IhsAdke.com

लवणता का उपाय कैसे करें

खनिज, नमक कहा जाता है, समुद्री जल को इसके विशिष्ट गुण प्रदान करता है। एक प्रयोग प्रयोगशाला के बाहर, मिट्टी में उच्च लवणता दर के बारे में चिंतित मछलीघर के प्रति उत्साही और किसानों द्वारा लवणता को सबसे अधिक मापा जाता है। यद्यपि कई उपकरण हैं जो लवण को मापने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, सही माप खोजना आपके विशिष्ट उद्देश्य पर काफी निर्भर करता है। संकेतित दर जानने के लिए, मछलीघर के किसी मैनुअल या एक विशेष रोपण के बारे में जानकारी से परामर्श करें।

चरणों

विधि 1
पोर्टेबल रेफ्रेक्टमीटर का उपयोग करना

चित्र शीर्षक मेजर सेलिनिटी चरण 1
1
एक तरल में लवणता को मापने के लिए इस उपकरण का उपयोग करें। Refractometers मापते हैं कि तरल पदार्थ में कितना प्रकाश घटता है, या रिफ्रैक्ट करता है अधिक लवण और अन्य खनिजों को पानी में भंग कर दिया जाता है, अधिक पानी प्रतिरोध आपको मिल जाएगा, और आपके अपवर्तन में अधिक होगा।
  • एक सस्ता लेकिन कम सटीक तरीका एक हाइड्रोमीटर का उपयोग करना है
  • यदि आप मिट्टी की लवणता को मापते हैं, तो एक चालकता मीटर का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनता चरण 2
    2
    आप जो तरल को विश्लेषण करना चाहते हैं, उसके लिए डिज़ाइन किए गए एक रेफरेक्ट्रोमीटर चुनें, क्योंकि अलग-अलग तरल पदार्थ प्रकाश को अलग ढंग से घटा देते हैं। अतः, अतिरिक्त लवणता (या अन्य ठोस पदार्थों की मात्रा) को मापने के लिए, विशेष रूप से आपके द्वारा विश्लेषण किए जाने वाले तरल के लिए एक रेफ्रेक्टमीटर का उपयोग करें। यदि उत्पाद पैकेजिंग में तरल का उल्लेख नहीं किया गया है, तो रेफ्रेक्टमीटर संभवतः नमक पानी का विश्लेषण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
    • ध्यान दें: "सलाईन रीफैक्टमीटर" पानी में भंग सोडियम क्लोराइड को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। "नमक पानी refractometers" का उपयोग आम तौर पर समुद्र के पानी या नमकीन एक्वैरियम में पाए जाने वाले नमक के मिश्रण को मापने के लिए किया जाता है। गलत उपकरण का प्रयोग लगभग 5% की एक त्रुटि हो सकता है, जो गैर-प्रयोगशाला अध्ययन में स्वीकार्य हो सकता है।
    • तापमान परिवर्तनों के कारण विशिष्ट सामग्री के विस्तार के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए Refractometers भी तैयार किए गए हैं
  • चित्र शीर्षक मापन सलुटी चरण 3
    3
    रेफ्रेक्टमीटर के कोणीय भाग के पास पकवान खोलें। एक पोर्टेबल रीफेक्ट्रोमीटर के पास एक गोल, खुली तरफ देखने के लिए और दूसरी तरफ वाला साइड है। डिवाइस को पकड़ो जिससे कि सतह की सतह के ऊपर की तरंग वाली सतह हो, और अंत के पास छोटे पकवान को ढूंढें जो कि किनारे से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है
    • ध्यान दें: यदि यह पहली बार है कि रीफ़्रैक्टमोमीटर का उपयोग किया जा रहा है, तो इसे और अधिक सटीक पढ़ने के लिए जांचना सर्वोत्तम है। इस प्रक्रिया को इस खंड के अंत में समझाया गया है, लेकिन आपको पहले यह समझने में रुचि हो सकती है कि उपकरण कैसे काम करता है।
  • चित्र शीर्षक मापन सेलिनिटी चरण 4
    4
    उजागर चश्मे के लिए तरल के कुछ बूँदें जोड़ें - उस तरफ का उपयोग करें जिसका आप विश्लेषण कर सकते हैं और आईड्रोपपर का उपयोग कर सकते हैं। तरल को प्रिज्ज़ में ट्रांसफर कर दें, जो पता चला है कि जब डिश चले जाते हैं एक पतली परत में कच्चे माल की सतह को कवर करने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक मापन खारापन चरण 5
    5
    डिश सावधानी से बंद करें प्लेट को अपनी मूल स्थिति में वापस लाकर फिर से प्रिज्म को कवर करें। रेफ्रेक्टमीटर के कुछ हिस्सों छोटे और नाजुक हो सकते हैं, इसलिए थोड़ा फंसने के बावजूद ज्यादा बल लागू करने की कोशिश न करें। इसके बजाय, जब तक कि वे आंदोलन पर वापस लौटने तक अपनी उंगली के साथ आगे और पीछे की प्लेट को ले जाएं।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलिनिटी चरण 6
    6
    डिवाइस के गोल के अंत में लवणता माप देखें। एक या एक से अधिक संख्यात्मक तराजू दिखाई देनी चाहिए - लवणता का आमतौर पर संकेत दिया जाता है 0/00 (भागों प्रति मिलियन), और इसकी सीमा 0 से कम से कम 50 है। रेखा पर लवणता माप को देखें जहां सफेद और नीले क्षेत्रों में मिलते हैं।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलिटीनेस चरण 7
    7
    जब तक चश्मे की सतह पानी से मुक्त नहीं हो, प्रयोग के पहले और बाद में एक नरम, नम कपड़े के साथ प्रिज्म को साफ करें। प्रिज्म में पानी छोड़कर या पानी में रेफ्रेक्टमीटर को डुबो कर उसे नुकसान पहुंचा सकता है।
    • एक छोटे ऊतक काम कर सकता है अगर आपके कपड़ा छोटे प्रिज्म की पूरी सतह तक पहुंचने के लिए पर्याप्त लचीले नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनता चरण 8
    8
    शुद्ध और डिस्टिल्ड वॉटर का उपयोग करते हुए प्रयोग के बीच समय-समय पर रेफ्रेक्टमीटर को कैलिब्रेट करना। पानी को उसी तरह जोड़ दें जिससे आप किसी भी अन्य तरल पदार्थ की जांच करें, और जांच लें कि लवणता माप "0" है। यदि नहीं, तो अंशांकन पेंच को समायोजित करने के लिए एक छोटे से पेचकश का उपयोग करें, आमतौर पर डिवाइस के नीचे या ऊपर की एक छोटी ढाल के नीचे पाया जाता है, जब तक कि यह "0" इंगित नहीं करता है
    • एक नया, गुणवत्ता वाले रीफैक्टोमीटर को केवल कुछ हफ्तों या महीनों तक एक अंशांकन की आवश्यकता हो सकती है। प्रत्येक प्रयोग से पहले एक सस्ता रिफेक्टोमीटर को कैलिब्रेशन की आवश्यकता हो सकती है
    • आपका रेफ्रेक्टमीटर कैलिब्रेशन निर्देशों के साथ आ सकता है जो इष्टतम पानी का तापमान निर्दिष्ट करते हैं। यदि कोई निर्देश नहीं हैं, तो कमरे के तापमान पर आसुत जल का उपयोग करें।
  • विधि 2
    एक हाइड्रोमीटर का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक मेजर सेलीनता चरण 9
    1
    एक उचित सटीक माप के लिए इस सस्ती उपकरण का उपयोग करें एक हाइड्रोमीटर पानी की "विशिष्ट गुरुत्व" को मापता है, या एच की तुलना में इसकी घनत्व2ओ। क्योंकि लगभग सभी प्रकार के नमक पानी की तुलना में अधिक घने होते हैं, एक हाइड्रोमीटर आपको बता सकता है कि कितना नमक मौजूद है। यह ज्यादातर विश्लेषकों के लिए पर्याप्त है, जैसे मछलीघर में लवणता को मापने के साथ-साथ कई जल मीटर गलत या आसानी से दुरुपयोग करते हैं।
    • ठोस विधि के लिए इस पद्धति का उपयोग नहीं किया जा सकता। यदि मिट्टी की लवणता को मापना है, तो चालकता की विधि देखें।
    • अधिक सटीक माप के लिए, वाष्पीकरण विधि या रेफ्रेक्टोमीटर विधि का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनता चरण 10
    2
    अपने हाइड्रोमीटर विकल्पों पर विचार करें। इन उपकरणों को "विशिष्ट ग्रेविटी गेज" भी कहा जाता है, जिन्हें विभिन्न मॉडलों में ऑनलाइन या एक्वैरियम स्टोर में पाया जा सकता है। ग्लास काम करता है, जो पानी में तैरता है, आमतौर पर अन्य मॉडलों की तुलना में अधिक सटीक होते हैं, लेकिन आमतौर पर ऐसे सटीक माप (एक दशमलव अधिक) प्रदान नहीं करते हैं। प्लास्टिक से बना थर्मलिंग हाथ हाइड्रेटोरोड सस्ता हो सकता है, लेकिन समय के साथ कम सटीक होना पड़ता है।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनिटी चरण 11
    3
    संकेतित मानक तापमान के साथ एक हाइड्रोमीटर चुनें। तापमान परिवर्तन के साथ विभिन्न सामग्रियों के विस्तार या संकोचन के कारण, लवणता की गणना के लिए हाइड्रोमीटर को मापने वाले तापमान को जानना महत्वपूर्ण है। डिवाइस या पैकेज पर संकेतित अंशांकन तापमान के साथ एक हाइड्रोमीटर चुनें। 15.6 डिग्री सेल्सियस या 25 डिग्री सेल्सियस पर कैलिब्रेट किए गए हाइड्रोड्रेट्स के साथ लवणता की गणना करना आसान हो सकता है, क्योंकि ये समुद्री पानी की लवण को मापने के लिए सबसे आम मानक तापमान हैं। एक अलग कैलिब्रेशन के साथ हाइड्रोमीटर का उपयोग करना संभव है, जब तक कि यह संदर्भ के साथ आता है कि वह लवणता को पढ़ने में परिवर्तित हो।
  • चित्र शीर्षक मेजर स्नेलिटी चरण 12
    4
    पानी का एक नमूना पाएं एक साफ, पारदर्शी कंटेनर में आप को मापने की योजना में से कुछ पानी का स्थानांतरण करें। हाइड्रोमीटर को रोकने के लिए कंटेनर को काफी बड़ा होना चाहिए और अधिकांश जलमापक को डूबने के लिए पर्याप्त पानी होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि कंटेनर पूरी तरह से साफ है
  • चित्र शीर्षक मेजर सेल्लिटीशन चरण 13
    5
    पानी के नमूने के तापमान को मापें पानी के नमूने के तापमान को मापने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें। जब तक आप अपने नमूने का तापमान और हाइड्रोमीटर का मानक तापमान जानते हैं, तब तक लवणता की गणना करना संभव है।
    • अधिक सटीक पठन के लिए, नमूना के तापमान को हाइड्रोमीटर से बढ़ा या घटाना संभव है। सावधानी बरतें पानी को गरम न करें, क्योंकि उबलते वाष्प तापमान विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण को बदल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनिटी चरण 14
    6
    यदि आवश्यक हो तो डिवाइस को साफ करें सतह से किसी भी गंदगी को दूर करने के लिए हाइड्रोमीटर को दबाएं। पानी चलने में हाइड्रोमेटर धो लें अगर यह पहले से नमक पानी में इस्तेमाल किया गया था, क्योंकि नमक की सतह का पालन हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनता चरण 15
    7



    पानी के नमूने के अंदर हाइड्रोमीटर रखो। ग्लास नमूना में आंशिक रूप से तैनात किया जा सकता है और उसके बाद अपने आप को फ्लोट करने के लिए जारी किया जा सकता है। Swingarm hydrometers फ्लोट नहीं होगा, और आम तौर पर एक छोटे से धारक के साथ आने के बिना आप गीला पाने के लिए आवश्यकता के बिना डूबा होगा
    • ग्लास हाइड्रॉटरों को पूरी तरह से विसर्जित न करें, क्योंकि यह रीडिंग को बदल सकता है।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनता चरण 16
    8
    हवा के बुलबुले को दूर करने के लिए धीरे से चट्टान यदि वे हाइड्रोमीटर की सतह पर बना रहे हैं, तो इससे गलत घनत्व माप होगा। उन्हें निकालने के लिए हाइड्रोमेटर स्विंग करें और फिर प्रक्रिया जारी रखने से पहले पानी में अशांति को खत्म करने दें।
  • चित्र शीर्षक मापन खारा चरण 17
    9
    एक oscillating हाथ हाइड्रोमीटर पर माप पढ़ें किसी भी दिशा में झुकाव के बिना इन उपकरणों को पूरी तरह से स्तर रखें। माप जिसके लिए हाथ अंक आपके नमूने की विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण है।
  • चित्र शीर्षक मेजर स्नेलिटी चरण 18
    10
    एक ग्लास हाइड्रोमीटर पर माप पढ़ें जहां पानी की सतह जलमापी को छूती है। यदि पानी की सतह डिवाइस को फिट करने के लिए घटती है, तो पानी की सतह के फ्लैट स्तर पर वक्र और उपाय को अनदेखा करें
    • पानी की वक्र को "मेनिसस" कहा जाता है, और यह सतह तनाव के कारण होती है और लवणता से नहीं।
  • चित्र शीर्षक मेजर स्नेलिटी चरण 19
    11
    विशिष्ट गुरुत्व को लवणता के लिए परिवर्तित करें यदि आवश्यक हो विशिष्ट गुरुत्व माप का उपयोग कर एक्वैरियम आम तौर पर 0.998 और 1.031 के बीच के लिए कई देखभाल के निर्देश है, तो लवणता, आम तौर पर 0 और 40 भागों के बीच प्रति मिलियन (पीपीएम) कन्वर्ट करने के लिए कोई जरूरत नहीं। हालांकि, अगर केवल विशिष्ट गुरुत्व इंगित किया जाता है, तो आप पहले और दूसरे उपायों के बीच परिवर्तित करने के लिए की जरूरत है। मीटर इस उद्देश्य के लिए एक संदर्भ तालिका नहीं है, तो, देखो ऑनलाइन या के लिए एक मेज या कैलकुलेटर के लिए एक्वैरियम के बारे में एक किताब में "विशिष्ट गुरुत्व और लवणता के बीच रूपांतरण।" अपने डिवाइस पर सूचीबद्ध मानक तापमान के लिए एक विशिष्ट मॉडल का उपयोग करने के लिए सुनिश्चित करें, अन्यथा परिणाम गलत हो सकता है।
    • यह टेबल एक हाइड्रोमीटर में 15.6 डिग्री सेल्सियस के एक मानक तापमान को कैलिब्रेटेड में इस्तेमाल किया जा सकता है पानी के नमूने का तापमान डिग्री सेल्सियस में दिया जाता है।
    • यह टेबल पानी मीटर के लिए उपयुक्त 25 डिग्री सेल्सियस पर कैलिब्रेटेड पानी का तापमान डिग्री सेल्सियस में दिया जाता है
    • तरल के प्रकार के कारण ये तालिकाओं और कैलकुलेटर अलग-अलग होंगे, लेकिन नमक पानी के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।
  • विधि 3
    एक चालकता मीटर का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक मेजर सेलीनता चरण 20
    1
    मिट्टी या पानी की लवणता को मापने के लिए इस उपकरण का उपयोग करें। एक विद्युत चालकता मीटर या ईसी मीटर, एकमात्र सामान्य उपकरण है जिसका इस्तेमाल मिट्टी की लवणता को मापने के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग पानी की लवणता को मापने के लिए भी किया जा सकता है, लेकिन एक उच्च गुणवत्ता वाले मीटर रेफ्रेक्टमीटर या हाइड्रोमीटर से ज्यादा महंगा हो सकता है।
    • कुछ मछलीघर के प्रति उत्साही इस पृष्ठ पर उल्लिखित अन्य उपकरणों में से एक के आगे चालकता मीटर का उपयोग करना पसंद करते हैं जिससे कि लवणता पढ़ने की पुष्टि हो।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनता चरण 21
    2
    एक विद्युत चालकता मीटर चुनें ये डिवाइस सामग्री के माध्यम से विद्युत प्रवाह भेजते हैं, और मापते हैं कि सामग्री वर्तमान के प्रवाह का विरोध करती है। पानी या मिट्टी में पाए जाने वाले अधिक लवण, उच्च चालकता दर। सामान्य प्रकार के पानी और मिट्टी के लिए सटीक पढ़ने के लिए, एक ईसी मीटर का चयन करें जो कम से कम 19.9 9 एमएस / सेमी (19.9 9 डीएस / एम) को माप सकता है।
  • चित्र शीर्षक मापन खारा चरण 22
    3
    अगर मिट्टी का विश्लेषण, आसुत जल के साथ मिलाएं। एक हिस्से की मिट्टी को पांच हिस्सों के साथ आसुत जल मिलाकर मिलाकर उन्हें मिलाकर मिलाएं। जारी रखने से पहले मिश्रण को कम से कम दो मिनट तक आराम करने की अनुमति दें। चूंकि डिस्टिल्ड वॉटर में इसमें कोई इलेक्ट्रोलाइट या लवण नहीं होता है, इसलिए जो माप आपको मिलेगा वह मिट्टी में इन सामग्रियों की मात्रा के परिणाम को प्रतिबिंबित करेगा।
    • प्रयोगशाला स्थितियों के तहत, मिश्रण को 30 मिनट तक आराम करने की अनुमति हो सकती है, या अधिक सटीक "संतृप्त मृदा पेस्ट" विधि का उपयोग कर सकते हैं, जो दो घंटों तक लग सकते हैं। ये प्रयोगशाला के वातावरण के बाहर किया जाता है, और उपरोक्त विधि यथोचित सटीक है।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनता चरण 23
    4
    सुरक्षा हटाकर, ईसी मीटर को वांछित स्तर पर डालें। ईसी मीटर के पतले छोर को कवर शील्ड को निकालें और मीटर पर दिए गए स्तर के अंत तक डालें या जब तक कि स्तर इंगित नहीं किया जाता है तब तक पतली धारा डूब जाता है। अधिकांश ईसी मीटर एक निश्चित बिंदु के बाद पनरोक नहीं होते हैं, इसलिए पानी में उपकरण ड्रॉप नहीं करें।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनता चरण 24
    5
    मीटर धीरे ऊपर और नीचे ले जाएँ। यह आंदोलन जांच के अंदर फंसे हुए किसी भी हवाई बुलबुले को हटा देता है। सख्ती से हिलाएं न हो क्योंकि इससे पानी को जांच से बाहर निकल सकता है।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनता चरण 25
    6
    ईसी मीटर निर्देशों के अनुसार तापमान पर सेट करें। उनमें से कुछ तरल तापमान के लिए स्वचालित रूप से सही हैं, जो चालकता को प्रभावित कर सकते हैं। मीटर को समायोजित करने के लिए कम से कम 30 सेकेंड तक प्रतीक्षा करें, या यदि पानी बहुत गर्म या ठंडा है। अन्य मीटर में एक ऐसा सूचक होता है जिसे मैन्युअल रूप से सही तापमान में समायोजित किया जा सकता है।
    • यदि आपके ईसी मीटर में इनमें से कोई भी विशेषताएँ नहीं हैं, तो यह एक मेज के साथ आ सकता है जो पानी के तापमान पर आधारित मैन्युअल रूप से पठन को सही करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलिनिटी चरण 26
    7
    प्रदर्शन पढ़ें आम तौर पर, यह डिजिटल है और आपको एमएस / सेमी, डीएस / एम, या एमएमएचओएस / सेमी में माप दे सकता है सौभाग्य से, ये तीन इकाइयां आकार के बराबर हैं, इसलिए उनके बीच कन्वर्ट करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
    • प्रारम्भिक रूप से, ये इकाइयां प्रति सेंटीमीटर प्रति मिलीमीटर का प्रतिनिधित्व करती हैं, प्रति मीटर प्रति decisiemens या मिलीमीटर प्रति सेंटीमीटर एम्हो (उलटा ओम) सीमेंस का पुराना नाम है, लेकिन अभी भी कुछ उद्योगों द्वारा उपयोग किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलिनिटी चरण 27
    8
    निर्धारित करें कि आपके पौधों के लिए मिट्टी की लवणता उचित है या नहीं। यहां वर्णित विधि का उपयोग करते हुए, 4 या उससे अधिक के ईसी रीडिंग खतरे से संकेत कर सकते हैं आम या केले जैसे संवेदनशील पौधों को चुनाव आयोग में 2 से कम के रूप में प्रभावित किया जा सकता है, जबकि नारियल जैसे पौधों को 8-10 के उच्चतम चुनाव आयोग के साथ समस्या नहीं होती है।
    • ध्यान दें: किसी विशिष्ट संयंत्र के लिए चुनाव आयोग के अंतराल की खोज करते समय, पता लगाएं कि उस माप के लिए किस पद्धति का उपयोग किया गया था। यदि मिट्टी को दो भागों में पानी से पतला किया जाता है, या एक पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी से, 1: 5 अनुपात के बजाय यहां इस्तेमाल किया जाता है, तो परिणाम काफी भिन्न हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक मेजर स्नेलिटी चरण 28
    9
    ईसी मीटर समय-समय पर जांचना प्रत्येक उपयोग के बीच, उस प्रयोजन के लिए खरीदे गए "बिजली चालकता अंशांकन समाधान" को मापने के लिए इसका उपयोग करके ईसी मीटर को जांचना। अगर माप समाधान की चालकता से मेल नहीं खाता, तो सही आकार के लिए अंशांकन पेंच को समायोजित करने के लिए एक छोटा पेचकश का प्रयोग करें।
    • अंशांकन समाधानों के अंशांकन के बाद परीक्षण करने के लिए "चेक समाधान" होता है यदि परीक्षण विफल रहता है, तो ईसी मीटर टूट सकता है।
  • आपको क्या आवश्यकता होगी

    • तरल या मिट्टी जिसे आप विश्लेषण करना चाहते हैं

    हाइड्रोमीटर विधि:

    • हाइड्रोमीटर
    • थर्मामीटर
    • पानी के नमूने के लिए साफ कंटेनर

    रेफ्रेक्टोमीटर विधि:

    • refractometer
    • मनका बूंदों
    • आसुत जल (अंशांकन के लिए)

    चालकता विधि:

    • चालकता मीटर
    • आसुत जल (अगर मिट्टी का विश्लेषण)
    • थर्मामीटर

    युक्तियाँ

    • यदि आप एक प्राकृतिक वातावरण में पानी के नमूनों का उपयोग कर रहे हैं, तो महत्वपूर्ण नमूना लें। नदियों में पानी के लिए, नमूने को पानी से चलने के साथ जगह से ले जाना, जोड़ों से दूर करना प्राकृतिक पानी के लिए, यदि संभव हो तो पानी के आधार के पास नमूना लें

    चेतावनी

    • रेफरेक्ट्रोमीटर एक सटीक उपकरण है और देखभाल के साथ संभाला जाना चाहिए ताकि प्रिज्म क्षतिग्रस्त न हो और परिणाम गलत रीडिंग में न हो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com