IhsAdke.com

समाधान कैसे करें

डीलायूट एक केंद्रित समाधान कम ध्यान केंद्रित करने की प्रक्रिया है। ऐसे कई कारण हैं किसी आकस्मिक को गंभीर कारणों की एक कमजोर पड़ने प्रदर्शन करने के लिए चाहते हो सकता है कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, अपने केंद्रित प्रपत्र के जैव रासायनिक पतला समाधान, उनके प्रयोगों में उपयोग करने के लिए है, जबकि स्पेक्ट्रम के दूसरे पक्ष पर, एक बारटेंडर आम तौर पर एक आसुत पेय सोडा या रस से पतला अधिक स्वादिष्ट कॉकटेल बनाने के लिए नए समाधान बनाने के लिए। कमजोर पड़ने की गणना के लिए सूत्र है सी1

वी1 = सी2वी2, जहां सी1 और सी2 समाधान के प्रारंभिक और अंतिम सांद्रता का प्रतिनिधित्व करते हैं, क्रमशः, और वी1 और वी2 उनके संस्करणों का प्रतिनिधित्व करते हैं

चरणों

विधि 1
डायल्यूशन समीकरण के माध्यम से ठीक से सांद्रता को कम करना

  1. 1
    पता लगाएँ कि आप क्या चाहते हैं और नहीं चाहते हैं। रसायन शास्त्र में एक कमजोर पड़ने आम तौर पर एक समाधान जिसका एकाग्रता क्या आप जानते हैं एक छोटा सा हिस्सा लेने का मतलब प्रदर्शन करना है, और फिर एक तटस्थ तरल जोड़ने (जैसे पानी के रूप में) एक उच्च मात्रा और कम एकाग्रता के साथ एक समाधान बनाने के लिए। इस बार रासायनिक प्रयोगशालाओं जहां अधिक कुशल होने के लिए किया जाता है, आम तौर पर अभिकर्मकों अपेक्षाकृत उच्च सांद्रता में जमा हो जाती है प्रयोगों में इस्तेमाल किया जा करने के लिए पतला कर दिया जाएगा। आम तौर पर, सबसे वास्तविक दुनिया स्थितियों में, आप प्रारंभिक समाधान और दोनों एकाग्रता और मात्रा है कि आप अपने दूसरे समाधान में चाहते हैं की एकाग्रता को पता चल जाएगा, लेकिन पहले समाधान की मात्रा जो आपको वहां पाने की आवश्यकता है
    • हालांकि, अन्य स्थितियों (विशेषकर होमवर्क समस्याओं में) में, आपको पहेली के दूसरे भाग को खोजने की आवश्यकता होगी - उदाहरण के लिए, आपके पास प्रारंभिक मात्रा और एकाग्रता होनी चाहिए, और फिर आपको अंतिम एकाग्रता प्राप्त करने के लिए कहा जाएगा यदि आप कमजोर पड़ जाते हैं किसी दिए गए मात्रा के साथ समाधान कमजोर पड़ने के इस मामले में, प्रारंभ करने से पहले ज्ञात और अज्ञात चर का विश्लेषण करना उपयोगी होता है
    • चलो एक समस्या का एक उदाहरण देते हैं। मान लीजिए कि आपको 1 के समाधान के 1 लीटर बनाने के लिए पानी के साथ 5 एम समाधान कम करना चाहिए मिमी. इस मामले में, हम उस समाधान की एकाग्रता को जानते हैं जिसके साथ हम शुरू कर रहे हैं और हमें प्राप्त होने वाली मात्रा और हम चाहते हैं कि एकाग्रता, लेकिन मत करो हम प्रारंभिक समाधान की मात्रा जानते हैं जिसके लिए हमें वहां जाने के लिए पानी जोड़ने की आवश्यकता है।
      • अनुस्मारक: रसायन विज्ञान में, एम को एकाग्रता का माप कहा जाता है molarity, जो प्रति लीटर प्रति एक पदार्थ के मोल को दर्शाता है।
  2. चित्र शीर्षक पतला पतला 3 बुलेट 1
    2
    अपने मूल्यों को सूत्र सी में रखें1वी1 = सी2वी2. इस सूत्र में, सी1 प्रारंभिक समाधान की एकाग्रता है, वी1 प्रारंभिक समाधान की मात्रा, सी है2 अंतिम समाधान की एकाग्रता है, और वी2 अंतिम समाधान की मात्रा है समीकरण में ज्ञात मूल्यों को रखने से आपको कम से कम कठिनाई के साथ अज्ञात मूल्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
    • आपको इसे हल करने में मदद करने के लिए निर्धारित इकाई के सामने एक प्रश्न चिह्न डालने के लिए आपको यह उपयोगी हो सकता है
    • आइए हमारे उदाहरण के साथ जारी रखें। हम ज्ञात मानों को निम्नानुसार रखेंगे:
      • सी1वी1 = सी2वी2
      • (5 एम) वी1 = (1 एमएम) (1 एल) हमारे दो सांद्रताएं माप की अलग-अलग इकाइयां हैं चलिए यहाँ रोक दें और अगले चरण पर जाएं।
  3. 3
    माप की इकाइयों में किसी भी अंतर को समायोजित करें चूंकि समाधान में एकाग्रता में बदलाव शामिल होता है (जो कभी-कभी थोड़ी बड़ा हो सकता है), यह समीकरण में दो चर के माप के लिए अलग-अलग इकाइयों में असामान्य है। यद्यपि यह कभी कभी किसी का ध्यान नहीं जाता है, समीकरण में इकाइयों की असंगति से इसका जवाब काफी गलत हो सकता है हल करने से पहले, सभी मूल्यों को एकाग्रता और / या मात्रा के अलग-अलग इकाइयों के साथ परिवर्तित करें
    • हमारे उदाहरण में, हमने एकाग्रता एम (दाढ़) और एमएम (मिलिमरोलर) के लिए अलग-अलग इकाइयों का इस्तेमाल किया। चलो हमारे दूसरे उपाय को एम:
      • 1 एमएम × 1 एम / 1,000 एमएम
      • = 0.001 एम
  4. 4
    इसे हल करें जब सभी इकाइयां संगत हों, तो अपना समीकरण हल करें। यह लगभग हमेशा साधारण बीजगणित के साथ किया जा सकता है
    • हम यहां हमारे उदाहरण छोड़ते हैं: (5 एम) वी1 = (1 एमएम) (1 एल) चलो वी को हल करें1 हमारी नई इकाइयों के साथ
      • (5 एम) वी1 = (0.001 एम) (1 एल)
      • वी1 = (0.001 एम) (1 एल) / (5 एम)
      • वी1 = 0.0002 एल, या 0.2 एमएल।
  5. 5
    समझने की सुविधा के साथ आपके उत्तर का उपयोग कैसे करें। मान लीजिए कि आपको वांछित मूल्य मिल गया है लेकिन आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि इस नई जानकारी को वास्तविक दुनिया के कमजोर पड़ने के लिए कैसे लागू करना चाहिए जिससे आप को करना चाहिए। यह समझ में आता है - गणित और विज्ञान की भाषा कभी-कभी वास्तविक दुनिया की सेवा नहीं करती। जब आप समीकरण सी के सभी चार मान जानते हैं1वी1 = सी2वी2, कमजोर पड़ने के रूप में निम्नानुसार है:
    • मात्रा V को मापें1 एकाग्रता सी के साथ समाधान का1. इसके बाद वी के कुल मात्रा को बनाने के लिए एक पतली तरल (पानी, आदि) जोड़ना2. इस नए समाधान में इसकी वांछित एकाग्रता होगी (सी2)।
    • उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, हम पहले हमारे 5 एम समाधान के 0.2 एमएल का आकलन करेंगे। फिर हम 1 एल: 1 एल - 0.0002 एल = 0.9 998 एल या 99 9.8 एमएल के समाधान की मात्रा बढ़ाने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ देंगे। दूसरे शब्दों में, हम अपने छोटे नमूना समाधान के लिए 999.8 एमएल पानी जोड़ेंगे। हमारे नए पतला समाधान में 1 एमएम की एकाग्रता है, जो कि हम चाहते थे।



विधि 2
सरल और व्यावहारिक हलचल बनाना

चित्र शीर्षक पतला सोल्युशंस चरण 1
1
पैकेज की जानकारी पढ़ें कई कारण हैं कि आप घर पर, रसोई घर में या गैर-रसायन विज्ञान प्रयोगशाला में एक कमजोर पड़ना क्यों चाहते हैं। उदाहरण के लिए, एकाग्रता का संतरे का रस बनाने का सरल कार्य कमजोर पड़ना है। कई मामलों में, जिन उत्पादों को पतला होना चाहिए, उनमें पैकेज में कहीं न कहीं कम करने की आवश्यकता होती है। पालन ​​करने के लिए उनके पास सटीक निर्देश होना चाहिए यहां कुछ ऐसी जानकारी दी गई है जिनके लिए आपको देखना है:
  • उपयोग किए जाने वाले उत्पाद की मात्रा
  • उपयोग किए जाने वाले पतला तरल की मात्रा
  • पतले प्रकार का आप उपयोग करने जा रहे हैं (आमतौर पर पानी)
  • मिश्रण के लिए विशेष निर्देश
  • आप शायद मत करो उपयोग की जाने वाली तरल पदार्थों की सटीक सांद्रता पर जानकारी यह जानकारी औसत उपभोक्ता के लिए अति आवश्यक है।
  • चित्र शीर्षक पतला पतलून चरण 4
    2
    उस पदार्थ को जोड़ें, जो केंद्रित समाधान के लिए मंदता के रूप में कार्य करता है। साधारण घर के मंथन के लिए जिन्हें आप रसोई में बना सकते हैं, आपको वास्तव में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली एकाग्रता की मात्रा और आपके प्रारंभ होने से पहले अनुमानित अंतिम एकाग्रता जानना चाहिए। एकाग्रता का उचित मात्रा के साथ एकाग्रता को पतला करें, जिसका उपयोग किया जा रहा एकाग्रता की प्रारंभिक मात्रा के संबंध में निर्धारित किया जाता है। नीचे देखें:
    • उदाहरण के लिए, यदि हम प्रारंभिक एकाग्रता के 1/4 में 1 गिलास केंद्रित संतरे का रस पतला करना चाहते हैं, तो हम जोड़ देंगे 3 कप पानी एकाग्रता। हमारे अंतिम मिश्रण में कुल तरल के 4 कप में एकाग्रता का 1 कप होगा - इसकी प्रारंभिक एकाग्रता के 1/4।
    • यहां एक अधिक जटिल उदाहरण है: यदि हम पतला करना चाहते हैं एक गिलास के 2/3 इसकी प्रारंभिक एकाग्रता में 1/4 में एकाग्रता का, हम 2 गिलास पानी जोड़ेंगे, क्योंकि ग्लास के 2/3 कुल तरल के 1/4 से 22/3 गिलास हैं
    • एक कंटेनर में अपने पदार्थों को जोड़ना सुनिश्चित करें जो आप चाहते हैं अंतिम मात्रा को समायोजित करने के लिए पर्याप्त है - एक बड़ा कटोरा या समान कंटेनर
  • 3
    अधिकांश मामलों में पाउडर की मात्रा पर ध्यान न दें। पाउडर जोड़ने (कुछ पेय मिश्रणों के रूप में) तरल पदार्थों को आम तौर पर एक के रूप में सटीक होना जरूरी नहीं है पतला करने की क्रिया. एक तरल में एक छोटी राशि पाउडर जोड़कर मात्रा में परिवर्तन किया जाता है आमतौर पर बहुत छोटा होता है और इसका प्रभावी रूप से नजरअंदाज किया जा सकता है। दूसरे शब्दों में, जब आप एक तरल को थोड़ा सा पाउडर जोड़ते हैं, तो पाउडर को उस तरल की अंतिम मात्रा में जोड़ें जिसे आप चाहते हैं और मिश्रण करें।
  • चेतावनी

    • किसी भी उत्पाद के उद्योग द्वारा प्रदान किए गए किसी भी सुरक्षा निर्देशों का पालन करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर अगर आपको अम्लीय समाधान को पतला करने की आवश्यकता है।
    • एसिड समाधान के साथ कार्य करने के लिए गैर अम्लीय समाधान को कम करने की तुलना में अधिक विस्तृत कदम और सुरक्षा निर्देशों की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com