IhsAdke.com

कुल घुलित ठोस पदार्थों की गणना कैसे करें

कुल भंग ठोस (या एसडीटी) सभी कार्बनिक और अकार्बनिक पदार्थों का एक उपाय है जो कि किसी भी तरल में भंग होता है, जो विभिन्न ठोस पदार्थों के अनुपात को दर्शाता है। विभिन्न प्रकार के एसडीटी उपयोग हैं: यह दिखा सकता है कि क्या पानी शुद्ध या प्रदूषित है, उदाहरण के लिए, और कृषि में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आपको एक विशेष तरल के लिए कुल भंग ठोस गणना की आवश्यकता है, तो पाठ को पढ़ना जारी रखें।

चरणों

चित्रित कुल मिलाकर कुल मिलाकर ठोस कदम 1
1
एक नमूना लें एक साफ, ठीक से निष्फल बीकर के साथ शुरू करें जिसमें कोई धूल या अन्य कण न हो। बीकर को उस तरफ के साथ भरें जिसे आप देखना चाहते हैं।
  • चित्रित कुल मिलाकर कुल मिलाकर ठोस कदम 2
    2



    तरल की चालकता को मापें आपको एक चालकता मीटर की आवश्यकता होगी: चालकता मापने के लिए प्रयुक्त इलेक्ट्रॉनिक उपकरण। यह तरल में एक वर्तमान जारी करने और इसके द्वारा प्रस्तुत प्रतिरोध को मापने के द्वारा काम करता है। मीटर चालू करें और पानी में इलेक्ट्रोड रखें। परिणाम न होने से पहले रीडिंग स्थिर होने तक प्रतीक्षा करें।
    • उदाहरण के तौर पर, मान लें कि आप पानी के एक नमूने में कुल भंग ठोस की गणना कर रहे हैं। नमूना में विद्युत चालकता मीटर डालने के बाद, आपको 430 माइक्रो-सीमेंस / सेमी का 25 डिग्री सेल्सियस मूल्य मिलता है।
  • चित्र शीर्षक कुल विरूपित ठोस कदम 3
    3
    एसडीटी सूत्र में डेटा दर्ज करें। कुल भंग ठोस पदार्थों की गणना के लिए बुनियादी सूत्र इस प्रकार है। सूत्र में, ईसी नमूना की चालकता है, और के सहसंबंध कारक है। सहसंबंध का कारक इस्तेमाल होने वाले तरल पर निर्भर करता है, और अभी भी वायुमंडलीय स्थितियों के अनुसार भिन्न हो सकता है। आप भौतिक विज्ञान तालिकाओं में विभिन्न तरल पदार्थों के लिए इस कारक का मूल्य पा सकते हैं।
    • उपरोक्त उदाहरण में, हम कहते हैं कि वर्तमान दबाव और तापमान पर सहसंबंध का कारक 0.67 है। इन मूल्यों को सूत्र में निम्नानुसार दर्ज करें: आपके नमूने का एसडीटी 288.1 मिलीग्राम / एल है।
      चित्रित कुल घुलनशील ठोस पदार्थों की गणना करें चरण 3 बुलेट 1
  • युक्तियाँ

    • 1000 मिलीग्राम / एल से कम के एक एसडीटी युक्त पानी को पीने योग्य माना जाता है।
    • आप चालकता के बारे में सोच सकते हैं कि मूल रूप से किसी वर्तमान के लिए एक तरल द्वारा प्रदत्त विद्युत प्रतिरोध के व्युत्क्रम के रूप में।
    • सीमेंस एक चालकता इकाई है यह आमतौर पर पत्र एस द्वारा चिह्नित है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com