना आम है, और अत्यधिक रूढ़िवादी यहूदियों के लिए, यह छुट्टी एक महान वार्षिक आयोजन हो सकता है।
  • साप्ताहिक सुककोट स्टेप 15 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    सुककोट पर समकालीन टिप्पणी पढ़ें सुककोट के बारे में जो सब कुछ लिखा गया है, वह प्राचीन शास्त्रों या धार्मिक ग्रंथों से नहीं मिलता है। बहुत सक्कोट के बारे में लिखा गया है, कई वर्षों में रब्बी, विद्वानों और यहां तक ​​कि लोगों को भी। आधुनिक युग में सुककोट पर कई ग्रंथ और राय के टुकड़े तैयार किए गए थे। पुरानी लेखों की तुलना में सुककोट पर अधिकतर आधुनिक टिप्पणी पढ़ने योग्य और सुलभ होगी, इसलिए "सुक्कोट पर ग्रंथों" के लिए खोज टूल में नि: शुल्क या ऐसा कुछ खोजें।
    • सुककोट पर आधुनिक ग्रंथों के विषय काफी विविध हैं। कुछ प्राचीन परंपराओं के अर्थ में नए अंतर्दृष्टि लाते हैं, अन्य लेखकों के महत्वपूर्ण व्यक्तिगत अनुभवों की रिपोर्ट करते हैं, और फिर भी दूसरों को सबसे ज्यादा छुट्टियों का तरीका जानने के लिए पहले निर्देश दिए जाते हैं। वहाँ जानकारी का एक धन है, इसलिए उनमें डूबने के लिए डर नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • आपको सुकखा में सोने और खाने की तरह चीजें करने की ज़रूरत है हालांकि, यदि आपके भोजन को जलाने के लिए इतनी बारिश हो रही है, तो आदेश अब लागू नहीं होगा।
    • पनरोक तिरपाल सुकखा के बाहर गर्म करने के लिए रखा जा सकता है, लेकिन इसे छत पर उपयोग न करें।
    • यदि आप वसंत में पेड़ों को काटते हैं, तो शाखाएं सुक्क़ा के लिए बहुत बढ़ेगी
    • छोटे बच्चों को सुक्खा को सजाने के लिए वयस्कों के रूप में इसे बनाने दें ताकि दोनों समूह खुश और सुरक्षित हो सकें।
    • याद रखें कि आप प्रसन्न होना ही हैं, तो अपने आप का आनंद लें!
    • एट्रॉग की गंध को मत भूलना: यह छुट्टी की मीठी गंध है

    चेतावनी

    • चूंकि सुक्खा में सबकुछ प्राकृतिक परिस्थितियों में सामने आयेगा, इसलिए इसे पहले कभी भी पसंद नहीं करना चाहिए।
    • यदि गड्ढे (अंत में गोल हिस्सा) एट्रॉग से गिरता है, तो इसे अब उपयोग नहीं किया जा सकता है उस पर दस्तक न करें, सावधान रहें
    • जब आप अपने पीछे लल्व और एर्टॉग को मिलाते हैं, सावधान रहें कि किसी की आँख मारने न दें।
    • सूक्का का निर्माण वयस्कों द्वारा किया जाना चाहिए, क्योंकि कई दर्दनाक दुर्घटनाएं हो सकती हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • फलक, पीवीसी पाइप या अन्य भवन निर्माण सामग्री।
    • एक कवर बनाने के लिए शाखाएं, ट्रस, या कुछ
    • सजावट आइटम
    • lulav
    • etrog
    • लालव और एटोग्राफ को आशीर्वाद

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com