IhsAdke.com

मोडर अवशोषण की गणना कैसे करें

दाढ़ी अवशोषण, जिसे देवर विलुप्त होने के गुणांक के रूप में भी जाना जाता है, यह माप है कि एक रासायनिक पदार्थ एक हल्के तरंग आवृत्ति को कैसे प्राप्त कर सकता है। यह आपको माप के दौरान एकाग्रता या समाधान की लंबाई में अंतर को ध्यान में रखते हुए यौगिकों के बीच तुलना करने देता है। यह आमतौर पर रसायन विज्ञान में प्रयोग किया जाता है और यह महत्वपूर्ण है कि इसे विलुप्त होने के गुणांक के साथ भ्रमित न करें, जिसे भौतिक विज्ञान में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। मिलर शोषक के लिए मानक इकाई लीटर प्रति मिलीमीटर है (एल मोल-1

सेमी-1)।

चरणों

विधि 1
समीकरण के साथ दाढ़ अवशोषण की गणना

चित्र शीर्षक मिक्सर अवशोषण चरण 1
1
अवशोषण के लिए बीयर-लैम्बर्ट के कानून को समझें, ए = एलएलसी. इस चर के लिए मानक समीकरण है ए = एलएलसी, जहाँ दी गई तरंग दैर्ध्य पर नमूना द्वारा अवशोषित प्रकाश की मात्रा का प्रतिनिधित्व करता है, ɛ दाढ़ अवशोषण का प्रतिनिधित्व करता है, एल उस दूरी का प्रतिनिधित्व करता है जिसके द्वारा प्रकाश समाधान में यात्रा करता है और प्रति इकाई मात्रा में शोषक पदार्थ की एकाग्रता का प्रतिनिधित्व करता है।
  • अज्ञात नमूने को संदर्भ नमूने की तीव्रता के अनुपात का उपयोग करके अवशोषण की गणना भी की जा सकती है। यह समीकरण द्वारा दिया गया है ए = लॉग10(एल0/ एल).
  • एक स्पेक्ट्रोफोटोमीटर के उपयोग से तीव्रता प्राप्त की जानी चाहिए
  • एक समाधान की अवशोषण उसके द्वारा पारित तरंग की आवृत्ति के अनुसार भिन्न होती है। उनमें से कुछ संरचना के आधार पर दूसरों की तुलना में अधिक अवशोषित होंगे। स्पष्ट रूप से बताएं कि आपकी गणना में कौन सी तरंग आवृत्ति का उपयोग किया जा रहा है
  • चित्र शीर्षक मिक्सर अवशोषण चरण 2
    2
    दाढ़ अवशोषण को खोजने के लिए बीयर-लैम्बर्ट फार्मूले के तत्वों को पुनः प्राप्त करें बीजगणित के ज्ञान से, हम समीकरण के एक तरफ परिणाम प्राप्त करने के लिए लंबाई और एकाग्रता द्वारा अवशोषण को विभाजित कर सकते हैं: ɛ = ए / एलसी. अब, आप एक विशिष्ट तरंग आवृत्ति के दाढ़ अवशोषण की गणना करने के लिए इस बुनियादी सूत्र का उपयोग कर सकते हैं।
    • समाधान की एकाग्रता और उस तीव्रता को मापने के लिए उपयोग किए गए पोत के आकार की रीडिंग के बीच अवशोषण भिन्न हो सकते हैं। मूलाधार अवशोषण इन विविधताओं के लिए क्षतिपूर्ति करता है
  • चित्र शीर्षक मिक्सर अवशोषण चरण 3
    3
    स्पेक्ट्रोफोटोमेट्री का उपयोग करते हुए समीकरण में वेरिएबल को बदलने के लिए आवश्यक मानों का पता लगाएं स्पेक्ट्रोफोटोमीटर एक ऐसा उपकरण है जो एक पदार्थ के माध्यम से हल्के तरंग की एक निश्चित आवृत्ति गुजरता है और पता लगाता है कि दूसरी तरफ से कितना प्रकाश निकलता है। एक भाग को समाधान द्वारा अवशोषित किया जाएगा और बाकी का उपयोग उसके अवशोषण की गणना करने के लिए किया जा सकता है।
    • साथ समाधान तैयार करें एकाग्रता जाना जाता है,, विश्लेषण के लिए एकाग्रता के लिए यूनिट मॉल या लीटर प्रति मॉल है।
    • खोजने के लिए एल, क्युवेट की लंबाई मापें लंबाई के लिए इकाई सेंटीमीटर है
    • स्पेक्ट्रोफोटोमीटर के साथ, अवशोषण को मापें दी गई चमकदार तरंग आवृत्ति के लिए इस चमकदार आवृत्ति के लिए इकाई मीटर है, लेकिन उनमें से ज्यादातर इतने छोटे हैं कि वे आमतौर पर नैनोमीटर (एनएम) में व्यक्त किए जाते हैं। दूसरी तरफ अवशोषण, कोई एकता नहीं है।
  • चित्र शीर्षक मिक्सर अस्वाभाविकता चरण 4
    4
    प्रत्येक चर का मान दर्ज करें और दाढ़ अवशोषण समीकरण को हल करें। खाते में प्राप्त मूल्यों के लिए प्राप्त , और एल, उन्हें समीकरण में डाल दिया ɛ = ए / एलसी. गुणा करना एल द्वारा और विभाजित करें दाँत अवशोषण की गणना करने के लिए प्राप्त उत्पाद द्वारा
    • उदाहरण के लिए, 1 सेमी चौड़ा क्यूवेट का उपयोग करते हुए, आप 0.05 मॉल / एल की एकाग्रता के साथ एक समाधान की अवशोषण को मापते हैं। 280 एनएम की तरंग दैर्ध्य पर शोषक 1.5 के बराबर था। समाधान का दाढ़ अवशोषण क्या होगा?
      • ɛ280 = ए / एलसी = 1.5 / (1 × 0.05) = 30 एल मोल-1 सेमी-1
  • विधि 2
    सबसे अच्छा फिट लाइन के साथ दाढ़ अवशोषण की गणना




    चित्र शीर्षक मिक्सर अवशोषण चरण 5
    1
    समाधान के विभिन्न सांद्रता के माध्यम से संचारित प्रकाश की तीव्रता को मापें। तीन से चार बनाओ सांद्रता वही समाधान स्पेक्ट्रोफोटोमीटर के साथ, किसी दिए गए तरंग दैर्ध्य पर प्रकट एकाग्रता की अवशोषण को मापें। समाधान की सबसे कम एकाग्रता से प्रारंभ करें और उच्चतम एकाग्रता तक पहुंचें। यह आदेश अप्रासंगिक है, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि अवशोषण क्या संबंधित गणना को दर्शाता है।
  • चित्र शीर्षक मिक्सर अवशोषण चरण 6
    2
    कार्टेशियन चार्ट पर एकाग्रता और अवशोषण डालें। स्पेक्ट्रोफोटोमीटर से प्राप्त मूल्यों के साथ, प्रत्येक बिंदु को एक में डालें वक्र चार्ट. प्रत्येक व्यक्तिगत मूल्य के लिए, एक्स अक्ष पर एकाग्रता और वाई अक्ष पर अवशोषण दर्ज करें।
    • प्रत्येक अंक के बीच एक रेखा खींचना अगर माप सही हैं, तो अंक एक सीधी रेखा के रूप में दिखाएंगे जो बताते हैं कि अवशोषण और एकाग्रता बीयर के कानून के अनुपात में हैं।
  • चित्र शीर्षक मिक्सर अवशोषण चरण 7
    3
    निर्धारित करें तिरछा आंकड़ों के मुताबिक मिलते-जुलते फिट लाइन इस गणना के लिए, आप क्षैतिज विस्थापन द्वारा ऊंचाई को विभाजित करते हैं। दो डेटा बिंदुओं के साथ, प्रत्येक से एक्स और वाई मान घटाएं और वाई / एक्स विभाजित करें।
    • एक पंक्ति का ढलान समीकरण (वाई2 - Y1) / (एक्स2 - एक्स1)। लाइन का उच्चतम बिंदु सब्स्क्रिप्ट 2 द्वारा दर्शाया जाता है, जबकि सबसे कम बिंदु का उपयोग सबस्क्रिप्ट 1 द्वारा किया जाता है।
    • उदाहरण के लिए, 0.2 की दाढ़ एकाग्रता पर शोषक 0.27 के बराबर होता है और 0.3 की दाढ़ एकाग्रता में, 0.41 के बराबर होता है। अवशोषण का मूल्य वाई अक्ष के बराबर है, जबकि सांद्रता को एक्स अक्ष द्वारा दर्शाया जाता है। यह पता चला है कि, लाइन के समीकरण (वाई2 - Y1) / (एक्स2 - एक्स1) = (0.41 - 0.27) / (0.3 - 0.2) = 0.14 / 0.1 = 1.4 लाइन के ढलान को दर्शाता है
  • चित्र शीर्षक मिक्सर अवशोषण चरण 8
    4
    दाढ़ अवशोषण की गणना करने के लिए स्ट्रोक की लंबाई (बाल्टी गहराई) द्वारा रेखा के ढलान को विभाजित करें डेटा पॉइंट के साथ दाढ़ अवशोषण की गणना करने का अंतिम चरण पथ की लंबाई से विभाजित करना है। यह मान स्पेक्ट्रोफोटोमीटर में प्रयुक्त क्युवेट की गहराई को दर्शाता है।
    • उदाहरण को जारी रखना: यदि 1.4 रेखा के मान के बराबर है और पथ की लंबाई 0.5 सेमी के बराबर है, तो दाढ़ अवशोषण 1.4 / 0.5 = 2.8 एल मोल के बराबर है-1 सेमी-1.
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com