IhsAdke.com

कैसे एक फूल उद्यान शुरू करने के लिए

एक फूल उद्यान बाहरी वातावरण को सुशोभित करता है, और यह भी मधुमक्खी, तितलियों और हूंगबर्ड्स जैसे आपके घर में परागणकों को आकर्षित कर सकता है।

चरणों

चित्र फ्लावर गार्डन चरण 1 से शुरू होता है
1
छोटे से शुरू करें उत्साह बागवानी में महान है, लेकिन काम तेजी से समाप्त हो सकता है जब काम एकत्र हो। छोटे फूलों से शुरू करें, 2.5 मीटर2, जो 20 से 30 पौधों के बीच शायद तीन वार्षिक प्रकार और एक या दो बारहमासी के साथ हो सकता है। आप हमेशा अपने वृक्षारोपण को बढ़ा सकते हैं क्योंकि आपका अनुभव बढ़ता है।
  • यदि भी 2.5 मीटर2 रोपण के लिए बहुत कुछ देखें, एक छोटी सी सीमा बनाएं या कंटेनर में अपना पहला फूल बाग बनाएं। एक सुंदर कंटेनर साझा करने वाले दो या तीन पौधे बहुत खूबसूरत दिख सकते हैं और अभी भी आपको आने का क्या मौका मिल सकता है।
  • एक फ्लावर गार्डन चरण 2 प्रारंभ करें
    2
    विस्तृत लैंडस्केप प्लान का विकास करना और एक साजिश खोदकर जो वांछित योजना को फिट बैठता है दूसरी तरफ, अगर आपके पास कागज की योजना बनाने की कसौटी नहीं है, या यदि आपको पता है कि आप कहां और कितना बड़ा प्लॉट चाहते हैं, तो बस इसे अपने बगीचे में पसंद करें।
    • फर्श पर एक नली लगाने से एक चिकनी वक्र को चिह्नित करने या योजना बनाने का एक आसान तरीका है। यदि आपके पास खोदने की साजिश के आस-पास एक लॉन है, तो हाथ में एक कटर रखना याद रखें।
  • 3
    एक जगह चुनें क्षेत्र द्वारा प्राप्त सूर्य की मात्रा प्राथमिक विचार होनी चाहिए। सूरज की रोशनी के छह घंटे पौधों की एक विशाल विविधता की सेवा करेंगे भूमिगत बिजली केबल से दूर रहें और किसी भवन या बाड़ से कम से कम 1 मीटर की दूरी पर रहने दें।
    • गर्म मौसम में, बेरहम दोपहर धूप से थोड़ा सा छाया होना बेहतर होता है, ताकि किसी भवन या ग्रिड के पूर्व की ओर स्थित एक फूल के बिस्तर को अधिक सफलता मिल जाए। यह आपको गर्म, शुष्क हवाओं से कुछ सुरक्षा भी देता है जो आमतौर पर पश्चिम से आते हैं।
    • आप एक उद्यान विकसित कर सकते हैं, भले ही आपको पूरे 12 घंटों की धूप मिल जाए, लेकिन आपको अधिक सावधान रहना चाहिए कि आप किस फूल को विकसित करना चाहते हैं। उन लोगों का चयन करें जिनके लिए पूर्ण सूर्य के प्रदर्शन की आवश्यकता होती है। आपके बगीचे को भी लगातार पानी की आवश्यकता होगी
  • 4
    यदि संभव हो तो अच्छी मिट्टी के साथ एक स्थान चुनें सभी प्रकार की मिट्टी में सुधार किया जा सकता है, लेकिन चट्टानी और उथले मिट्टी वाले क्षेत्रों, पानी की निकायों या बहुत खड़ी ढलान वाले क्षेत्रों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। बड़े पेड़ से कम से कम 6 मीटर दूर या मध्यम आकार के झाड़ू से 1.5 मीटर दूर रहें। पेड़ पानी और पोषक तत्वों के लिए अपने बगीचे के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे।
  • 5
    एक अकेला परीक्षा लें हालांकि यह सख्ती से जरूरी नहीं है, यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि मिट्टी की कौन-से पोषक तत्वों की ज़रूरत है, और आपको यह बताएगा कि किस उर्वरक का उपयोग करना है, साथ ही इसके पीएच। आपके कृषि विभाग की विस्तार से सेवा विभाग आपकी सहायता करने में सक्षम होगा।



  • 6
    खुदाई शुरू करें एक बार जब आप एक स्थान पर स्थित हो और एक नली के साथ सीमाएं सीमांकित कर लें, तो सभी घास और घास या जड़ी-बूटियों के टुकड़े हटा दें, जो फिर से उग आए हैं। एक फावड़ा या कांटा का उपयोग करके, पूरी तरह से भूखंड को कम से कम 20 सेमी गहरी खुदाई - 30 सेमी आदर्श होगा। चट्टानों या मलबे निकालें
  • 7
    एक रेक के साथ प्लॉट और ब्रेक एग्लॉमरेशन का स्तर खाद या खाद के 2 या अधिक सेंटीमीटर जोड़ें, अगर मिट्टी खराब है तो इससे ज्यादा पसंद है रेतीली मिट्टी के मामले में, जल निकासी और पानी के प्रतिधारण में सुधार के लिए पीट का काई या लॉन जोड़ें। चूने रखें अगर मिट्टी भी एसिड होती है अधिकांश पौधों को थोड़ा अम्ल मिट्टी के लिए एक तटस्थ पसंद करते हैं।
    • मिट्टी में कुछ सुधार, जैसे खाद, को खरीदा जा सकता है या कभी-कभी ट्रक से ही खरीदा जा सकता है 10-20-10 जैसे सामान्य प्रयोजन उर्वरक के साथ मिट्टी के शीर्ष 15 सेमी में इन उत्पादों के साथ काम करें
  • 8
    पौधों या बीज खरीदें और फिर उन्हें निर्देशों के अनुसार पौधे लगाएं। छोटे पौधे फूल के सामने जाते हैं। अधिकांश पौधों को उसी गहराई पर लगाया जाएगा जैसे वे बढ़ते हैं। चारों ओर मिट्टी को कस लें याद रखें, रोपण करते समय, कि वे बढ़ेंगे, इसलिए अतिरिक्त स्थान के साथ शुरू करना महत्वपूर्ण है और निर्देशों को ध्यान से पढ़ते हैं कि उनके बीच कितना स्थान रहना है।
    • विभिन्न प्रकार के फूलों को खरीदते हैं जो बगीचे को हमेशा खूबसूरत रखते हैं।
    • यदि आपके पास फूलों के फूलों के शुरुआती वसंत या देर से गर्मियों में नहीं है, तो अपने क्षेत्र के चारों ओर एक छोटी सी ड्राइव करें ताकि पता चले कि क्या हुआ है। बाहर जाओ और उन विकल्पों में से कुछ खरीदें, और उन्हें संयंत्र। यह कई बार करने के बाद, आपके पास लगभग पूरे वर्ष के लिए फूल होंगे।
  • 9
    पानी काफी एक अच्छा बटलर की तरह, अच्छा माली पहले पानी की ज़रूरत है या नहीं, पहले पानी की आवश्यकता होगी। आप कितना पानी अपने पौधों, मौसम और उनके जोखिम की जरूरतों पर निर्भर करेंगे, और आपके बगीचे को कितना बारिश मिलेगी।
  • चित्र फ्लावर गार्डन शुरू करें शीर्षक 10
    10
    कट फूल समय-समय पर पहना जाता है। कई पौधों को कामयाब होगा, लेकिन सिर्फ अगर बूढ़े काट दिया जाए फिर भी, समर्थन और पौधों की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास एक रोगग्रस्त पौधे है, तो इसे ठीक करने की कोशिश करने के बजाय इसे जला देना बेहतर है, क्योंकि यह आपके बगीचे में समान पौधों को संक्रमित कर सकता है। तुम भी एक प्लास्टिक बैग में संयंत्र डाल सकते हैं, यह टाई और इसे दूर फेंक।
    • आमतौर पर वर्ष की अलग-अलग समय पर विभिन्न प्रकार के बारहमासी पौधों को लगाया जाना अच्छा होता है- न सिर्फ एक प्रकार का फूल पौध लगाए, या आप साल में केवल कुछ हफ्तों तक ही रहेंगे। आप रिक्त स्थान को भरने के लिए बारहमासी के बीच वार्षिकियां लगा सकते हैं। वे आपके बगीचे में बहुत कुछ जोड़ते हैं क्योंकि वे बारहमासी से अधिक रंगीन होते हैं, इसलिए दोनों का उपयोग करना अच्छा है। वार्षिक भी वर्ष के अलग-अलग समय पर खिलते हैं, एक विकल्प के रूप में परिपूर्ण हैं।
    • खुश और स्वस्थ पौधों कीटनाशक और रोगों के प्रति अतिसंवेदनशील नहीं होते हैं। यहां भी, इलाज से रोकथाम आसान है पौधों को अच्छी मिट्टी और पर्याप्त आर्द्रता बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और अपने मौसम और सूरज एक्सपोजर के लिए उपयुक्त प्रजातियां चुनें।
    • कोई बात नहीं जो आप पौधे लगाते हैं, अपने संयंत्र का नाम जानने की कोशिश करें। अगर लेबल पर कोई सावधानी बयान उपलब्ध नहीं है या इसे खरीदा गया था, तो ऑनलाइन खोज करें। यदि आपको कोई जानकारी नहीं है या आपको कोई जानकारी नहीं मिलती है, तो प्रयोग करना हमेशा संभव होता है, लेकिन बागवानी सीखने का यह तरीका महंगा हो सकता है।
    • वार्षिक पौधे हैं जो आप सालाना संयंत्र करेंगे। वे अक्सर सस्ते होते हैं, और बहुत सुंदर रंगीन फूल होते हैं और शुरुआती लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। अगले सीजन में, आपको उन्हें फिर से बदलने या बीज से शुरू करने की आवश्यकता होगी। कुछ वार्षिकियां वास्तव में "बार-बार नाजुक हैं", जिसका अर्थ है कि वे अपने मूल परिवेश में बार-बार कर रहे हैं, लेकिन वे ठंडे मौसम में उगते हुए सर्दियों में मर जाते हैं।
    • बारहवीं एक वर्ष से दूसरे वर्ष तक जीवित रहते हैं। उन्हें वार्षिक रखरखाव की भी आवश्यकता होगी, लेकिन प्रतिलिपि नहीं। बारहमासी सर्दियों के महीनों के दौरान विभाजन, समर्थन, अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता हो सकती है और पुरानी शाखाओं और शूटिंग के छंटनी कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप आवश्यक समय और श्रम को समर्पित करने के लिए तैयार हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com