IhsAdke.com

एक वनस्पति गार्डन कैसे करें

अपने बगीचे का निर्माण एक पुरस्कृत अनुभव है जो आपको पैसे बचाने में मदद करता है, और साथ ही, अपने बगीचे को अधिक सुंदरता प्रदान करें। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं और अपनी खुद की सब्जियां बढ़ने के लिए जो कुछ भी करते हैं, तो आप उन्हें कटाई करने में बहुत संतोष प्राप्त करेंगे और रात के खाने के लिए उनका स्वागत करेंगे। यद्यपि आप सोचते हैं कि बगीचे होने में शायद आसान हो, कुछ चीजें हैं जिन पर आपको पहली बार इसे बनाने पर विचार करना होगा। अपनी खुद की वनस्पति उद्यान कैसे शुरू करें यह जानने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें

चरणों

विधि 1
मौसम को समझना

एक सब्जी गार्डन कदम 2 शीर्षक वाला चित्र
1
एक स्थान चुनें, जो प्रति दिन सीधे सूर्य के प्रकाश के कम से कम छह घंटे प्राप्त करता है। अधिकांश सब्जियों को स्वस्थ होने के लिए सूर्य के प्रकाश की बहुत आवश्यकता होती है, लेकिन आप बगीचे से सूरज और छाया के अनुपात में भिन्न हो सकते हैं ताकि आप कुछ सब्जियां लगा सकें जो अधिक छाया की आवश्यकता होती हैं। हालांकि, यदि आपकी सब्जियों को पर्याप्त सूरज नहीं मिलता है, तो वे कम उत्पादन करेंगे और कीटों के लिए अधिक संक्रमित होंगे। किसी स्थान का चयन करने से पहले आप क्या पौधों को बनाना चाहते हैं, इसके बारे में सोचना सबसे अच्छा है।
  • आप अंधेरे, पत्तेदार सब्जी जैसे ब्रोकोली और पालक को बगीचे के स्थानों में विकसित कर सकते हैं जो ज्यादा धूप नहीं लेते हैं। यदि आप थोड़ा सूरज के साथ एक जगह में रहते हैं, निराश मत हो। आप अभी भी एक अच्छा बाग रख सकते हैं, लेकिन आपको शायद कुछ सब्जियां छोड़नी होंगी, जैसे टमाटर, एक तरफ।
  • दूसरी ओर, यदि आप बेहद गर्म मौसम में रहते हैं, तो आप कुछ चीजों को आंशिक रूप से कुछ सब्जियों को कवर कर सकते हैं ताकि उन्हें अत्यधिक गर्मी से बचा सके। उदाहरण के लिए, ठंड के मौसम में बढ़ने वाले अनाज को आंशिक छाया से फायदा हो सकता है।

विधि 2
रोपण साइट की तैयारी

एक सब्जी गार्डन चरण 3 प्रारंभ करें
1
बगीचे का आधार चुनें। यह तय करें कि क्या आप बगीचे को जमीन पर या बक्से में सीधे मिट्टी के साथ रोपण करना चाहते हैं, ताकि आप इसे जमीन के ऊपर छोड़ दें। आप एक बर्तन में अलग-अलग सब्जियां लगा सकते हैं। आपका निर्णय मिट्टी की गुणवत्ता और बाढ़ के लिए चुने हुए क्षेत्र की प्रवृत्ति पर निर्भर होना चाहिए। यदि आपके पास ग़लत मिट्टी और खराब जल निकासी है, तो बगीचे के लिए उठाए गए बिस्तर का निर्माण करना बेहतर होगा।
  • उस आकार के बारे में सोचें, जिसे आप बिस्तर चाहते हैं जिस प्रकार की सब्जी आप पौधे करते हैं, उसके आधार पर आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि बॉक्स चौड़ा और गहराई से पर्याप्त है। उन सब्जियों पर एक शोध करें जो आप को विकसित करने के लिए आवश्यक स्थान देखने के लिए रोपण कर रहे हैं। ब्रोकोली, उदाहरण के लिए, बढ़ने के लिए बहुत सारे कमरे की जरूरत होती है, जबकि गाजर को केवल खाली जगह की आवश्यकता होती है।
  • एक उठाया बिस्तर बनाने के लिए, आप लकड़ी (सामान्य या सिंथेटिक), प्लास्टिक, पत्थर या ईंट का उपयोग कर सकते हैं हालांकि, यह आमतौर पर देवदार बोर्डों के साथ करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि वे पानी के संपर्क में सड़ने नहीं करते हैं। ध्यान रखें कि आपके घर के उद्यान को रोजाना पानी की आवश्यकता होगी, और कुछ कमजोर प्लाईवुड लंबे समय तक नहीं रहेंगे, जब लगातार लथपथ हों।
    एक सब्जी गार्डन चरण 3 बुलेटलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • लगाए जाने वाले क्षेत्र को बढ़ाने के लिए किनारों की तुलना में फूलों के बीच का केंद्र छोड़ दें। ऐसा करने के लिए, अधिक मिट्टी जोड़ें ताकि मिट्टी किनारों के स्तर से थोड़ा ऊपर हो।
  • मातम के विकास को रोकने के लिए बगीचे और जमीन के बीच एक बाधा रखो। आप प्लास्टिक, किसी तरह का चटाई या अखबार या कार्डबोर्ड की कई परतों का उपयोग करने की संभावना को कम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • एक सब्जी गार्डन कदम 4 शीर्षक वाला चित्र
    2
    मिट्टी तैयार करें अधिकांश सब्जियों को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए एक अमीर, उपजाऊ और नरम मिट्टी की आवश्यकता होती है। मिट्टी को अच्छी तरह से तोड़ने के लिए एक गुणवत्ता वाले कुदाल या फावड़ा का उपयोग करें और इसे रोपण के लिए तैयार रखें। आप फांसी के बगीचे बनाने और इसे तैयार जमीन से भरने के लिए चुनकर इस काम से बच सकते हैं।
    • रोपण क्षेत्र में पत्थरों या मिट्टी के कठिन टुकड़े नहीं होने चाहिए ताकि जड़ें विस्तार कर सकें और पौधे स्वस्थ हो सकें।
    • हमेशा बगीचे के स्थान से किसी भी अवांछित घास या संयंत्र को हटा दें। वे आपके पौधों के साथ अंतरिक्ष के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे और कीट ला सकते हैं।
  • एक सब्जी गार्डन कदम 5 शीर्षक वाला चित्र
    3
    मिट्टी पीएच का परीक्षण करें मिट्टी का पीएच 1 से 14 के पैमाने पर आधारित है, 7 निरंतर होने के साथ, 7 से नीचे का कोई भी मूल्य अम्लीय होता है और 7 से ऊपर कोई भी मूल्य क्षारीय होता है। ज्यादातर सब्जियां, अम्लीय मिट्टी को 6.0 और 6.5 के बीच, पसंद करती हैं। बहुत अधिक एसिड मिट्टी पौधे की जड़ों को नुकसान पहुंचाएगी और आपकी सब्जियों की क्षमता में कमी आएगी। एक स्थानीय दुकान या कृषि संगठन पर जाकर और आवश्यक निर्देशों और सामग्रियों को प्राप्त करने से मिट्टी के पीएच का परीक्षण करें। आप मिट्टी के पीएच का परीक्षण करने के लिए किसी के लिए भुगतान भी कर सकते हैं।
    • मिट्टी के पीएच आपको बताता है कि अगर आपको उचित मूल्य तक पहुंचने के लिए चूना पत्थर जोड़ने की आवश्यकता है। यह पत्थर मिट्टी में सुधार करने के लिए सस्ता और कुशल है।
    • मिट्टी में कैल्शियम और मैग्नीशियम के स्तर का मूल्यांकन करें ताकि आप किस प्रकार के चूना पत्थर को मिट्टी में जोड़ना चाहिए। यदि मिट्टी में थोड़ा मैग्नीशियम होता है, तो डोलोमेटिक चूना पत्थर जोड़ें। यदि आपके पास बहुत अधिक मैग्नीशियम है, तो कैल्शियम चूना पत्थर जोड़ें
    • मिट्टी को अवशोषित करने के लिए रोपण करने से पहले चूना पत्थर दो से तीन महीने पहले जोड़ें। उसके बाद, पीएच को फिर से जांचें संभवतः आपको उचित पीएच स्तर को बनाए रखने के लिए हर साल मिट्टी में चूना पत्थर जोड़ना होगा या हर दो साल में।
      एक सब्जी गार्डन कदम 5 बुललेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • एक सब्जी गार्डन चरण 6 को शुरु करें
    4
    मिट्टी को उर्वरक बनाएं ज्यादातर सब्जियां जैसे कि कार्बनिक पदार्थों में अमीर मिट्टी आप पीट, उर्वरक, रक्त भोजन, मछली के पायस आदि से मिट्टी की उर्वरता बढ़ा सकते हैं। सबसे अधिक की सिफारिश की उर्वरक विशेष रूप से नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम हैं।
    • अपने बगीचे में इन उर्वरक रचनाओं में से एक का प्रयास करें: बगीचे में हर 30 मीटर की दूरी पर आधा किलो उर्वरक 10-10-10 या एक किलो किलो उर्वरक 5-10-5। पहला नंबर नाइट्रोजन के वजन से प्रतिशत को संदर्भित करता है - दूसरा, फास्फोरस के वजन का प्रतिशत - और तीसरा, पोटेशियम के वजन का प्रतिशत।
    • हालांकि, अतिरिक्त नाइट्रोजन पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे उपज में कमी आ सकती है। उसी तरह, अतिरिक्त फॉस्फोरस क्लोरीसिस की संभावना बढ़ा सकते हैं।
    • मिट्टी को पोषण करने के लिए आप लोहा, तांबे, मैंगनीज और जस्ता को थोड़ी मात्रा में भी जोड़ सकते हैं।
  • एक सब्जी गार्डन कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    5
    मिट्टी को अच्छी तरह से पीसें सूखा के समय ज्यादातर सब्जियां अच्छा नहीं करती हैं। अपने बीज या कद्दू लगाए जाने से पहले मिट्टी को पानी के लिए मत भूलना, और बढ़ती प्रक्रिया में मिट्टी की नमी रखें।
  • विधि 3
    सब्जी किस्मों का चयन




    एक सब्जी गार्डन कदम 8 शीर्षक वाला चित्र
    1
    पता है कि संयंत्र कब होगा अधिकांश सब्जियां देर से वसंत के दौरान बाहर लगाई जाती हैं और गर्मी के मध्य और शरद ऋतु के अंत के बीच काटा जाता है। प्रत्येक प्रकार की सब्ज़ियों के पौधों के लिए विशिष्ट निर्देश देखें साल भर में विभिन्न प्रकार की सब्जियां रखने के लिए, पौधे की सब्जियां, जो साल के अलग-अलग समय में फसल के लिए तैयार हैं। तो आप ताजा सब्जियों से बाहर नहीं चलेगा।
  • एक सब्जी गार्डन कदम 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    पता है कि पौधे कितना है अक्सर नए माली अपने नए शौक के बारे में उत्साहित होते हैं और वे खाने या देखभाल करने के लिए ज्यादा रोपण करते हैं। याद रखें कि कुछ पौधे, जैसे कि टमाटर, मिर्च और कद्दू वर्षभर चले जाते हैं, और गाजर, मूली और मकई जैसे कुछ लोग, केवल एक बार।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अपने बगीचे में बारहमासी और गैर-बारहमासी सब्जियों का मिश्रण लगाएं। आम तौर पर, आप बगीचे में एक अच्छा संतुलन रखने के लिए कम से कम बारहमासी और अधिक गैर-बारहमासी संयंत्र लगा सकते हैं।
    • प्रत्येक पौधे को बगीचे में बढ़ने और खिलने के लिए पर्याप्त स्थान देना याद रखें। आपको इनमें से कुछ को विकास के दौरान ट्रिम करने की आवश्यकता हो सकती है जिससे उन्हें निचोड़ने से बचाया जा सके।
  • एक सब्जी गार्डन कदम 10 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने परिवार से पूछें कि वे किस सब्जियां खाने को पसंद करते हैं जब रोपण की बात आती है, तो अपने परिवार की पसंदीदा सब्जियों को ध्यान में रखें। सब्जियां लगाकर आप सबसे अधिक खरीदते हैं, आप मेले के साथ खर्चों को बहुत कम कर सकते हैं।
  • एक सब्जी गार्डन कदम 11 शीर्षक वाला चित्र
    4
    कड़ी मेहनत से सब्जियां लगाने के बारे में सोचें कई बाजारों में केवल वस्तुएं होती हैं आमतौर पर, वे केवल एक प्रकार का टमाटर या काली मिर्च बेचते हैं, और अधिक विदेशी किस्मों को खोजने के लिए कठिन है। यदि मौसम परमिट होता है, तो सख्त जगहों पर सब्जियों को रोपण करने पर विचार करें जहां आप रहते हैं। यह आपको विशेष सामग्री के साथ खाना बनाने की अनुमति नहीं देगा, क्योंकि यह मित्रों, परिवार और पड़ोसियों को पेश करने का एक बड़ा उपहार हो सकता है।
  • एक सब्जी गार्डन कदम 12 शीर्षक वाला चित्र
    5
    पौधों से बचें, जिन्हें जानवरों और स्थानीय कीटनाशकों द्वारा खाया जा सकता है। अलग-अलग सब्जियों से अवगत रहें, जो कि स्थानीय जीवों को खाए जाने के लिए प्यार करता है। अपने बगीचे की सुरक्षा के लिए, आपको जानवरों पर हमला करने से रोकने के लिए चारों ओर एक बाड़ की आवश्यकता होगी।
  • एक सब्जी गार्डन चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    निर्णय लें कि क्या बीज या प्रत्यारोपण रोपाई पौधों को रोका जाए। अधिकांश सब्जियां बीज से उगाई जा सकती हैं या रोपाई के रूप में खरीदी जा सकती हैं और सब्जी उद्यान को सीधे स्थानांतरित कर सकती हैं।
    • हालांकि कुछ सब्जियां (जैसे कि गाजर) बीज के रूप में बढ़ने के लिए आसान हैं, दूसरों को टमाटर की तरह, यह कठिन बना सकता है। विधि का चयन करने से पहले प्रत्येक प्रकार के पौधों के लिए रोपण प्रक्रिया का शोध करें।
    • आप पिट के साथ बर्तन में बीज लगाकर शुरू कर सकते हैं, फिर पौधों को बगीचे में प्रत्यारोपण कर सकते हैं। रोमन सीज़न और तापमान का पता लगाने के लिए प्रत्येक शहतूत के लिए मार्गदर्शिकाएं सलाह लें जो उनमें से अधिकतर संभाल सकते हैं।
  • एक सब्जी गार्डन कदम 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    पौधों को पर्याप्त जगह दें। कुछ बागवानी गाइडों की रोशनी करने का सुझाव देते हैं, लेकिन दूसरों का सुझाव है कि प्रत्येक प्रकार के सब्जी को त्रिकोण के आकार में लगाकर आपको बगीचे में जगह बनाए रखने की सुविधा मिलती है। महत्वपूर्ण बात, हालांकि, यह है कि आपके पौधों को अंतरिक्ष के लिए एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने की स्थिति के करीब नहीं मिलता है।
  • एक सब्जी गार्डन चरण 15 शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    विशिष्ट पौधों की देखभाल करने के लिए जानें प्रत्येक प्रकार के पौधे को थोड़ा (कभी-कभी काफी) अलग-अलग देखभाल की आवश्यकता होती है। यह जानने के लिए कुछ शोध करें कि कितना पानी की आवश्यकता है, चाहे वह छंटनी या छंटनी की आवश्यकता हो, उर्वरक की आवश्यक मात्रा, साथ ही फसल का समय भी हो।
  • युक्तियाँ

    • मादा को जितनी जल्दी हो सके निकालना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे प्रकाश, पानी और पोषक तत्वों को चोरी करते हैं जो आपके पौधों में जाना चाहिए।
    • एक बगीचे के शुरुआती दिनों में, आपके सभी पौधे हमला करने के लिए कमजोर हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कुछ जीवित रहते हैं, और कीटों के विरुद्ध सावधानी बरतने के लिए बहुत सारे संयंत्र।
    • पौधों को खाने से जानवरों की रक्षा के लिए आप स्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com