IhsAdke.com

कैसे एक कोरल एक्वैरियम बनाने के लिए

एक चट्टान मछलीघर की सवारी एक चुनौतीपूर्ण काम की तरह लग सकता है, लेकिन यह काफी आसान है क्योंकि आप कुछ चरणों का पालन करते हैं।

चरणों

शीर्षक वाला चित्र अपने मछलीघर के लिए स्थान चुनें चरण 1
1
घर का एक हिस्सा चुनें जहां आप टैंक को रहने के लिए चाहते हैं इसे किसी ऐसे क्षेत्र में न रखें जहां पर बहुत से वायु प्रवाह नहीं है, या एक हीटर या खिड़की के पास, सीधे धूप में या जहां तापमान में उतार-चढ़ाव होता है, उदाहरण के लिए रसोई में। इसके अलावा बहुत गर्म या बहुत ठंडे इलाकों से बचें। इसे एक बहुत ही व्यस्त जगह में मत डालें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे मज़ेदार बनाने के लिए देख सकते हैं।
  • सबसे बड़ा एक्वैरियम खरीदें जिसका शीर्षक आपके चित्र और आपके बजट में फिट होगा चरण 2
    2
    अपने अंतरिक्ष में फिट बैठे सबसे बड़े एक्वैरियम खरीदें, या जितना बड़ा आपका बजट अनुमति देता है। बड़ा एक्वैरियम अधिक स्थिर वातावरण प्रदान करते हैं क्योंकि समय के साथ बनाए रखने के लिए पानी की रसायन शास्त्र आसान हो जाता है।
  • 500px शीर्षक वाली छवि ऐक्रेलिक या ग्लास के बीच चुनें चरण 3. पीजीएन
    3
    ऐक्रेलिक या कांच से चुनें ऐक्रेलिक scuffs आसान है, लेकिन छड़ी करने के लिए आसान है और बहुत हल्का। आप छेद के साथ मछलीघर भी खरीद सकते हैं, या यदि आप इसे स्वयं करने में कुशल हैं (हीरा कप ड्रिल का उपयोग कर) कुछ पालतू जानवरों और कांच की दुकानें भी इस सेवा को प्रदान करते हैं। अतिप्रवाह के साथ एक टैंक एक महान लाभ है। आपके लिए आसानी से नीचे तक पहुंचने के लिए न तो गहरी टैंक (उदाहरण के लिए, 60 से 80 सेमी) चुनना सबसे अच्छा है एक व्यापक टैंक गहरी दृश्यता और अधिक प्रकाश पैठ प्रदान करता है। एक दूसरे छोटे टैंक (एक सॉम्प फिल्टर) रीफ मछलीघर के नीचे रखा गया है, सभी उपकरणों को दृष्टि से बाहर रखा गया है। नमूना फ़िल्टर एक आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह अच्छा है कि सभी उपकरणों को छिपाया जा सके और आपके सिस्टम में पानी की मात्रा में वृद्धि हो सके।
  • शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चुनें अपने प्रकाश चरण 4
    4
    अपने प्रकाश का चयन करें धातु halide लैंप सबसे अधिक इस्तेमाल किया कोरल के लिए बेहतर रोशनी प्रदान करते हैं, प्रकाश के अन्य रूप भी उपलब्ध हैं और अलग दक्षता के साथ। 250-वॉट बल्ब सबसे गहरे लोगों को छोड़कर अधिकांश एक्वैरियम प्रदान करते हैं, जहां 400-वॉट बल्ब ज्यादा प्रकाश पैठ देते हैं। बल्ब के स्पेक्ट्रा का रंग (केल्विंस रंग तापमान में व्यक्त किया गया है) निजी प्राथमिकता का मामला है। 10,000 केल्विंस और 20000 केल्विंस के बीच बल्ब सबसे लोकप्रिय हैं, और केल्विंस की संख्या जितनी अधिक है, उतना नीला रंग है। कुछ लोग कहते हैं कि कोरल विकास रंग से प्रभावित होता है, लेकिन कोरल स्पेक्ट्रम के किसी भी टिप के साथ तेजी से बढ़ता है। चेहरे के लिए आयोडाइड बल्ब 60-90 सेंटीमीटर लंबा टैंक आमतौर पर सिफारिश की जाती है।
  • चित्र के शीर्षक वाले अन्य प्रकार के रोशनी का विचार फ्लोरोसेंट प्रकाश चरण 5 है
    5
    अन्य प्रकार के प्रकाश को देखने के लिए फ्लोरोसेंट रोशनी, विशेष रूप से उच्च तीव्रता वाले दो लोकप्रिय प्रकार कॉम्पैक्ट और T5 हैं वे धातु आयोडाइड बल्ब के रूप में कई रंगीन रेटिंगों में पाए जाते हैं, अक्सर सस्ता होते हैं और आयोडाइड बल्ब की तुलना में कम गर्मी पैदा होती है। एक लोकप्रिय विकल्प दोनों प्रकार के दीपक का उपयोग करना है एक फ्लोरोसेंट T5 चुनने से पहले ध्यान रखना मुख्य बात यह है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप व्यक्तिगत रिफ्लेक्टर के साथ एक खरीद लें बहुत से लोग सिर्फ एक रंग का आयोडीन का उपयोग करते हैं, जैसे कि 10000k, और रंग को और अधिक सुखदायक बनाने के लिए कुछ ब्लूमिंग ब्लूज़ का उपयोग करें।
  • छानने का काम शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    फ़िल्टरिंग सिस्टम बनाएं: एक छोटे टैंक (कम से कम 40 गैलन) में एक नियमित स्किमर क्लीनर खरीदने के बजाय नियमित साप्ताहिक बदलाव किए जा सकते हैं यदि आपके टैंक में 40 से अधिक गैलन हैं तो एक प्रोटीन स्किमर हासिल करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थिरता है। गुणवत्ता वाले स्किमर क्लीनर खरीदें, और इसे छोटे टैंक में या अपने मछलीघर के पीछे रखें यदि यह इसके लिए डिज़ाइन किया गया है। उस पर कंजूसी मत करो अक्सर, उन्हें टैंक के आकार से कम करके आंका जाता है, इसलिए अभ्यास में एक गैलन 100 गैलन के लिए रेटेड स्किमर मुश्किल से 50 गैलन रीफ टैंक (विशेष रूप से कई पेटू मछली के साथ) में फिट बैठता है। स्किमर सुई पहियों लोकप्रिय विकल्प हैं, और अच्छे आकार के लिए लाभकारी कीमतें हो सकती हैं। वेंटुरी स्किमर्स पर भरोसा मत करो, जब तक कि वे बहुत मजबूत पंपों के साथ उच्च अंत मॉडल नहीं हैं। मछलीघर के लिए फिल्टर कनस्तर खरीदने पर परेशान न करें, सामान्य तौर पर मीठे पानी के एक्वैरियम में इस्तेमाल किया जाता है। न केवल वे एक सा बेकार के रूप में नाइट्रेट अपने आंतरिक वातावरण कि प्रतिकूल मछलीघर प्रभावित कर सकता है में जमा कर सकते हैं। उस ने कहा, एक कनस्तर फिल्टर का इस्तेमाल लकड़ी का कोयला और अन्य रासायनिक मीडिया के लिए किया जा सकता है, बशर्ते वह नियमित रूप से साफ हो जाता है।
    • नमक पानी के परिवर्तन से एक स्किमर जल्दी से सस्ता हो जाता है
    • यदि मछलीघर में बहुत अधिक या बहुत नाजुक मछली नहीं हैं, तो टिमर पर स्किमर या फिल्टर डालने की कोशिश करें - आंदोलन के साथ-साथ मोटर्स की निरंतर आवश्यकता के बावजूद - हर किसी को दिन के दौरान खाने और रात भर सब कुछ साफ करने की अनुमति दें।
  • चित्र शीर्षक चरण 7 समायोजित करें
    7
    प्रवाह समायोजित करें अब छोटे से टैंक से पानी मुख्य एक को वापस करने के लिए एक खारे पानी पंप खरीदने का समय है। अन्यथा स्थिर क्षेत्रों में एक जोरदार प्रवाह प्रदान करने के लिए टैंक या मोटर पंप (पंप) को मोटर पंपों को स्थापित करें, जो आपके भविष्य के कोरल के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है।
  • अपने नलिका में एक हीटर रखें, या आपके टैंक के पीछे के कक्ष चरण 8 में शीर्षक वाला चित्र
    8
    छोटे टैंक में एक या एक से अधिक हीटर रखें, या टैंक के रियर कक्ष में।
  • एक मछलीघर चिलर चरण 9 का उपयोग करने पर विचार करें
    9
    मछलीघर के लिए कूलर का उपयोग करने पर विचार करें। चट्टानों के लिए एक्वैरियम विज्ञापनों में इस्तेमाल की जाने वाली उच्च तीव्रता की जड़ें पानी में काफी बढ़ जाती हैं, जिसके कारण आदर्श तापमान को बनाए रखना अधिक कठिन होता है। यद्यपि गर्मी समस्याएं कनाडा के रूप में देशों में समस्याग्रस्त नहीं हैं, फिर भी आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आपके टैंक में कितनी गर्मी होती है। यह तापमान भिन्नता को कम करने के महत्व को दर्शाता है दिन और रात का तापमान कम होता है, और अधिक स्थिर आपके समुद्री वातावरण होंगे।
  • लीक के लिए परीक्षण करने के लिए टैंक पानी के साथ टैंक भरें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10



    पानी के साथ टैंक को टोंटी से लीक का परीक्षण करने के लिए भरें। अपने सभी बमों को चालू करें। छोटे टैंक से पंप को डिस्कनेक्ट करें कि कितना पानी निकलता है। पानी की सीमा को चिह्नित करने के लिए टेप के एक टुकड़े का उपयोग करें। यह पानी की अधिकतम राशि है जो छोटे टैंक में हो सकता है इससे पहले कि वह अतिप्रवाह हो। आप पानी की न्यूनतम राशि को चिह्नित करने के लिए एक टेप का उपयोग भी कर सकते हैं, अर्थात, छोटे टंकी में आवश्यक पानी की सबसे छोटी मात्रा पंप को चलाने के लिए और अपने डिवाइस में हवा को चूसने के लिए नहीं। कहीं इन लाइनों के बीच जल स्तर रखें आप चैंबर में पानी के स्तर में एक बूंद देख सकते हैं जहां वाष्पीकरण के कारण पंप छोड़ा जाता है। स्वत: किट हैं जो प्रतिदिन अपने पानी को प्रतिस्थापित करते हैं (नमक के बिना)। आप वांछित जल स्तर की जाँच करके और उस डबड पानी में ताजा डिकोडेड पानी (अधिमानतः आरओ / डीआई) से भरकर रखकर इसे मैन्युअल रूप से बदल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आवश्यक मात्रा के लिए पर्याप्त कृत्रिम समुद्री जल तैयार करें और रेत जोड़ें चरण 11
    11
    आवश्यक कृत्रिम समुद्री पानी की मात्रा तैयार करें एक्वारियम के लिए केवल अच्छे ब्रांड समुद्री नमक का उपयोग करें और रिवर्स ऑस्मोसिस और आर / डीओनाइजेशन फ़िल्टर के साथ शुद्ध पानी। एक और विकल्प है कि आरओ / डीआई पानी के साथ टैंक को भरना और उसके बाद समुद्री नमक। आरओ / डीआई के महत्व को सीमित नहीं है। पानी का पानी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन अगर पानी उसमें भंग किसी भी प्रकार के रसायन विज्ञान की दया पर है। एक अच्छा आरओ / डीआई प्रणाली बहुत महंगा नहीं है, और उन्हें एक आवश्यकता माना जाना चाहिए। एक 100-गैलन प्रति दिन का मॉडल एक अच्छा विकल्प है क्योंकि आपको शुद्ध पानी बनाने के लिए बहुत लंबा इंतजार नहीं करना होगा, जो कि एक अच्छी सुविधा है। यदि आपका टैंक छोटा है तो आप बोतलबंद आरओ पानी खरीद सकते हैं। डिस्टिल्ड वॉटर का उपयोग करना अनुशंसित नहीं है क्योंकि अधिकांश डिस्टिलेशन इकाइयां कॉपर ट्यूबों का उपयोग करती हैं। कॉपर सबसे अकशेरुकीय पदार्थों के लिए विषाक्त है, कोरल, सजावटी चिंराट आदि।
  • पानी का नाम दें` class=
    12
    एक बार जब आप अपने समुंदर का मिश्रण करें और अपने मछलीघर को भरें, तो सभी पंपों को चालू करें और एक दिन के लिए पानी "आराम" दें। नमक को भंग करने और पानी के रसायन को स्थिर करने के लिए समय लगता है, और पंपों की कार्रवाई से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड (जो शुरू में पीएच कम होता है) को हटा देता है। यदि आप चाहते हैं, पानी लगाने से पहले या बाद में, यदि आप पौधों को पसंद नहीं करते हैं, तो आप रेत लगा सकते हैं। यदि आप रेत में पौधों को लगा रहे हैं, तो टैंक में नमक पानी डालने के बाद उन्हें जोड़ें। रेत से जुड़ा होने तक स्किमर को छोड़ दें। रेत 10-12 सेमी की गहराई अधिकतम प्रसंस्करण जैविक मलबे के लिए सिफारिश की है (इस गहराई केवल अनुभवी शौकीनों के रूप में कई प्रतिकारक बातें बढ़ सकता है कर सकते हैं - मूंगा एक्वैरियम के लिए वायवीय और अवायवीय रेत के बिस्तर के लिए खोज)। कुछ रेत बिस्तर से देखो पसंद करते हैं, लेकिन पुराने "पुराने टैंक सिंड्रोम" कि एक बहुत गहरी बिस्तर के साथ आ सकते हैं नहीं करना चाहती ( "सिंड्रोम" होता है जब बिस्तर मलबे से अधिक जमा हो गया के रूप में वह हो सकता था और के अंत में हो सकता है टैंक अगर H2S रेत में मिलाया जाता है)। 2.5 से 5 सेमी की एक बिस्तर भी इस्तेमाल किया जा सकता, जब तक कि अपशिष्ट नियमित रूप से वैक्यूम है (यह वास्तव में विशेष रूप से शुरुआती के लिए आदर्श गहराई है,)।
  • शीर्षक वाला चित्र एक और तरीका है कि सभी चरण 13 में रेत जोड़ने के लिए नहीं है
    13
    एक और तरीका है मछलीघर के नीचे कुछ भी न रखें। मछली के नीचे साफ साफ रखने के लिए यह बहुत आसान है क्योंकि आप मलबे को आसानी से हटा सकते हैं और फ़िल्टर कर सकते हैं। यह इतना नेत्रहीन आकर्षक नहीं हो सकता है, लेकिन कई लोगों के लिए, इसे साफ रखने की व्यावहारिकता इसके लिए तैयार होती है।
  • चित्र शीर्षक जोड़ें` width=
    14
    एक "जीवित पत्थर" (महासागर का पत्थर) रखो और इसे स्वाद के लिए व्यवस्थित करें, इसकी मात्रा का लगभग 20%। पत्थर को अरागनीट के एक बिस्तर में रखा जा सकता है या आप रेत से पहले पत्थर डाल सकते हैं। आप ऑनलाइन "जीवित पत्थर" खरीद सकते हैं, इसे पालतू स्टोर में पा सकते हैं या कुछ गोताखोरों से पूछ सकते हैं ताकि आप को एक चुन सकें।
  • टैंक स्क्वाइर स्टेप 15 को नामांकित चित्र
    15
    चलो मछलीघर चक्र रखना: इसका अर्थ है अमोनिया और नाइट्राइट परीक्षणों के लिए नकारात्मक होने का इंतजार करना। रेत की चोटी में जमे हुए मछली खाने के टुकड़ों को सम्मिलित करना प्रक्रिया को गति देता है यह अनावश्यक है यदि आप पत्थर को जीवित कर देते हैं। इसमें कई जीवित क्रस्टेशियंस और कीड़े हैं। यह 1 से 6 सप्ताह तक लग सकता है। समुद्री शैवाल स्प्राउट्स चक्र का एक स्वाभाविक हिस्सा हो सकता है। सत्यापित करें कि लवणता 1,023 से 1,026 तक स्थिर है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह एक दिन में 1,023 और अगले में 1,026 हो सकता है। अपने मछलीघर के लिए उचित लवणता का पता लगाएं और उस स्तर पर रखें। 1.025-1.026 कोरल के लिए इष्टतम लवण है - एक कम खारापन अनुचित है। एक मछली का मछलीघर केवल 1,021-1,026 पर रखा जा सकता है आरओ / डीआई पानी के साथ बाष्पीकरण से क्षतिपूर्ति करें तापमान, कैल्शियम और क्षारीयता स्थिर रखें। जब तक आप यह नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, तब तक पानी में परिवर्तन के अलावा अन्य व्यावसायिक पूरक का उपयोग न करें। समुद्री मछली के कम से कम पहले छह महीनों के लिए समुद्री मछली की शूटिंग सामान्य होती है, इसलिए यदि नया शैवाल दिखाई दे तो चिंतित न हों। बस हर चीज को साफ रखें और हर हफ्ते लगभग 10% के पानी में बदलाव करें। एक बार टैंक स्थिर हो जाने पर आप पानी के परिवर्तन को धीमा कर सकते हैं टैंक में डालने से पहले एक अलग कंटेनर में समय के लिए पानी गर्मी और मिश्रण करना सुनिश्चित करें।
  • शीर्षक से चित्र सफाई जीवों और मछलियों को शामिल करें चरण 16
    16
    प्राणियों की तरह घोंघे और छोटे साधु केकड़ों, और अंत में चट्टान मछली जोड़ें
    • यदि यह आपका पहला कोरल मछलीघर है, तो केवल एक से तीन सस्ते मछलियों की खरीद करें, जो विभिन्न मछली की विविधता के साथ संगत हैं, जिसमें विदेशी मछली भी शामिल हैं, जिसे आप बाद में जोड़ना चाहते हैं। सस्ता होने का मतलब यह नहीं है कि यदि आप मर जाते हैं, लेकिन मजबूत और कम आसानी से मारे जाने के कारण एक बड़ा नुकसान नहीं होता है। कुछ (और छोटे, जो कि अच्छी कीमत के साथ आते हैं) होने के कारण वे आपके एक्वैरियम की शुरुआत में जैविक निस्पंदन का बोझ डालते हैं।
  • कोरल और एनेमोस नाम वाला चित्र जोड़ दिया जाएगा जब तक टंकी कुछ महीने पुरानी है, चरण 17
    17
    कई एक्वैरिस्टों का मानना ​​है कि जब तक टैंक कुछ महीने पुराना नहीं होता तब तक कोरल और एनोमोन डालना अच्छा नहीं है। बढ़ते कोरल के लिए एक परिपक्व टैंक अधिक उपयुक्त है। अंगूठे का एक अच्छा नियम आपके जीवित पत्थर का पालन करना है कुछ बिंदु पर आप अपने पत्थर या कांच के विकास के लिए बैंगनी डॉट्स देखेंगे। उन्हें अधोरेला शैवाल कहा जाता है। उनके विकास के लिए सही परिस्थितियां कोरल के समान हैं आप नए क्रस्टेशियन, कीड़े, मोजे, कोरल और अधिक देखेंगे। जब आप उस बिंदु पर पहुंच जाते हैं, तो मान लें कि आपके परीक्षणों ने अमोनिया और नाइट्रेट्स के लिए 0 और नाइट्रेट के लिए 20 से कम पीपीएम दिए हैं, तो आप कोरल लगाने शुरू कर सकते हैं।
  • एक खनिज मछलीघर समुदाय चरण 18 में शामिल शीर्षक वाला चित्र
    18
    एक्वािस्टिस्ट के एक समुदाय में शामिल हों और बहुत सारे प्रश्न पूछें और पढ़ें, पढ़ें, पढ़ें!
  • एक समुद्री रीफ एक्वैरियम पहचान स्थापित करना शीर्षक वाला चित्र
    19
    अंतिम।
  • युक्तियाँ

    • किताबें पढ़िए, ऑनलाइन देखभाल करने वालों के समूह में शामिल हों और बहुत सारे प्रश्न पूछें। रिफेक्ट्रोमीटर खरीदना और गुणवत्ता परीक्षण किट अच्छे निवेश हैं
    • लवणता को सही ढंग से मापने के लिए एक अपवर्तक मीटर में निवेश करें यह एक न्यूनतम व्यय है, तरल परीक्षण या पुराने हाइड्रोमीटर से ज्यादा आसान और अधिक सटीक है।
    • पंपों की मात्रा ऊँचाई से अलग होती है, जिससे पंप को दूर किया जा सकता है। अपेक्षित ऊर्ध्वाधर लिफ्ट की मात्रा के लिए दबाव क्या है, इसकी विशिष्टताओं की जांच करें। क्षैतिज दूरी कम प्रभाव का है, जब तक कि आप 3 मीटर से अधिक मछलीघर का उपयोग नहीं कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • इसमें दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। कुछ मछली अच्छी देखभाल के साथ 20 साल से अधिक समय तक रहते हैं कई कोरल अपने मालिकों से जीवित रहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com