IhsAdke.com

वर्मीकंपोस्ट तैयार करने के लिए कैसे करें

पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने और मिट्टी के लिए एक प्राकृतिक और लाभकारी योजक तैयार करने के लिए खाद बनाने का एक उत्कृष्ट विकल्प है। हालांकि, अपार्टमेंट या कोंडोमिनियम में रहने वाले कई लोगों के पास बाहरी क्षेत्रों तक पहुंच नहीं है, जहां वे पारंपरिक खाद ढेर को बनाए रख सकते हैं। हालांकि, एक ऐसा विकल्प है जो न्यूनतम अंतरिक्ष आवश्यकताओं के साथ बाहरी कंपोस्टिंग संचालन की अनुमति देता है: गंदवय के साथ खाद। यह प्रक्रिया, कृमि खाद या केंचुआ प्रजनन नामक एक कीड़ा खेत की तैयारी, चारा के साथ इसे भरने और फिर बस कंटेनर में उनके खाद्य स्क्रैप को त्यागकर, ताकि कीड़े अपघटन की प्रक्रिया शुरू द्वारा किया जाता है। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और आप जल्दी से सीख लेंगे कि वर्मीकंपोस्ट कैसे तैयार किया जाए।

चरणों

चित्रित करें वर्मीकंपोस्ट चरण 1 को तैयार करें
1
बनाएँ या एक minotaur प्राप्त वर्म्होले कंटेनर है जिसमें गंदगी जीवित रहेंगे - इसमें चारा और कार्बनिक मलबे शामिल हैं, चारा और ब्लॉकों में नमी की मात्रा को नियंत्रित करती है (जो कि गौणों के लिए हानिकारक है)। कई ऑर्गेनिक या बागवानी आपूर्ति स्टोर्स पूर्व इकट्ठे हुए माइनशीट्स बेचते हैं, लेकिन यह सस्ता और एक को सुधारना आसान है।
  • आपका wormhole भंडारण के लिए ढक्कन के साथ एक बड़ा कंटेनर हो सकता है। यह प्रकाश को अवरुद्ध करने के लिए अपारदर्शी होना चाहिए, और लगभग 30 सेंटीमीटर गहरा होना चाहिए, क्योंकि गांडवृष्टि पृथ्वी की सतह से नीचे रहना पसंद करती है। दो कीड़े का एक विशिष्ट परिवार सतह क्षेत्र के 37 वर्ग मीटर चार के एक परिवार को दोगुना करना होगा की एक कंटेनर की जरूरत है, 74 वर्ग मीटर अर्थात्।
  • एक ड्रिल के साथ, कंटेनर के पक्ष में हवा का सेवन करने के लिए कई छेद ड्रिल करें। कीड़े प्रकाश के प्रति अपनी घृणा की वजह से इन छेद के माध्यम से बाहर नहीं आएगा, लेकिन आप उन्हें एक तार स्क्रीन के साथ कवर या अगर वांछित जाल कर सकते हैं।
  • चित्रित करें वर्मीकंपोस्ट चरण 2 को तैयार करें
    2
    अपने wormhole के लिए कीड़े प्राप्त करें अंडरवर्ल्ड जो आमतौर पर बाहरी मिट्टी पर पाए जाते हैं आंतरिक कंपोस्टिंग के लिए आक्रामक रूप से पर्याप्त सामग्री को विघटित नहीं करते हैं। वर्मीकंपोस्टिंग के लिए सबसे अच्छा प्रकार कैलिफोर्निया लाल (ईसेनिया फोएटिया, वैज्ञानिक नाम) है, जो कि किसी भी कार्बनिक उद्यान की दुकान पर खरीदा जा सकता है - वे पीट के द्रव्यमान में आएंगे अपनी कृमि को शुरू करने के लिए 450 ग्राम गांडवों से पूछें - वे जल्दी से पुन: उत्पन्न करेंगे।
  • चित्रित करें वर्मीकंपोस्ट चरण 3 तैयार करें
    3
    कीड़ा के चारा तैयार करें। चारा एक ऐसी सामग्री है जहां कीटनाशक जीवित होंगे। इसे कार्बन में समृद्ध किसी भी कार्बनिक पदार्थ (जैसे पेपर या पेपरबोर्ड) से बनाया जा सकता है, लेकिन समाचार पत्रों का बेहतर परिणाम है। 25 मिमी के लंबे स्ट्रिप्स में समाचार पत्र को फाड़ दें - आपको कंटेनर के नीचे भरने के लिए पर्याप्त सामग्री की आवश्यकता होगी, जिसे कसकर पैक नहीं किया जाना चाहिए।
  • चित्रित करें वर्मीकंपोस्ट चरण 4 तैयार करें
    4
    चारा फेंकना गांड की जंगली वातावरण में ही रह सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि चारा पर्याप्त गीला है। कंटेनर में अख़बार स्ट्रिप्स डालकर शुरू करें - कुछ पानी सीधे सिंक (बोतलबंद पानी और क्लोरीन कीड़े के लिए बेहतर है, यदि उपलब्ध हो) से सीधे डालें, और अपने हाथों से समाचार पत्र का काम करें। जब समाप्त हो जाए तो चारे को स्पंज की तरह निचोड़ा जाना चाहिए - यदि आप इसे निचोड़ते हैं, तो एक बूंद या दो से अधिक नहीं गिरना चाहिए।
  • पर्चा तैयार करें वर्मीकंपोस्ट चरण 5 तैयार करें
    5
    चारा के लिए एक मुट्ठी भर मिट्टी जोड़ें। चारा के अलावा, बाहरी क्षेत्र से एक मुट्ठी भर मिट्टी जोड़ें मिट्टी केंचुआ, जो खाद्य अपशिष्ट को पचाने के लिए, यह भी सूक्ष्मजीवों कि अपघटन केंचुआ में सहायता शुरू करने में मदद करता है करने के लिए "कुचल" प्रदान करता है।
  • पिक्चर शीर्षक तैयार वर्मीकंपोस्ट चरण 6



    6
    वर्महोल में गांडवों को जोड़ें किसी भी प्रकाश की घटना को रोकने के लिए ढक्कन को बंद करके चारा में कीड़े फैलाएं। कीड़ों को खिलाने के लिए लगभग 1 दिन प्रतीक्षा करें ताकि वे चारा में अपना रास्ता बना सकें।
  • पिक्चर शीर्षक तैयार वर्मीकंपोस्ट चरण 7
    7
    Wormhole को खाना स्क्रैप जोड़ें खाद बनाने शुरू करने के लिए, बस बचे हुए भोजन को wormhole में फेंक दें और फिर ढक्कन को बंद करें - थोड़ा चारे में बचे रहें एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह मक्खियों को दिखाई देने से बचाएगा। समय के साथ कीड़े को अधिभार न लें - आप अधिक से अधिक भोजन स्क्रैप जोड़ सकते हैं।
  • पर्चा तैयार करें वर्मीकंपोस्ट चरण 8 तैयार करें
    8
    खाद को तैयार करते समय कीड़े निकालें कीड़े खाद्य स्क्रैप को पचाने के रूप में, वे तथाकथित "धरण" जो अंधेरे काले तारों की उपस्थिति है उत्पादन, और अपने finalizado- वर्मीकम्पोस्ट फार्म जब वहाँ पर्याप्त धरण वर्तमान में, आप अपने वर्मीकम्पोस्ट फसल कर सकते हैं। हाथ से अपने कीड़े निकालें या एक समय में कुछ चारा निकालने के लिए, प्रकाश से बचने के लिए कंटेनर के निचले हिस्से में सभी कीड़े छोड़कर, समूहीकृत करें।
  • चित्रित करें वर्मीकंपोस्ट स्टेप 9 तैयार करें
    9
    वर्मीकंपोस्ट उठाओ कीड़े को निकालने के बाद, समाप्त खाद को हटा दें और बाद में उपयोग के लिए इसे स्टोर करें। चिंता मत करो अगर खाद में कुछ अनियंत्रित चारा छोड़ दिया जाए क्योंकि यह जल्दी से सड़ जाएगा।
  • चित्रित करें वर्मीकंपोस्ट स्टेप 10 तैयार करें
    10
    चारा बदलें और गश्ती को पुन: सम्मिलित करें एक बार जब कीड़े ज्यादा चारा पचा है कटाई कीड़ा खेत यौगिक तैयार के रूप में पहले किया, इस प्रक्रिया को दोहराने के बाद नई चारा उपलब्ध कराने के लिए बेहतर है।
  • युक्तियाँ

    • गहराई के लिए उपलब्ध सतह को बढ़ाने के लिए प्रबंधनीय भागों में बड़ी मात्रा में खाद्य स्क्रैप वितरित करें।

    चेतावनी

    • वर्महोल में ग्रीस या चरबी न जोड़ें - गांडवियां त्वचा के माध्यम से साँस लेती हैं, और अगर आपकी त्वचा वसा से ढक जाएगी तो वे मर जाएंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • भंडारण के लिए प्लास्टिक कंटेनर
    • ड्रिल
    • मेष स्क्रीन (वैकल्पिक)
    • कैलिफोर्निया रेडवर्म
    • अख़बार
    • पानी
    • पृथ्वी
    • भोजन के अवशेष
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com