IhsAdke.com

रेसिफ़ में एक छोटे एक्वैरियम कैसे बनाएं

यह छोटे रीफ एक्वैरियम बनाने के लिए एक गाइड है यह रीडर को प्रारंभिक विधानसभा से पूरी तरह से चलने वाले मछलीघर के लिए मार्गदर्शन करेगा। यह मछलीघर स्थापना 5 साल से अधिक समय तक सफलतापूर्वक समाप्त हो सकती है।

चरणों

एक छोटा रीफ एक्वैरियम चरण 1 सेट करें
1
एक मछलीघर जाओ यह गाइड एक्वैरियम के लिए 113.6 लीटर से कम है। अपने घर में मछलीघर के स्थान पर निर्णय लें। इस स्थान पर बहुत अधिक परिसंचरण होना चाहिए और सीधे धूप में शून्य एक्सपोजर होना चाहिए। इस आकार के एक्वैरियम फर्नीचर के एक मजबूत टुकड़े पर रखा जा सकता है। आप एक पूर्वनिर्मित समर्थन खरीद सकते हैं जो मछलीघर की वारंटी बढ़ा सकते हैं। साथ ही "आवश्यक सामग्री" अनुभाग में आइटम्स को सॉर्ट करना सुनिश्चित करें।
  • एक छोटे से रीफ एक्वेरियम चरण 2 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पानी के साथ टैंक भरें यदि उपलब्ध हो तो रिवर्स ऑस्मोसिस पानी का उपयोग करें। नल का पानी तब तक कार्य करता है जब तक आपके पास डिटोक्सिफायर (जिसे डीक्लोरीनेशन भी कहा जाता है) है। यदि नहीं, तो एक दुकान से आसुत जल खरीद लें। मछलीघर के शीर्ष पर लगभग 5 से 10 इंच छोड़ दें।
  • एक लघु रीफ एक्वैरियम चरण 3 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    हाइड्रोमीटर के साथ जांच करते समय थोड़ी मात्रा में नमक जोड़ें। नमक जोड़ने के लिए जारी रखें, सरगर्मी और लवणता की जांच जब तक हाइड्रोमीटर कहीं न कहीं 1,022-1,025 के बीच पढ़ता है। एक नए हाइड्रोमीटर के साथ, आप अक्सर सुई से जुड़े हवा के बुलबुले पा सकते हैं, यह गंभीर रूप से पढ़ने को बर्बाद कर देगा। इसे ऊपर, नीचे, बाएं और दाएं दबाएं जब तक कि वे बाहर निकल न जाए। उचित लवण प्राप्त करने के बाद, रोकें और पानी को व्यवस्थित करें। कृपया फिर से जांचें और अगले चरण पर जाएं।
  • एक छोटा रीफ एक्वैरियम चरण 4 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    पानी में रेत के पूरे बैग रखो। पैकेजिंग के एक तरफ खोलें और इसे मछलीघर के आसपास बहुत सावधानी से स्लाइड करें। यह जादूगर टेबल के ऊपर तौलिया के समान है, लेकिन बहुत धीमी है यदि आप यह सही ढंग से करते हैं, तो मछलीघर मुश्किल से बादल छाएगा। यदि नहीं, तो आपको पानी के लिए अधिक समय तक इंतजार करना होगा ताकि आप मछलीघर के माध्यम से देख सकें। (आप पालतू जानवरों की दुकान या स्थानीय रीफ स्टोर पर खरीदे गए रेत पर खरीदा जा सकता है)
  • एक छोटा रीफ एक्वैरियम चरण 5 सेट करें
    5



    क्षारीयता और कैल्शियम का परीक्षण करें। परीक्षण किट के निर्देश पढ़ें, इन तरीकों में भिन्नता है। क्षारीयता पढ़ने 8 से 12 घन मीटर होने चाहिए। एक कैल्शियम सामग्री 400 से 500 पीपीएम होनी चाहिए। यदि दो परीक्षण नीचे दिए गए हैं, तो ठीक मात्रा में क्षारीयता या कैल्शियम वृद्धि जोड़ें।
  • एक लघु रीफ एक्वैरियम चरण 6 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने चट्टान को उस तरीके से रखो जो आपको नेत्रहीन अपील करता है ध्यान रखें कि आपको कांच साफ करने की आवश्यकता होगी, इसलिए कहीं भी पर्याप्त जगह छोड़ दें जहां आप इसे साफ कर लें, जो सामने वाले पैनल पर बहुत महत्वपूर्ण है। चट्टान को एक चाप संरचना में रखने के लिए भी सलाह दी जाती है, जिसमें कई खुले छेद और कुछ क्षेत्रों को स्पर्श किया जाता है।
  • एक छोटे रीफ एक्वैरियम चरण 7 सेट शीर्षक वाला चित्र
    7
    फ़िल्टर फ़िट करें फ़िल्टर को ऐसे स्थान पर रखें जहां यह मछलीघर में प्रवाह को अधिकतम करेगी। मध्यम पक्षों से बेहतर काम करता है यदि आप दो फिल्टर का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें किनारों पर रखें, लेकिन किनारों पर नहीं। उन्हें जोड़ने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। सुनिश्चित करें कि फ़िल्टर ठीक से काम कर रहे हैं।
  • एक लघु रीफ एक्वेरियम चरण 8 सेट करें
    8
    कांच के ढक्कन को रखो, लेकिन इसके पीछे प्लास्टिक का टुकड़ा छोड़ दें, जो अब इसके लिए आता है। छोड़कर यह मछलीघर में वेंटिलेशन की अनुमति देता है और तापमान कम रहता है।
  • एक लघु रीफ एक्वैरियम चरण 9 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    एक्वैरियम चक्र शुरू करें और अमोनिया, नाइट्राइट और नाइट्रेट के स्तर के लिए एक माह से दो तक प्रतीक्षा करें और जैविक फिल्टर व्यवस्थित करें।
  • युक्तियाँ

    • एक बड़ा एक्वैरियम अधिक महंगा है, हालांकि, यह अधिक स्थिर है। दूसरे शब्दों में, 1 9-लीटर मछलीघर के साथ शुरू न करें। (मैं एक 113.5-गैलन मछलीघर की सिफारिश करेगा)
    • मछलीघर से नमक के निशान को साफ करने के लिए इसे और अधिक दिखने योग्य बनाएं
    • कोरल टुकड़े एक पूरे कॉलोनी से सस्ता खरीदा जा सकता है। वे पर्यावरण के अनुकूल हैं, सस्ता हैं और यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप मूंगा की देखभाल कर सकते हैं, तो एक छोटे टुकड़े के साथ प्रयास करने के लिए सबसे अच्छा है
    • मछलीघर चक्र को पूरा करने के लिए पहली मछली खरीदने के लिए राजी न करें। यह तकनीक क्रूर है और आप एक बुरा और प्रादेशिक मछली के साथ फंस जाएंगे।
    • इसके अलावा, क्लर्क से आपको कुछ भी खरीदने की ज़रूरत न पड़े जो आपको ज़रूरत नहीं है या नहीं (विशेषकर यदि आप जानते हैं कि यह अनावश्यक है)
    • पेडशॉप्स की तुलना में ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से कई सूखे उत्पादों को खरीदा जा सकता है।
    • एक नम तौलिया के साथ दो हफ्ते ग्लास को साफ करें।
    • Aficionados आम तौर पर दयालु और आपकी मदद करने की कोशिश करने के लिए खुश हैं हालांकि, ध्यान रखें कि इंटरनेट पर कुछ चीजें सच नहीं हो सकतीं।
    • आपके पास धैर्य होना चाहिए यदि आप रोगी हैं तो सब कुछ अधिक स्थिर होगा। पालतू जानवरों के लिए जल्दी मत करो और चीज़ें (या मछली) खरीदने शुरू करें। आगे की योजना बनाएं, चीजों की कीमत का विश्लेषण करें, अंधेरे में शूट न करें।
    • खोज! खोज! खोज! जितना अधिक आप जानते हैं, बेहतर होगा कि आप समस्याओं से निपटने के लिए कैसे जानते होंगे। यह मानते हुए कि आपके पास इंटरनेट तक पहुंच है, रीफ फ़ोरम का सदस्य बनें।
    • एक सम्मानित स्थानीय मछली की दुकान के लिए देखो कुछ एक धोखा या डिपार्टमेंट स्टोर हो सकता है किसी भी तरह से, निर्धारित करें: क्या मछली स्वस्थ हैं, चाहे एक्वैरियम साफ दिखते हैं, चाहे कर्मचारियों का अनुभव है, चाहे कीमतें उचित हों, आदि।
    • कभी भी उत्पाद या ऐक्वेरियम में सफाई के किसी भी प्रकार का उपयोग नहीं करते हैं।
    • 25% की मासिक जल परिवर्तन, या 5% के कई छोटे परिवर्तन करें।
    • आपको वास्तव में जैविक, नाइट्रेट, फॉस्फेट के स्तर के लिए एक महीने का इंतजार करना पड़ता है और सभी स्तर सही मात्रा तक पहुंचते हैं। आप जैविक (बैक्टीरिया और अन्य रसायनों का एक पैकेज खरीद सकते हैं जो आपके एक्वैरियम का समर्थन करते हैं) और इसे अपने मछलीघर में रखें यदि आप करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सबकुछ अच्छी तरह से चल रहा है और जब जरूरत पड़ती है तो रसायनों को जोड़ने के लिए परीक्षण करें। मछली के लिए तैयार होने के लिए आपके मछलीघर के लिए केवल एक सप्ताह का समय लगेगा मछली के लिए तैयार होने के लिए 208 एल एक्वैरियम के लिए लगभग एक हफ्ते लगते हैं, इसलिए संभवतः एक छोटे से एक के लिए कम समय लगेगा

    आवश्यक सामग्री

    • प्रत्येक 7.5 लीटर के लिए 1 किलो जीवित रेत। लाइव रेत 5-10 किग्रा के बैग में उपलब्ध है, जो कि 38 एल एक्वैरियम में 10 किलोग्राम डालकर स्वीकार्य है। यह 2.5 से 5 सेंटीमीटर की रेत की एक परत का उत्पादन करेगा।
    • एक फांसी फ़िल्टर जो प्रति घंटे आपके एक्वैरियम की क्षमता 10 गुना चलता है एक 38 एल एक्वैरियम के लिए, एक फिल्टर जो 380 लीटर प्रति घंटा कर देगा। एक्वैरियम के लिए 75 से 113.5 एल, दो छिद्र फिल्टर पैक करना सबसे अच्छा है, क्योंकि यह पानी का बेहतर प्रवाह बनाएगा। यह महत्वपूर्ण है कि फिल्टर का एक जैविक तत्व है कुछ लोगों के पास विशेष पहियों या स्पंज हैं जिन्हें जैविक फिल्टर बनाया गया है, और यह आपके नए मछलीघर में सबसे महत्वपूर्ण प्रकार के छानने का काम है।
    • बड़े एक्वैरियम (45 एल से अधिक) के लिए एक स्किमर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कई शैलियों और मॉडलों हैं - दूसरों की तुलना में कुछ बेहतर है स्किमर्स बहुत कुशल फ़िल्टर होते हैं और अक्सर कार्यरत यांत्रिक निस्पंदन का एकमात्र प्रकार होता है। नरम अवधि के रूप में दो सप्ताह की अनुमति दें।
    • एक कॉम्पैक्ट बल्ब या मेटालिक हलाइड जो आपके एक्वैरियम में फिट बैठता है यह आपके द्वारा खरीदा जाने वाला सबसे महंगी आइटम होगा। यदि आप किसी इस्तेमाल के लिए आते हैं, तो बल्ब को बदलने के लिए यह वांछनीय होगा। कॉम्पैक्ट में दो प्रकार के लैंप, सफेद और नीले रंग होने चाहिए। उन धातुओं के हलाइड में एक या दो लैंप और एक या दो कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट नीले लैंप होंगे।
    • एक ग्लास ढक्कन जो आपके एक्वैरियम में फिट बैठता है
    • नमक। एक पर्याप्त राशि प्राप्त करें
    • एक हाइड्रोमीटर यह डिवाइस आपके पानी की नमक सामग्री को मापता है और उचित लवणता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। कुछ पानी के मीटर लवणता नहीं बताते हैं लवणता निर्धारित करने में मदद करने के लिए यहां एक चार्ट है [1]
    • पानी के कुछ प्रकार के डिटोक्सिफायर यदि आपके पास रिवर्स ऑसमोस वॉटर स्रोत है, तो आप इस मद को छोड़ सकते हैं। यदि आपके पास पानी अच्छा है, तो आपको सलाह दी जाती है कि इसका उपयोग न करें, क्योंकि यह खनिजों के लिए है जो मछलीघर में वांछनीय नहीं हैं। शहर के अधिकांश पानी को पर्याप्त मात्रा में जल उपचार के साथ विषाक्त हो सकता है।
    • आपके मछलीघर की प्रारंभिक विधानसभा के लिए एक परीक्षण किट आवश्यक है
    • प्रत्येक 7.5 एल मछलीघर के लिए 1 किलो जीवित चट्टान। स्थानीय रीफ सामग्री स्टोर में प्रदर्शन पर लाइव रॉक होगा। उस चट्टान का चयन करें जो आपके लिए दिलचस्प दिखता है, क्योंकि जब आपका मछलीघर रहता है, तब आपको इसे देखना होगा। एक जीवित चट्टान को व्यवस्थित करने की कोशिश करें जो कि "स्वच्छ" उपस्थिति के साथ कैल्शियम वाले शैवाल की अच्छी वृद्धि होती है। आप भूरे रंग के एनीमोन जैसे किसी भी अवांछित मेहमान नहीं चाहते वे सुंदर हैं, लेकिन वे सबसे वांछनीय किरायेदारों को मार देंगे। इसके अलावा, ध्यान रखें कि आप रीफ संरचना के निचले हिस्से को बनाने के लिए बेस रॉक (मूंगा-मुक्त) के कुछ पाउंड का उपयोग कर सकते हैं।
    • रीफ योजक कई प्रमुख रीफ आपूर्ति निर्माताओं के पास छोटे रीफ मछलीघर के लिए उत्पाद हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने पानी के कैल्शियम और क्षारीयता के स्तर में वृद्धि
    • एक या दो जमे हुए चिंराट जोड़ें। अमोनिया के लिए टेस्ट करें, एक बार यह शिखर पर पहुंच जाए, उन्हें ले जाएं और चक्र होने दें (4 से 6 सप्ताह)। उसके बाद, प्रति मछली दो मछली जोड़ें जब तक कि सभी मछली खरीदी न हों।
    • एक उचित प्रवाह बनाने के लिए पावर प्रमुख ये फिल्टर द्वारा बनाए गए स्ट्रीम के आधार पर आवश्यक नहीं हो सकता है।
    • 27 डिग्री सेल्सियस की निरंतर दर पर तापमान बनाए रखने के लिए एक हीटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com