IhsAdke.com

कैसे पौधे फूल

राल्फ वाल्डो इमर्सन ने एक बार कहा, "फूलों में, पृथ्वी मुस्कुराता है।" फूलों को रोपण करके अपने घर या बगीचे को एक खुशी और उज्ज्वल स्थान में बदल दें- प्रकृति का आनंद दिखाने का तरीका अपने पसंदीदा स्थानों को खुश करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
अपने फूलों के बगीचे की योजना

चित्र शीर्षक प्लांट फ्लॉवर चरण 1
1
सबसे अच्छा एकल प्राप्त करें सभी पौधों की तरह फूलों को मजबूत और स्वस्थ होने के लिए अच्छी मिट्टी की जरूरत होती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उन्हें बर्तन या बगीचे में रोपण कर रहे हैं, एक अच्छी मिट्टी आवश्यक है उन बहुत क्लेय, रेतीले या चट्टानी लोगों से बचें जिनके पास पीएच करीब 7 है। फूलों को कम से कम 15 सेंटीमीटर की ढीली मिट्टी की आवश्यकता होती है, जिससे ऊपरी परत को कम से कम उस गहराई से ढक लेना चाहिए।
  • मिट्टी पीएच का परीक्षण करने के लिए निर्धारित करें कि क्या आपको कुछ भी जोड़ने की आवश्यकता है। यदि आपका पीएच 6.5 (नीचे उच्च अम्लता के साथ) कम है, तो सल्फर को इसे बेअसर करने के लिए जोड़ें। चूना पत्थर जोड़कर उच्च पीएच स्तर (बहुत क्षारीय) को ठीक किया जा सकता है दोनों बागवानी दुकानों में पाए जा सकते हैं।
  • अपनी मिट्टी को अधिक पौष्टिक बनाने के लिए जैविक सामग्री डालें पत्तियां और विघटित पौधों के मिट्टी से मिश्रित पौधों आपके पौधों को तेजी से स्वस्थ बनने में मदद करेगा। अपने फूलों को लगाते समय कुछ हफ्तों या महीनों के लिए ऐसा करें, इसलिए पोषक तत्वों को जमीन पर अच्छी तरह मिश्रण करने का समय होगा।
  • कुछ उर्वरक में डालें और भी अधिक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए, एक बगीचे की दुकान से उर्वरक खरीदें और मिट्टी के साथ मिलाएं यह रोपण के दिन किया जा सकता है, जो इसे कार्बनिक पदार्थ के अतिरिक्त सप्ताहों का त्वरित विकल्प बनाता है।
  • चित्र प्लांट फ्लोर्स चरण 2 नामक चित्र
    2
    स्थान का चयन करें हालांकि फूल बढ़ने में आसान होते हैं, वे कहीं भी नहीं होते बहुत सी प्रत्यक्ष सूर्य या बहुत अधिक छाया वाले क्षेत्र में उनमें से कुछ के लिए विकास में बाधा उत्पन्न होगी। दिन के दौरान सूर्य और छाया का स्थान ढूंढिए।
    • यदि आपके मन में एक विशेष संयंत्र है, तो अपनी प्रकाश प्राथमिकताएं देखें और उनके अनुसार जगह चुनें। आप मूल से अधिक या कम सूर्य के साथ एक स्थान को पसंद कर सकते हैं।
    • यदि आप विभिन्न प्रकार के फूलों के रोपण के बारे में सोच रहे हैं, तो समान प्रकाश और छाया की जरूरत वाले लोगों का चयन करें ताकि वे सभी एक ही स्थान पर अच्छी तरह से बढ़ सकें।
  • चित्र शीर्षक प्लांट फ्लोर्स चरण 3
    3
    निर्णय लें कि आपके फूल क्या होंगे। अपने बगीचे के लिए सर्वश्रेष्ठ फूलों का चयन करने के लिए एक स्थानीय उद्यान की दुकान पर जाएं। बीज, एक छोटे से पौधे, बल्ब या कटे से बढ़ते हुए लगभग एक ही प्रक्रिया की आवश्यकता होती है, इसलिए फूलों पर ध्यान केन्द्रित करें और इससे आपके बगीचे को एक अच्छी नज़र मिलेगा। उन लेबलों की जांच करें जो कि फूलों या बीजों के पैकेट के साथ आती हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रजाति आपके लिए सही है।
    • फूलों का कुल आकार देखें क्या यह बहुत बड़ा हो सकता है और एक झाड़ी की तरह लग रहा है या अपेक्षाकृत छोटा रहता है? क्या यह बढ़ेगी और ऊँची या पक्षों की तरह, एक दाख की बारी की तरह?
    • उपलब्ध सभी किस्मों को देखने से पहले मूल फूलों के बारे में पूछें आपके क्षेत्र की मूल प्रजाति पहले से ही मिट्टी के प्रकार, तापमान और आर्द्रता में अच्छी तरह से काम करने के लिए जाने जाते हैं।
    • यदि आप बढ़ रहे फूल वार्षिक या बारहमासी हैं तो देखें सालाना साल में केवल एक बार खिलते हैं और सालाना प्रतिस्थापित होने की आवश्यकता होती है, लेकिन आमतौर पर मजबूत रंग होते हैं और सुंदर फूल देते हैं। बारहवीं हर साल फिर से बड़े होते हैं, बिना प्रतिरूपण के, और समय के साथ आकार में वृद्धि जारी रखेंगे
    • फूलों की पानी की आवश्यकताओं की जांच करने के लिए लेबल पढ़ें। कुछ को लगातार पानी की जरूरत होती है, जबकि अन्य को समय-समय पर पानी पिलाया जाता है। यदि आप कई अलग-अलग प्रजातियों के पौधे लगाने की योजना बना रहे हैं, तो समान आवश्यकता वाले लोगों का चयन करने का प्रयास करें।
  • प्लांट फ्लोर्स चरण 4 नामक चित्र
    4
    सही समय में संयंत्र यहां तक ​​कि सही मिट्टी के साथ, आदर्श स्थान और स्वस्थ फूल, सही समय पर रोपण न करने पर, आपका बगीचा बर्बाद हो जाएगा। फूल बहुत ठंडा या बहुत गर्म जलवायु के साथ अच्छी तरह से नहीं जाते हैं, इसलिए इन के बीच की अवधि चुनें: वसंत इस मौसम में रोपण करते समय यह स्पष्ट हो सकता है, सही समय चुनना एक कला है अंतिम ठंढ के कम से कम दो सप्ताह तक प्रतीक्षा करें और रोपण से बचें, जब तक कि रात में तापमान थोड़ा अधिक न हो।
    • अपने क्षेत्र में फूलों को पौधे लगाने के लिए सबसे अच्छा समय जानने के लिए किसान के पंचांग का उपयोग करें। जलवायु में अंतर के कारण, फूलों को अगस्त और दिसंबर के बीच कभी भी लगाया जा सकता है
    • रोकथाम इलाज से बेहतर है अपने संयंत्रों को ठंड के जोखिम के बजाय, कुछ हफ्तों के बाद संयंत्र (जल्दी ही नहीं)। तुम्हारी खिलने की अवधि कम हो सकती है, लेकिन फूलों को मरने की कम संभावना होगी।
    • यदि आप उन्हें बहुत जल्दी रोपण करने की योजना बनाते हैं, तो उन्हें बर्तन में डाल दें और घर के अंदर हीटिंग लैंप का उपयोग करें और उन्हें रोजाना पानी न दें, जब तक उन्हें बाहर प्रत्यारोपित न किया जाए।
  • भाग 2
    अपने फूलों को रोपण

    1
    एक छेद खोदो यदि आप उन्हें बीज से रोपण कर रहे हैं, तो आपको एक छेद खोदना होगा जो केवल 5 से 7.5 सेमी गहरी और एक ही चौड़ाई है। एक प्रत्यारोपित या potted फूल को एक छेद की ज़रूरत होगी जो इसके साथ आने वाली रूट बॉल का आकार है। फूलों को मिट्टी से गुदगुदी होने की जरूरत नहीं है, इसलिए उनको बहुत गहरा दफन करना जरूरी नहीं है
  • 2
    अपने फूलों को ले लो यह चरण पैक फूलों के लिए है जो ट्रांसप्लांट किया जाएगा। जबकि वे अभी भी एक प्लास्टिक के फूलदान में हैं, मिट्टी को भिगोकर अच्छी तरह से उन्हें पानी दें फिर उन्हें बर्तन से बाहर खींच लें और धीरे-धीरे अपनी उंगलियों के साथ जड़ बॉल को तोड़ दें। इससे जड़ों को मिट्टी में बढ़ने में सहायता मिलेगी, बजाय एक सीमित गिरोह में रहने के बजाय।
  • 3
    फूलों को खिलाना जल्दी से बढ़ने में मदद करने के लिए कुछ धीमी गति से रिलीज (एक उर्वरक के समान) फूलों का भोजन डालना प्रत्येक छिद्र के नीचे कुछ चम्मच जोड़ें और धीरे-धीरे अपनी उंगलियों के साथ मिट्टी को मिलाएं।



  • 4
    फूलों का पौधा लगाओ इसके लिए तैयार किए गए प्रत्येक छेद में प्रत्येक संयंत्र को रखें। प्रत्येक के आसपास खाली जगह को भरने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें और जड़ों की गेंद के शीर्ष को कवर करें। फूल पर बहुत अधिक मिट्टी लगाने से बचें - स्टेम को कभी भी ढकना नहीं चाहिए।
  • भाग 3
    फूलों की देखभाल

    1
    उन्हें नियमित रूप से पानी दें जब तक बारिश स्थिर नहीं होती है, फूलों का पानी पंजों या पत्तियों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए पानी से कई पौधों को पानी में कई चम्मच पानी डाल सकते हैं। नौकरी करने के लिए आप एक सिंचाई प्रणाली भी स्थापित कर सकते हैं।
  • 2
    तलवार को जगह से बाहर निकालें यदि आप फूलों को अपने बगीचे के केंद्र बिन्दु मानना ​​चाहते हैं, तो जंगली पौधे को इस दृश्य को चोरी न करने दें! एक बार जब आप उनमें से किसी एक को देखते हैं, तो इसे जमीन से हटा दें वे न केवल बदसूरत होते हैं, लेकिन वे पोषक तत्वों को आकर्षित करते हैं और आपके फूलों को स्वस्थ होने की आवश्यकता होती है।
  • 3
    छंटाई करो जब भी आप मृत या पुराने सूखे फूल देखते हैं, तो आप कर सकते हैं। यह नए विकास को प्रोत्साहित करेगा और इससे पहले की तुलना में अपने फूलों को और भी सुंदर बना देगा।
  • 4
    प्लेस कोष्ठक। यदि आपके फूल लंबा हो जाते हैं, तो वे स्वयं का समर्थन करने के लिए बहुत भारी हो सकते हैं। बांस के दांव या जमीन पर खड़ी शाखाओं को जोड़ दें ताकि पौधों में निचोड़ कर या कर्ल को ऊपर उठाएं। यह विशेष रूप से उपयोगी है और दाख की बारियां के लिए जरूरी होगा, जो चीजों में घुमावदार हो जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्लांट फ्लॉव्स चरण 13
    5
    जगह की योजना बदलने पर विचार करें जैसे-जैसे समय लगता है, वे आपके द्वारा चुने गए स्थान के लिए बहुत बड़ा प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें एक बड़े स्थान पर ले जाएं और पुराने एक में नए फूलों का पौधा बनाएं। यह आपके बगीचे को बढ़ते, स्वस्थ और सुंदर रखेगा!
  • युक्तियाँ

    • पौधों के लिए खरीदारी करते समय, आप के साथ श्वेत पत्र की शीट लेते हैं और इसे पत्तियों के नीचे रखें संयंत्र को धीरे से हिलाएं यदि कई अवशेष क्षय या क्षय गिर जाते हैं, तो इसे खरीद नहीं लें क्योंकि यह बगीचे के अन्य हिस्सों को संक्रमित करेगा।
    • यहां तक ​​कि अगर आपकी धरती अच्छा (अंधेरे, कीड़े के साथ और बहुत सैंडी या चिकनाई नहीं) लगती है, रोपण क्षेत्र में थोड़ा उर्वरक जोड़ने के लिए पानी का संरक्षण और पौधों को पोषण करना कभी आसान नहीं होता है।
    • पौधों और झाड़ियों पर घास के उर्वरक का उपयोग न करें जो खिलते हैं, क्योंकि यह पत्ते को बहुत अंधेरा छोड़ देगा और फूलों की उपस्थिति में देरी करेगा। उनके नाइट्रोजन और फास्फोरस का एक ही प्रतिशत है, इसलिए फूलों के लिए 10-10-5 या 14-14-5 से बचें।
    • यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो रोपण क्षेत्र को एक बाधा के साथ चारों ओर फैलाने के लिए उन्हें नए लगाए हुए फूलों को नष्ट करने से रोकना है।

    चेतावनी

    • कुछ फूल लोगों और जानवरों के लिए जहरीला होते हैं, इसलिए जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि वे सुरक्षित हैं, बच्चों और पालतू जानवरों को उनसे दूर छोड़ दें।
    • निर्देशों का पालन करें जो पौधे के साथ आते हैं। विशेष रूप से, इसकी आवश्यकता के आधार पर, इसे सूर्य में या छाया में लगा दें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com