IhsAdke.com

पीकोनियों को कैसे लगाएं

Peonies दिलचस्प फूल हैं और देखभाल के लिए आसान है। वे माली के लिए आदर्श हैं जो हर वसंत में अपने बागानों को प्रतिस्थापित करने के लिए पसंद नहीं करते हैं और हर साल दशकों तक - या यहां तक ​​कि सदियों से भी फूल सकते हैं। उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी को सही गहराई से बढ़ाएं ताकि आप लंबे समय तक इस सुंदर पौधे का आनंद उठा सकें, बिना बहुत ज्यादा चिंता किए बिना।

चरणों

भाग 1
रोपण साइट का चयन

पेंट पेनीस स्टेप 1 नामक चित्र शीर्षक
1
गिरावट में peonies संयंत्र सर्दियों के कारण तापमान में गिरावट आने से पहले, वे इस मौसम में कामयाब हुए यदि आप चाहें, तो उन्हें वसंत में लगा दें- लेकिन वे धीमे हो जाएंगे और आपके जीवन के पहले दो वर्षों में फूल न हो सकते हैं।
  • पेंट पेनीस स्टेप 2 नामक चित्र शीर्षक
    2
    एक स्थान चुनें जो प्रत्येक दिन छह से आठ घंटे की धूप के बीच प्राप्त करता है Peonies अभी भी उन स्थानों में उगाए जा सकते हैं जिनके पास इन स्थितियां नहीं हैं - हालांकि, वे बढ़ेंगे और कम बढ़ेंगे
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में Peonies बहुत आम हैं वे देहाती क्षेत्रों 3-8 में उगते हैं, जो सर्दियों के न्यूनतम तापमान -40 से -9.4 डिग्री सेल्सियस के अनुरूप हैं। यदि आप देश में रहते हैं - 8 से ऊपर के क्षेत्र में, आपकी छात्राएं दोपहर में सांझ में और सुबह की धूप में रह सकती हैं
  • पेंट पेनीस स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    लगभग 90 सेंटीमीटर के बारे में पेनी कंद लगाए। वे अक्सर फूलों के बेड में इस्तेमाल होते हैं हालांकि, उन्हें पेड़ों और झाड़ियों से दूर रखें, क्योंकि जंगल की जड़ें आपके पोषक तत्वों को "चोरी कर सकती हैं"
    • यह peonies के लिए जगह बनाने और घास को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि हवा प्रसारित हो और, इस प्रकार, कवक संक्रमणों का कोई प्रसार नहीं है।
    • अगर पेनिज़ की झाड़ी के किस्मों को रोपण करते हैं, तो उन्हें एक दूसरे से अलग 1.2 एम छोड़ दें यदि आप नहीं जानते कि आपके पास किस प्रकार का फूल है, तो इस आलेख के अगले भाग को देखें।
  • पेंट पेनीस स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    ऐसे क्षेत्रों से बचें जहां आपने कभी पेयोनियों को लगाया है, या नए फूल समस्याओं को पेश कर सकते हैं यह संभव है कि यह मिट्टी के पोषक तत्वों की मात्रा में कमी के कारण हो। यदि यह मामला है, तो इस आलेख के अगले भाग में दिए गए कदम आपको इस आशय के लिए क्षतिपूर्ति करने में मदद कर सकते हैं। इसमें संभावना भी हो सकती है कि फूल फंगल संक्रमणों का विकास कर सकते हैं। यदि आप जोखिम चाहते हैं, तो अपने जोखिम पर सब कुछ पौधे बनाएं।
  • प्लांट पियोनीस चरण 5 नामक चित्र
    5
    उन्हें उच्च हवाओं से सुरक्षित रखें यह मुख्य रूप से फूलों की झाड़ियों के किस्मों पर लागू होता है, जो छोटे छोटे झुमों के रूप में होते हैं और हवा से टूट सकते हैं। हालांकि, यदि आप लगातार जगह पर रहते हैं कोई संरक्षित या फेंस वाले क्षेत्र के तहत पेनी की विविधता बड़े पेड़ भी सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं, लेकिन कम से कम 3 मीटर दूर होना चाहिए (ताकि उनकी जड़ें फूलों के साथ प्रतिस्पर्धा न करें)।
  • भाग 2
    पेओनी लगाते हैं

    प्लांट पियोनीस चरण 6 नामक चित्र
    1
    पहचानें कि आपके हाथ में किस प्रकार की पीली है दो प्रकार हैं: जड़ी बूटी और झाड़ी हर्बेसियस peonies अक्सर कंदों के "tufts" में बेचा जाता है और हरे, हर्बल जैसी फूलों के रूप में विकसित होते हैं। दूसरी तरफ, झाड़ियां लकड़ी के बने होते हैं और झाड़ियों के रूप में बढ़ती हैं। इसके अलावा, एक अलग बनावट में छाल के साथ, उनके जड़ में सूजन होती है। इसलिए, उनके अलग-अलग "उपप्रकार" को एक दूसरे पर बांटा जा सकता है ताकि दोनों के अच्छे गुण एकत्रित हो सकें। किसी भी प्रकार के peony के लिए इन निर्देशों का पालन करें, लेकिन उन्हें विभिन्न गहराई पर लगाए जाने के लिए तैयार रहें:
    • जड़ी बूटी के peonies बढ़ती है जब उनकी सबसे ऊंची कली 5 सेंटीमीटर की गहराई में लगाया जाता है।
    • ग्रास के ऊपर ऊपरी स्टैम की कम से कम टिप के साथ, 10-15 सेंटीमीटर पर भ्रष्टाचार लगाया जाता है, तब वृश्चिक पेयोनियां बढ़ती हैं।
  • पेंट पेनीस चरण 7 नामक चित्र
    2
    अगर मिट्टी को पोषक तत्वों से समृद्ध किया जाना है, तो 30-45 सेमी गहरे और चौड़े छेद खोदें। पेओनी नहीं करते वे की जरूरत है कि गहराई में लगाया जा सकता है - हालांकि, जब तक कि आपके बीजगणित में पहले से ही काफी पौष्टिक मिट्टी हो, ऐसा छेद पौधों की गहरी जड़ों की साइट तैयार करने के लिए उपयोगी होगा जो कि भविष्य में बढ़ेगा। इसी कारण से, लगभग 45 सेंटीमीटर की एक विस्तृत छेद की सिफारिश की जाती है।
    • यदि मिट्टी है पोषक तत्वों में अमीर, एक अच्छा जल निकासी है और कम से कम 45 सेमी गहरी है, इस खंड के चरण 6 तक छोड़ें।
  • पेंट पेनीस स्टेप 8 नामक चित्र शीर्षक
    3
    मिट्टी को पोषक तत्वों में समृद्ध और छेद के तल में अच्छी जल निकासी के साथ जोड़ें। 5-10 सेंटीमीटर काले खाद, पौष्टिक खाद या पाइन छाल का प्रयोग करें। यदि प्रश्न में मिट्टी में पोषक तत्व या अच्छे जल निकासी नहीं हैं, तो इन कार्बनिक पदार्थों और बगीचे की मिट्टी का एक समान मिश्रण बनाएं। उसके बाद इसे बाद में उपयोग करने के लिए एक तरफ सेट करें
    • मृदा जल निकासी का परीक्षण करने के लिए, 30 सेंटीमीटर छेद खोदकर पानी के साथ भरें। तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि यह रिक्त न हो और उसे फिर से भर दें। यह मापें कि कितने तरल एक घंटे के बाद सूखा गया था - या 15 मिनट के बाद, मूल्य प्रति घंटे औसत को खोजने के लिए 4 से गुणा। Peonies के रोपण के लिए, मिट्टी 2.5 और 15 सेमी पानी प्रति घंटे के बीच निकास चाहिए।
  • प्लांट पियोनीस चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    उर्वरक और अन्य उत्पादों को मिट्टी में जोड़ें (वैकल्पिक)। पेओनी के विकास में तेजी लाने के लिए, छेद के नीचे एक संतुलित उर्वरक (10-10-10) का ¼ कप (60 मिलीलीटर) जोड़ें। कुछ माली भी मिट्टी में अधिक पोषक तत्वों को देने के लिए आधा भोजन या सुपरफॉस्फेट के आधा (120 मिलीलीटर) जोड़ते हैं
    • अगर पीएच परीक्षण ध्यान दें कि मिट्टी अम्लीय है (6.0 से कम मूल्य के साथ), इसे संतुलन के लिए थोड़ा सा चूना जोड़ें।
  • प्लांट पायोनिस स्टेप 10 नामक चित्र
    5
    पेओनी की जड़ों के लिए स्थान तैयार करने के बाद, समृद्ध और समेकित मिट्टी के साथ छेद का एक अच्छा हिस्सा भरें। सतह के पास जगह छोड़ दें वहां इस्तेमाल किए गए उर्वरक या सामग्रियों को मिट्टी के साथ समान मात्रा में मिश्रित किया जा सकता है। प्रेस नीचे और आप इसे भरने के रूप में एक कुदाल के साथ कॉम्पैक्ट।
  • पेंट पेनीस स्टेप 11 नामक चित्र
    6



    जड़ी बूटी के पेओनी लगाते समय, सतह के ऊपर 5 सेमी ऊपर अपनी गोली मारो। छेद में कूड़े की जड़ों को रखो, कलियों या कली की ओर ऊपर की तरफ झुकाव और नीचे की तरफ लंबी जड़ों का पता लगाएं। उन्हें उस ऊँचाई से न निकालें - या पौधे को विकसित करने में सक्षम न हो। मिट्टी का स्तर जब तक मिट्टी का स्तर नहीं है तब तक आसपास के peonies करने के लिए मिट्टी को जोड़ने के लिए जारी रखें, ध्यान से सब कुछ compacting हवा की जेब निकालने के लिए कि संयंत्र बाहर सूख सकता है।
    • किस्मों की छोटी प्रजातियां, जो थोड़े समय में खुली होती हैं, विशेष रूप से गर्म मौसम में, 2.5 सेमी गहरी हो सकती हैं। इस प्रकार, वे बेहतर और देरी के बिना विकसित कर सकते हैं।
  • प्लांट पियोनीस स्टेप 12 नामक चित्र शीर्षक
    7
    झाड़ीदार peonies रोपण, सतह के नीचे 10-15 सेमी grafts छोड़ दें। इन पौधे के विकल्प, जिनकी जड़ों से जुड़ी लकड़ी के डंठल होते हैं, उन्हें ग्राफ्ट के साथ बेचा जाता है। रूटस्टॉक में प्रबुद्धता का पता लगाएं, जहां स्टेम और जड़ें शामिल हो गए हैं, और मिट्टी के नीचे इस हिस्से के साथ पौधे लगाते हैं।
  • पेंट पेनीस स्टेप 13 नामक चित्र शीर्षक
    8
    पेओनी के कंदों को अच्छी तरह से पानी। इससे मिट्टी को उनके बगल में "ढेर" करने में मदद मिलेगी। जगह नम (लेकिन लथपथ नहीं) सर्दियों के आगमन तक या जब तक पौधे सतह से परे विकसित नहीं छोड़ दें।
  • प्लांट पियोनीस स्टेप 14 शीर्षक वाले चित्र
    9
    सर्दियों के दौरान केवल peonies पर कंबल तकनीक का उपयोग करें लगभग 5-10 सेमी (या प्लास्टिक की फिल्मों) के साथ सुरक्षा की परतें कम तापमान के पौधों को संरक्षित कर सकती हैं। हालांकि, वसंत में उन्हें जल्दी से हटा दें, या फूल इस बाधा को दूर करने में सक्षम नहीं हो सकते।
    • सर्दियों में निष्क्रिय होने पर पौधों को पानी के लिए जरूरी नहीं है।
  • भाग 3
    चोटी के लिए देखभाल

    प्लांट प्योनिज़ स्टेप 15 नामक चित्र शीर्षक
    1
    पौधों को सख्ती से पानी दें पेओनियों शुष्क वातावरण के लिए प्रतिरोधी और सहिष्णु हैं और गर्मी के दौरान केवल प्रति सप्ताह लगभग 2.5 सेमी पानी की आवश्यकता होती है। केवल इस राशि को बढ़ाएं यदि फूल सूखे और पंजे वाला हो।
  • पेंट पेनीस स्टेप 16 नामक चित्र शीर्षक
    2
    पौधों के साथ पौधों को उर्वरक बनाएं उर्वरक वैकल्पिक हैं, लेकिन आप हर दो वर्ष या उससे अधिक समय में हाइड्रोजन (5-10-10 मिश्रण के रूप में) या जैविक उर्वरक के साथ कुछ का उपयोग कर सकते हैं उन्हें फूलों के आसपास के मंडलियों में लागू करें, लेकिन सीधे अपने ठिकानों पर नहीं।
    • विभिन्न कृषि मार्गदर्शिकाएं निषेचन के बारे में विभिन्न जानकारी प्रदान करती हैं। उदाहरण के लिए, इस आलेख में अधिक रूढ़िवादी निर्देश हैं, क्योंकि पौधों को उर्वरकों के बिना सामान्य रूप से उगना पड़ेगा और अगर उत्पाद का उपयोग थकावट के लिए किया जाता है तो नाजुक उपजी और कम फूल विकसित हो सकते हैं। यदि ऐसा होता है, एक धातु की अंगूठी के साथ एक बगीचे तिपाई के साथ peonies की संरचना का समर्थन करने पर विचार करें
  • प्लांट पियोनीस चरण 17 नामक चित्र
    3
    चोटी पर चींटियों को छोड़ दें यह बहुत ही आम है कि उन्हें चपराहियों के अमृत का उपभोग करना है, लेकिन पौधों के लिए यह शायद ही कभी हानिकारक है। वे सबसे कीटों के लिए प्रतिरोधी हैं। हालांकि, यदि आप किसी अन्य कीड़े या कवक से संक्रमण की शुरुआत का पता लगाते हैं, तो वनस्पतिविद् या पेशेवर माली से परामर्श करें जो इस विषय को समझता है।
  • पेंट पेयनीस स्टेप 18 नामक चित्र शीर्षक
    4
    जैसे ही आप उन्हें पता लगाएंगे, मृत फूलों को काट लेंगे। यदि संयंत्र में छोड़ दिया जाता है, तो वे बीज बनाएंगे और इस तरह पोषक तत्वों का "चोरी" हिस्सा इस समस्या का ख्याल रखना ताकि पेओनी मजबूत हो सके
  • पेंट पेनीस स्टेप 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    वर्ष के सबसे ठंडे बार में, गिरावट में peonies से पत्तियों को निकालें। यदि चोंचियां एक झाड़ी के रूप में या लकड़ी के डंठल के साथ बढ़ती हैं, तो वे झुण्ड प्रकार के हो सकते हैं। ये डंठल बरकरार रहें, क्योंकि अगले साल वे नए फूलों के घर आएंगे।
    • यदि उपजी में छोटे छेद होते हैं, तो उन्हें कीट से दूषित किया जा सकता है। स्थानीय माली या वनस्पति विज्ञानियों से संपर्क करें जो इस विषय को समझते हैं।
  • प्लांट पियोनीस चरण 20 नामक चित्र
    6
    गिरने के दौरान जड़ी बूटी के पेओनी जमीन पर काट लें। ये पौधे बार-बार और बहुत लंबे समय तक पिछले हैं। उस मायने में, हालांकि उनकी जड़ें कई वर्षों तक जीवित रह सकती हैं, उनके फूलों का जन्म होगा, खिल और हर वसंत मर जाएगा। जब जड़ी-बूटियों के पौधों की हरी पत्तियां भूरे रंग में बदल जाती हैं और इस मौसम के अंत में मर जाती हैं, तब तक सब कुछ काटकर जब तक यह आधार तक नहीं पहुंचता। इस रणनीति का सहारा लेने से पहले वर्ष के सबसे ठंडा दिन तक रुको।
    • ध्यान दें: उर्वरक को मृत पेयोनियों को न जोड़ें, क्योंकि वे फंगल संक्रमण ले सकते हैं और उन्हें अन्य पौधों तक फैला सकते हैं। उन्हें जला दें या उन्हें फेंक दो।
  • युक्तियाँ

    • Peonies कई किस्मों है, जो शुरुआत, मध्यम, और वसंत के अंत में खिलता है। यदि आप जीनस के कुछ चाहते हैं, तो तीन पौधे प्रकारों की खेती करें - प्रत्येक अपने स्वयं के चक्र के साथ।
    • जब तक 6-10 बड़े दाग शेष नहीं होते हैं, तब तक स्कर्बी पेओनी काटा जा सकता है। हालांकि, यह केवल हर दो वर्ष या उससे अधिक समय के लिए आवश्यक है।
    • के बाद कम से कम दस साल की वृद्धि, आप चोंचियों की जड़ों को खोद कर सकते हैं, उन्हें निर्बाध चाकू के साथ आधा (या 1/3) में कट कर उन्हें फिर से अलग पेड़ के रूप में लगा सकते हैं। प्रत्येक अनुभाग में तीन से पांच शूटिंग के बीच होना चाहिए। पतन में यह करो और रोपण को पूरा करने के लिए उपरोक्त चरणों का पालन करें।

    चेतावनी

    • फूलों पर हार न दें यदि वे उम्मीद से कम "सुंदर" हैं पेयोनियों का पूरा विकास आम तौर पर लंबे समय लगता है - उनके फूल प्रत्येक वर्ष अधिक होते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • उर्वरक
    • फावड़ा मिट्टी खोदने के लिए
    • peonies
    • पानी
    • कंबल या पुआल

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com