IhsAdke.com

कैसे ईद का जश्न मनाएं

दो प्रमुख ईड्स या छुट्टियां हैं, जो दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा मनाई जाती हैं। उनमें से प्रत्येक के कई नाम हैं, लेकिन वे अधिकतर ईद अल-फ़ितर, फास्ट ब्रेकिंग का महोत्सव और ईद अल-अधा, बलिदान का पर्व कहते हैं। दोनों छुट्टियों में गरीबों की ओर प्रार्थना और दान शामिल हैं, लेकिन वे परिवार और दोस्तों के साथ मनाने के लिए उत्सव के दिन भी हैं।

चरणों

विधि 1
ईद अल-फ़िटर का जश्न मनाते हुए

साप्ताहिक ईद चरण 1 शीर्षक वाले चित्र
1
रमजान के अंत का जश्न मनाएं ईद अल-फ़ितर का मतलब है "उपवास तोड़ने का महोत्सव," और चांद्र मास के पहले दिन शुभवाल, रमजान के उपवास महीने के बाद होता है। कुछ क्षेत्रों में, मुस्लिम चट्टान को देखने और जश्न मनाने के लिए ढलानों पर इकट्ठा होते हैं जब स्थानीय धार्मिक आदमियों ईद की शुरुआत की घोषणा करते हैं। यह कभी-कभी अवलोकन के दो या तीन दिनों का समय लेता है, लेकिन अलग-अलग मुस्लिम देशों के पास सभी संभावनाओं को कवर करने के लिए अग्रिम रूप से नियोजित तीन दिवसीय आधिकारिक छुट्टी हो सकती है।
  • क्योंकि ईद इस्लामी चंद्र कैलेंडर पर आधारित है, यह हर साल (पश्चिमी) ग्रेगोरीयन कैलेंडर में उसी दिन नहीं गिरता है। ऑनलाइन खोज करें या मुस्लिम से यह पूछने के लिए कहें कि इस साल छुट्टी कब होगी।
  • स्टेपेट ईद चरण 2 शीर्षक वाले चित्र
    2
    महान देखो ईद के लिए नए कपड़े खरीदना एक व्यापक परंपरा है, और जो लोग इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं उन्हें अभी भी बहुत अच्छी तरह से तैयार होने का प्रयास करना पड़ता है। दक्षिण एशिया में मुस्लिम महिला अक्सर हेना के साथ सजाया जाता है ईद से पहले रात पुरुषों को इत्र या कोलोन पहनने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है
    • बहुत से लोग घूस का एहसास जबकि ईद की सुबह स्नान या स्नान टब लेते हैं।
  • साप्ताहिक ईद चरण 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    सूर्योदय के बाद उपवास तोड़ो मुसलमानों को ईद अल-फितर में उपवास करने की अनुमति नहीं है, क्योंकि वे उपवास के अंत का जश्न मना रहे हैं। प्रार्थना में भाग लेने से पहले खाना खाने से प्रोत्साहित किया जाता है। कभी-कभी उत्सवमान पैगंबर मुहम्मद के उदाहरणों का अनुसरण करते हैं जो एक अजीब संख्या (आमतौर पर एक या तीन) के साथ उपवास तोड़ते हैं।
    • यदि आप एक मुस्लिम हैं तो सूर्योदय से पहले कोबी चलाते हैं। अपने हाथ उठाकर और "अल्लाह अकबर" (भगवान अद्भुत) कह कर करो। यदि आप नीचे वर्णित एक प्रार्थना में शामिल होते हैं, तो घटना के दौरान मण्डली कई बार ऐसा करेंगे।
  • साप्ताहिक ईद चरण 4 शीर्षक वाले चित्र
    4
    ईद की प्रार्थना में भाग लें इमाम छुट्टियों की सुबह जल्दी ईद से विशेष प्रार्थना करते हैं, आमतौर पर एक बड़े केंद्रीय मस्जिद, खुले मैदान या स्टेडियम में। कुछ क्षेत्रों में, सभी मुस्लिम इस कार्यक्रम में भाग लेते हैं। दूसरों में, महिलाओं को प्रोत्साहित किया जाता है, लेकिन काम पर नहीं, और दूसरों में, यह कार्यक्रम केवल पुरुषों के लिए है प्रार्थना समाप्त होने के बाद, उपासकों ने दूसरों को अच्छा करने के लिए "ईद मुबारक" या "आशीर्वाद ईद" को गले लगा लिया और कहा। घटना एक इमाम के उपदेश के साथ समाप्त होता है
  • साप्ताहिक ईद चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    मीठे खाद्य पदार्थ और परिवार के साथ जश्न मनाएं ईद अल-फ़िटर को कभी-कभी "स्वीट हॉलिडे" कहा जाता है, क्योंकि रमजान उपवास के अंत में आम तौर पर मीठे खाद्य पदार्थ उत्सव में भस्म हो जाते हैं। मस्जिद ईद की प्रार्थना के पहले या बाद में मिठाई खाना दे सकते हैं, लेकिन बहुत से लोग डेसमर्ट पकाने और घर पर मनाते हैं।
    • आपके खाने के खाने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है (हलाल को छोड़कर), लेकिन क्षेत्रीय परंपराओं में दिनांक, हलवा, फलाह, दूध बिस्कुट, बाक्लावा और नूडल्स पास्ता शामिल हैं।
  • साप्ताहिक ईद चरण 6 शीर्षक वाले चित्र
    6
    युवा को उपहार दें वयस्क आमतौर पर ईद में बच्चों और युवा लोगों के पैसे या उपहार देते हैं और कभी-कभी एक-दूसरे के साथ-साथ उपहार भी विनिमय करते हैं। परिवार आमतौर पर सुबह के उत्सव के बाद अपने पड़ोसियों और रिश्तेदारों की यात्रा के लिए उन्हें एक खुश छुट्टी और विनिमय उपहार इच्छा
  • चित्र शीर्षक से ईद चरण 7 का जश्न मनाने
    7



    गरीबों को दान दें "जकात अल फ़ितर" या उस दिन गरीबों को देने का कर्तव्य, हर मुस्लिम के लिए एक आवश्यकता है, जिसके पास ऐसा करने का साधन है। आम तौर पर, प्रत्येक व्यक्ति का योगदान भोजन की लागत है, और पैसे, भोजन या कपड़े का रूप ले सकता है
  • स्टेफेड ईद चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    शेष दिन का जश्न मनाएं बहुत से लोग भोजन, मांस, आलू, चावल, जौ या भोजन का आनंद लेते हैं जो आप का आनंद लेते हैं दोपहर के दौरान कुछ दिन आराम करने के लिए सुबह से शुरू हुआ। दूसरों को ईद के लिए आयोजित मेलों और कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, रात में दोस्तों के साथ पार्टी या मृतक मित्रों और परिवार की कब्रों की यात्रा करते हैं।
    • कई क्षेत्रों में, ईद को तीन दिनों के लिए मनाया जाता है, या विभिन्न मुस्लिम समूहों द्वारा अलग-अलग दिनों में मनाया जाता है। अगर आप चाहें, तो आप अगले दिन जश्न और प्रार्थना को दोहराने के लिए जाग जा सकते हैं।
  • विधि 2
    ईद अल-अधा मनाते हुए

    साप्ताहिक ईद चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    तीर्थयात्रा की अवधि के अंत में जश्न मनाएं। ईद अल-अधा के तुरंत बाद मनाया जाता है हज, या मक्का को तीर्थयात्रा यह आम तौर पर इस्लामिक चंद्र माह के ढुल हिजाह के 10 वें दिन होता है, लेकिन स्थानीय धार्मिक अधिकारियों की प्रथाओं के अनुसार भिन्न हो सकता है। मुसलमान हर जगह इस छुट्टी का जश्न मनाते हैं, भले ही उन्होंने उस वर्ष हज नहीं किया हो।
    • क्योंकि छुट्टी चंद्र कैलेंडर द्वारा निर्धारित होती है, यह प्रत्येक वर्ष ग्रेगोरियन (पश्चिमी) कैलेंडर में उसी तिथि पर नहीं होती है।
  • साप्ताहिक ईद चरण 10 शीर्षक वाले चित्र
    2
    ईद की प्रार्थना में भाग लें जैसा कि ईद अल-फ़ितर अनुभाग में वर्णित है, मुसलमानों, या कभी-कभी केवल पुरुष, आम तौर पर सुबह ईसा की प्रार्थना करते हैं और एक धर्मोपदेश के बाद। हर कोई सुबह में स्नान करके और नए कपड़े पहने हुए अगर वे उन्हें खरीदना पसंद कर सकते हैं तो अच्छी तरह से कपड़े पहने और प्रस्तुतीकरण करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ काम करता है।
    • ईद अल-फ़ितर के विपरीत, मिठाई पर या फास्ट को तोड़ने पर कोई विशेष ध्यान नहीं है
  • साप्ताहिक ईद चरण 11 शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक चार-पैर वाला जानवर का बलिदान प्रत्येक व्यक्ति या परिवार जो ऐसा करने में सक्षम हो वह ईद अल-अधा में भेड़, गाय, बकरी या ऊँट को जानवरों को स्मरण करने के लिए बलिदान करे, जिसे ईश्वर ने अपने पुत्र इश्माएल को एक बलिदान के रूप में बदलने के लिए भेजा। पशु स्वस्थ होना चाहिए, और जानवर के वध पर हलाल का पालन करना चाहिए।
  • साप्ताहिक ईद चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कुक और मांस को वितरित करें बलि के पशु का मांस जो भी विधि आप पसंद करते हैं उसका उपयोग करके पकाया जाता है। एक तिहाई परिवार या समूह द्वारा खाया जाता है जो पशु को बलिदान करता है एक तिहाई परिवार और दोस्तों को दिया जाता है, अक्सर एक अलग पार्टी में। और एक तिहाई गरीब या भूख वाले लोगों को दिया जाता है
    • लोग अक्सर बारबेक्यू पकड़ने या ओवन में पकाए गए मांस खाने के लिए समूहों में इकट्ठा होते हैं अन्य खाद्य पदार्थ आमतौर पर भी खाए जाते हैं, लेकिन हलाल के बाद भी इसमें कोई विशेष आवश्यकता नहीं है।
  • साप्ताहिक ईद चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    बलिदान संभव नहीं है तो दूसरा विकल्प ढूंढें कई पश्चिमी देशों ने बलिहाउसियों के बाहर जानवरों की हत्या पर प्रतिबंध लगाया है, और कुछ शहरों में जानवर ढूंढना मुश्किल हो सकता है इन स्थितियों में मुसलमानों के पास कुछ विकल्प हैं:
    • धन किसी अन्य देश या क्षेत्र के संपर्कों पर भेजा जा सकता है, जो पशु का त्याग करेगा और मांस को इसके नाम पर वितरित करेगा।
    • मुस्लिम कसाई एक साइट और सहायता प्रदान कर सकते हैं ताकि बलि को कानूनी तौर पर और हलाल के अनुसार बनाया जा सके।
  • युक्तियाँ

    • अरबी कॉफी प्रायः दोनों ईड्स में सेवा की जाती है
    • ईद को गैर-मुसलमानों के साथ भी मनाया जा सकता है इनमें से कुछ परंपराओं में अपने गैर-मुस्लिम मित्रों को शामिल करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com